in

Full Form of CES – सी. ई. एस का फुल फॉर्म क्या होता है

Full Form of CES सीईएस (पूर्व में कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो के लिए एक संक्षिप्त नाम) उपभोक्ता प्रौद्योगिकी संघ (सीटीए) द्वारा आयोजित एक वार्षिक व्यापार शो है। जनवरी में लास वेगास, नेवादा, संयुक्त राज्य अमेरिका के लास वेगास कन्वेंशन सेंटर में आयोजित इस कार्यक्रम में आम तौर पर उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग में नए उत्पादों और प्रौद्योगिकियों की प्रस्तुतियों की मेजबानी की जाती है। 

Full Form of CES – सी. ई. एस का फुल फॉर्म क्या होता है

Full Form of CESConsumer Electronics show
Full Form of CES in Hindi कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो
GenreConsumer electronics
VenueLas Vegas Convention Center
Location(s)Winchester, Nevada, U.S.
CountryUnited States
InauguratedJune 24, 1967
Websiteces.tech
Full Form of CES

सी. ई. एस का इतिहास – History Of C.E.S. or Consumer Electronics show

पहला CES जून 1967 में न्यूयॉर्क शहर में आयोजित किया गया था। यह शिकागो म्यूजिक शो का एक स्पिनऑफ था, जिसने उस समय तक उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स के प्रदर्शन के लिए मुख्य कार्यक्रम के रूप में काम किया था। इस कार्यक्रम में 17,500 दर्शक और 100 से अधिक प्रदर्शक थे; किकऑफ़ स्पीकर मोटोरोला के अध्यक्ष बॉब गैल्विन थे।

[२] 1978 से 1994 तक, CES को हर साल दो बार आयोजित किया गया: जनवरी में एक बार लास वेगास में विंटर कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो (WCES) के लिए और एक बार जून में शिकागो में समर कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो (SCES) के रूप में जाना जाता है।Full Form of CES

1995 में लास वेगास में शीतकालीन शो सफलतापूर्वक आयोजित किया गया था। हालाँकि, जब से ग्रीष्मकालीन शिकागो शो लोकप्रियता खोना शुरू कर रहे थे, आयोजकों ने 1995 में पेंसिल्वेनिया कन्वेंशन सेंटर में फिलाडेल्फिया में एक योजनाबद्ध शो के साथ शो शुरू करने के लिए अलग-अलग शहरों में घूमने का फैसला किया। [उद्धरण वांछित] हालांकि, उद्घाटन। मई में वेस्ट कोस्ट पर E3 गेमिंग शो आयोजित किया जाना था और बढ़ती प्रतिस्पर्धा का एक स्रोत साबित हुआ, जिससे फिलाडेल्फिया समर सीईएस शो रद्द कर दिया गया। 

1996 के शीतकालीन शो को जनवरी में लास वेगास में फिर से आयोजित किया गया, जिसके बाद इस बार फ्लोरिडा के ओरलैंडो में एक समर शो आयोजित किया गया, हालांकि पारंपरिक प्रदर्शकों के एक अंश ने ही भाग लिया।  फिर, लास वेगास में 1997 का शीतकालीन शो बहुत सफल रहा। अगला “समर” शो अटलांटा में स्प्रिंग COMDEX के संयोजन में आयोजित किया जाना था, हालांकि जब केवल दो दर्जन-या-तो प्रदर्शकों ने हस्ताक्षर किए, तो शो का CES भाग रद्द कर दिया गया।

सी. ई. एस की शो रील ( 1960s – 2021s ) | Show Reel Of C.E.S. – Consumer Electronics show ( 1960s – 2021s )

Full Form of CES

पहला सी. ई. एस या कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो 24 से 28 जून, 1967 तक न्यूयॉर्क शहर में आयोजित किया गया था। 200 प्रदर्शकों ने उन चार दिनों में हिल्टन और अमेरिका के होटलों में 17,500 प्रतिभागियों को आकर्षित किया। दृश्य पर: एकीकृत सर्किट के साथ नवीनतम पॉकेट रेडियो और टीवी। फिलिप्स ने पहली बार होम वीसीआर, एन 1500 वीडोकैसेट रिकॉर्डर का अनावरण किया। उस बिंदु तक, वीसीआर $ 50,000 से ऊपर की लागत और मुख्य रूप से टीवी स्टेशनों द्वारा उपयोग किया जाता था, लेकिन बिल्ट-इन ट्यूनर के साथ फिलिप्स मॉडल सिर्फ $ 900 था। 

शीतकालीन सी. ई. एस या कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो, 7–9 जनवरी को शिकागो में कॉनराड हिल्टन होटल में आयोजित हुआ। शो गाइड के अनुसार, इसमें वीडियो (टेलीविजन रिसीवर और वीडियो सिस्टम पैनल के साथ), ऑडियो (सीबी रेडियो, रेडियो, ऑडियो कॉम्पैक्ट, ऑडियो घटक और टेप उपकरण पैनल सहित), और कैलकुलेटर और वॉच क्षेत्रों को अलग घटक सम्मेलनों के रूप में शामिल किया गया था।

Full Form of CES वक्ताओं ने एफटीसी के जोन बर्नस्टीन को “द वॉरंटी लॉ – इट्स स्टेटस एंड इम्पैक्ट” और एफसीसी के रिचर्ड एम। स्मिथ पर “रेग्युलेटिंग सिटिजन्स बैंड रेडियो” पर शामिल किया। समर सीईएस 13 से 16 जून को शिकागो में मैककॉर्मिक प्लेस में आयोजित किया गया।

लास वेगास में जनवरी में शीतकालीन सी. ई. एस या कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो का आयोजन किया गया। अटारी 400 और 800 कंप्यूटर पेश किए। बिल गेट्स पहली बार सीईएस में दिखाई दिए, Apple II के लिए पहला BASIC कंपाइलर पेश किया। समर सीईएस 3 से 6 जून को शिकागो में मैककॉर्मिक प्लेस में आयोजित किया गया। सुविधाओं (शो गाइड के अनुसार) में व्यक्तिगत संचार, खुदरा विज्ञापन, प्रचार और स्टोर लेआउट, निर्यात, वीडियो, ऑडियो, ऑटो साउंड / टेलीफोन बिक्री, और खुदरा बिक्री और बिक्री प्रबंधन ब्रेकआउट की एक बड़ी श्रृंखला शामिल थी।

Full Form of CES
Full Form of CES

साल 1991 की गर्मियों में सी. ई. एस या कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो , सोनी ने एक सुपर फेमीकॉम को एक अंतर्निहित सीडी-रोम ड्राइव के साथ प्रकट किया, जिसमें ग्रीन बुक तकनीक या सीडी-आई को “प्ले स्टेशन” (एसएनईएस-सीडी के रूप में भी जाना जाता है) कहा जाता है। हालांकि, सीईएस में घोषणा के एक दिन बाद, निनटेंडो ने घोषणा की कि वह सोनी के साथ अपनी साझेदारी को तोड़ देगा, उसी तकनीक का उपयोग करते हुए फिलिप्स के साथ जाने का विकल्प चुना।

साल 2001 में,  Microsoft ने आधिकारिक तौर पर अपने Xbox कंसोल के अंतिम डिज़ाइन का खुलासा किया।  Microsoft के अध्यक्ष बिल गेट्स ने Xbox कंसोल और नियंत्रक की तैयार डिज़ाइन को दिखाया। रिचार्जेबल बैटरी रिसाइकल कॉर्पोरेशन (RBRC) ने रीसायकल तक चार्ज विस्तार की घोषणा की! निकेल मेटल हाइड्राइड (नी-एमएच), लिथियम आयन (ली-आयन) और स्मॉल वीआरएलए (एसएसएलए / पीबी) को जोड़ने के लिए सभी उपभोक्ता रिचार्जेबल बैटरी को शामिल करने का कार्यक्रम।

2005, सी. ई. एस या कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो, लास वेगास कन्वेंशन सेंटर में लास वेगास, नेवादा में 6 से 9 जनवरी, 2005 तक था। Microsoft अध्यक्ष बिल गेट्स द्वारा मुख्य मुख्य संबोधन गलत होने पर यह मोड़ एक मोड़ से शुरू हुआ, क्योंकि विंडोज मीडिया सेंटर के उनके प्रदर्शन के परिणामस्वरूप ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ हो गई,  दर्शकों के मनोरंजन के लिए बहुत कुछ।

Full Form of CES सैमसंग ने 102-इंच (2.6 मीटर) प्लाज्मा टेलीविजन दिखाया। ज़िमिती लिमिटेड (2007 में बोर्डबग लिमिटेड का नाम बदलकर) ने पर्सनल इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए “बेस्ट ऑफ़ इनोवेटर्स”  का पुरस्कार जीता। यह एकमात्र ब्रिटिश कंपनी है जिसने यह पुरस्कार जीता है।

2006 की प्रदर्शनी 5 से 8 जनवरी, 2006 को लास वेगास कन्वेंशन सेंटर, सैंड्स कन्वेंशन सेंटर, एलेक्सिस पार्क होटल और लास वेगास हिल्टन होटल में हुई थी। एचडीटीवी बिल गेट्स कीनोट के साथ-साथ अन्य निर्माता के कई भाषणों में एक केंद्रीय विषय था। एचडी डीवीडी और ब्लू-रे डिस्क के बीच मानकों की प्रतियोगिता विशिष्ट थी, जिसमें कुछ पहले एचडी मूवी रिलीज़ और शो में पहले एचडी खिलाड़ियों की घोषणा की गई थी।

फिलिप्स ने एक रोल करने योग्य डिस्प्ले प्रोटोटाइप दिखाया, जिसकी स्क्रीन बिना बिजली के कई महीनों तक छवि बनाए रख सकती है। हिलक्रेस्ट लैब्स ने सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर के लिए वीडियो एक्सेसरीज़ श्रेणी में “बेस्ट ऑफ़ इनोवेशंस” पुरस्कार जीता, जो एक टेलीविजन को प्राकृतिक इशारों से नियंत्रित करने की अनुमति देता है। 1.67 मिलियन शुद्ध वर्ग फुट अंतरिक्ष में उपस्थिति 150,000 व्यक्तियों से अधिक थी, जिससे यह संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे बड़ा इलेक्ट्रॉनिक्स इवेंट बन गया।Full Form of CES

हाल की परंपरा से एक विराम में, 2007 सीईएस प्रदर्शनी गुरुवार को शुरू नहीं हुई, न ही एक सप्ताह के अंत में। यह सोमवार से गुरुवार तक 8 से 11 जनवरी, 2007 तक चला। वे स्थान भी थोड़ा बदल गए, जिसमें उच्च प्रदर्शन वाले ऑडियो और होम थिएटर एक्सपो एलेक्सिस पार्क स्थल से वेनिस तक चले गए। शेष स्थान पिछले वर्षों के समान थे: लास वेगास कन्वेंशन सेंटर घटनाओं का केंद्र था, आसन्न लास वेगास हिल्टन के साथ, और सैंड एक्सपो और कन्वेंशन सेंटर उपग्रह प्रदर्शनियों की मेजबानी कर रहे थे।

मुख्य कीनोट्स के लिए स्थान 2007 के लिए अन्य प्रमुख परिवर्तन था। पहले लास वेगास हिल्टन के मुख्य थिएटर में आयोजित किया गया था, उन्होंने पहली बार द वेनिस में पलाज़ो बॉलरूम में मंचन किया था। बिल गेट्स ने रविवार शाम को अपना नौवां प्री-शो मुख्य भाषण दिया। मोटोरोला के अध्यक्ष / सीईओ एड जेंडर के साथ गैरी शापिरो (कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन के अध्यक्ष / सीईओ, जो इस आयोजन की मेजबानी करते हैं) द्वारा उद्घाटन कीर्तन प्रस्तुत किया गया। अन्य प्रमुख वक्ताओं में द वॉल्ट डिज़नी कंपनी के रॉबर्ट इगर, डेल इंक के संस्थापक माइकल डेल और सीबीएस के लेस्ली मूनवेस शामिल थे।

अंत में, उद्योग इंसाइडर प्रस्तुतियों ने लास वेगास हिल्टन में स्थानांतरित किया, जिसमें ओली-पेक्का कालासवुओ, नोकिया के सीईओ और जॉन चेंबर्स, सिस्को के सीईओ के योगदान थे। विंडोज विस्टा और डायरेक्टएक्स 10 के लिए गेमिंग सेक्शन में, दो गेम दिखाए गए थे: एज ऑफ कॉनन और क्राइसिस।

2011 की प्रदर्शनी 6 से 9 जनवरी, 2011 तक आयोजित की गई थी। CESWEB रिपोर्ट कर रहा है कि उनके प्री-ऑडिट नंबर 128,949 की उपस्थिति दर्शाते हैं। 2011 के शो में कई टैबलेट पेश किए गए थे, जैसे कि मोटोरोला Xoom टैबलेट, जिसमें बेस्ट ऑफ शो जीता गया था, जो एंड्रॉइड हनीकॉम्ब चलाता है।

यहाँ पढ़ें : अन्य सभी full form

शो में कई 4 जी फोन का भी अनावरण किया गया, जिसमें एलजी क्रांति, सैमसंग इन्फ्यूज 4 जी, एचटीसी थंडरबोल्ट, सोनी एरिक्सन एक्सपीरिया आर्क, मोटोरोला सीएलआईक्यू 2, मोटोरोला ड्रायोन बायोनिक और मोटोरोला एट्रीक्स 4 जी शामिल हैं। मोबाइल उपकरणों की ओर एक धक्का में, Microsoft ने ARM– आधारित उपकरणों पर चल रहे विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम की अगली रिलीज़ के शुरुआती संस्करण का प्रदर्शन किया। 3 डी टीवी को कई दिग्गजों द्वारा पेश किया गया था, जैसे कि मित्सुबिशी के थिएटर के आकार के 3 डी होम सिनेमा टीवी के 2011 लाइनअप का 92 इंच का मॉडल।

तोशिबा ने अपने ग्लास फ्री 4K 3D टीवी प्रोटोटाइप का भी अनावरण किया। सैमसंग ने D8000  नाम से प्लाज्मा 3 डी एचडी टीवी श्रृंखला की घोषणा की और एलजी ने अपनी इनफिनिटी नैनो श्रृंखला की एलईडी 3 डी टीवी पेश की। 3net, एक 3DTV चैनल, जिसका स्वामित्व डिस्कवरी कम्युनिकेशंस, सोनी और IMAX के पास था, का पूर्वावलोकन किया गया था।

2016 सीईएस 6 जनवरी, 2016 को लास वेगास में आयोजित किया गया था और 3,600 कंपनियों ने भाग लिया था; लास वेगास कन्वेंशन सेंटर, वेस्टगेट लास वेगास रिज़ॉर्ट एंड कैसीनो और सैंड्स एक्सपो एंड कन्वेंशन सेंटर के सीईएस 2016 स्थानों में 2.4 मिलियन वर्ग फुट से अधिक का आयोजन किया गया था। 2016 की घटना में विशेष रूप से पूर्ण बैग खोजों और पुलिस अधिकारियों के साथ बख्तरबंद गियर और विस्फोटकों का पता लगाने वाले कुत्तों में अधिक सुरक्षा थी। 

2016 में, एक बेहतर विश्व श्रेणी के लिए टेक में केवल 22 सीईएस इनोवेशन अवार्ड्स हॉनर थे। इनमें एडवांस्ड ऑर्डनेंस टीचिंग, क्लिनिकल बिडेट, ओसिया की कोटा वायरलेस पावर टेक्नोलॉजी, eFit, eGeeTouch स्मार्ट फिंगरप्रिंट-एनएफसी सामान लॉक, आई ट्राइब ट्रैकर प्रो, होमनीस्टैट, हाइड्रा, जैकोटि हियरिंग सूट, के -1 असिस्टेंट डिवाइस, ल्यूमिन, MATRIX । 2016 सीईएस में सबसे प्रत्याशित प्रौद्योगिकियों में से एक उपभोक्ता उपकरण को तारों के बिना चार्ज करने का अनुभव कर रहा था – या “वायरलेस पावर” – जैसा कि Energous, Ossia, और WiTricity जैसी कंपनियों द्वारा दिखाया गया है।

CES 2018 जनवरी -12, 2018 को लास वेगास, नेवादा, संयुक्त राज्य में आयोजित किया गया था। अमेज़न, एनवीडिया और Google जैसी कई कंपनियों ने इस कार्यक्रम में उपस्थिति दर्ज की। सोनी के आइबो साथी रोबोट का नवीनतम मॉडल यहां चित्रित किया गया था, और 2018 के स्टैंडआउट आइटम में से एक के रूप में देखा गया था।

इस वर्ष में, 31 सीईएस इनोवेशन अवार्ड की श्रेणियां थीं। सीईएस बेस्ट ऑफ इनोवेशन अवार्ड ऑनर्स में सायरन डायबिटिक सॉक्स, 2018 निसान लीफ, सैमसंग का पहला उपभोक्ता माइक्रो एलईडी टीवी, वाई-चार्ज की लॉन्ग-रेंज वायरलेस पॉवर टेक्नोलॉजी,  इंटेल मूवडियस न्यूरल कंपार्टमेंट स्टिक, कॉन्टिनेंटल ऑटोमोटिव सिस्टम्स द्वारा 3 डी टच सर्फेस डिस्प्ले, शामिल हैं। 

Aipoly स्वायत्त स्टोर प्लेटफ़ॉर्म, AMD Ryzen Threadripper 1950X, Amaryllo का AR4, AI सिक्योरिटी कैमरा, IRIVER मीडिया प्लेयर, बैंग एंड ओल्फसेन का बीओसाउंड शेप, ब्लू फ्रॉग रोबोटिक्स द्वारा BUDDY रोबोट, HP का 3D कैमरा, डेल ओशन-बाउंड प्लास्टिक पैकेजिंग प्रोग्राम, ElliQ by Intuition Robotics, Ethereal Halo by Ethereal Machines, InstruMMents 01 दुनिया का पहला डायमेंशन इंस्ट्रूमेंट, केंसिंग्टन वेरिअम फ़िंगरप्रिंट की, लांसि स्मार्ट स्पेस हीटर, एलजी 4K यूएचडी प्रोजेक्टर, लाइट एल 16 मल्टी-अपर्चर कैमरा, लॉक्सिड वीआर, मार्स स्मार्ट टीडब्ल्यूएस ईयरबड्स, स्प्राउटेल के सोशल रोबोट, नूरा हेडफोन, मोटरसाइकिल के लिए एनयूवीआईज हेड-अप डिस्प्ले, सैमसंग फैमिली हब 3.0 रेफ्रिजरेटर।

ट्राइडेंट 3 आर्कटिक गेमिंग कंसोल, डायनेमिक वॉलेटकार्ड, व्हिल मॉडल सीआई और विलो वेयरेबल ब्रेस्ट पंप। सीईएस 2018 को मनाने के एक तरीके से, लास वेगास स्ट्रिप क्लब ने भी जनता को अपनी रचनाओं से परिचित कराने का फैसला किया, जो दुनिया के पहले रोबोट स्ट्रिपर थे।

53 वें CES को लास वेगास, नेवादा में 7 से 10 जनवरी, 2020 तक आयोजित किया गया था। [116] 1992 के बाद से Apple Inc. ने अपने पहले CES में भाग लिया। ऑटोमोटिव इलेक्ट्रिक वाहनों, नवाचारों, टेलीमैटिक्स, स्वायत्त क्षमताओं और सवारी साझाकरण में नवाचार पर ध्यान केंद्रित करने के साथ सीईएस का एक प्रमुख हिस्सा बन गया है। यहां तक ​​कि प्रमुख ओईएम अब पहली बार जनता के लिए नई मोटर वाहन प्रौद्योगिकियों को पेश करने के लिए सीईएस का उपयोग कर रहे हैं। इलेक्ट्रॉनिक्स से जुड़े ऑटोमोटिव उद्योग के आपूर्तिकर्ता CES में तेजी से मौजूद हैं। सीईएस 2020 में यह विशेष रूप से ध्यान देने योग्य था कि स्वायत्त (स्व ड्राइविंग) तकनीक में बड़ी संख्या में विक्रेता मौजूद थे।

 मर्सिडीज ने फिल्म अवतार से प्रेरित भविष्य के अपने विजन एवीटीआर कॉन्सेप्ट कार को प्रदर्शित किया। सोनी संभवतः सीईएस 2020 में अपने इलेक्ट्रिक वाहन अवधारणा के साथ सेंसर और इंफोटेनमेंट के लिए सोनी प्रौद्योगिकियों को शामिल करते हुए सबसे बड़ा आश्चर्य था। सीईएस 2020 में दिखाए गए इलेक्ट्रिक वाहनों की एक श्रृंखला में स्थापित ओईएम से अगले 1 से 2 वर्षों में उत्पादन करने की उम्मीद है, साथ ही रिवियन, बॉटन, फैराडे फ्यूचर और अन्य जैसे स्टार्टअप। 

Hyundai और Uber ने CES 2020 में एक संयुक्त पहल की घोषणा की जिसमें 100% विद्युत चालित फ्लाइंग टैक्सी विकसित की जाएगी जिसमें वर्टिकल टेक ऑफ / लैंडिंग और 180-मील प्रति घंटे में चार-यात्री क्षमता होगी। हवाई सवारी के लिए उबेर एलिवेट पहल के लिए साझेदारी पहली बार चिह्नित की गई है। उपभोक्ता केंद्रित इंटरनेट सुरक्षा स्टार्टअप, क्लारियो टेक लिमिटेड, ने CES 2020 में लॉन्च किया, बूथ # 12055 की मेजबानी करते हुए, अपने नए क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म सुरक्षा एप्लिकेशन की घोषणा की।

COVID-19 महामारी के कारण CES 2021 एक पूर्ण-डिजिटल होगी।

Written by Amit Singh

I am a technology enthusiast and write about everything technical. However, I am a SAN storage specialist with 15 years of experience in this field. I am also co-founder of Hindiswaraj and contribute actively on this blog.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Full Form of Internet

Full Form of Internet -फुल फॉर्म ऑफ़ इंटरनेट

remove hair color

बालों से रंग हटाने के आसान तरीके – 8 Best ways to remove hair color