What is DCA full form in Hindi? डीसीए का फुल फॉर्म क्या होता है? डीसीए क्या होता है?

यहाँ पढ़ें : Full form of PPM in Hindi

What is the full form of DCA in Hindi? डीसीए DCA से संबंधित पूछे जाने वाले सवाल, डीसीए का फुल फॉर्म क्या होता है? DCA क्या है। DCA का क्या मतलब है? DCA का हिंदी मीनिंग क्या होता है? DCA Hindi Meaning, DCA ka full form kya hota hai, DCA ka pura naam kya hai, DCA का पूरा नाम क्या है, अगर आपके भी ऐसे सवाल हैं तो आप इस लेख को पूरा पड़ें इसमे आपको आपके सभी सवालों का जवाब मिल जाएगा।

What is the full form of DCA in Hindi? डीसीए का फुल फॉर्म क्या होता है?, dca ka pura naam

full form of DCA Diploma in Computer Application
full form of DCA in Hindi डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लिकेशन
Duration 6-12 months
Examination Type Yearly System
Eligibiliy10+2 from a recognized University
Admissin ProcessDirect admission to colleges.
Course FeeINR 5,000 – 20,000
Average Starting SalaryINR 2-5 Lacs
Top Job ProfilesComputer Operator, Web Designer,
Accountant, Software Developer,
C++ Developer, etc
Top Recruiting OrganizationsSardius Techno System Pvt Ltd,
Benefactor HR Solutions Pvt Ltd,
Zenith IT Solutions Pvt Ltd, Merit Power Consultants,
Blossoms Infotech, Shining Star, Fortune hub,
Benefactor HR Solutions Pvt Ltd
full form of DCA

यहाँ पढ़ें : imf full form in hindi
यहाँ पढ़ें : rrb full form in hindi

DCA डीसीए का फुल फॉर्म full form of DCA “Diploma in Computer Application” होता है। तथा हिंदी मे (डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लिकेशन) डी सी ए DCA एक साल का डिप्लोमा (Diploma) कंप्यूटर का कोर्स होता है, यह पार्ट टाइम (Part time) होता है। भारत के सभी राज्यों मे DCA डीसीए कोर्स सभी कंप्यूटर सेंटर (Computer center) द्वारा कराया जाता है।

कंप्यूटर कोर्स (computer course) के विभिन्न कोर्सों मे से DCA डीसीए एक सबसे अच्छा कोर्स माना जाता है। इस कोर्स के अंतर्गत कंप्यूटराइज़ बेसिक कंप्यूटर स्किल्स, (Computerized basic computer skills) डॉक्यूमेंटेशन, (Documentation) डीटीपी, (DTP) पब्लिकेशन का ज्ञान, (Knowledge of Publication,) हिंदी, इंग्लिश टाइपिंग, (Hindi, English Typing,) प्रोग्रामिंग के साथ इंटरनेट बेसिक्स कार्य (Programming with Internet Basics) की जानकारी दी जाती है।

DCA एक डिप्लोमा- कंप्यूटर के क्षेत्र में एक छ महीने या एक साल तक का डिप्लोमा होता है। इस कोर्स को करने के लिए कोई ऐसा निश्चित नियम नही है, यानी आप इस कोर्स को बारहवीं के बाद या फिर स्नातक graduate करने के बाद भी कर सकते हैं। इस कोर्स को कई कॉलेजों Colleges द्वारा भी कराया जाता है, कुछ कॉलेजों Colleges द्वारा छ महीने (Six months) और कुछ कॉलेजों (Colleges) द्वारा एक साल (One year) मे कराया जाता है।

जो लोग कंप्यूटर एप्लिकेशन (Computer application) में अपना ज्ञान (Knowledge) बढ़ाना चाहते हैं उन लोगों के लिए यह कोर्स बहुत ही अच्छा है। इस कोर्स के अंतर्गत विधार्थियों (Students) को एम एस ऑफिस, (MS Office,) इंटरनेट एप्लिकेशन, (Internet Application,) ऑपरेटिंग सिस्टम, (Operating System) डेटाबेस, (Database) मैनेजमेंट सिस्टम, (Management System,) एचटीएमएल, (HTML) सी प्रोग्रामिंग (C Programming) आदि कोर्स कराए जाते हैं।

यहाँ पढ़ें : rpm full form in hindi
यहाँ पढ़ें : noc full form in hindi

DCA Course Options डीसीए कोर्स का विकल्प, dca computer course full form

full form of DCA

डी सी ए (D C A) एक डिप्लोमा कोर्स (diploma course) होता है जो छ महीने (Six months) या एक साल (One year) के लिए होता है, लेकिन अगर आप डी सी ए (D C A) का विकल्प चाहते हैं तो हम आपको इसके बारे मे भी बता रहे हैं अगर आप डी सी ए (D C A) नही करना चाहते तो आप इसकी जगह एडीसीए (Adca) कोर्स भी कर सकते हैं। इसके बाद आपको डीसीए (DCA)  कोर्स करने की आवश्यकता नही पड़ेगी।

आमतौर पर डीसीए (DCA) उनके लिए एक बेहतर विकल्प होता है जिन्हे कंप्यूटर (computer) का बिल्कुल भी ज्ञान (Knowledge) नही होता। लेकिन अगर आप कंप्यूटर (computer) के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी रखते हैं तो आपको इससे बड़ा कोर्स करना चाहिए जो आपके लिए अधिक फ़ायदेमंद हो।

यहाँ पढ़ें : ph full form in hindi
यहाँ पढ़ें : cc full form in hindi

What is DCA course डीसीए कोर्स क्या है?

college for DCA
college for DCA

डीसीए (full form of DCA) दूसरे कंप्यूटर कोर्स (computer course) की तुलना मे छोटा कंप्यूटर कोर्स होता है इसलिए अन्य प्रोफेशनल कोर्स (Professional course) के मुकाबले इसमे आपको थोड़ी कम जानकारी दी जाती है। इसलिए डीसीए (DCA) के मुकाबले ए डी सी ए (ADCA) कोर्स ज्यादा पसंद किया जाता हैं।

अगर बात करें डीसीए (DCA) और एडीसीए (ADCA) कोर्स की तो इन दोनो की ही जानकारी आपको होनी चाहिए। क्योंकि आज के समय मे कंप्यूटर (computer) का उपयोग बहुत ही तेजी बड़ रहा है। इसलिए आज के समय मे सिर्फ डीसीए (DCA) कोर्स करना पर्याप्त नही होता है। लेकिन इसका सबसे बड़ा लाभ यह है कि अगर आप कंप्यूटर (computer) की लाइन मे नए हैं तो आपके लिए यह एक बहुत ही अच्छा विकल्प (option) होता है और आप अपने कंप्यूटर कोर्स (computer course) की शुरुआत इस कोर्स के माध्यम से कर सकते हैं।

यहाँ पढ़ें : apl & bpl full form in hindi
यहाँ पढ़ें : ist full form in hindi

Qualification for DCA course डीसीए कोर्स करने के लिए योग्यता

जैसे की हमने आपको बताया कि डीसीए कोर्स (DCA course) करने के लिए किसी एक निश्चित शिक्षा को नही रखा गया है बल्कि आप यह कोर्स बारहवीं के बाद या फिर ग्रेजुएशन (graduation) और पोस्ट ग्रेजुएशन (post graduation) के बाद भी कर सकते हैं।

यहाँ पढ़ें : SI full form in hindi
यहाँ पढ़ें : bhel full form in hindi

Best colleges for DCA – डीसीए कॉलेज

Name of the CollegeAdmission ProcessAverage Annual Fees
Madras Christian College, ChennaiMerit BasedINR 13,000
Mumbai University, MumbaiMerit BasedINR 45,000
National Institute of Management, MumbaiMerit BasedINR 45,700
Madhav University, SirohiMerit BasedINR 40,000
Annamalai University, ChidambaramMerit BasedINR 34,630
college for DCA

DCA Course Syllabus डीसीए कोर्स के लिए सिलैबस

अगर आप डीसीए (DCA) कोर्स करते हैं तो इसमे आपको कंप्यूटर (computer) से संबंधित बेसिक (Basic) जानकारी दी जाती है जिसके बारे मे भी हम आपको बता रहे हैं ये सभी कोर्स आपको डीसीए (DCA) कोर्स के अंतर्गत कराए जाते हैं इनमे से कुछ कोर्स इस प्रकार हैं।

कंप्यूटरIntroduction to Computers
प्रिंसिपल ऑफ प्रोग्रामिंगPrincipal of programming
सी प्रोग्रामिंगC programming
कंप्यूटर ग्राफिक्सcomputer graphics
प्रोजेक्ट मैनेजमेंटProject management
माइक्रोसॉफ्ट ऑफिसMicrosoft Office
बेसिक ऑफ ऑपरेटिंग सिस्टम्स एंड इंटरनेटBasic of Operating Systems and Internet
सिस्टम एनालाएसिस एंड डिज़ाइनSystem Analysis & Design
फाइनेंशल अकाउंटिंग सिस्टमFinancial accounting system
मैनेजमेंट इंफोरमेशन सिस्टम एंड डीबीएमएसManagement Information System & DBMS

यहाँ पढ़ें : irda full form in hindi
यहाँ पढ़ें : sdo full form in hindi

DCA Course Fee डीसीए कोर्स की फीस

इस कोर्स के लिए इंस्टिट्यूशन (Institution) के द्वारा दी जाने वाली सुविधा के हिसाब से फ़ीस अलग – अलग हो सकती है इसलिए एक निश्चित राशि के बारे मे बताना थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन एक अनुमान के अनुसार इस कोर्स को करने के लिए आपको 5000 से लेकर 20000 तक खर्च करना पड़ सकता है।

यहाँ पढ़ें : अन्य सभी full form

Job opportunities (Career prospects) after DCA course डीसीए कोर्स के बाद नौकरी के अवसर

अगर आप डीसीए DCA कोर्स का डिप्लोमा Diploma प्राप्त कर लेते हैं तो किसी भी कंपनी मे कंप्यूटर ऑपरेटर (computer operator) की पोस्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस कोर्स के बाद आप एकाउंटेंट (Accountant) के पद के लिए भी अप्लाई (apply) कर सकते हैं। इसके अलावा भी आपके लिए नौकरी के अन्य विकल्प होते हैं, जैसे-

  • Networking & Internetworking
  • Database Development & Administration
  • Programming – Development tools, languages
  • Technical writing
  • Software design & engineering
  • Graphic design and animation
  • Web/ e-commerce development

यहाँ पढ़ें : hr full form in hindi
यहाँ पढ़ें : msme full form in hindi

Salary for DCA post डीसीए पोस्ट के लिए सैलरी

इस उद्योग में, कोई व्यक्ति 8,000 रुपये से 25,000 रुपये प्रति माह के आधार पर नौकरी कर सकता है और नौकरी का अनुभव प्राप्त कर सकता है। उम्मीदवार नीचे दी गई तालिका में जॉब प्रोफाइल और उनके वेतन की जांच कर सकते हैं:

Job Position Job DescriptionAverage Annual Salary in Rs
Computer OperatorA Computer Operator monitors and controls
the computer and attached data
processing equipment.
2-3 lakh
Web DesignerA web designer is the one who creates the outlook,
layout, and features of a website. His job includes
keeping the site up-to-date and debugs site errors.
4-5 lakh
AccountantHe prepares assets, liability and capital account
entries in the concerned business accounts.
1-2 lakh
Software DeveloperHe is the one who plays a key role in designing,
installation, testing, updating and maintenance of software systems.
3-5 lakh

DCA FAQ in Hindi

What is the DCA course? – डीसीए पाठ्यक्रम क्या है?

डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन (DCA) “डिप्लोमा पाठ्यक्रम कंप्यूटर सीखने वाले को बुनियादी बातों और वास्तुकला को समझने के लिए एक मंच प्रदान करता है ताकि शिक्षार्थी आईटी के क्षेत्र में काम कर सके। कोर्स में कंप्यूटर की बुनियादी बातें और प्रोग्रामिंग भाषाएं शामिल हैं।

Is DCA a good course? – क्या DCA एक अच्छा कोर्स है?

आज के समय लोग डाटा एंट्री करके अच्छा पैसा कमा रहे हैं, DCA Computer कोर्स करने के बाद आपको Data Entry में आसानी से नौकरी मिल जाती है और हर महीने अच्छी कमाई कर सकते हैं, Data Entry के लिए आपको कंप्यूटर का पूरा ज्ञान होना आवश्यक है, दो-तीन भाषाओं के साथ, आपको कभी भी शब्दों का अनुवाद करना पड़ सकता है।

What is benefit of DCA course? – DCA पाठ्यक्रम का क्या लाभ है?

डीसीए पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद उम्मीदवार विभिन्न कैरियर विकल्पों के लिए जा सकते हैं। एक कंप्यूटर ऑपरेटर किसी भी कार्यालय में रिसेप्शनिस्ट या एकाउंटेंट के रूप में नौकरी पा सकता है। इसके अलावा, कुछ अन्य करियर विकल्प हैं: नेटवर्किंग और इंटर्न नेटवर्किंग फील्ड आदि।

Which is better BCA or DCA? – कौन सा कोर्स अच्छा बीसीए या डीसीए है?

BCA निस्संदेह एक बेहतर पाठ्यक्रम है, क्योंकि DCA केवल एक डिप्लोमा कोर्स है और BCA एक पूर्णकालिक UG कोर्स है। यहां तक कि नौकरी के अवसर और गुंजाइश भी बीसीए कोर्स के लिए बेहतर है।

Which is better DCA or Pgdca? – कौन सा बेहतर DCA या Pgdca है?

DCA बुनियादी कंप्यूटर ज्ञान का अध्ययन है और PGDCA कंप्यूटर अनुप्रयोग का अधिक तकनीकी और गहन अध्ययन है। डीसीए के बाद छात्र नौकरियों के लिए पात्र हो सकते हैं लेकिन पीजीडीसीए पूरा करने के बाद छात्र इस क्षेत्र में अधिक पेशेवर बन जाते हैं।

निष्कर्ष- दोस्तों इस लेख मे हमने आपको डीसीए के बारे मे जानकारी दी है। जैसे डीसीए का फुल फॉर्म full form of DCA in Hindi? डीसीए क्या होता है। इसके अलावा डीसीए कोर्स के लिए योग्यताएं, जॉब के अवसर, सैलरी आदि सभी की जानकारी दी है आशा करते हैं आपको ये लेख पसंद आया होगा अगर आपका कोई सुझाव है या ऐसे ही और भी फुल फॉर्म जानने के लिए आप हमसे जुड़ सकते हैं और नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स मे कमेंट कर सकते हैं।

Leave a Comment