in

Full Form Of MTNL – एम.टी.एन.एल. का फुल फॉर्म क्या होता है

Full Form Of MTNL एम.टी.एन.एल. यानी महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड, राज्य द्वारा नियंत्रित एक टेलीकम्युनिकेशन सर्विस प्रोवाइडर है। ये बी.एस.एन.एल. की सहायक कंपनी है जिसका मुख्य कार्यालय, दिल्ली में स्थित है। एम.टी.एन.एल., सभी मेट्रो शहरों में दूरसंचार का कार्य करती है। यही नहीं ये मॉरिशस में भी अपनी सेवाएं पहुंचाता है। साल 1992 तक मुंबई और नई दिल्ली में कंपनी का एकाधिकार था जिसके बाद दूरसंचार क्षेत्र को अन्य सेवा प्रदाताओं के लिए खोल दिया गया । 

कंपनी के शेयर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध हैं, लंदन स्टॉक एक्सचेंज पर ग्लोबल डिपॉजिटरी रेसेप्ट और न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में अमेरिकी डिपॉजिटरी  रेसेप्ट हैं। मार्च 2020 तक, इसके 3.35 मिलियन ग्राहक थे । यह नवरत्न स्थिति का एक सार्वजनिक क्षेत्र का उद्यम भी है जो भारत सरकार द्वारा सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले राज्य के स्वामित्व वाली कंपनियों को दिया जाता है।

Full Form Of MTNL – एम.टी.एन.एल. का फुल फॉर्म क्या होता है

Full Form Of MTNLMahanagar Telephone Nigam Limited
Full Form Of MTNL in Hindiमहानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड
Founded1 April 1986
FounderGovernment of India
HeadquartersMahanagar Doorsanchar Sadan, 9, CGO Complex, Lodhi Road, New Delhi, India
IndustryTelecommunications
Websitewww.mtnl.in
Full Form Of MTNL

एम.टी.एन.एल. का इतिहास | History of MTNL 

बॉम्बे टेलीफोन एक्सचेंज की स्थापना 1882 में हुई थी। मुंबई में पहला टेलीफोन एक्सचेंज 28 जनवरी 1882 को शुरू हुआ। दिल्ली का पहला टेलीफोन सिस्टम 1911 में स्थापित किया गया था। महानगर टेलीफोन निगम (एम.टी.एन.एल.) भारत सरकार द्वारा 1986 में दिल्ली और मुंबई की टेलीफोन सेवाओं की देखरेख के लिए बनाया गया था।

महानगर टेलीफोन मॉरीशस लिमिटेड (एम.टी.एम.एल.) | Mahanagar Telephone Mauritius Limited (MTML)

एम.टी.एन.एल. ने मॉरीशस में महानगर टेलीफोन मॉरीशस लिमिटेड (एम.टी.एम.एल.) नामक एक पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी की स्थापना की है, जो मोबाइल और अंतर्राष्ट्रीय लंबी दूरी की सेवाएं प्रदान करती है। एम.टी.एन.एल. मॉरीशस में दूसरा ऑपरेटर है जिसने जनवरी 2004 में आवश्यक लाइसेंस प्राप्त किए।

एम.टी.एन.एल. ने मॉरीशस में अपनी इंटरनेट लिस्टिंग डिस्प्ले और कोड डिवीज़न मल्टीपल एक्सेस आधारित बुनियादी सेवाओं को पहले ही शुरू कर दिया । मॉरीशस में, कुल स्विचिंग क्षमता 50,000 में से 44,312 टेलीफोन कनेक्शन चालू हैं। इसके अलावा, स्थानीय दूरसंचार प्रदाताओं के साथ संयुक्त उपक्रम के माध्यम से, एमटीएमएल की योजना है कि फरवरी 2007 तक अपने वायरलेस नेटवर्क के माध्यम से इंटरनेट का उपयोग किया जाए।

बी.एस.एन.एल. के साथ समन्वय | Merger of BSNL

Full Form Of MTNL

23 अक्टूबर 2019 को , भारत सरकार ने बीएसएनएल और एमटीएनएल के लिए पुनरुद्धार पैकेज की घोषणा की, जिसमें संपत्ति का मुद्रीकरण, धन जुटाना, टीडी-एलटीई स्पेक्ट्रम, कर्मचारियों के लिए स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना शामिल है। पैकेज के अलावा, संचार मंत्रालय ने भारत संचार निगम लिमिटेड के साथ एम.टी.एम.एल. के समन्वय का फैसला किया। इसे लंबित करते हुए एम.टी.एम.एल., बी.एस.एन.एल. की सहायक कंपनी होगी।

टेलीफोन सलाहकार समितियाँ और एम.टी.एम.एल. | Telephone Advisory Committees and MTNL

टेलीफोन सलाहकार समितियों को टीएसी के रूप में भी जाना जाता है। यह भारत सरकार का एक निकाय है जो भारत में दूरसंचार से संबंधित मुद्दों के समाधान के लिए संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (भारत) द्वारा संसद सदस्यों और नामित सदस्यों से बना है। भारत सरकार के संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (भारत) द्वारा गठित टेलीफोन सलाहकार समितियों (टीएसी) को एक विशेषाधिकार प्राप्त पैनल के रूप में देखा जाता है, जो विभाग द्वारा दूरसंचार क्षेत्र में सेवाओं के सुधार के लिए एक महत्वपूर्ण प्रतिक्रिया तंत्र के रूप में कार्य करता है।

दूरसंचार प्रौद्योगिकी और प्रबंधन उत्कृष्टता केंद्र |

Full Form Of MTNL
Full Form Of MTNL

हीरानंदानी गार्डन, पवई, मुंबई में स्थित दूरसंचार प्रौद्योगिकी और प्रबंधन केंद्र (सी. इ. टी. टी. एम.) में उत्कृष्टता केंद्र, एम.टी.एम.एल. का दूरसंचार प्रशिक्षण केंद्र है, जो की भारत सरकार का प्रमुख ऑपरेटर है। इसकी स्थापना 2003 में भारत और एशिया के सबसे बड़े दूरसंचार प्रशिक्षण केंद्रों में से एक के रूप में हुई थी। केंद्र दूरसंचार स्विचिंग, ट्रांसमिशन, वायरलेस संचार, दूरसंचार संचालन और प्रबंधन में कॉर्पोरेट कर्मचारियों, छात्रों और  एम.टी.एम.एल. के आंतरिक कर्मचारियों को व्यापक प्रशिक्षण प्रदान करता है।

सी. इ. टी. टी. एम., विदेश मंत्रालय (भारत) – भारतीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग कार्यक्रम के तहत विकासशील देशों के दूरसंचार पेशेवरों के लिए दूरसंचार, आईटी और प्रबंधन में प्रशिक्षण आयोजित करता है।केंद्र में दो भवन हैं। मुख्य भवन जहां प्रशिक्षण आयोजित किए जाते हैं, आठ मंजिलों के साथ 218,552 वर्ग फुट का क्षेत्र बनाया गया है। सड़क के उस पार, छात्रावास स्थित है जिसमें 12 प्रशिक्षुओं के घर हैं, और 268,369 वर्ग फुट का निर्मित क्षेत्र है।

मुख्य सी. इ. टी. टी. एम. बिल्डिंग में 18 लेक्चर हॉल, 8 कंप्यूटर लैब, एक ऑडिटोरियम, कॉन्फ्रेंस हॉल और लाइब्रेरी हैं। इसे ब्रॉडबैंड ADSL, SDH, OFC, MPLS, ISDN, A / V, OCB 283, Digital UHF / MW, GSM, DWDM के लिए प्रौद्योगिकी प्रयोगशालाएँ मिली हैं। केंद्र में कार्यात्मक जीएसएम / बीटीएस और पीएसटीएन एक्सचेंज मॉडल है, और एमटीएनएल के टैक्स / टैन्डू एक्सचेंजों के लिए अध्ययन पर्यटन भी आयोजित करता है।

एम.टी.एम.एल. परफेक्ट हेल्थ मेला | MTNL Perfect Health Mela 

परफेक्ट हेल्थ मेला, पहली बार 1993 में आयोजित किया गया था। यह एक स्टाम्प इश्यू द्वारा स्मरण किया गया था। यह एक पांच दिवसीय वार्षिक कार्यक्रम है जो प्रचलित स्वास्थ्य मुद्दों और उनकी रोकथाम के आसपास केंद्रित है। यह स्वास्थ्य मेला हर साल अक्टूबर के महीने में दशहरा और दिवाली के बीच आयोजित किया जाता है, और इसमें सेमिनार, व्याख्यान, मनोरंजन शो, स्वास्थ्य कार्यशालाएं, मुफ्त ऑन-ग्राउंड चेकअप, पॉप-अप स्टोर और स्कूलों,  कॉलेज और कंपनियों के लिए प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है। 

इस कार्यक्रम का उद्देश्य भारत में आम स्वास्थ्य सेवा के मुद्दों पर व्यापक जागरूकता पैदा करना है। कार्डियोलॉजिस्ट डॉ के के अग्रवाल के दिमाग की उपज, यह आयोजन हार्ट केयर फाउंडेशन ऑफ इंडिया (एचसीएफआई) द्वारा आयोजित और प्रबंधित किया जाता है। यह समाज के सभी क्षेत्रों से हर साल एक लाख से अधिक की पदयात्रा के साथ सबसे अधिक देखी जाने वाली सामुदायिक स्वास्थ्य घटनाओं में से एक है।

पिछले दो दशकों में, मेले ने हाथ स्वच्छता, इन्फ्लूएंजा प्रबंधन, हृदय स्वास्थ्य, डेंगू, और मलेरिया सहित कई स्वास्थ्य जागरूकता अभियान चलाए हैं।

यहाँ पढ़ें : अन्य सभी full form

एम.टी.एन.एल. ब्रॉडबैंड सर्विसेज | MTNL Broadband Services 

एम.टी.एन.एल. मुंबई और दिल्ली में सबसे बड़ा आईएसपी है (बाजार हिस्सेदारी के मामले में), और भारत में तीसरा सबसे बड़ा आईएसपी है, हालांकि यह सिर्फ दो सर्कल में मौजूद है। एमटीएनएल डायलअप और डीएसएल के माध्यम से ट्राईबैंड इंटरनेट सेवाएं प्रदान करता है। यह ट्राइबैंड के माध्यम से भारत में डिमांड, वीडियो ऑन डिमांड और आईपीटीवी सेवाओं पर गेम उपलब्ध कराता है। TriBand घरों और छोटे व्यवसायों पर लक्षित है।

एम.टी.एन.एल. ने 9 नवंबर 2011 को दिल्ली में फाइबर-टू-द-होम,  ट्रिपल प्ले (वॉयस, वीडियो और डेटा) हाई स्पीड ब्रॉडबैंड सेवा की पेशकश शुरू की। एफटीटीएच, 1 Gbit / s तक की कोर नेटवर्क स्पीड के साथ, 1 मार्च 2012 को मुंबई में लॉन्च किया गया था। एम.टी.एन.एल., एफटीटीएच ब्रॉडबैंड आईपीटीवी, एचडीटीवी, 3 डीटीवी, वीडियो ऑन डिमांड, बैंडविड्थ ऑन डिमांड, इंस्टेंट वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, इंटरैक्टिव गेमिंग और कई अन्य मूल्य वर्धित सेवाओं जैसी ट्रिपल प्ले सेवाओं के आधार पर कई सेवाएं प्रदान करता है।

Written by Amit Singh

I am a technology enthusiast and write about everything technical. However, I am a SAN storage specialist with 15 years of experience in this field. I am also co-founder of Hindiswaraj and contribute actively on this blog.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

full form of GMT

What is the full form of GMT in Hindi? – GMT का फुल फॉर्म क्या होता है?

Full Form of TBC

Full Form of TBC – टी.बी.सी.का फुल फॉर्म क्या होता है