PPS full form in hindi | पीपीएस का फुल फॉर्म क्या होता है | full form of PPS | PPS meaning in Hindi | PPS ka full form kya hai | पीपीएस का फुल फॉर्म क्या है

Table Of Contents
show

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि पीपीएस का फुल फॉर्म क्या होता है? (PPS full form in hindi) PPS के कार्य क्या होते हैं, इसके लिए योग्यता तथा आप पीपीएस अधिकारी कैसे बन सकते हैं? अगर नही जानते तो ये लेख आपके लिए ही है क्योंकि इस लेख में आपको इन सभी सवालों के जवाब मिल जाएगें।

What is PPS full form in hindi? पी.पी.एस का फुल फॉर्म क्या होता है? – PPS ka full form

full form of PPS –Provincial Police Service
full form of PPS in Hindi – प्रांतीय पुलिस सेवा
Also known as Uttar Pradesh Police Service
Founded      1858; 163 years ago
StateUttar Pradesh
Legal personality     Governmental: civil service
यूपी पुलिस वेबसाइट https://uppolice.gov.in/viewPPS.aspx?ser=1
PPS full form in hindi

यहाँ पढ़ें : What is the full form of CO in Hindi
यहाँ पढ़ें : sdo full form in hindi

Full form of pps | PPS ka full form | pps full form | PPS | #pps full form

PPS full form in hindi

यहाँ पढ़ें : psi full form in hindi
यहाँ पढ़ें : mis full form in hindi

what is pps officer – पीपीएस अधिकारी क्या होता है? (pps meaning in Hindi )

प्रांतीय पुलिस सेवा या पीपीएस उत्तर प्रदेश राज्य की एक राज्य पुलिस सेवा है। पीपीएस भारतीय पुलिस सेवा के अधीनस्थ है । पीपीएस अधिकारियों को सर्कल, जोनल, जिला और राज्य स्तर पर तैनात किया जाता है । पीएसएस उत्तर प्रदेश सरकार के गृह और गोपनीय विभाग के नियंत्रण में आता है । यह भारतीय पुलिस सेवा की फीडर सेवा है । पीपीएस के लिए भर्ती उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग परीक्षा के माध्यम से की जाती है ।

पीपीएस अधिकारी व्यवस्था बनाए रखने, कानून लागू करने और अपराध को रोकने और पता लगाने के लिए सर्कल, जिला, रेंज, जोनल और राज्य स्तर पर विभिन्न पदों पर रहते हैं । उत्तर प्रदेश सरकार का गृह और गोपनीय विभाग सेवा का कैडर कंट्रोलिंग अथॉरिटी है। प्रांतीय सिविल सेवा (पीसीएस) और प्रांतीय वन सेवा (के) के साथ, पीपीएस अपने संबंधित अखिल भारतीय सेवाओं के लिए तीन फीडर सेवाओं में से एक है।

यहाँ पढ़ें : IRS full form in hindi
यहाँ पढ़ें : MLC full form in hindi

Salary for PPS post – पी.पी.एस पद के लिए वेतन

सीधे भर्ती किए गए पीपीएस अधिकारियों में से ज्यादातर लेवल 13 या 13ए का ग्रेड पे मिलने के बाद आईपीएस में पदोन्नत हो जाते हैं। – आईपीएस को प्रमोशन नहीं मिलने पर उन्हें ‘सुपरसाइडेड’ के रूप में वर्गीकृत किया जाता है और लेवल 14 का ग्रेड पे मिलता है।

The salary structure of the Provincial Police Service

Grade lavel on pay matrixBase salary (per month)
Senior administrative grade (Above Super time scale) (pay level 14)₹144200–218200
Super time scale (pay level 13A)₹131100–216600
Assistant Superintendent of Police.pngSelection grade (pay level 13)
Junior administrative grade (pay level 12)₹78800–191500
Deupty Superintendent of Police.pngSenior time scale (pay level 11)
Junior time scale (pay level 10)₹56100–132000
salary structure of the Provincial Police Service

यहाँ पढ़ें : NSDI full form in hindi
यहाँ पढ़ें : UNESCO full form in hindi

Responsibilities of a PPS officer – एक पीपीएस अधिकारी की जिम्मेदारियां

पीपीएस अधिकारी द्वारा किए गए विशिष्ट कार्य हैं:

  •  सार्वजनिक शांति और व्यवस्था के रखरखाव, अपराध की रोकथाम, जांच और पता लगाने, खुफिया जानकारी का संग्रह, वीआईपी सुरक्षा, आतंकवाद का मुकाबला, सीमा पुलिस, रेलवे पुलिस, तस्करी से निपटने, मादक पदार्थों की तस्करी, आर्थिक अपराध, सार्वजनिक जीवन में भ्रष्टाचार, आपदा प्रबंधन, सामाजिक-आर्थिक कानून का प्रवर्तन, जैव विविधता और पर्यावरण कानूनों का संरक्षण आदि के क्षेत्रों में सीमा जिम्मेदारियों के आधार पर कर्तव्यों को पूरा करना।
  •  राज्य सतर्कता प्रतिष्ठान, क्राइम ब्रांच-क्रिमिनल इन्वेस्टिगेशन डिपार्टमेंट (सीबी-सीआईडी), स्टेट इंटेलिजेंस ब्यूरो आदि के वरिष्ठ अधिकारियों की देखरेख में प्रमुख और कमांडिंग।
  •  यूपी-पीएसी, स्टेट स्पेशल टास्क फोर्स (यूपी-एसटीएफ) आदि उनके वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों की देखरेख में का नेतृत्व और कमान करना।
  •  पुलिस से संबंधित मामलों में अन्य राज्य सिविल सेवाओं के सदस्यों के साथ निकटता से बातचीत करना और समन्वय करना।
  •  साहस, ईमानदारी, समर्पण और लोगों के लिए सेवा की एक मजबूत भावना के साथ बल का नेतृत्व और कमान करना।
  •  उनके आदेश के तहत पुलिस बलों में ऐसे मूल्यों और मानदंडों को विकसित करने का प्रयास करना, जिससे उन्हें लोगों की बेहतर सेवा करने में मदद मिलेगी।
  •  सर्वोच्च क्रम की अखंडता, तेजी से बदलते सामाजिक और आर्थिक परिवेश में लोगों की आकांक्षाओं के प्रति संवेदनशीलता, मानवाधिकारों के प्रति सम्मान, कानून और न्याय के व्यापक उदार परिप्रेक्ष्य और व्यावसायिकता के उच्च स्तर को विकसित करना।
PPS full form in hindi
PPS full form in hindi

यहाँ पढ़ें : BDO full form in hindi
यहाँ पढ़ें : BTS full form in hindi

 PPS officer rank structure and career progress – रैंक संरचना और कैरियर प्रगति

प्रशिक्षण के बाद, एक पीपीएस अधिकारी, उप पुलिस अधीक्षक DSP (डीएसपी) के पद पर, सर्कल अधिकारी के रूप में कार्य करता है। अधिकांश भाग के लिए, एक पुलिस मुख्यालय में तीन से पांच पुलिस मुख्यालय होते हैं। उस बिंदु से आगे, वे पुलिस अधीक्षक SP (एसपी) के पद तक बढ़ जाते हैं। पुलिस प्रमुख के रूप में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक SSP (एसएसपी) वाले जिलों में, अधिकांश भाग के लिए एसएसपी के तहत चार एसपी होते हैं। ये चार एसपी शहर, ग्रामीण क्षेत्र, अपराध और यातायात के लिए जिम्मेदार हैं।

जोनल स्तर पर, एक पीपीएस अधिकारी को संबंधित अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक के कर्मचारी अधिकारी के रूप में तैनात किया जाता है जो उस क्षेत्र का नेतृत्व करता है जो एसपी (SP) रैंक का है। वर्ष 2017 से पहले इन्हें आईजी पुलिस जोन में स्टाफ अधिकारी के रूप में पेश किया जाता था, लेकिन अब एडीजी तैनात अधिकारियों को जोन में तैनात किया गया है। एसपी के पद पर पीपीएस अधिकारी अतिरिक्त रूप से क्राइम ब्रांच-क्रिमिनल इन्वेस्टिगेशन विभाग में डिवीजन अधिकारी के रूप में तैनात हैं। पीपीएस अधिकारी अतिरिक्त डीजीपी मुख्यालय में एसपी (SP) और डीआई (DI) के रूप में शामिल हैं।

यहाँ पढ़ें : CA full form in hindi
यहाँ पढ़ें : DDO full form in hindi

PPS FAQ in Hindi


Who qualifies for PPS? – पीपीएस के लिए कौन योग्य है?

पात्रता. पीपीएस प्रोफेशनल सर्कल के सदस्यों में शामिल हैं: लेखाकार, रजिस्ट्री, अधिवक्ता, वकील, आर्किटेक्ट, दंत चिकित्सक, डॉक्टर (एचपीसीएसए से संबंधित), इंजीनियर, फार्मासिस्ट, फिजियोथेरेपिस्ट, वैज्ञानिक, सर्जन और अन्य व्यवसाय।

What is PPS exam (PPS Full form in exam) ? – पी.पी.एस परीक्षा क्या है?

प्रांतीय पुलिस सेवा जिसे अक्सर पीपीएस के रूप में संक्षिप्त किया जाता है, उत्तर प्रदेश पुलिस की पुलिसिंग के लिए समूह एक राज्य सिविल सेवा है। यह राज्य में भारतीय पुलिस सेवा के लिए फीडर सेवा भी है ।

What is PPS in banking? – बैंकिंग में पीपीएस क्या है?

सकारात्मक भुगतान प्रणाली (पीपीएस) की अवधारणा में चेकों की प्रस्तुति से पहले अदाकर्ता बैंक को बड़े मूल्य चेकों के मुख्य विवरणों को पुन: पुष्टि करने की प्रक्रिया शामिल है।

PPS full form in Banking – पी.पी.एस. का बेंकिंग में फुल फॉर्म क्या होता है?

पी.पी.एस. का बेंकिंग में फुल फॉर्म Positive Payment System होता है

Can PPS officer become sp? – क्या पीपीएस अधिकारी एसपी बन सकते हैं?

अपने प्रशिक्षण के पूरा होने के बाद, पीपीएस अधिकारी, उप पुलिस अधीक्षक के पद पर तथा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (एसपी) के पद पर पदोन्नत किया जाता है।

What does PPS stand for in finance? – पीपीएस का वित्त में क्या अर्थ है?

प्रति शेयर मूल्य, या पीपीएस, स्टॉक के दिए गए हिस्से के लिए भुगतान या प्राप्त मौद्रिक राशि है । प्रति शेयर की कीमत निवेशकों को यह तय करने में मदद कर सकती है कि किसी दिए गए कंपनी का स्टॉक खरीदने लायक है या नहीं।

What does PPS stand for in education? – पीपीएस का शिक्षा में क्या अर्थ है?

Pupil Personnel Services छात्र कार्मिक सेवाएं विशेष शिक्षा का अर्थ है डिफरेंट्ली एवल छात्रों की अनूठी जरूरतों को पूरा करने के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए व्यक्तिगत या समूह निर्देश, या विशेष सेवाएं या कार्यक्रम । माता-पिता को बिना किसी लागत के विशेष शिक्षा सेवाएं और कार्यक्रम प्रदान किए जाते हैं । पीपीएस क्या है? पीपीएस पुतली कार्मिक सेवाओं के लिए खड़ा है ।

PPS full form in Engineering? – इंजीनियरिंग में पीपीएस क्या है?

इंजीनियरिंग में पीपीएस Packets Per Second.पैकेट प्रति सेकंड. कम्प्यूटिंग, प्रौद्योगिकी, प्रोग्रामिंग होता है।

What is PPS in quality? – पीपीएस का क्वालिटी मे क्या मतलब होता है?

पीपीएस का क्वालिटी मे मतलब Production Preparation Schedule (PPS) होता है।

What does PPS stand for in healthcare? – पीपीएस हेल्थकेयर में क्या होता है?

पीपीएस हेल्थकेयर में Prospective Payment System है यह एक संभावित भुगतान प्रणाली (पीपीएस) प्रतिपूर्ति की एक विधि है जिसमें मेडिकेयर भुगतान पूर्व निर्धारित, निश्चित राशि के आधार पर किया जाता है। किसी विशेष सेवा के लिए भुगतान राशि उस सेवा के वर्गीकरण प्रणाली (उदाहरण के लिए, रोगी अस्पताल सेवाओं के लिए निदान-संबंधित समूह) के आधार पर ली गई है।

How to become PPS officer – पी. पी. एस अधिकारी कैसे बने?

पीपीएस अधिकारी बनने के लिए सरकार द्वारा समय – समय पर परिक्षाए कराई जाती है जिनमे आवेदन करके आप परिक्षा पास करने के बाद कुछ मापदंड पूरा करके पीपीएस अधिकारी का पद प्राप्त कर सकते हैं।

PPS full form in Computer – कंप्यूटर मे पी.पी.एस का फुल फॉर्म क्या होता है?

कंप्यूटर मे पी.पी.एस का फुल फॉर्म Packets per second होता है।

PPS full form in Government – सरकार मे पीपीएस का फुल फॉर्म क्या है?

PPS full form in Government सरकार मे पीपीएस का फुल फॉर्म Provincial Police Service होता है।

Leave a Comment