in

Full Form Of RFID – फुल फॉर्म ऑफ़ आर. एफ. आई. डी

रेडियो-फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (आर. एफ. आई. डी.) इलेक्ट्रोमैग्नेटिक फील्ड्स का उपयोग ऑब्जेक्ट्स से जुड़े टैग्स को स्वचालित रूप से पहचानने और ट्रैक करने के लिए करता है। एक आर. एफ. आई. डी. टैग में एक छोटे रेडियो ट्रांसपोंडर होते हैं; एक रेडियो रिसीवर और ट्रांसमीटर। जब पास के आरएफआईडी रीडर डिवाइस से एक विद्युत चुम्बकीय पूछताछ नाड़ी द्वारा ट्रिगर किया जाता है, तो टैग डिजिटल डेटा, आमतौर पर एक पहचान सूची नंबर, पाठक के पास वापस भेज देता है। इस नंबर का इस्तेमाल माल को इन्वेंट करने के लिए किया जा सकता है। दो प्रकार के होते हैं। 

निष्क्रिय टैग आरएफआईडी रीडर की पूछताछ रेडियो तरंगों से ऊर्जा द्वारा संचालित होते हैं। सक्रिय टैग एक बैटरी द्वारा संचालित होते हैं और इस प्रकार आरएफआईडी रीडर से अधिक से अधिक रेंज में पढ़ा जा सकता है; सैकड़ों मीटर तक। बारकोड के विपरीत, टैग को पाठक की दृष्टि की रेखा के भीतर होने की आवश्यकता नहीं है, इसलिए इसे ट्रैक किए गए ऑब्जेक्ट में एम्बेड किया जा सकता है। आर. एफ. आई. डी. स्वचालित पहचान और डेटा कैप्चर (AIDC) की एक विधि है। 

क्योंकि आरएफआईडी टैग को नकदी, कपड़े और संपत्ति से जोड़ा जा सकता है, या जानवरों और लोगों में प्रत्यारोपित किया जा सकता है, सहमति के बिना व्यक्तिगत रूप से जुड़ी जानकारी को पढ़ने की संभावना ने गंभीर गोपनीयता चिंताओं को उठाया है। इन चिंताओं के परिणामस्वरूप विशिष्ट विनिर्देश विकास गोपनीयता और सुरक्षा मुद्दों को संबोधित करते हैं।

Full Form Of RFID – फुल फॉर्म ऑफ़ आर. एफ. आई. डी

Full Form Of RFIDRadio Frequency Identification
Full Form Of RFID in Hindiरेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन
Full Form Of RFID

ISO / IEC 18000 और ISO / IEC 29167 अनट्रेसबिलिटी, टैग और रीडर प्रमाणीकरण और ओवर-द-एयर गोपनीयता के लिए ऑन-चिप क्रिप्टोग्राफी विधियों का उपयोग करते हैं। ISO / IEC 20248 RFID और बारकोड के लिए एक डिजिटल हस्ताक्षर डेटा संरचना निर्दिष्ट करता है जो डेटा, स्रोत और रीड मेथड प्रामाणिकता प्रदान करता है। 

यह कार्य ISO / IEC JTC 1 / SC 31 स्वचालित पहचान और डेटा कैप्चर तकनीकों के भीतर किया जाता है। टैग का उपयोग दुकानों में चेकआउट में तेजी लाने और ग्राहकों और कर्मचारियों द्वारा चोरी को रोकने के लिए भी किया जा सकता है। Full Form Of RFID

आर. एफ. आई. डी. यानी रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन का इतिहास | History of RFID – Radio Frequency Identification  

Full Form Of RFID

1945 में, लेओन थेरेमिन ने सोवियत संघ के लिए एक श्रवण यंत्र का आविष्कार किया, जो जोड़ा गया ऑडियो जानकारी के साथ घटना रेडियो तरंगों को पीछे हटा दिया। ध्वनि तरंगों ने एक डायाफ्राम को कंपन किया, जिसने गुंजयमान यंत्र के आकार को थोड़ा बदल दिया, जिसने प्रतिबिंबित रेडियो आवृत्ति को नियंत्रित किया। भले ही यह डिवाइस एक गुप्त सुनने के बजाय एक गुप्त सुनने वाला उपकरण था, लेकिन इसे । का पूर्ववर्ती माना जाता है क्योंकि यह एक बाहरी स्रोत से तरंगों द्वारा निष्क्रिय, सक्रिय और सक्रिय किया जा रहा था। 

इसी तरह की तकनीक, जैसे कि पहचान मित्र या दुश्मन ट्रांसपोंडर, को मित्र राष्ट्र या जर्मनी ने मित्र या दुश्मन के रूप में विमान की पहचान करने के लिए द्वितीय विश्व युद्ध में इस्तेमाल किया था। ट्रांसपोंडर का उपयोग अभी भी अधिकांश संचालित विमानों द्वारा किया जाता है। आर. एफ. आई. डी. की खोज करने वाला एक प्रारंभिक कार्य हैरी पॉरमैन के लिए 1948 का ऐतिहासिक पत्र है।Full Form Of RFID

1973 में, लॉस एलामोस नेशनल लेबोरेटरी में स्टीवन डेप, अल्फ्रेड कोएले और रॉबर्ट फ्रीमैन द्वारा परावर्तित शक्ति (मॉड्यूलेटेड बैकस्कैटर) आरएफआईडी टैग का प्रारंभिक प्रदर्शन, दोनों निष्क्रिय और अर्ध-निष्क्रिय प्रदर्शन किया गया था। पोर्टेबल सिस्टम 915 मेगाहर्ट्ज पर संचालित होता है और 12-बिट टैग का उपयोग करता है। इस तकनीक का उपयोग आज के अधिकांश यूएचएफआईडी और माइक्रोवेव आरएफआईडी टैग द्वारा किया जाता है। 

आर. एफ. आई. डी. यानी रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन के यूज़ेस | Uses of RFID – Radio Frequency Identification 

Full Form Of RFID
Full Form Of RFID

आर. एफ. आई. डी. टैग को किसी वस्तु से चिपका दिया जा सकता है और इन्वेंट्री, एसेट्स, लोगों आदि को ट्रैक करने और प्रबंधित करने के लिए उपयोग किया जाता है। उदाहरण के लिए, यह कार, कंप्यूटर उपकरण, किताबें, मोबाइल फोन, आदि से चिपका जा सकता है।

आरएफआईडी मैनुअल सिस्टम या बार कोड के उपयोग पर लाभ प्रदान करता है। टैग को पढ़ा जा सकता है यदि किसी पाठक के पास से गुजरा है, भले ही वह ऑब्जेक्ट द्वारा कवर किया गया हो या दिखाई न दे। टैग को केस, कार्टन, बॉक्स या अन्य कंटेनर के अंदर पढ़ा जा सकता है और बारकोड के विपरीत, आर. एफ. आई. डी. टैग को एक बार में सैकड़ों पढ़ा जा सकता है। बार कोड को वर्तमान उपकरणों का उपयोग करके एक समय में एक ही पढ़ा जा सकता है।

2011 में, निष्क्रिय टैग की लागत यूएस $ 0.09 प्रत्येक पर शुरू हुई; विशेष टैग, जिसका अर्थ है धातु पर चढ़ना या गामा नसबंदी का सामना करना, यूएस $ 5 तक जा सकता है। डेटा केंद्रों में ट्रैकिंग कंटेनर, मेडिकल एसेट्स, या पर्यावरण की स्थिति की निगरानी के लिए सक्रिय टैग $ 50 से शुरू होते हैं और प्रत्येक यूएस $ 100 से ऊपर जा सकते हैं। बैटरी असिस्टेड पैसिव (BAP) टैग US $ 3-10 रेंज में हैं और इनमें तापमान और आर्द्रता जैसी सेंसर क्षमता भी है। 

आर. एफ. आई. डी. का उपयोग विभिन्न अनुप्रयोगों में किया जा सकता है, :

  • उपयोग प्रबंधन
  • माल की ट्रैकिंग
  • व्यक्तियों और जानवरों की ट्रैकिंग 
  • टोल संग्रह और संपर्क रहित भुगतान
  • मशीन पठनीय यात्रा दस्तावेज
  • स्मार्टडस्ट (बड़े पैमाने पर वितरित सेंसर नेटवर्क के लिए)
  • खो हवाई अड्डे के सामान का पता लगाना 
  • खेल के आयोजन का समय
  • ट्रैकिंग और बिलिंग प्रक्रिया

2010 में तीन कारकों ने आरएफआईडी उपयोग में उल्लेखनीय वृद्धि की: उपकरण और टैग की लागत में कमी, 99.9% की विश्वसनीयता के लिए प्रदर्शन में वृद्धि और यूएचएफ निष्क्रिय आरएफआईडी के आसपास एक स्थिर अंतरराष्ट्रीय मानक। इन मानकों को अपनाने को EPCglobal, GS1 और GS1 US के बीच एक संयुक्त उद्यम द्वारा संचालित किया गया था, जो 1970 और 1980 के दशक में बारकोड के वैश्विक गोद लेने के लिए जिम्मेदार थे। EPCglobal Network को Auto-ID Center द्वारा विकसित किया गया था।

यहाँ पढ़ें : अन्य सभी full form

डेटा फ्लडिंग

टैग (अवलोकन) का प्रत्येक सफल पढ़ना व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए उपयोगी नहीं है। बड़ी मात्रा में डेटा उत्पन्न हो सकता है जो इन्वेंट्री या अन्य अनुप्रयोगों के प्रबंधन के लिए उपयोगी नहीं है। उदाहरण के लिए, एक उत्पाद को एक शेल्फ से दूसरे में स्थानांतरित करने वाला ग्राहक या लेखों का एक पैलेट लोड जो एक गोदाम में स्थानांतरित होने के दौरान कई पाठकों को गुजरता है, ऐसी घटनाएं हैं जो डेटा का उत्पादन नहीं करती हैं जो एक सूची नियंत्रण प्रणाली के लिए सार्थक हैं।

वैश्विक मानकीकरण

संयुक्त राज्य अमेरिका में UHF आर. एफ. आई. डी. के लिए उपयोग की जाने वाली आवृत्तियां यूरोप या जापान के साथ 2007 की असंगत हैं। इसके अलावा, कोई भी उभरता हुआ मानक अभी तक बारकोड जैसा सार्वभौमिक नहीं बन पाया है।  अंतर्राष्ट्रीय व्यापार चिंताओं को दूर करने के लिए, एक ऐसे टैग का उपयोग करना आवश्यक है जो अंतर्राष्ट्रीय आवृत्ति डोमेन के सभी के भीतर चालू हो।

सुरक्षा चिंतायें

एक प्राथमिक आरएफआईडी सुरक्षा चिंता आरएफआईडी टैग की अवैध ट्रैकिंग है। टैग, जो विश्व-पठनीय हैं, व्यक्तिगत स्थान गोपनीयता और कॉर्पोरेट / सैन्य सुरक्षा दोनों के लिए जोखिम पैदा करते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका के रक्षा विभाग द्वारा हाल ही में आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन के लिए आरएफआईडी टैग को अपनाने के संबंध में इस तरह की चिंताओं को उठाया गया है। अधिक सामान्यतः, गोपनीयता संगठनों ने उपभोक्ता उत्पादों में इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद कोड (ईपीसी) आरएफआईडी टैग एम्बेड करने के लिए चल रहे प्रयासों के संदर्भ में चिंता व्यक्त की है। 

यह ज्यादातर इस तथ्य के परिणाम के रूप में है कि आरएफआईडी टैग पढ़ा जा सकता है, और पाठकों के साथ वैध लेनदेन गैर-तुच्छ दूरियों से ग्रहण किया जा सकता है। एक्सेस कंट्रोल, पेमेंट और ईआईडी (ई-पासपोर्ट) सिस्टम में इस्तेमाल किया जाने वाला आरएफआईडी ईपीसी आरएफआईडी सिस्टम की तुलना में कम दूरी पर काम करता है, लेकिन कम दूरी पर भी स्किमिंग और ईवेर्सड्रॉपिंग की चपेट में है।

परिक्षण

आरएफआईडी-सक्षम कार्ड या पासपोर्ट के निष्क्रिय “स्किमिंग” को रोकने के प्रयास में, अमेरिकी जनरल सर्विसेज एडमिनिस्ट्रेशन (जीएसए) ने इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रूप से अपारदर्शी आस्तीन के मूल्यांकन के लिए परीक्षण प्रक्रियाओं का एक सेट जारी किया। परिरक्षण उत्पादों के लिए FIPS -2011 दिशानिर्देशों के अनुपालन में होना चाहिए, उन्हें इस प्रकाशित मानक से मिलना चाहिए या उससे अधिक होना चाहिए; आज्ञाकारी उत्पादों को अमेरिकी CIO के FIPS -2018 मूल्यांकन कार्यक्रम की वेबसाइट पर सूचीबद्ध किया गया है।

संयुक्त राज्य सरकार की आवश्यकता है कि जब नए आईडी कार्ड जारी किए जाते हैं, तो उन्हें एक अनुमोदित परिरक्षण आस्तीन या धारक के साथ वितरित किया जाना चाहिए। यद्यपि कई वॉलेट और पासपोर्ट धारकों को व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा के लिए विज्ञापित किया जाता है, लेकिन इस बात के बहुत कम प्रमाण हैं कि आरएफआईडी स्कीमिंग उपभोक्ताओं के लिए एक गंभीर खतरा है; आर. एफ. आई. डी. के बजाय डेटा एन्क्रिप्शन और EMV चिप्स का उपयोग इस प्रकार की चोरी को दुर्लभ बनाता है।

आरएफआईडी के उपयोग ने उपभोक्ता गोपनीयता के पैरोकारों द्वारा काफी विवाद और यहां तक ​​कि उत्पाद बहिष्कार को बढ़ा दिया है। उपभोक्ता गोपनीयता विशेषज्ञ कैथरीन अल्ब्रेक्ट और लिज़ मैकइंटायर “स्पिकिप” तकनीक के दो प्रमुख आलोचक हैं। आरएफआईडी के बारे में दो मुख्य गोपनीयता चिंताएँ हैं:

  • चूंकि किसी आइटम के मालिक को आरएफआईडी टैग की उपस्थिति के बारे में पता नहीं होगा और टैग व्यक्ति की जानकारी के बिना दूरी पर पढ़ा जा सकता है, इसलिए सहमति के बिना किसी व्यक्ति के बारे में संवेदनशील डेटा एकत्र करना संभव हो जाता है।
  • यदि किसी टैग की गई वस्तु का भुगतान क्रेडिट कार्ड द्वारा या लॉयल्टी कार्ड के उपयोग के साथ किया जाता है, तो उस वस्तु की विश्व स्तर पर विशिष्ट आईडी (RFID टैग में निहित) को पढ़कर क्रेता की पहचान को अप्रत्यक्ष रूप से कम करना संभव होगा। यह केवल सच है अगर देखने वाला व्यक्ति भी लॉयल्टी कार्ड डेटा और क्रेडिट कार्ड डेटा तक पहुंच रखता है, और उपकरण वाला व्यक्ति जानता है कि क्रेता कहां है।

Reference-
19 September 2020, full form of RFID, wikipedia

Written by Amit Singh

I am a technology enthusiast and write about everything technical. However, I am a SAN storage specialist with 15 years of experience in this field. I am also co-founder of Hindiswaraj and contribute actively on this blog.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Full Form Of PMC Bank

Full Form Of PMC Bank – फुल फॉर्म ऑफ़ पी. एम. सी बैंक

Full Form Of FATF

fatf full form in hindi – फुल फॉर्म ऑफ़ एफ. ए. टी. एफ