Rip full form in Hindi | RIP का फुल फॉर्म क्या है और इसका क्या अर्थ है? | RIP Meaning | RIP का मतलब हिंदी में

rip full form in hindi | RIP का फुल फॉर्म क्या है और इसका क्या अर्थ है? | RIP Meaning | RIP का मतलब हिंदी में, rip full form for death in hindi, rif full form in hindi, ok full form, rif full form medical in hindi, rip full form in punjabi, का मतलब क्या होता है, rip full form in medical in hindi, rip full form in gujarati


यहाँ पढ़ें: All Full Form List in Hindi & English

किसी की मृत्यु के समय, हमने हमेशा चीर शब्द सुना है । हालाँकि, क्या आप इस शब्द का पूरा अर्थ जानते हैं और इसका क्या अर्थ है? ईसाई चीर शब्द का उपयोग करते हैं क्योंकि वे अपने मृतकों को नहीं जलाते हैं बल्कि उन्हें दफनाते हैं । कैथोलिक ग्रेवस्टोन आमतौर पर रेस्ट इन पीस वाक्यांश के साथ लिखे जाते हैं क्योंकि जब लोग मरते हैं, तो ऐसा लगता है कि वे आराम कर रहे हैं । यशायाह की पुस्तक में एक समान वाक्यांश है। रिप फुल फॉर्म पर यहां चर्चा की जाएगी। वे मानते हैं कि परमेश्वर न्याय के दिन जीवित चीजों का न्याय करेगा; तब से पहले शरीर को आराम करना चाहिए ।

rip full form in hindi | RIP का फुल फॉर्म क्या है

rip full form in EnglishRest in peace
rip full form in Hindiरेस्ट इन पीस
rip full form in Hindi

rip (आरआईपी) का full form: Rest in peace होता है, तथा Hindi में आरआईपी (rip) का फुल फॉर्म रेस्ट इन पीस होता है। आरआईपी का अर्थ है “शांति में आराम।”संक्षिप्त आरआईपी का उपयोग आमतौर पर व्यक्त करने के लिए आशीर्वाद के रूप में किया जाता है” आत्मा को शांति मिले । “अंतिम संस्कार के घर के आगंतुक अक्सर इस वाक्यांश का उपयोग करते हैं जब वे संवेदना बोल रहे होते हैं । इसके अलावा, यह एक व्यक्ति के अकेलेपन का संकेत है जब वे मर सकते हैं । सोशल मीडिया में आज लोग इस शब्द का इस्तेमाल किसी के मरने के बाद संवेदना व्यक्त करने के लिए करते हैं ।

पेस में लैटिन शब्द की आवश्यकता का उपयोग शांति आरंभवाद, आरआईपी (rip) में अंग्रेजी आराम शुरू करने के लिए किया गया था । ईसाइयों ने ऐतिहासिक रूप से मृतक की आत्मा को शाश्वत आराम और शांति के लिए बोली लगाने के लिए समय का उपयोग किया । आरआईपी या आरआईपी को आमतौर पर ईसाई ग्रेवस्टोन पर संक्षिप्त किया जाता है । ईसाई मान्यताओं के आधार पर, आत्मा की अवधारणा को मसीह के साथ फिर से जोड़ा जा रहा है और बाद के जीवन में अबाधित रहना इस शब्द के पीछे है ।

यहाँ पढ़ें: IUPAC Full Form in Hindi

RIP Meaning | RIP का मतलब हिंदी में

पेस में लैटिन शब्द की आवश्यकता का उपयोग शांति आरंभवाद, आरआईपी (rip) में अंग्रेजी आराम शुरू करने के लिए किया गया था । ईसाइयों ने ऐतिहासिक रूप से मृतक की आत्मा को शाश्वत आराम और शांति के लिए बोली लगाने के लिए समय का उपयोग किया । शब्द पर उत्कीर्ण है gravestones के कई ईसाइयों और अक्सर संक्षिप्त R. I. P. शब्द इंगित करता है कि एक व्यक्ति की आत्मा अछूता रहता है की मौत के बाद के रूप में लंबे समय के रूप में वे रहते हैं के साथ संयुक्त मसीह.

rip full form in hindi
rip full form in hindi

History and origin | इतिहास और मूल

पेस में आवश्यकताएं एक ईसाई संबंध के साथ एक लैटिन अभिव्यक्ति है, विशेष रूप से कैथोलिक, लूथरन और एंग्लिकन के बीच । 8वीं सदी की शुरुआत में क्रिश्चियन ग्रेवस्टोन ने इसका इस्तेमाल शुरू किया । प्रार्थना ने रेस्ट इन पीस वाक्यांश का नेतृत्व किया । 18 वीं शताब्दी के बाद से, इस वाक्यांश की विशेषता वाले मकबरे अधिक सर्वव्यापी हो गए हैं ।

यह कोई आश्चर्य नहीं है कि कुछ लोगों ने इसे गलत समझा जब रिप पहली बार व्यापक हो गया । एक मृत शरीर शब्द से जुड़ा था । इसमें आत्मा का कोई उल्लेख नहीं था । लोगों को लगा कि रिप आत्मा के सीधे संदर्भ के बिना कब्र में शांति से लेटने के लिए मृतकों के शरीर के लिए प्रार्थना करता है । हम उन्हें शाश्वत आराम और शांति की कामना करते हैं यदि कोई चीर कहकर मर गया है, जिसका अर्थ है शांति में आराम । “वह शांति में प्रवेश करता है” यशायाह 57:2 की पुस्तक से एक बाइबिल वाक्यांश है ।

यहाँ पढ़ें: hmu full form in hindi

आरआईपी और धार्मिक व्याख्याओं की विविधताएं

कैथोलिक आरआईपी को पुनरुत्थान दिवस को उजागर करने या इंगित करने के रूप में व्याख्या करते हैं । हमारे शरीर अनंत काल तक हमारी कब्रों में पड़े रहते हैं जब तक कि हमें यीशु मसीह की वापसी से बाहर नहीं बुलाया जाता है ।

हिब्रू ग्रेवस्टोन शिलालेख 1 शताब्दी ईसा पूर्व के हैं यहूदी धार्मिक समारोह एक वाक्यांश का उपयोग करते हैं जो मोटे तौर पर शांति में आते हैं और आराम करते हैं, जो गति में आवश्यक है । पॉप संस्कृति भी विभिन्न अर्थों के साथ इस वाक्यांश का उपयोग कर रही है ।

प्रारंभिक ईसाई काल के कैटाकॉम्ब ने भी वाक्यांश का उपयोग किया था ‘गति में डॉर्मिट । ‘पेस रिक्सकैट में, एट इन अमोरे, जिसका अर्थ है” वह शांति और प्रेम में आराम कर सकती है, ” भी एक भिन्नता है । ऐसे में आत्मा शांति से सो गई ।

Rip meaning in Hindi | Rip का हिंदी में अर्थ | explained Rip in Hindi

rip full form in hindi

(ii) full form of RIP in Hindi

rip full form in EnglidhRouting Information Protocol
rip full form in Hindiरूटिंग सूचना प्रोटोकॉल
rip full form in Hindi

रूटिंग सूचना प्रोटोकॉल (आरआईपी) सबसे पुराने दूरी-वेक्टर रूटिंग प्रोटोकॉल में से एक है । यह रूटिंग मीट्रिक के रूप में हॉप काउंट का उपयोग करता है। हॉप गणना में, नोड्स की संख्या स्रोत और गंतव्य के बीच गिना जाता है । आरआईपी के लिए अनुमत हॉप्स की अधिकतम संख्या 15 है।

चूंकि इसका परिवहन प्रोटोकॉल आरआईपी उपयोगकर्ता डेटाग्राम प्रोटोकॉल (यूडीपी) का उपयोग करता है । इसे एक आरक्षित पोर्ट नंबर 520 सौंपा गया है । आरआईपी एक स्थानीय क्षेत्र नेटवर्क (लैन) या लैन के समूह के भीतर राउटर जानकारी के प्रबंधन के लिए व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला प्रोटोकॉल है ।

  • पोटिंग सूचना प्रोटोकॉल के तीन संस्करण हैं ।
  • आरआईपी संस्करण 1
  • आरआईपी संस्करण 2
  • RIPng (चीर अगली पीढ़ी)

rip full form in Hindi FAQ

RIP क्यों लिखते हैं?

RIP लैटिन शब्द Requiescat In Pace से लिया गया है। ईसाई या मुस्लिम मान्यताओं के अनुसार, जब किसी व्यक्ति की मृत्यु होती है तब उसका निर्णायक दिन आता है तब वह अपने आप जीवित हो जाता है

व्हाट इस थे हे फुल फॉर्म ऑफ़ रिप

फुल फॉर्म ऑफ़ रिप  Rest in peace। यह लैटिन शब्द Requiescat in Pace से बना है।

रिप का फुलफ्रॉम क्या है?

रिप का फुलफ्रॉम ” रेस्ट इन पीस ” है। रिप का उपयोग “आत्मा को शांति मिले” को व्यक्त करने के लिए एक आशीर्वाद के रूप में किया जाता है।

किसी के मरने पर क्या लिखे?

किसी हिन्दू मृतात्मा हेतु “विनम्र श्रद्धांजलि”, “श्रद्धांजलि”, “आत्मा को सदगति प्रदान करें” ” भगवान् , आत्मा को अपने श्री चरणों में स्थान दे ” जैसे वाक्य विन्यास लिखे जाने चाहिए, जबकि किसी मुस्लिम अथवा ईसाई मित्र के परिजनों की मृत्यु पर उनके लिए RIP लिखा जा सकता है

Related full form in hindi

ADM full form in hindiFull Form of TBC in Hindi
BDO full form in HindiNSDl full form in hindi
Full form of PSU in HindiRTI Act 2005 in Hindi
DDO full form in hindiFull form of TCS in Hindi
full form of CO in Hindimsme full form in hindi
sdo full form in hindiMRP full form in hindi
PCS Full Form in HindiDCA full form in Hindi
upsc full form in Hindipgdca full form in hindi
RRB full form in HindiFull Form of B.A in Hindi
upsssc pet full form in hindifatf full form in hindi
IT full form of in HindiCA full form in hindi
Full form of HTTPece full form in engineering
Full Form of Internet in HindiFull form of BSC in Hind
Full Form Of IUC in HindiFull Form of Math in hindi
Full Form Of P.C in Hindifull form of lkg and ukg in Hindi
Full Form Of RFID in HindiLDC full form in Hindi
sap full form in hindiupsc full form in Hindi
mis full form in Hindievs full form in hindi
Full Form of CES in HindiPAN full form in hindi
PSU full form in hindiFull Form Of PPP in hindi
apl & bpl full form in hindipsi full form in Hindi
Sensex Full Form in HindiROFL Full Form in Hindi
RIP full form in hindiMRF Full Form in Hindi
IUPAC Full Form in HindiHMU full form in hindi
DIY Full Form in HindiBRB Full Form in Hindi
AICTE Full Form in HindiCFA full form in hindi
PH full form in HindiEDD full form in Hindi
Hindi full form ASMR full form in Hindi
RSS full form in Hindifomo full form in hindi
LED full form in Hindibts full form in hindi

reference
rip full form in hindi, wikipedia

I am a technology enthusiast and write about everything technical. However, I am a SAN storage specialist with 15 years of experience in this field. I am also co-founder of Hindiswaraj and contribute actively on this blog.

Leave a Comment