PPT Full Form in Hindi | पीपीटी का फुल फॉर्म क्या होता है | PPT meaning in hindi, ppt ka full form kya hai | PPT का मीनिंग हिन्दी मे क्या होता है | पीपीटी फुल फॉर्म | ppt kya hai

Table Of Contents
show

ppt ka full form, पीपीटी फुल फॉर्म, ppt kya hai, ppt meaning in hindi, ppt kya hota hai, ppt in hindi, पीपीटी क्या है, ppt kya hota hai, ppt full form in lic in hindi, ppt full form in education, ppt full form in chemistry, ppt full form in interview, ppt full form in geography, ppt presentation, पीपीटी फुल फॉर्म इन मेडिकल, ppt full form in science


PPT Full Form In Hindi “PowerPoint Presentation” हिंदी में पीपीटी का फुल फॉर्म होता है। “पावर पॉइंट प्रदर्शन” जिसे “प्रस्तुत करना” भी कहते हैं। यह कंप्यूटर में प्रयोग की जाने वाली एक एक्सटेंशन फाइल है जो Microsoft PowerPoint के साथ एक स्लाइड शो बनाता है।

यहाँ पढ़ें : आई.एम.एफ का फुल फॉर्म क्या होता है

PPT Full Form In Hindi | PPT Meaning in Hindi | full form of ppt | ppt ka full form

PPT Full FormPowerPoint Presentation
हिंदी अर्थ पावर पॉइंट प्रदर्शन
श्रेणीफ़ाइल एक्सटेंशन
PPT Full Form In Hindi

What is PPT in Hindi | पीपीटी क्या होता है? | पीपीटी फुल फॉर्म

PPT पावरपॉइंट वह सॉफ्टवेयर है, जो माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का एक हिस्सा है। जिसमें PPT फाइल को टेक्स्ट, इमेज, शेप आदि की मदद से किसी ऑब्जेक्ट या सब्जेक्ट को समझाने के लिए बनाया जा सकता है।

पावरपॉइंट सॉफ़्टवेयर में बनाई गई फ़ाइल को पावरपॉइंट प्रस्तुति कहा जाता है। इन प्रस्तुति में स्लाइड को किसी वस्तु या किसी विषय की सहायता से समझाया जा सकता है। पावरपॉइंट में पीपीटी फाइल को प्रभावशाली बनाने के लिए हमें कई उपकरण दिए जाते हैं, ताकि हम एक अच्छा पीपीटी बना सकें। PPT फाइल को पावरपॉइंट के अलावा कई सॉफ्टवेयर्स के साथ एडिट किया जा सकता है।

यहाँ पढ़ें : rrb full form in hindi
यहाँ पढ़ें : rpm full form in hindi

फ़ाइल एक्सटेंशन क्या है? – What is a file extension?

एक्सटेंशन आपके कंप्यूटर को यह बताने में मदद करता है कि आपकी फाइल किस तरह की है, तथा ppt फ़ाइल एक्सटेंशन आपको यह बताता हैं कि यह किस प्रकार की फ़ाइल है, फाइल एक्सटेंशन सेव किए गए नाम के आखिरी तीन या चार अक्षर होते हैं। विंडोज़ अक्सर प्रत्येक फ़ाइल एक्सटेंशन के लिए एक डिफ़ॉल्ट प्रोग्राम को जोड़ता है। जैसे- .doc, .xlsx, (.pptx) आदि।

PPT कौन इस्तेमाल करता है – Who uses PPT

पीपीटी को कोई भी इस्तेमाल कर सकता है, वैसे PPT का ख़ास तौर पर शिक्षात्मक क्षेत्र और business तथा companies में उपयोग किया जाता है और इन क्षेत्रों में ये बहुत जरुरी भी माना जाता है। कॉर्पोरेट सेक्टर में भी इसका उपयोग अधिक होता है। जहाँ पर किसी भी प्रोजेक्ट को एक चित्र के रूप में समझाया जाता है। इसमे बहुत से Slide Add होते है। जो एक के बाद एक आते रहते है।

जिसमे Pictures, Text, Shapes आदि की सहायता से एक Presentation यानी पीपीटी फ़ाइल तैयार किया जाता है। ये फ़ाइल Microsoft Office के Power Point Tool की मदद से बनाया जाता है।

यहाँ पढ़ें : noc full form in hindi
यहाँ पढ़ें : ph full form in hindi

Features of PPT: पीपीटी की विशेषताएँ

  1. Slide (स्लाइड): पीपीटी मे स्लाइट प्लेन पन्ने होते हैं जो notebook के पन्नों की तरह होते है। जैसे हम एक पन्ने का काम होने पर दूसरे पन्ने पर काम शुरू करते है, slide का उपयोग भी ऐसे ही होता है।
  2. Design Template (डिजाईन टेम्पलेट): Design Template में तरह तरह के design वाले template उपलब्ध होते है। जो हमारे presentation को खूबसूरत बनाता है।
  3. Picture (चित्र): इस भाग के माध्यम से हम इसमें picture/image का इस्तेमाल करके हमारे presentation में clip art और computer/laptop या फ़ोन में save किये गये pictures का उपयोग कर सकते है।
  4. Shapes (आकृति): पीपीटी के इस विशेषता के अनुसार हमें इसमें लगभग सारे shapes यानी आकृतियां उपलब्ध होती है। जिसमें arrows, rectangle, triangle, & circle +, – आदि शामिल होते हैं।
  5. Animation (एनीमेशन) : एनीमेशन का उपयोग करके आप अपने स्लाइड को आकर्षित बना सकते है। इसका उपयोग text, image आदि जैसे घटकों पर effect लाने के लिए किया जाता है।
  6. Video (वीडियो) : आप slide में presentation के हिसाब से कोई भी video लगाकर उसे प्रभावशाली बना सकते है।
  7. Transition (ट्रांजीशन) : पीपीटी के इस फीचर का उपयोग slides को बेहतर और आर्कषक बनाने के लिए किया जाता है। एक slide से दूसरे slide में जाते समय जो effect दिया जाता है उसे transition कहते है। हम हर अलग अलग slides को अलग अलग effect दे सकते हैं लेकिन एक slide पर एक ही effect लगाया जा सकता है।

यहाँ पढ़ें : cc full form in hindi
यहाँ पढ़ें : apl & bpl full form in hindi

How to Create a PowerPoint Presentation – Powerpoint me presentation kaise banate hai | Hindi Guide

PPT Full Form in Hindi

यहाँ पढ़ें : ist full form in hindi

पीपीटी कैसे बनाते है (How can I make a PPT?)

पीपीटी बनाना बहुत आसान हैं, एक पीपीटी तैयार करने के सभी स्टेप हम आपको नीचे दिखा रहे हैं।

ओपन माइक्रोसॉफ्ट पावर पॉइंट–  PPT बनाने के लिए सबसे पहले अपने Pc में Microsoft Power point को खोले।

PPT Full Form in Hindi

न्यू प्रेज़ेंटेशन–  मॉनिटर की स्क्रीन पर शिर्ष पर स्थित फाइल बटन पर क्लिक करें तथा नई फाइल का चुनाव करें।

PPT Full Form in Hindi
PPT Full Form in Hindi

डिज़ाइन टेंम्प्लेट– New Presentation Dialog Box में, “From Design Template”  पर क्लिक करें, और अपने पसंद के डिज़ाइन को चुने।

PPT Full Form in Hindi

स्लाइड डिज़ाइन- अपने पसंद किए गए टेम्पलेट पर क्लिक करके एक डिजाइन टेम्पलेट को चुनें तथा इसके साथ – साथ “New Presentation” Dialog Box में “Color Schemes” पर क्लिक करके अपने टेम्पलेट के लिए एक अलग रंग चुन सकते हैं।

PPT Full Form in Hindi

स्लाइड लेआउट- आपकी स्क्रीन के दाईं ओर एक बॉक्स दिखाई देगा, यहाँ क्लिक करके Slide Layout के लिए एक डिजाइन का चयन कर सकते हैं।

PPT Full Form in Hindi
PPT Full Form in Hindi

एड टेक्स- आपकी स्क्रीन पर दिख रहे “Click To Add Title” पर Click कर के अपने Text को Add कर सकते हैं।

PPT Full Form in Hindi

पिक्चर लगाए– क्लिप आर्ट या पिक्चर पर क्लिक करके Pictures को Add कर सकते हैं। आप अपने कंप्यूटर से भी पिक्चर का चुनाव कर सकते हैं तथा ऑनलाइन पिक्चर भी चुन सकते हैं। अगर आप चाहें तो पिक्चर पर क्लिक करके अपनी तस्वीर का आकार बदल सकते हैं।

PPT Full Form in Hindi
PPT Full Form in Hindi

अपनी प्रेज़ेंटेशन को सेव करें– जब आपकी Power point Presentation तैयार हो जाएं, उसके बाद File में जा कर “Save As” में क्लिक करके अपने Presentation को Save कर सकते हैं।

PPT Full Form in Hindi

How to Make Video in PowerPoint in Hindi – PowerPoint Presentation को वीडियो में कैसे बदले?

PPT Full Form in Hindi

PPT फाइल को कैसे खोलें – How to open PPT file

पीपीटी फाइल को आसानी से खोला जा सकता है। इसके लिए अपने पीसी पर एक पीपीटी फ़ाइल, या किसी अन्य फ़ाइल को डबल क्लिक करें, यदि आपकी फाइल सही ढंग से स्थापित की गई है, तो यह पीपीटी फाइल आसानी से खुल जाएगी।

ppt को pdf में कैसे बदलें? – How to convert ppt to pdf?

अगर आप अपनी पीपीटी फाइल को पीडीएफ में बदलना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास कई विकल्प होते हैं आप इस फाइल को ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन भी बदल सकते हैं। जैसे ऑनलाइन में, आई लव पीडिएफ, स्मॉल पीडिएफ आदि। इसके अलावा ऑफलाइन में अगर आपके कंप्यूटर में माइक्रोसॉफट ऑफिस 2010, 2013, 2016 है तो आपको अपनी फाइल को पीडिएफ में सेव करने का ऑपशन मिल जाता है।

(PPT) PowerPoint Presentation FAQ in Hindi

What is the full form of PPT in logo? – लोगो में PPT का पूर्ण रूप क्या है?

PPT Microsoft PowerPoint द्वारा उपयोग की जाने वाली प्रस्तुति फ़ाइल प्रारूप के लिए एक फ़ाइल एक्सटेंशन है, जो आमतौर पर कार्यालय और शैक्षिक स्लाइड शो के लिए उपयोग किया जाता है। प्रस्तुति में उपयोग किए गए सभी पाठ चित्र, ध्वनि और वीडियो पीपीटी फ़ाइल में निहित हैं।

What does PPT stand for in education? – पीपीटी शिक्षा के लिए क्या मायने रखता है?

नियोजन और प्लेसमेंट टीम Planning and Placement Team(PPT) माता-पिता और शिक्षकों की अंतः विषय टीम है जो आपके बच्चे की विशेष शिक्षा के संबंध में निर्णय लेती है। टीम में माता-पिता या स्कूल जिले के विवेक, अन्य व्यक्ति भी शामिल हो सकते हैं, जिनके पास आपके बच्चे के बारे में ज्ञान या विशेष विशेषज्ञता है।

What is meant by PPT in chemistry? – पीपीटी का मतलब रसायन विज्ञान में क्या है?

रासायनिक विलयन के दौरान या किसी ठोस में विसरण द्वारा घोल में ठोस का निर्माण होता है। जब किसी तरल पदार्थ में प्रतिक्रिया होती है, तो ठोस का निर्माण अवक्षेपण कहलाता है

What is PPT design? – पीपीटी डिजाइन क्या है

पावरपॉइंट टेम्पलेट एक स्लाइड के समूह का एक पैटर्न या ब्लूप्रिंट है जिसे आप एक के रूप में सहेजते हैं। पॉटक्स फ़ाइल। टेम्प्लेट में लेआउट, रंग, फ़ॉन्ट, प्रभाव, पृष्ठभूमि शैली और यहां तक कि सामग्री हो सकती है। आप अपने स्वयं के कस्टम टेम्पलेट बना सकते हैं और उन्हें स्टोर कर सकते हैं, उनका पुन: उपयोग कर सकते हैं, और उन्हें दूसरों के साथ साझा कर सकते हैं।

What is the PPT format? – पीपीटी प्रारूप क्या है?

PPT, Microsoft PowerPoint प्रस्तुति बाइनरी फ़ाइल प्रारूप है जिसका उपयोग Microsoft Office 97-2003 के लिए डिफ़ॉल्ट प्रस्तुति प्रारूप के रूप में किया जाता है। फ़ाइलें लोड और रेखापुंज छवि फ़ाइलों के रूप में सहेजा जाता है। पीपीटी डिफ़ॉल्ट फ़ाइल एक्सटेंशन है ।

What is use of PPT? – पीपीटी का उपयोग क्या है?

पावरपॉइंट (PPT) एक शक्तिशाली, आसानी से उपयोग किया जाने वाला प्रेजेंटेशन ग्राफिक्स सॉफ्टवेयर प्रोग्राम है जो आपको पेशेवर दिखने वाले इलेक्ट्रॉनिक स्लाइड शो बनाने की अनुमति देता है।

PPT की अन्य Full Forms – पीपीटी के अन्य फुल फॉर्म

PPT – Program Performance Test
PPT – People Process Technology
PPT – Parts Per Thousand
PPT – Post Production Test
PPT – Pre Placement Talk
PPT – Power Point Presentation
PPT – Pulsed Plasma Thruster
PPT – Project Progress Tracking
PPT – Planning And Placement Team
PPT – Processing Program Table
PPT – Probabilistic Polynomial Time
PPT – Production Prove-Out Test
PPT – Program Planning Team
PPT -Parts Per Trillion

Related full form in Hindi

TVS Full form in Hindi DRDO Full form In Hindi
ist full form in hindiPG full form in hindi
BC full form in hindiOYO Full Form in Hindi
GMT full form of in HindiOTT Full Form in Hindi 
AM and PM full form in hindiTRP Full Form in Hindi
IPS Full form in HindiMSP Full Form in Hindi
SI full form in hindinsso full form in hindi
IRS full form in hindisidbi full form in Hindi
PPS full form in hindiSEBI full form in hindi
FIR full form in Hindiirda full form in hindi
CBI full form in hindiimf full form in hindi
NRI full form in hindi NABARD full form in hindi
ED Full Form in HindiPMC Bank full form in hindi
RAC Full Form in HindiIMPS full form in hindi
BAE ful form in HindiDLF full form in hindi
Love full form in Hindibhel full form in hindi
BFF Full Form in HindiO.N.G.C full form in Hindi
TBH full form in Hindigail full form in hindi
OK full form in HindiMTNL Full Form in Hindi
IMAO full form in HindiHCL Full form in Hindi
STFU full form in HindiIYI full form in hindi
ETA full form in hindiDP full form in hindi
ASAP full form in hindi IKR full form in hindi 
hr full form in hindiFYI full form in hindi 
CV full form in HindiID Full Form in hindi
MLC full form in hindiMLA Full Form in Hindi
kyc full form in hindiDCA full form in Hindi
SOS full form in Hindirpm full form in hindi
cc full form in Hindiunesco full form in Hindi
noc full form in Hindippt full form in Hindi

I am a technology enthusiast and write about everything technical. However, I am a SAN storage specialist with 15 years of experience in this field. I am also co-founder of Hindiswaraj and contribute actively on this blog.

Leave a Comment