AM and PM full form in hindi | ए एम और पी एम का फुल फॉर्म क्या होता है | full form of AM and PM | AM and PM meaning in Hindi | am pm in hindi

यहाँ पढ़ें : ist full form in hindi
यहाँ पढ़ें : What is GMT full form of in Hindi

Full Form of am pm in Hindi 12-घंटे की घड़ी एक समय सम्मेलन है, जिसमें दिन के 24 घंटों को दो अवधियों में विभाजित किया जाता है: ए.एम. (लैटिन एंटी मेरडीएम से, दोपहर से पहले अनुवाद) और  पी. एम. (लैटिन पोस्ट मेरीडीएम से अनुवाद)। 

प्रत्येक अवधि में 12 घंटे होते हैं: 12 (शून्य के रूप में अभिनय),  1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10 और 11. 24 घंटे / दिन का चक्र 12 मध्यरात्रि से शुरू होता है (आमतौर पर 12 बजे के रूप में संकेत दिया जाता है), दोपहर 12 बजे (आमतौर पर 12 बजे के रूप में संकेत दिया जाता है), और दिन के अंत में आधी रात से पहले जारी रहता है। दूसरी सहस्राब्दी ईसा पूर्व से 16 वीं शताब्दी ईस्वी के मध्य तक 12 घंटे की घड़ी विकसित की गई थी। 

एक दिन के प्राकृतिक दिन और रात का विभाजन मौलिक आधार बनाता है कि क्यों प्रत्येक दिन दो चक्रों में विभाजित होता है। मूल रूप से दो चक्र थे: एक चक्र जिसे सूर्य (दिन) की स्थिति द्वारा ट्रैक किया जा सकता था, उसके बाद एक चक्र जिसे चंद्रमा और सितारों (रात) द्वारा ट्रैक किया जा सकता था।

यह अंततः दो 12-घंटे की अवधि में विकसित हुआ, जिसका उपयोग आज आधी रात (सुबह) और दोपहर  से शुरू होता है। आज के समय में स्वयं को शायद ही कभी संक्षिप्त किया जाता है, लेकिन यदि यह है, तो इसे ए.एम. से दर्शाया जाता है।

यहाँ पढ़ें : Good Afternoon in Hindi
यहाँ पढ़ें : बीसी का फुल फॉर्म क्या होता है

AM and PM full form in hindi | ए एम और पी एम का फुल फॉर्म क्या होता है (full form of AM and PM)

Full Form Of AM / PMAnti Meridiem and  Post Meridiem
Full Form Of AM / PM in Hindiएंटी मेरडीएम एंड पोस्ट मेरीडीएम
Full Form Of am pm in hindi

समय और संक्षिप्तीकरण | Time and Abbreviation 

Full Form Of am pm in hindi

यहाँ पढ़ें : JCB full form in hindi
यहाँ पढ़ें : IYI full form in hindi

AM and PM meaning in Hindi | am pm in hindi (A.M and P.M ka full form kya hai)

लैटिन में समय का संक्षिप्तीकरण  “एएम” और “पीएम”, या “ए.एम.” और “पी.एम.” लिखा जाता है और ऐसे ही अंग्रेजी और स्पेनिश में उपयोग किया जाता है। 

हालाँकि, इनमें से किसी भी भाषा में दोपहर को शायद ही कभी संक्षिप्त किया जाता है, दोपहर को सामान्य रूप से पूर्ण लिखा जा रहा है। पुर्तगाली में, दो आधिकारिक विकल्प और कई अन्य उपयोग किए जाते हैं, उदाहरण के लिए, 21:45, 21h45 या 21h45min (आधिकारिक वाले) या 21:45 या 9:45 पीएम का उपयोग करना। आयरिश में, a.m. और p.m. उपयोग किया जाता है, अर मैडिन (“सुबह”) और क्रमशः इर्नोनिन (“दोपहर”) के लिए खड़ा है।

अधिकांश अन्य भाषाओं में “दोपहर से पहले” और “दोपहर के बाद” के लिए औपचारिक संक्षिप्तताओं का अभाव है, और उनके उपयोगकर्ता 12 घंटे की घड़ी का उपयोग केवल मौखिक और अनौपचारिक रूप से करते हैं। हालांकि, कई भाषाओं में, जैसे रूसी और हिब्रू, अनौपचारिक पदनाम। का उपयोग किया जाता है, जैसे “सुबह 9” या “रात में 3″।

जब संक्षिप्त रूप और वाक्यांश छोड़ दिए जाते हैं, तो कोई अस्पष्टता को कम करने के लिए वाक्य के संदर्भ और सामाजिक मानदंडों पर भरोसा कर सकता है। उदाहरण के लिए, यदि कोई “9:00” पर काम करना चाहता है, तो 9:00 बजे का समय निहित हो सकता है, लेकिन अगर एक सामाजिक नृत्य “9:00” पर शुरू होने वाला है, तो यह 9:00 बजे शुरू हो सकता है।

यहाँ पढ़ें : What is the full form of IKR in Hindi
यहाँ पढ़ें : What is the full form of TTYL in Hindi

AM and PM time संबंधित सम्मेलन | Am meaning (am pm in hindi)

Full Form Of AM / PM
Full Form Of am pm in hindi

शर्तें “a.m.” और “पी.एम.” लैटिन पूर्व मध्याह्न रेखा (मध्याह्न से पहले) और मध्याह्न काल के बाद मध्याह्न के समय के संक्षिप्त विवरण हैं। संदर्भित शैली गाइड के आधार पर, संक्षिप्त रूप “a.m.” और “पी.एम.” छोटी राजधानियों (“am” और “pm”) में विभिन्न प्रकार से लिखे गए हैं, अपरकेस अक्षर बिना अवधि (“AM” और “PM”), अवधियों के साथ अपरकेस अक्षर, या निचले अक्षर (“am” और “pm” या, अधिक) आमतौर पर, “हूं” और “दोपहर”)।

कुछ स्टाइलबुक संख्या और सुबह या शाम के बीच एक स्थान के उपयोग का सुझाव देते हैं। संक्षिप्त नाम। [उद्धरण वांछित] स्टाइल गाइड सुबह और शाम को उपयोग न करने की सलाह देते हैं। बिना समय से पहले, हालांकि ऐसा करना किसी घटना का वर्णन करते समय फायदेमंद हो सकता है जो हमेशा दोपहर से पहले या बाद में होता है।

घंटे / मिनट विभाजक देशों के बीच भिन्न होता है: कुछ एक बृहदान्त्र का उपयोग करते हैं, अन्य एक अवधि (पूर्ण विराम) का उपयोग करते हैं, और अभी भी अन्य लोग ज अक्षर का उपयोग करते हैं। 24-घंटे की घड़ी का उपयोग करने वाले कई उदाहरणों में, घंटों और मिनटों के बीच कोई विभाजक नहीं है (0800, लिखित के रूप में पढ़ा जाता है, अर्थात् “ओह-आठ-सौ”)।

यहाँ पढ़ें : What is the full form of ETA
यहाँ पढ़ें : What is the full form of FYI in Hindi

How to remember 12 AM and PM | दोपहर और आधी रात में कन्फ्यूजन | Confusion Between Noon and Mid

यह हमेशा स्पष्ट नहीं होता है कि “12:00 a.m.” और “12:00 P. M. ” को दर्शाते हैं। लैटिन शब्द मध्याह्न (मध्याह्न), पूर्व (पूर्व) और बाद (बाद) से, मध्याह्न शब्द मध्याह्न से पहले (मध्याह्न) और मध्याह्न के बाद मध्याह्न से पहले का अर्थ है। चूंकि “दोपहर”  न तो पहले है और न ही बाद में, शब्द a.m. और P. m. लागू न करें। हालांकि “12 मीटर।” दोपहर को इंगित करने के तरीके के रूप में सुझाव दिया गया था, यह शायद ही कभी किया गया हो और यह भी सवाल नहीं हल करता है कि मध्यरात्रि को कैसे इंगित किया जाए।

कुछ अमेरिकी शैली के मार्गदर्शक या तो “मिडनाइट” को अन्य संदर्भ सुरागों के साथ स्पष्ट करने की सलाह देते हैं, जैसे कि दो तिथियों को निर्दिष्ट करना जिनके बीच यह गिरता है, या शब्द का बिल्कुल भी उल्लेख नहीं है। बाद के तरीके के एक उदाहरण के लिए, “मध्यरात्रि” को “11:59 बजे” से बदल दिया गया है। एक दिन के अंत के लिए या “12:01 बजे” एक दिन की शुरुआत के लिए।

यह संयुक्त राज्य अमेरिका में कानूनी अनुबंधों में और हवाई जहाज, बस, या ट्रेन कार्यक्रम के लिए आम हो गया है, हालांकि कुछ कार्यक्रम अन्य सम्मेलनों का उपयोग करते हैं। कभी-कभी, जब ट्रेनें नियमित अंतराल पर चलती हैं, तो आधी रात को एक या अधिक मिनटों को विस्थापित करके पैटर्न आधी रात को टूट सकता है, जैसे कि 11:59 बजे। या दोपहर 12:01 बजे।

यहाँ पढ़ें : अन्य सभी full form

सोलर नून | Solar Noon (पी एम का फुल फॉर्म | am full form)

सौर दोपहर वह क्षण होता है जब सूर्य किसी स्थान के मेरिडियन से गुजरता है और आकाश में अपने उच्चतम स्थान पर पहुंच जाता है। ज्यादातर मामलों में, यह 12 बजे नहीं होता है। सौर दोपहर आपके स्थान पर होता है जब पृथ्वी का घुमाव आपके स्थानीय मध्याह्न को उस ग्रह के किनारे पर लाता है जो सूर्य का सामना करता है। आपके दृष्टिकोण से, सूर्य, सूर्योदय के बाद से लगातार ऊंचाई हासिल करने के बाद, अब उस आर्क के शीर्ष पर पहुंच जाता है, जिसकी यात्रा प्रतिदिन आकाश में वर्णन करती है।

इस समय, यह आपके अक्षांश और वर्ष के समय के आधार पर, दक्षिण में, उत्तर की ओर, या इसके ठीक ऊपर स्थित क्षेत्र में दिखाई देता है। चूंकि सौर समय देशांतर पर निर्भर करता है, इसलिए सौर दोपहर ठीक उसी समय होती है जब आपके स्थानीय मध्याह्न को साझा करते हैं।

बेशक, यदि आप ऐसे स्थान पर रहते हैं, जिसका सौर समय आपके समय क्षेत्र में नागरिक समय के आधार के रूप में उपयोग किया जाता है, तो सौर दोपहर आपके लिए या लगभग 12 बजे होगी। लेकिन यह भी वर्ष के कुछ हिस्सों के दौरान ही सच है। सूर्य के संबंध में पृथ्वी का घूमना और उसकी गति काफी स्थिर नहीं है, इसलिए एक सौर दिन की लंबाई, जो कि एक सौर दोपहर से अगले तक का समय है, एक वर्ष के दौरान बदलता रहता है। इस घटना को समय के समीकरण के रूप में जाना जाता है।

सभी मध्याह्न रेखा उत्तरी ध्रुव और दक्षिणी ध्रुव में परिवर्तित होती हैं। इसलिए, पृथ्वी पर किसी अन्य स्थान के विपरीत, ध्रुवों का देशांतर नहीं है। विस्तार से, कोई सौर दोपहर नहीं है क्योंकि कोई मध्याह्न नहीं है जो सूर्य पार कर सकता है।

अभ्यास में, सूर्य पृथ्वी पर हर जगह की तरह दैनिक आधार पर ऊपर और नीचे नहीं जाता है। बल्कि, सर्दियों और वसंत के दौरान आकाश में इसकी ऊंचाई लगातार बढ़ जाती है और गर्मियों और शरद ऋतु (गिरावट) के दौरान कम हो जाती है, जिससे 6 महीने की ध्रुवीय रात बनती है, इसके बाद 6 महीने की मध्यरात्रि सूर्य होती है। उदाहरण के लिए, उत्तरी ध्रुव पर, सूर्य दिसंबर की संक्रांति पर अपनी सबसे कम ऊंचाई पर पहुंचता है, जो वहां सर्दियों की शुरुआत को दर्शाता है, और गर्मियों की शुरुआत में, जून संक्रांति पर इसकी उच्चतम स्थिति।

यहाँ पढ़ें : sos full form in hindi
यहाँ पढ़ें : What is the full form of DP in Hindi

ए.एम और पी. एम. पर अंतिम विचार | Final Thoughts on A.M. and P.M. 

भले ही 12-घंटे का समय प्रारूप कई लोगों के लिए अजीब और अस्पष्ट हो सकता है, लेकिन यह अभी भी कलाई घड़ी के लिए सबसे लोकप्रिय प्रारूप है। इसके अलावा, कम जटिल तरीके से समय का जिक्र करना उन मामलों पर अनौपचारिक संचार के लिए सुविधाजनक है जिन्हें सटीक समय की आवश्यकता नहीं होती है।

हालांकि, 12 घंटे के समय प्रारूप के भीतर AM PM सटीक समय को इंगित करने का प्रभावी तरीका नहीं है। एक दिन के समय के बारे में भ्रम हो सकता है और साथ ही यह उस तारीख में गुमराह कर सकता है जब आधी रात को ठीक से संकेत नहीं दिया गया हो। यह मानते हुए कि कानूनी और अन्य औपचारिक मानकों के लिए 24 घंटे के सम्मेलन के उपयोग की आवश्यकता होती है, एएम और पीएम का उपयोग केवल अनौपचारिक संचार में परंपरा के रूप में रहेगा।

FAQ – AM and PM full form in hindi


What is the full form of AM and PM? – एएम और पीएम का पूरा रूप क्या है?

शब्द” एएम “और” पीएम ” लैटिन एंटे मेरिडेम ante meridiem (दोपहर से पहले) और पोस्ट मेरिडेम post meridiem (दोपहर के बाद) के संक्षिप्त रूप हैं ।

What is AM PM in India? – भारत में एएम पीएम क्या है?

एएम और पीएमएम का विस्तार एंटी मेरिडीम के रूप में होता है जिसका अर्थ है “दोपहर से पहले” और पीएम पोस्ट मेरिडीम के रूप में विस्तार करते हैं जिसका अर्थ है “दोपहर के बाद” । उनका उपयोग 12 घंटे के समय क्षेत्र में दिन और रात में समय को अलग करने के लिए किया जाता है ।

Is 1 pm morning or night?

1 से 12 तक की संख्याओं का उपयोग करते हुए, इसके बाद एएम या पीएम, 12-घंटे की घड़ी प्रणाली दिन के सभी 24 घंटों की पहचान करती है । उदाहरण के लिए, सुबह 5 बजे सुबह जल्दी है, और शाम 5 बजे दोपहर में देर हो गई है; 1 बजे आधी रात के एक घंटे बाद है, जबकि 11 बजे आधी रात से एक घंटे पहले है ।

Is 12pm correct?

चूंकि यह मेरिडियन है, इसलिए इसे एएम (मेरिडियन से पहले) या पीएम (मेरिडियन के बाद) कहना तकनीकी रूप से सही नहीं है । तकनीकी रूप से, इसे केवल 12:00 बजे कॉल करना सही है । इसी तरह रात 12 बजे मध्यरात्रि है । यह तकनीकी रूप से दिन का अंत या दिन की शुरुआत नहीं है

AM Full form in computer

कंप्यूटर में एस का मतलब amplitude modulation होता है।

Reference-
18 November 2020, full form of am/pm, wikipedia

Leave a Comment