STFU full form in hindi | एसटीएफयू का फुल फॉर्म क्या होता है | full form of STFU | STFU meaning in Hindi | STFU ka full form kya hai

stfu full form, stfu meaning, stfu meaning in urdu, stfu meaning in punjabi, tf meaning, stfu example, stfu in a nice way, wth full form in chat


STFU ka full form: Shut The Fuck Up है तथा एसटीएफयू का फुल फॉर्म हिंदी में शट द फ़क अप होता है। इंटरनेट पर कई तरह के स्लैंग उपलब्ध हैं। दरअसल पूरा वेब ही इसी प्रकार के स्लैंग से ही चलता है। जब भी आप कभी व्हाट्सप्प पर या किसी भी सोशल मीडिया हैंडल पर चेट कर रहे  इंटरनेट पर किसी व्यक्ति से जुड़ रहे होते हैं , ये स्लैंग्स ही होते हैं जो आपकी सोशल मीडिया लैंग्वेज की तरह आपके लिए काम  करते हैं। जिस तरह हमारे पास है आप लोगों से बात करने की भाषा होती है वैसे ही ये स्लैंग्स ही हैं जो इंटरनेट पर आपकी भाषा होते हैं। सबसे ज्यादा इंटरनेट पर इस्तेमाल किये जाने वाले स्लैंग्स हैं xoxo, LMAO आदि 

लेकिन कभी कभाव ये स्लैंग्स बहुत बुरे और भद्दे हो जाते हैं। ये तो आप जानते ही हैं की आज कल की जो भाषा है उसमें गालियों और अभद्र भाषा का प्रयोग कितना भड़ गया है। और लोग इसे कूल बनने के लिए भी इस्तेमाल करने लगे हैं। इनका उपयोग भी आजकल सोशल मीडिया पर स्लैंग के रूप में होने लगा है। जैसा की आप जानते हैं गाली देकर बात करना कभी भी एक सभ्य समाज का तरीका नहीं रहा है। लेकिन आज कल जिस तरह सेड हम लोग गालियों को उपयोग अपनी रोजाना ज़िन्दगी में करने लगे हैं। इसी तरह का एक स्लैग है एस टी एफ यू फुल फॉर्म : शट द फ़क अप। 

यहाँ पढे़ं : IMAO का फुल फॉर्म क्या होता है

STFU full form in hindi | एसटीएफयू का फुल फॉर्म क्या होता है | full form of stfu in hindi | STFU meaning in Hindi | STFU ka full form kya hai |

Full Form of STFUShut The Fuck Up
Full Form of STFU in Hindiशट द फ़क अप
Full Form of STFU

यहाँ पढे़ं : Full form of OK In Hindi

एसटीएफयू का फुल फॉर्म क्या है | shut the fuck up in hindi | फक फुल फॉर्म | meaning of stfu in hindi

Full Form of STFU

यहाँ पढे़ं : Full Form Of Love in Hindi

सोशल मीडिया और स्लैंग | Social Media and Slang | STFU meaning funny

जैसा की ऊपर हमनें बात की कि किस तरह से हम आज कल सोशल मीडिया पर स्लैंग्स का उपयोग करने लगे हैं। ये हमारी बात करने के तरीके को आसान बनाता है। आम तौर पर जब भी हम किसी भी चैटिंग या  सोशल मीडिया एप्लीकेशन पर किसी भी दूसरे व्यक्ति से जब बात करते हैं तो आपको मैसेज टाइप करना पड़ता है। जब भी हम किसी तरह का मैसेज लिखते हैं तो उसमें क़ाफी वक़्त जाया होता है। इसीलिए इन स्लैंग्स का उपयोग हम चैटिंग करने में और किसी भी व्यक्ति को मैसेज भेजने में करते हैं। 

स्लैंग्स आम तौर पर लम्बे वाक्यों का संक्षिप्त नाम होता है। जिन वाक्यों को लिखते समय पूरी लाइन का उपयोग करते हैं, उन वाक्यों को सोशल मीडिया पर हम संक्षिप्त नामों के ज़रिये लिखते हैं और अपनी बात कहते हैं। उदाहरण के मान लीजिये किसी से बातचीत के दौरान अगर सामने वाला हमें ” lol ” लिख कर भेजता है तो इसका मतलब होता है ” Laugh out Loud ” या ज़ोर से हँसना होता है। लेकिन अगर वो व्यक्ति इस बात को एक्सप्लेन करने में पोर्रे वाक्यों का उपयोग करता है तो ये एक लम्बी प्रोसेस बनेगी। इसी लिए इस प्रोसेस को खत्म करने के लिए ही  उपयोग होने लगा है। 

यहाँ पढे़ं : Full form of BAE in Hindi

स्लैंग्स और गालियों का प्रयोग | Slangs and Use of Vulgar/Abusive Language

 जैसा की आप जानते हैं कि आजकल की भाषा में गालियों और अश्लील शब्दों का प्रयोग बहुत आम हो गया है। हमलोग इन शब्दों को आम तौर पर इस्तेमाल करने लगे हैं। हाँलाकि इनका प्रयोग करना किसी सभ्य समाज के किसी व्यक्ति को शोभा नहीं देता लेकिन क्योंकि ये आज कल की आम भाषा हो गयी है इसीलिए इसका उपयोग सभी करते हैं। चाहें मस्ती मज़ाक हो या आप किसी से गुस्सा हों, झल्ला कर या हँसते हँसते हम इन गालियों का प्रयोग करने लगे हैं। हांलाकि इसका मक़सद किसी की भावनाओं को ठेस पहुंचाना नहीं होता है लेकिन फिर भी ये है तो अभद्र भाषा ही, जिसका उपयोग एक सभ्य व्यक्ति नहीं करता है। 

जब भी हम चैटिंग करते हैं तो सोशल मीडिया पर भी हम ऐसी ही भाषा का उपयोग करते हैं। और क्यों की इसको लिखते समय भी काफी वक़्त जाया होता है तो लोगों ने इसका भी स्लैंग बना के इसको स्लैंग के रूप में इस्तेमाल करना शुरू किया है। लेकिन जब भी हम इन स्लैंग्स में गालियों का उपयोग केवल इस बात को मज़े में या गुस्से में उपयोग करने के लिए करने लगे हैं।    

स्लैंग एस टी एफ यू माने ” शट द फ़क आप ” | Slang STFU means “ Shut The Fuck Up”

संक्षिप्त में एस टी एफ यू का मतलब बकवास बंद करना होता है। इसका उपयोग अक्सर तब किया जाता है जब आप लोग किसी से नाराज होते हैं या परेशान होते हैं, आमतौर पर जब आप ऑनलाइन होते है । हांलाकि ये वाक्यांश “अपना मुंह बंद करें” या “अपना मुंह बंद करें” का छोटा रूप है। इसका उपयोग आम तौर पर रूड और पोलाइट नहीं माना जाता है, और कुछ लोगों द्वारा इसे अपवित्रता का एक रूप भी माना जाता है। जब भी आप किसी व्यक्ति से गुस्सा होते हैं या उसकी बात से आपको गुस्सा आता है या कुछ इसी तरह की दिक्कत है तब ही आप इस प्रकार की भाषा का प्रयोग करते हैं। 

 वैसे आमतौर पर जब हम किसी व्यक्ति से गुस्सा होते हैं या उसको मुँह बंद करने का आर्डर देते हैं तो हम उससे ” शट अप ”  कहते हैं। लेकिन जब भी कभी हम किसी से बहुत ज्यादा गुस्सा होते हैं या उस व्यक्ति ने हमें बहुत ज्यादा परेशान किया होता है या कुछ ऐसा काम किया होता है जिससे हमारा कोई काम खराब हुआ है या उसने हमें किसी तरह से हामी पहुंचाई है तब हम उससे परेशान होकर ” शट द फ़क आप ”  कहते हैं।

और जब ये सब कुछ आप किसी सोशल मीडिया पर किसी व्यक्ति से चैटिंग के दौरान करते हैं तो वहाँ हम ” शट द फ़क आप ” लिखने के बजाये ” एस टी एफ यू ” लिख लकर भेजते हैं।  ये हम तभी करते हैं, जब हम किसी से बहुत गुस्सा होते हैं और परेशान होते हैं।

यहाँ पढे़ं : अन्य सभी full form

एसटीएफयू का एक उदाहरण | Example of STFU

Full Form of STFU
Full Form of STFU

मान लीजिये की आपका कोई दोस्त हुआ करता जो आपके लिए एक समय पर कुछ भी करने के लिए तैयार हुआ करता था। लेकिन आपके और उसके बीच कुछ मन मुटाव हो गया और आप दोनों कमी बात बंद हो गयी। वो व्यक्ति जो आपका दोस्त हुआ करता था आपके बारे मिऊं अब बुराई करने लगा है और आपको ये पता चल रहा है। आप कुछ समय तक इसको सुनेंगे और जब पानी आपके ऊपर निकल जाएगा तो आपको मैसेज करके उसको चुप हो जाने को कहेंगे और क्यूंकि आप गुस्से में तो शयद आप उसको एस टी एफ यू लिख सकते हैं या सीधा सीधा ” शट द फ़क आप ” कह सकते हैं। 

ऊपर दिया गया उदाहरण बिलकुल उपयुक्त होता है जब आप किसी व्यक्ति से सोशल मीडिया पर बात करते हैं।  ये भी एक स्लैंग जिसका इस्तेमाल आप उस  ज्यादा गुस्सा होने पर करते हैं।  है जब भी व्यक्ति गुस्से में होता हैं तो वो किसी प्रकार की भाषा का प्रयोग करता है। लेकिन जब भी उसको होश आता होइ और ये महसूस होता है की जिस तरह की भाषा का प्रयोग उसने किया है वो बिलकुल सही नहीं है तब वह इसके लिए माफ़ी मांगता है। ये किसी भी इंसान के अंदर का एक अच्छा गुण है और ये गुण उसके व्यक्तित्व के लिए काफी उपयुक्त साबित होता है।   

स्लैंग्स और उनका इस्तेमाल | Slangs and its uses

वैसे तो हमने कई तरह के स्लैंग्स का इस्तेमाल किया है और हम इनका मतलब भी जानते हैं। लेकिन यहां हम कुछ स्लैंग्स दे रहे हैं जिनका उपयुक्त इस्तेमाल भी आपको पता चलेगा और अगली बार आपका दोस्त या कोई और व्यक्ति आपको चैट पर ऐसा ही कोई स्लैंग भेजेगा तो आप समझ पाएंगे की वो क्या कहना चाह रहा है। 

नीचे कुछ अन्य स्लैंग्स और उनके उपयोग दिए हुए हैं:

XOXO माने गले लगाना और प्यार करना, इसका इस्तेमाल हम लोगों से प्यार जताने में करते हैं। आम तौर पर सोशल मीडिया के ज़रिये प्यार जताने के लिए इस शब्द का उपयोग करते हैं। ये भी एक स्लैंग ही है और ये भी सोशल मीडिया पर आम तौर से इस्तेमाल की जाने भाषा का ही शब्द है। इसको हम एक  ख़ुशी जताने वाला शब्द मान सकते हैं। इसका इस्तेमाल आम तौर पर किसी भी मेल या खत या किसी भी तरह के  सकते हैं। इसका मुख्य रूप से इस्तेमाल हम अपने अच्छे दोस्त, रिश्तेदार या किसी ऐसे व्यक्ति के लिए करते हैं जो आपके दिल के बहुत करीब है या जिस से आप प्यार करते हैं। 

LOL शब्द का पूरा नाम Lots Of Laugh या Laughing Out Loud है इसे हिंदी में हम जबरदस्त हंसी भी कह सकते हैं। जब भी किसी का कोई जोके या कोई ऐसी बात आप सुनते है जो आपको गुदगुदा जाती है या जिसको सुनकर आप बहुत खुश हो जाते हैं या जोर से हंस जाते हैं तो इसको किसी भी मैसेज या सोशल मीडिया के ज़रिये भेज कर आप अपनी भावनाओं को व्यक्त कर सकते हैं। इस स्लैंग के साथ कई ऐसे स्लैंग और है जिसके जरिये आप अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं जैसे ROFL LMAO   

FAQ – full form of stfu in hindi


Meaning of STFU in chat (What does STFU mean on Snapchat)

STFU का मतलब चैट और स्नैपचैट में shut the fuck up होता है।

Is Stfu a bad word?

वाक्यांश शायद “अपना मुंह बंद करो” एक छोटा रूप है । इसके उपयोग को आम तौर पर असभ्य माना जाता है, और कुछ लोगों द्वारा अपवित्रता का एक रूप भी माना जा सकता है

uphc full form in hindi

URBAN PRIMARY HEALTH CENTER

What does Stfu mean in a nice way? (Shut the freak up meaning in Hindi)
Shut the Freak Up शट द फ्रीक अप (विनम्र रूप)

इन्ही में से एक आता है एस टी एफ यू है जिसकी फुल फॉर्म है, शट द फ़क अप ( STFU Full Form : Shut The Fuck Up ) जिसका उपयोग हम तब करते हैं जब किसी से बहुत ज्यादा गुस्सा होते हैं। वैसे तो ये काफी असभ्य भाषा का शब्द है लेकिन  प्रयोग आम तौर पर तब किया जाता है जब हम किसी व्यक्ति से बहुत ज्यादा गुस्सा होते हैं।   

Related full form in hindi

TVS Full form in Hindi DRDO Full form In Hindi
ist full form in hindiPG full form in hindi
BC full form in hindiOYO Full Form in Hindi
GMT full form of in HindiOTT Full Form in Hindi 
AM and PM full form in hindiTRP Full Form in Hindi
IPS Full form in HindiMSP Full Form in Hindi
SI full form in hindinsso full form in hindi
IRS full form in hindisidbi full form in Hindi
PPS full form in hindiSEBI full form in hindi
FIR full form in Hindiirda full form in hindi
CBI full form in hindiimf full form in hindi
NRI full form in hindi NABARD full form in hindi
ED Full Form in HindiPMC Bank full form in hindi
RAC Full Form in HindiIMPS full form in hindi
BAE ful form in HindiDLF full form in hindi
Love full form in Hindibhel full form in hindi
BFF Full Form in HindiO.N.G.C full form in Hindi
TBH full form in Hindigail full form in hindi
OK full form in HindiMTNL Full Form in Hindi
IMAO full form in HindiHCL Full form in Hindi
STFU full form in HindiIYI full form in hindi
ETA full form in hindiDP full form in hindi
ASAP full form in hindi IKR full form in hindi 
hr full form in hindiFYI full form in hindi 
CV full form in HindiID Full Form in hindi
MLC full form in hindiMLA Full Form in Hindi
kyc full form in hindiDCA full form in Hindi
SOS full form in Hindirpm full form in hindi
cc full form in Hindiunesco full form in Hindi
noc full form in Hindippt full form in Hindi

Reference-
2020, full form of STFU, wikipedia

Leave a Comment