PG full form in hindi | पीजी का फुल फॉर्म क्या होता है | full form of PG | PG room full form, pg meaning in Hindi | PG ka full form kya hai | यूजी और पीजी का मतलब

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि पीजी का फुल फॉर्म क्या है, PG full form, क्या यह एक संक्षिप्त नाम है? अगर नही जानते तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नही है क्योंकि इस लेख में हम आपको पीजी रूम से संबंधित सभी जानकारी देने वाले हैं।

What is the full form of PG? – Pg full form in Hindi

Full form of Pg – Paying Guest
Pg full form in Hindi – पेइंग गेस्ट
Pg full form in Hindi

यहाँ पढ़ें : MLC full form in hindi
यहाँ पढ़ें : PPS full form in hindi

Full form of PG || pg ka full form || pg ka matlab

PG full form in hindi

यहाँ पढ़ें : LED full form in hindi
यहाँ पढ़ें : LOL full form in hindi

What does PG mean – पीजी क्या होता है (What does PG stand for)

पीजी को पेइंग गेस्ट कहते है। यह एक ऐसे व्यक्ति को संदर्भित करता है जो किसी अन्य व्यक्ति के घर में रहता है और मालिक द्वारा प्रदान किए गए रहने, भोजन, कपड़े धोने और अन्य सुविधाओं के लिए भुगतान करता है । पीजी एक किरायेदार से अलग है क्योंकि बाद में केवल आवास या अंतरिक्ष के लिए भुगतान करता है जैसे भोजन, फर्नीचर की व्यवस्था किरायेदार द्वारा की जानी चाहिए ।

अधिकांश छात्र जिन्हें अपनी पढ़ाई के लिए दूसरे शहरों में शिफ्ट होना पड़ता है, वे पेइंग गेस्ट के रूप में रहना पसंद करते हैं क्योंकि उनके पास खाना पकाने, कपड़े धोने और अन्य घरेलू कार्यों के लिए समय नहीं होता है । कामकाजी स्नातक या तो लड़कियां या लड़के भी पीजी आवास में रहना पसंद करते हैं ।

What is PG accommodation? – पीजी हाउसिंग क्या है?

PG full form in hindi
PG full form in hindi

अतिथि आवास का भुगतान एक अतिथि के लिए मालिक या मकान मालिक से घर के एक हिस्से को किराए पर लेने की क्षमता है । मालिक आपके साथ घर में रहेगा और आपको शुल्क के लिए भोजन, कपड़े धोने और उपयोगिताओं जैसी बुनियादी सुविधाएं प्रदान करेगा ।

आप वास्तव में एक गृहस्वामी या लीज़र की जिम्मेदारियों को निभाए बिना एक निजी, घर-शैली के किराये के समझौते का चयन कर रहे हैं । आप एक पूरी जगह किराए पर नहीं ले रहे हैं, बल्कि एक बड़ी साझा इकाई के भीतर एक कमरा ले रहे है । मालिक आपको सुविधा प्रदान करने के लिए जिम्मेदार है और आपको अपने मासिक शुल्क के अलावा कुछ भी प्रबंधन करने की जरूरत नहीं है।

इसे एक मिश्रित एयरबीएनबी और पारंपरिक किराये के अनुभव के रूप में सोचें । एयरबीएनबी के समान, आपको उपयोगिताओं, फर्नीचर, बिल या सफाई का प्रबंधन करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन आपको उन अतिरिक्त सेवाओं को प्रशासित करने के लिए मालिक या मकान मालिक को भुगतान करने की आवश्यकता है । हालांकि, एक एयरबीएनबी के विपरीत, आपके पास बिना किसी सूचना के अंदर या बाहर जाने की लचीलापन नहीं है।

यहाँ पढ़ें : IRS full form in hindi
यहाँ पढ़ें : JCB full form in hindi

Benefits of staying in a PG are listed below: – पीजी के लाभ

सस्ती: दिल्ली, बैंगलोर, मुंबई आदि जैसे बड़े शहरों में किराये के घरों की तुलना में पीजी अधिक किफायती हैं। एक पीजी का किराया भोजन और टीवी, फ्रिज, कूलर, एसी, गीजर, कपड़े धोने आदि जैसी बुनियादी सुविधाओं से युक्त है।

सुविधाएं: आपको पीजी में बुनियादी सुविधाओं से संबंधित चीजों को ले जाने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आपको आरामदायक जीवन जीने के लिए सब कुछ मिलेगा जैसे एसी, वॉशिंग मशीन, रेफ्रिजरेटर, वाई-फाई, सीसीटीवी कैमरा, पार्किंग की जगह, आदि। इसके अलावा, खाना पकाने, खरीदारी, सफाई आदि की कोई परेशानी नहीं है।

सुरक्षित: जब आप एक पीजी में एक समूह में रह रहे हैं, तो आप किराए पर अकेले रहने से अधिक सुरक्षित हैं। इसके अलावा बाहरी लोगों को बिना वेरिफिकेशन के पीजी में प्रवेश नहीं दिया जाता।

जानकारी: पीजी जानकारी का एक अच्छा स्रोत है क्योंकि ज्यादातर नौकरी चाहने वाले, नौकरी करने वाले पीजी में रहते हैं । उनके साथ बातचीत करके कोई भी नौकरी आदि के बारे में जान सकता है।

उपलब्धता: पीजीएस शहर के पास के उद्योगों, कार्यालयों और वाणिज्यिक टावरों में आसानी से उपलब्ध हैं।

मरम्मत नहीं: उपकरणों की मरम्मत और उनके रखरखाव और ऐसे अन्य काम पीजी मालिक द्वारा किए जाते हैं ।

अनुशासन: आप अनुशासन सीखते हैं क्योंकि आपको शिष्टाचार पालन करना पड़ता है जैसे कि दोपहर के भोजन, रात के खाने आदि के लिए समय तय होता हैं। इसके अलावा, किसी भी मेडिकल इमरजेंसी के मामले में, पीजी मालिक आवश्यक व्यवस्था करता है ।

यह उन छात्रों के लिए बहुत अच्छा है जो डॉर्म में रहने के लिए नहीं पसंद करते हैं, लेकिन अभी तक पूर्ण पैमाने पर पट्टे के लिए प्रतिबद्ध नहीं हैं । यह काम के लिए अस्थायी रूप से आगे बढ़ने वाले पेशेवरों के लिए राहत भी प्रदान कर सकता है।

यहाँ पढ़ें : UNESCO full form in hindi
यहाँ पढ़ें : HINDI full form in hindi

Draw back’s of PG – पीजी की कमियां

शर्तों की गारंटी नहीं है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक स्थिति का आकलन करना चाहिए कि यह वास्तव में क्या प्रचारित है और सुविधाओं, सुरक्षा और सुरक्षा के मामले में आपके लिए काम करेगा।

सीमित भत्तों क्योंकि यह एक बड़े पैमाने पर प्रबंधित नहीं है, बल्कि व्यक्तियों द्वारा प्रबंधित किया जाता है, इसलिए आपको निवासी के रूप में अधिकांश चीजों को स्वयं संभालना चाहिए।

किराये के समझौते के अनुरूप, आपको लंबी अवधि के पट्टे पर हस्ताक्षर करने की आवश्यकता है, लेकिन आप रखरखाव या सामान्य अपार्टमेंट जिम्मेदारियों को संभालने के लिए जिम्मेदार व्यक्ति नहीं हैं।

यहाँ पढ़ें : DDO full form in hindi
यहाँ पढ़ें : NSDI full form in hindi

PG FAQ in Hindi


Is PG better or flat? – पीजी बेहतर है या फ्लैट?

पीजी आमतौर पर छात्रों या कॉरपोरेट्स द्वारा पसंद किया जाता है और यह आपको भोजन की सुविधा प्रदान करेगा और इसके साथ सफाई आदि जैसी अन्य सेवाएं भी हैं । लेकिन फ्लैट आमतौर पर परिवारों द्वारा पसंद किया जाता है क्योंकि उन्हें अधिक स्थान की आवश्यकता होती है और परिवार की गोपनीयता भी बनी रहती है।

Is hostel better or PG? – हॉस्टल बेहतर है या पीजी?

किराए के हिसाब से पीजी हॉस्टल से ज्यादा सस्ता होता है। मध्यम वर्ग के व्यक्तियों के लिए और छात्रों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है।

What is PG student? – स्टूडेंट पीजी क्या है?

हॉस्टल की तरह पीजी में भी कई सुविधाएं मिलती हैं । मकान मालिक द्वारा मूलभूत सुविधाएं प्रदान की जाती हैं, जो एक ही फ्लैट में रहते हैं । एक कमरा एक छात्र के लिए अलग रखा गया है जहाँ वह रहता है । मकान मालिक द्वारा भोजन, साथ ही वाई-फाई और कपड़े धोने जैसी अन्य सुविधाएं प्रदान की जाती हैं।

Is PG cheaper than flat? – क्या पीजी फ्लैट से सस्ता है?

एक फ्लैट के लिए किराए का भुगतान करने की तुलना में पीजी में रहना बहुत सस्ता है। हालांकि, यदि एक या अधिक रूममेट्स खाली हो जाते हैं, तो फ्लैट का पूरा किराया देने की जिम्मेदारी आप पर पड़ सकती है।

What is the cost of PG in Delhi? – दिल्ली में पीजी की लागत क्या है?

यूनिवर्सिटी एन्क्लेव के पास दक्षिण दिल्ली में एक अच्छे पीजी में रहने की औसत लागत लगभग 20,000 और उससे अधिक होगी।

UG Full Form in Hindi – यूजी का फुल फॉर्म क्या होता है

यूजी का फुल फॉर्म Under Graduation होता है

PG room full form in Hindi – पीजी रूम का फुल फॉर्म क्या होता है

पीजी रूम का फुल फॉर्म पेइंग गेस्ट रूम होता है

NEET PG Full Form in Hindi – नीट पीजी फुल फॉर्म क्या होता है

नीट पीजी फुल फॉर्म नेशनल एलिजिब्लिटी-कम एंट्रेंस टेस्ट पोस्ट ग्रेजुएट होता है

UG and PG Full Form – यूजी और पीजी फुल फॉर्म क्या है?

यूजू फुल फॉर्म – Under graduate

पीजी फुल फॉर्म – Postgraduate

पीजी कोर्स क्या है – यूजी और पीजी का मतलब

पीजी एक master degree course होता है जिसे स्नातकोत्तर भी कहते हैं, यह एक प्रकार की डिग्री है

reference-
30 April 2021, PG full form in hindi, wikipedia

Leave a Comment