ONGC full form in hindi | ओएनजीसी का फुल फॉर्म क्या होता है | full form of ONGC | ONGC meaning in Hindi | ONGC ka full form kya hai

Table Of Contents
show

आयल एंड नेचुरल गैस कारपोरेश (ONGC) एक भारतीय बहुराष्ट्रीय कच्चे तेल और गैस निगम है। इसका पंजीकृत कार्यालय नई दिल्ली, भारत में है। यह पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत भारत सरकार का एक राज्य के स्वामित्व वाला उद्यम है। यह देश की सबसे बड़ी तेल और गैस खोज और उत्पादन कंपनी है। यह भारत के कच्चे तेल का लगभग 70% (देश की कुल माँग के लगभग 57% के बराबर) और अपनी प्राकृतिक गैस का लगभग 84% उत्पादन करता है। नवंबर 2010 में भारत सरकार ने ONGC को महारत्न का दर्जा दिया। 

यहाँ पढ़ें : गेल का फुल फॉर्म क्या होता है

ONGC full form in hindi | ओएनजीसी का फुल फॉर्म क्या होता है | full form of ONGC | ONGC meaning in Hindi | ONGC ka full form kya hai

Full Form of ONGCOil and Natural Gas Corporation
Full Form of ONGC in Hindiआयल एंड नेचुरल गैस कारपोरेशन 
Type Public Sector Undertaking
Founded14 August 1956
Headquarters Deendayal Urja Bhawan, Vasant Kunj, New Delhi
Owner Government of India
Website www.ongcindia.com
Full Form of ONGC

यहाँ पढ़ें : भेल का फुल फॉर्म क्या होता है

ओएनजीसी की स्थापना | ongc ki sthapna kab hui thi

ओएनजीसी की स्थापना 14 अगस्त 1956 को भारत सरकार द्वारा की गई थी। यह भारत के 26 तलछटी घाटियों में हाइड्रोकार्बन की खोज और दोहन के लिए शामिल है, और देश में 11,000 किलोमीटर से अधिक पाइपलाइनों का मालिक है और इसका संचालन करता है। इसकी अंतर्राष्ट्रीय सहायक ओएनजीसी विदेश में वर्तमान में 17 देशों में परियोजनाएं हैं।

ओएनजीसी ने पिछले 50 वर्षों में भारतीय मूल के 7 में से 6 व्यावसायिक रूप से उत्पादक बेसिन की खोज की है, जिसमें भारतीय बेसिनों में 7.15 बिलियन टन इन-प्लेस ऑयल और गैस मात्रा हाइड्रोकार्बन की मात्रा को जोड़ा गया है। 

परिपक्व क्षेत्रों से उत्पादन की वैश्विक गिरावट के खिलाफ, ओएनजीसी ने विभिन्न आईओआर (इम्प्रूव्ड ऑयल रिकवरी) और ईओआर (एनहैंस्ड ऑयल रिकवरी) योजनाओं में आक्रामक निवेश की मदद से मुंबई हाई जैसे अपने ब्राउनफील्ड्स से उत्पादन बनाए रखा है। ONGC के पास 25-30% के वर्तमान रिकवरी फैक्टर के साथ कई परिपक्व क्षेत्र हैं। 2005 और 2013 के बीच इसका रिज़र्व रिप्लेसमेंट अनुपात एक से अधिक रहा है। 

यहाँ पढ़ें : एम.टी.एन.एल. का फुल फॉर्म क्या होता है

ओएनजीसी फुल फॉर्म | ओंगक फुल फॉर्म | ओंगक का फुल फॉर्म | ओएनजीसी की फुल फॉर्म

Full Form of ONGC

यहाँ पढ़ें : एचसीएल का फुल फॉर्म क्या होता है

तेल उद्योग के डिवीज़न | Division of Oil Industry

तेल उद्योग को 3 क्षेत्रों में विभाजित किया गया है: अपस्ट्रीम, मिडस्ट्रीम, डाउनस्ट्रीम

अपस्ट्रीम: ईएंडपी वहाँ है, बेसिन की खोज और कच्चे तेल की निकासी। इसमें मुख्य रूप से हमारे पास ONGC और OIL है। ONGC द्वारा भारत में लगभग 75-80% क्रूड निकाला जाता है। IOC ने E & P (15 ब्लॉकों में 7 विदेशी शामिल हैं) भी शुरू किया था।

मिडस्ट्रीम: क्रूड के परिवहन के लिए रिफाइनरियों को संसाधित करने और उन उत्पादों को बनाने के लिए जो अंततः उपयोग किए जाते हैं।

डाउनस्ट्रीम: यहां वास्तविक प्रसंस्करण किया गया है। IOC, BPC, HPC मुख्य रूप से PSU हैं। देश में कुल 23 रिफाइनरी हैं। IOC के पास सबसे बड़ी संख्या है। 11 रिफाइनरी (9 आईओसी अकेले, सीपीसीएल के साथ 2 जेवी)। निजी खिलाड़ियों की 3 रिफाइनरी (2 रिलायंस, 1 एस्सार ऑयल की), 2 ओएनजीसी की। रिफाइनरियों के अलावा इन अंत उत्पादों को स्टोर करने के लिए टर्मिनल हैं, परिवहन के लिए पाइपलाइन। डाउनस्ट्रीम में बहुत -2 विशाल व्यवसाय हैं

यहाँ पढ़ें : Full form of DRDO In Hindi

ओएनजीसी का इतिहास | History of ONGC

1947 में भारत की आजादी से पहले, अविभाजित भारत के उत्तर-पश्चिमी हिस्से में उत्तर-पूर्वी और अटॉक ऑयल कंपनी में असम ऑयल कंपनी एकमात्र तेल उत्पादक कंपनियां थीं, जिनमें न्यूनतम अन्वेषण इनपुट थे। भारतीय तलछटी घाटियों का प्रमुख हिस्सा तेल और गैस संसाधनों के विकास के लिए अयोग्य माना जाता था।

स्वतंत्रता के बाद, भारत की केंद्र सरकार ने तेजी से औद्योगिक विकास और रक्षा में इसकी रणनीतिक भूमिका के लिए तेल और गैस के महत्व को महसूस किया। नतीजतन, 1948 के औद्योगिक नीति वक्तव्य को तैयार करते समय, देश में पेट्रोलियम उद्योग का विकास अत्यंत आवश्यक माना जाता था। Full Form of ONGC

1955 में, भारत सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र के विकास के हिस्से के रूप में देश के विभिन्न क्षेत्रों में तेल और प्राकृतिक गैस संसाधनों को विकसित करने का निर्णय लिया। इस उद्देश्य के साथ, एक तेल और प्राकृतिक गैस निदेशालय की स्थापना 1955 के अंत में की गई थी, तत्कालीन प्राकृतिक संसाधन और वैज्ञानिक अनुसंधान मंत्रालय के अधीनस्थ कार्यालय के रूप में। विभाग का गठन भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के भूवैज्ञानिकों के एक नाभिक के साथ किया गया था। 

जल्द ही, तेल और प्राकृतिक गैस निदेशालय के गठन के बाद, यह स्पष्ट हो गया कि निदेशालय के लिए सरकार के अधीनस्थ कार्यालय के रूप में अपनी सीमित वित्तीय और प्रशासनिक शक्तियों के साथ कुशलतापूर्वक कार्य करना संभव नहीं होगा। इसलिए अगस्त 1956 में, निदेशालय को बढ़ी हुई शक्तियों के साथ एक आयोग का दर्जा दिया गया, हालांकि यह सरकार के अधीन रहा। अक्टूबर 1959 में, आयोग को भारतीय संसद के एक अधिनियम द्वारा वैधानिक निकाय में परिवर्तित कर दिया गया, जिसने आयोग की शक्तियों को और बढ़ा दिया।

साल 2003 में , ओएनजीसी विदेश लिमिटेड (ओवीएल), ओएनजीसी के विभाजन ने अपनी विदेशी संपत्तियों से संबंधित, ग्रेटर नाइल ऑयल परियोजना में तावीज़ एनर्जी की 25% हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया। 2006 में, ONGC की स्थापना की 50 वीं वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए एक स्मारक सिक्का सेट जारी किया गया था, जिससे यह केवल दूसरी भारतीय कंपनी (भारतीय स्टेट बैंक पहले) के रूप में इस तरह के सिक्के को अपने सम्मान में जारी किया गया था। Full Form of ONGC

2011 में, ONGC ने अपतटीय गैस को संसाधित करने के लिए दहानु में 2000 एकड़ भूमि खरीदने के लिए आवेदन किया। ओएनजीसी विदेश, स्टेटोइल एएसए (नॉर्वे) और रेप्सोल एसए (स्पेन) के साथ, 2012 में क्यूबा के उत्तरी तट पर गहरे पानी की ड्रिलिंग में लगी है। 11 अगस्त 2012 को, ओएनजीसी ने घोषणा की कि उसने भारत के पश्चिमी तट से दूर डी 1 ऑयलफील्ड में एक बड़ी तेल की खोज की है, जो इसे प्रति दिन लगभग 12,500 बैरल प्रति क्षेत्र (बीपीडी) के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करेगी। 

19 जुलाई 2017 को, भारत सरकार ने ONGC द्वारा हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन के अधिग्रहण को मंजूरी दी। 

यहाँ पढ़ें : Full form of TVS in Hindi

ओएनजीसी का संचालन | Operations of ONGC

Full Form of ONGC
Full Form of ONGC

ओएनजीसी के कार्यों में पारंपरिक अन्वेषण और उत्पादन, रिफाइनिंग और कोयला-बिस्तर मीथेन और शेल गैस जैसे वैकल्पिक ऊर्जा स्रोतों का प्रगतिशील विकास शामिल है। [२१] कंपनी के घरेलू परिचालन को लगभग 11 परिसंपत्तियों (मुख्य रूप से तेल और गैस उत्पादन गुण), 7 बेसिन (खोजपूर्ण गुण), 2 पौधे (हजीरा और उरण में) और सेवाओं (आवश्यक इनपुट और समर्थन जैसे ड्रिलिंग, भू-भौतिक, लॉगिंग के लिए) के आसपास संरचित किया जाता है।

ओएनजीसी की कई सब्सिडियरी कंपनियां हैं। 

ओएनजीसी विदेश लिमिटेड, ओएनजीसी की अंतर्राष्ट्रीय शाखा है। 15 जून 1989 को इसे फिर से शुरू किया गया। ओएनजीसी विदेश का प्राथमिक व्यवसाय भारत के बाहर तेल और गैस के उत्थान की संभावना है, जिसमें तेल और गैस का अन्वेषण, विकास और उत्पादन शामिल है। Full Form of ONGC

वर्तमान में इसकी 17 देशों में 38 परियोजनाएँ हैं। इसके तेल और गैस का उत्पादन 2010 में ओ + ओईजी के 8.87 एमएमटी तक पहुंच गया, जो 2002/03 में ओ + ओईजी के 0.252 एमएमटी से ऊपर था। ओएनजीसी की 100% हिस्सेदारी ओएनजीसी विदेश लिमिटेड में है।Full Form of ONGC

हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड एक भारतीय राज्य के स्वामित्व वाली तेल और प्राकृतिक गैस कंपनी है जिसका मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में है। सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों (पीएसयू) और एक मजबूत विपणन बुनियादी ढांचे के बीच भारत में इसका लगभग 25% बाजार-हिस्सा है।

तेल और प्राकृतिक गैस निगम एचपीसीएल में 51.11% शेयर का मालिक है और अन्य को वित्तीय संस्थानों, सार्वजनिक और अन्य निवेशकों के बीच वितरित किया जाता है। 2016 के रूप में कंपनी दुनिया के सबसे बड़े निगमों की फॉर्च्यून ग्लोबल 500 सूची में 367 वें स्थान पर है। ओएनजीसी द्वारा एचपीसीएल में बहुमत हिस्सेदारी हासिल करने से पहले, फॉर्च्यून ग्लोबल 500 की सूची में नहीं था, जबकि बाद में एचपीसीएल था।

यहाँ पढ़ें : अन्य सभी full form

ओएनजीसी  लिस्टिंग और शेयरहोल्डिंग | ONGC Listing and Shareholding

ओएनजीसी के इक्विटी शेयर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध हैं, जहां यह बीएसई सेंसेक्स इंडेक्स का एक घटक है, और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया, जहां यह एस और पी सीएनएक्स का एक घटक है। निफ्टी। 31 मार्च 2013 को, भारत सरकार ने ONGC में लगभग 69% इक्विटी शेयर रखे। 480,000 से अधिक व्यक्तिगत शेयरधारक हैं। 1.65% इसके शेयर हैं। भारतीय जीवन बीमा निगम 7.75% शेयरधारिता के साथ कंपनी का सबसे बड़ा गैर-प्रमोटर शेयरधारक है। Full Form of ONGC

पुरस्कार और मान्यताएँ | Awards and Achievements 

  • ओएनजीसी भारत में रैंडस्टैड पुरस्कार 2013 में ऊर्जा क्षेत्र में शीर्ष नियोक्ता है। 
  • ओएनजीसी अपने कॉर्पोरेट सामाजिक दायित्व प्रथाओं के लिए ‘गोल्डन पीकॉक अवार्ड 2014’ के 12 विजेताओं में से एक था, और व्यावसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य श्रेणी में ‘गोल्डन पीकॉक अवार्ड 2013’ के 24 विजेताओं में से एक।.
  • अप्रैल 2013 में, फोर्ब्स ग्लोबल 2000 में 2012 के लिए इसे 155 वें स्थान पर रखा गया था। 
  • 2011 में, ONGC ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल द्वारा ‘कॉर्पोरेट रिपोर्टिंग में पारदर्शिता’ में भारत की सबसे पारदर्शी कंपनी बनाने वाली दुनिया की 105 सबसे बड़ी सूचीबद्ध कंपनियों में 39 वें स्थान पर थी।
  • नवंबर 2010 में भारत सरकार द्वारा इसे ‘महारत्न’ का दर्जा दिया गया। [६] पीएसयू का चयन करने की महारत्न स्थिति निर्णय लेने में अधिक स्वतंत्रता प्रदान करती है। 
  • फरवरी 2014 में, फिक्की ने इसे सर्वश्रेष्ठ कंपनी प्रचारक खेल पुरस्कार से सम्मानित किया। 
  • ओएनजीसी ने प्लेटिनम श्रेणी में वर्ष 2013 के लिए “ग्रीनटेक उत्कृष्टता पुरस्कार” जीता
  • ट्रस्ट रिसर्च एडवाइजरी द्वारा किए गए एक अध्ययन, ब्रांड ट्रस्ट रिपोर्ट 2012 के अनुसार, ओएनजीसी भारत के सबसे भरोसेमंद ब्रांडों में 82 वें स्थान पर था। 
  • ब्रांड ट्रस्ट रिपोर्ट 2013 में, ONGC को भारत के सबसे भरोसेमंद ब्रांडों में 191 वां स्थान दिया गया था और बाद में ब्रांड ट्रस्ट रिपोर्ट 2014 के अनुसार, ONGC भारत के सबसे भरोसेमंद ब्रांडों में 370 वें स्थान पर था।
  • ओएनजीसी अमर उजाला द्वारा आयोजित कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी (सीएसआर) पुरस्कार के पहले संस्करण के लिए शीर्षक प्रायोजक है

FAQ –  Full Form of ONGC in Hindi


ओएनजीसी का मुख्यालय कहाँ है (where is the headquarter of ONGC?)

ओएनजीसी का मुख्यालय Vasant Kunj, New Delhi है

ONGC Director

श्री अनुराग शर्मा ने 1 जून 2020 को ओएनजीसी निदेशक (तटवर्ती) का प्रभार संभाला है । श्री शर्मा एनआईटी इलाहाबाद से मैकेनिकल इंजीनियरिंग स्नातक हैं और एफएमएस दिल्ली से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में परास्नातक हैं

ओएनजीसी Salary

चयनित उम्मीदवारों को प्रति महीने 72,000 रुपये सैलरी दी जाएगी

Is ONGC is a Government company? – क्या ओएनजीसी सरकारी कंपनी है?

ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन (ओएनजीसी) भारत सरकार के स्वामित्व वाला कच्चा तेल और प्राकृतिक गैस निगम है । नवंबर 2010 में, भारत सरकार ने ओएनजीसी को महारत्न का दर्जा प्रदान किया । वित्त वर्ष 2019-20 के लिए भारत सरकार के एक सर्वेक्षण में, इसे भारत में सबसे बड़ा लाभ कमाने वाला पीएसयू के रूप में स्थान दिया गया था ।

What is the qualification for ONGC? – ओएनजीसी के लिए योग्यता क्या है?

योग्यता पात्रता: उम्मीदवार के पास स्नातक की डिग्री होनी चाहिए, उसे योग्यता परीक्षा में न्यूनतम 60% अंक हासिल करने की आवश्यकता होती है । आयु सीमा: मैट्रिक / माध्यमिक परीक्षा प्रमाण पत्र में दर्ज जन्म तिथि केवल आयु निर्धारित करने के लिए आयोग द्वारा स्वीकार की जाएगी ।

What is ONGC exam?

गहराई में परीक्षण पैटर्न का अन्वेषण करें । ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन (ओएनजीसी) सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम (पीएसयू) है जो भारत सरकार के अधीन आता है । इसे महारत्न का दर्जा प्राप्त है । इसकी स्थापना 1956 में हुई थी और इसका मुख्यालय देहरादून, भारत में है

What is the main function of ONGC? – ओएनजीसी का मुख्य कार्य क्या है?

अधिनियम के प्रावधानों के अधीन तेल और प्राकृतिक गैस आयोग के मुख्य कार्य थे, “पेट्रोलियम संसाधनों के विकास और इसके द्वारा उत्पादित पेट्रोलियम और पेट्रोलियम उत्पादों के उत्पादन और बिक्री के लिए कार्यक्रमों की योजना बनाना, बढ़ावा देना, व्यवस्थित करना और कार्यान्वित करना, और इस तरह के अन्य कार्य करना ।

Leave a Comment