BAE full form in hindi | बीएई का फुल फॉर्म क्या होता है | full form of BAE | bae full form meaning in hindi | bae ka full form | bae in hindi

What is the full form of BAE, what is BAE, बीएई की शुरुआत कैसे हुई थी? how can we use BAE (BAE kya hota hai, BAE ka full form kya hota hai,) बीएई का फुल फॉर्म क्या होता है? बीएई क्या होता है? बीएई का हिंदी में पूरा नाम क्या है? बीएई का इस्तेमाल कैसे किया जाता है? अगर आप भी ऐसे सभी सवालों के जवाब चाहते हैं तो इस लेख को आखिर तक पढ़े।

यहाँ पढ़ें : Full Form Of Love in Hindi

BAE full form in hindi | बीएई का फुल फॉर्म क्या होता है | what is full form of bae in hindi | bae full form meaning in hindi | bae ka full form | bae in hindi

full form of BAEBefore Anyone Else
full form of BAE in Hindiसबसे पहले
full form of BAE

यहाँ पढ़ें : BFF Full Form in Hindi | बीएफएफ का फुल फॉर्म क्या होता है

बीएई (BAE) का फुल फॉर्म होता है, full form of BAE “बिफॉर एनीवन एल्स”, जिसे इंग्लिश में कहते हैं Before Anyone Else जिसका हिंदी मे मतलब होता है “सबसे पहले” जैसे की इसके नाम से ही पता चलता है सबसे पहले यानी पहले नंबर पर जिसके आगे कोई न हो। साधारण भाषा में कहें तो जिसे सबसे महत्वपूर्ण समझा जाए।

बीएई की शुरुआत के बारे मे ऐसा कहा जाता है कि इंटरनेट पर बात चीत करने के लिए ही अन्य शॉर्ट फॉर्म की तरह ही इसकी भी शुरुआत हुई थी ताकि कम शब्दों मे पूरे वाक्य को समझा जा सके। और आप अपनी संपूर्ण भावना प्रकट कर सकें।

यहाँ पढ़ें : Full form of TBH in Hindi

What is BAE? बीएई क्या होता है? | bae meaning in hindi | Before anyone else meaning in hindi

full form of BAE

यहाँ पढ़ें : Full form of IMAO in Hindi

bae kya hota hai | what is the meaning of bae in hindi

बीएई (BAE) एक शॉर्ट फॉर्म होता है। एक संक्षिप्त रूप Short form है। जिसका एक संपूर्ण मतलब होता है “सबसे पहले” यह उस व्यक्ति या खास के लिए होता है जिसे आप सबसे ज्यादा महत्व देते हैं।

आमतौर पर देखा गया है कि जब से इंटरनेट आया है विभिन्न सोशल मीडिया साइट्स जैसे व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम आदि इन सभी पर शब्दों का संक्षिप्त रूप यानी शॉर्ट फॉर्म प्रयोग किए जाते हैं। इनमें से ही एक शॉर्ट फॉर्म होता है बीएई। (BAE)

ऐसे सभी शॉर्ट फॉर्म सोशल मीडिया नेटवर्किंग साइट पर अधिक उपयोग किए जाते हैं। यह शब्द चैटिंग करते समय उपयोग किये जाते हैं। देखा जाए तो बीएई का फुल फॉर्म बहुत कम लोगों को पता होता है। इसलिए इस लेख में हमने संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है।

यहाँ पढ़ें : Full Form of STFU in Hindi

What is BSE used for? बीएई का उपयोग किसके लिए किया जाता है?

बीएई (BAE) का उपयोग कहां करना चाहिए इसके बारे में बीएई का हिंदी मतलब देखकर ही समझ आ जाता है। जैसे की इसका हिंदी मतलब है सबसे पहले, यानी यह केवल खास उस व्यक्ति के लिए उपयोग किया जाता है जिसे आप सबसे पहले रखते हैं आपके लिए उसका महत्व बाकी सभी से अधिक होता है।

मुख्य रूप से इसे बॉए फ्रेंड, गर्ल फ्रेंड या पती- पत्नी के बीच मे अधिक उपयोग किया जाता है। इसके अलावा आप इसका उपयोग उनके लिए कर सकते हैं जिनके लिए आपका महत्व अधिक हो।

Some examples of BAE बीएई के कुछ उदाहरण | Bea Hindi meaning

full form of BAE
full form of BAE

बीएई (BAE) का उपयोग बेबी, बाय या बेब के संक्षिप्त रूप (Short form) मे भी किया जाता है। हम आपको इसके कुछ उदाहरण भी दिखा रहे हैं जिनसे आपको जानकारी मिल जाए कि इसका उपयोग कैसे करते हैं-

  1. मैं आज रात को बीएई के साथ घूमने जाने वाला हूँ।
  2. मैं कल अपने बीएई के जन्मदिन की पार्टी मे जा रही हूँ।
  3. मेरा बाए मुझे बहुत प्यार करता है।
  4. हम दोनो, मैं और बीएई एक दूसरे के बिना नही रह सकते।
  5. मेरा बीएई मुझसे शादी करना चाहता है।

How did the word bae बीएई शब्द कैसे बना

जैसे- जैसे इंटरनेट के आने के बाद बहुत से संक्षिप्त रूप (Short form) की उत्पत्ति हुई है उन्ही में से एक बी ए ई (BAE) है। क्योंकि इंटरनेट पर चैटिंग (Chatting) के माध्यम से ही बातचीत संभव है और अक्सर सोशल मीडिया पर बात करते समय शॉर्ट फॉर्म का उपयोग किया जाता है।

चैट क्या होता है – (What is chat) चैट इंटरनेट पर छोटे- छोटे मैसेज भेजकर आपस में की जाने वाली वार्तालाप को कहते हैं। इन्ही मैसेज के लिए अधिकतर शॉर्ट फॉर्म का इस्तेमाल होता है और “बे” (BAE) का उपयोग भी यहीं से शुरु हुआ।

क्योंकि आज के समय मे सभी के पास समय कम है और बातें लंबी। इसलिए कम समय में अधिक बातें करने के लिए ही शॉर्ट फॉर्म का उपयोग शुरु हुआ। ताकि समय के अभाव में भी अधिक तथा संपूर्ण बात संभव हो सके।

शॉर्ट फॉर्म का उदाहरण – (Short form example) किसी से बात करते समय मान लीजिए, आपको सामने वाले की बात पर हँसी आ जाती है तब आप उसे “मुझे आपकी बातों पर बड़ी हंसी आ रही है” इतना सब लिखने के स्थान पर “लोल” (LOL) लिख सकते हैं। इससे सामने वाला समझ जाएगा की आप उसे कहना चाहते हैं कि आपको उनकी बातों पर हँसी आ रही है। LOL का मतलब होता है। Laughter Out load जिसका हिंदी मे मतलब होता है। ठहाके लगा कर हँसना। 

BAE का महत्व

बीएई (BAE) का अर्थ उन दो लोगों के बीच बहुत महत्व रखता है जो एक दूसरे के लिए सबसे खास हों और दोनो के लिए सबसे पहले एक दूसरे की अहमियत हो। इसलिए अगर आप किसी को बीएई कहते हैं तो वो समझ जाता है कि उसके लिए आपकी क्या अहमियत है या क्या महत्व है।

यहाँ पढ़ें : अन्य सभी full form

FAQ – full form of bae in hindi


bae meaning in hindi for lovers

BAE का हिंदी मीनिंग for lovers Before Anyone Else होता है।

Bae meaning in relationship in Hindi

जो इंसान हमारी ज़िंदगी में सबसे ज्यादा महत्व रखता है अर्थात हमारा सबसे प्रिय होता है व जिसके बारे में हम सबसे पहले सोचते हैं के लिए BAE शब्द का प्रयोग किया जाता है।

Babe Meaning in Hindi

Babe का मीनिंग बच्चा होता है।

Use of the word BAE for a particular बीएई शब्द का उपयोग किसी खास के लिए-

जैसा कि अब आप जान चुके हैं कि बीएई (BAE) का फुल फॉर्म क्या होता है। full form of BAE इसलिए आप यह भी समझ चुके होंगे कि बी ए ई (B A E) मुख्य रूप से पती- पत्नी और गर्लफ़्रेंड- बाएफ्रेंड के बीच ही बोला जाता है।

यह शब्द लिंग यानी जैंडर (Gander) पर निर्भर नही करता है बल्कि इसे स्त्री और पुरुष दोनो के लिए समान भाव से बोला जाता है। यह दोनो के लिए समान प्रेम भाव दर्शाता है।

निष्कर्ष- दोस्तों हम हमेशा ही प्रयास करते हैं कि हर प्रकार की जानकारी आप तक पहुँचा सके ताकि आपका ज्ञान और आत्मविश्वास दोनो बढ़ सके। इसलिए इस लेख मे हमने आपको बीएई (BAE) के संबंध मे अधिक से अधिक जानकारी देने की कोशिश की है जैसे बीएई का हिंदी मे क्या मतलब होता है Full form of BAE in Hindi, what is BAE – बीएई का फुल फॉर्म क्या होता है? आशा करते हैं कि आपको ये लेख पसंद आया होगा। अगर आप इसी तरह के और लेख पड़ना चाहते हैं तो हमे कमेंट बॉक्स मे कमेंट करके बताएं।

Reference-
6 november 2020, full form of BAE, wikipedia

Leave a Comment