in

Full form of CC – सीसी का फुल फॉर्म क्या होता है? सी सी क्या होता है?

Full form of CC सीसी का फुल फॉर्म क्या होता है? सी सी (CC) in Hindi क्या होता है? सीसी (CC) का हिंदी मे पूरा नाम क्या होता है? सीसी (CC) की शुरुआत कैसे हुई आदि। अगर आप भी इन सब सवालों का जवाब नही जानते तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नही है। क्योंकि इस लेख मे हम आपको सीसी (CC) से संबंधित सभी जानकारी देने वाले हैं। इस लेख को पढ़ने से आपके सभी सवालों का जवाब आपको मिल जाएगा।

What is the full form of CC in Hindi? सीसी का फुल फॉर्म क्या होता है?

full form of CC in HindiCarbon Copy
full form of CCकार्बन कॉपी
full form of CC

सीसी (CC) का फुल फॉर्म होता है “कार्बन कॉपी” जिसको इंग्लिश मे लिखते हैं “Carbon Copy” कार्बन कॉपी एक प्रचलित शब्द है जिसका उपयोग आज भी किया जाता है। हांलाकि यह जिस प्रक्रिया का मूल रुप से वर्णन करता है उसका अभी इतना प्रचलन नही है।

सीसी (CC) का उपयोग

full form of CC

सीसी (CC) का अभी जो उपयोग किया जाता है वो मूल रूप से ईमेल (E-mail) के लिए किया जाता है। अगर आपको अपने किसी दोस्त को कोई को मेल (E-mail) भेजना है और अगर आप ये चाहते हैं की आपके बाकी दोस्तों को भी इसके बारे मे पता रहे कि आपने क्या मेल भेजा है तो आप अपने अन्य दोस्तों का ईमेल (E-mail) आईडी सीसी (CC) फ़ील्ड मे डाल सकते हैं। सीसी (CC) मे डालने से आपके सभी दोस्तों को मालूम रहेगा कि ईमेल किस- किस को भेजा गया है। और उन सभी के ईमेल भी आपस मे एक दूसरे को दिख जाएंगे।

 अगर आप किसी कंपनी मे हैं और आपको किसी क्लाइंट (client) को कोई मेल (E-mail) करनी है और आपका बॉस चाहता है कि उन्हे भी वह मेल मिले तो आप अपने बॉस का मेल आईडी सीसी (CC) मे रख सकते हैं। इससे आप जो मेल (client) क्लाइंट (client) को लिख रहे हैं उसकी कार्बन कॉपी (Carbon Copy) आपके बॉस को भी मिल जाएगी।

अगर आप अपने बॉस का मेल आईडी सीसी (CC) मे रखते हैं तो इसके द्वारा आपके कस्टमर(client) को भी आपके बॉस का मेल आईडी दिख जाएगा। इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपके क्लाइंट (client) को आपके बॉस का ईमेल एड्रेस (E-mail) न दिखे तब इसके लिए आपको अपने बॉस के ईमेल (E-mail) आईडी को सीसी (CC) के स्थान पर बी सी सी (BCC) मे रखना चाहिए। बी सी सी BCC मे ईमेल डालने से मुख्य पर्सन को दूसरे व्यक्ति के बारे मे जानकारी नही मिलती है।

सीसी (CC) का उपयोग कितने प्राप्त कर्ता के लिए कर सकते हैं।

सीसी (CC) शब्द का उपयोग ईमेल (E-mail) इस्तेमाल करने वाले यूज़र्स (Users) के बीच मे बहुत लोकप्रिय है। कुछ लोग अपने ईमेल (E-mail) आईडी को सीसी (CC) मे प्राप्तकर्ता के नाम के साथ भी रखते हैं।

सीसी (CC) का उपयोग एक से अधिक प्राप्त कर्ताओं के लिए कर सकते हैं। दूसरे तरीके से सोचे तो इससे आपके समय की भी बचत होती है। जैसे मान लीजिए आप किसी बड़ी कंपनी मे काम करते हैं और आपको एक ही प्रकार का मेल एक से ज़्यादा लोगों को भेजना है तो आपको अलग- अलग भेजने की आवश्यकता नही होती है आप बस एक मेल लिख कर सभी को सीसी (CC) के माध्यम से एक साथ भेज सकते हैं। इससे आपके समय की भी बचत होती है।

What is BCC? बीसीसी क्या होता है?

full form of CC
full form of CC

आज के समय मे सीसी के साथ बीसीसी (BCC) का भी उपयोग ईमेल (E-mail) पर बहुत किया जाता है। बीसीसी का मतलब होता है ब्लेंक कार्बन कॉपी। (Blank Carbon Copy)

कार्बन कॉपी किसी भी चीज़ का सटीक डुप्लिकेट (Duplicate) होता है। मूल रूप से एक कार्बन कॉपी मे टाइपराइटर (Typewriter) के दो पेपर के बीच कार्बन पेपर रखकर बनाए गए दस्तावेज़ (document) का ही एक प्रतिरूप दस्तावेज होता है कार्बन कॉपी।

Carbon paper invention कार्बन पेपर का अविष्कार

कार्बन पेपर का आविष्कार सन 1800 के दशक के अंत मे किया गया था। यह कागज के नीचे की तरफ सूखी स्याही से बना होता है। और उपर की तरफ मोम होता है। जब टाइपराइटर की चाबी कागज़ से टकराती है तो दवाब पड़ने के कारण कार्बन पेपर की स्याही को पेपर से जोड़ देता है।

अधिकांशत: कार्बन पेपर की स्याही बैंगनी रंग की होती है इसके साथ ब्लेक कार्बन पेपर भी आते हैं और बहुत ही कम लाल पेपर भी होते है। शाब्दिक कार्बन कॉपियां अब नही देखी जाती हैं क्योंकि टाइपराइटर उपयोग से बाहर हो गए हैं।

Carbon Copy कार्बन कॉपी शब्द का उपयोग

वर्तमान समय मे कार्बन कॉपी (Carbon Copy) शब्द का उपयोग दो प्रकार से किया जाता है पहला किसी भी चीज़ का डुप्लिकेट (Duplicate) और दूसरा ईमेल (E-mail) मे किसी को सीसी (CC) मे रखकर भेजे गए मेल के लिए।

सीसी (CC) और बीसीसी (BCC) मे अंतर

जब किसी को भी सीसी (CC) मे रख कर ईमेल (E-mail) करते हैं तो अन्य प्राप्त कर्ताओं को भी वह दिखाई देता है तथा सीसी (CC) मे रखे गए मेल (E-mail) का एड्रेस भी दिखाई देता है।

जबकि बीसीसी (BCC) का मतलब होता है ब्लाइंड कार्बन कॉपी। (blind carbon copy) इसमे रखे गए मेल (E-mail) को कोई भी व्यक्ति नही देख सकता। उन्हे यह नही पता चलता की किसी और को ईमेल गई है और न ही उन्हे मेल एड्रेस दिखता है।

जिस व्यक्ति को बीसीसी (BCC) मे रखा जाता है वह सीसी(CC) मे रखे गए व्यक्ति की अन्य चीज़े देख सकता है जबकि बीसीसी सूची गुप्त होती है उसे प्रेषक को छोड़कर कोई नही देख सकता।  

यहाँ पढ़ें : अन्य सभी full form

सीसी और बीसीसी का उपयोग कब करें

सीसी का उपयोग करें

1. जब आप किसी ऐसे व्यक्ति को ईमेल की एक प्रतिलिपि देना चाहते हों जो प्राथमिक प्राप्तकर्ताओं मे नही हो।

2. जब संदेश प्राप्त करने वाले सभी व्यक्ति एक दूसरे को आपस मे जाने और सबको एक ही संदेश देना हो।

बीसीसी का उपयोग करें

1. जब आप चाहते हैं कि कोई अन्य व्यक्ति ई मेल प्राप्त करे लेकिन आप यह नही चाहते कि ईमेल के प्राथमिक प्राप्त कर्ता को इसके बारे मे जानकारी मिले कि आपने अन्य किसी को मेल भेजा है।

जैसे आप किसी को कंप्लेंट लिख रहे हैं और उसके साथ बीसीसी मे मुख्य अधिकारी को रखते हैं तो उनके पास भी इस बात का रिकॉर्ड रहेगा और मेल प्राप्त कर्ता को इसकी जानकारी नही होगी।

2. जब आपको एक मेल अधिक लोगों को भेजना हो और आप चाहते हैं की अन्यों को इसकी जानकारी न हो तो आप उन्हे बीसीसी मे रख सकते हैं।

Other full form of CC सीसी का अन्य फुल फॉर्म

जैसे की हमने आपको बताया की full form of CC सीसी का फुल फॉर्म कार्बन कॉपी होता है यह ईमेल की भाषा के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सीसी का एक और फुल फॉर्म भी होता है लेकिन यह अलग क्षेत्र मे होता है। इसका मतलब होता है “क्यूबिक केपेसिटी” (Cubic capacity) इसका मतलब होता है घन क्षमता। यह एक इंजन की क्षमता और आकार को संदर्भित करता है। घन क्षमता को आमतौर पर घन सेंटीमीटर मे मापा जाता है।

सीसी इंजन की क्षमता को निर्धारित करता है। यदि सीसी अधिक है तो इंजन अधिक शक्तिशाली होता है लेकिन यह ईंधन की अर्थव्यवस्था को कम करेगा क्योंकि यह अधिक ईंधन की खपत करेगा।

निष्कर्ष- दोस्तों इस लेख मे हमने आपको सीसी से संबंधित जानकारी देने की कोशिश की है जैसे सीसी का फुल फॉर्म क्या होता है? What is the full form of CC in Hindi? सीसी का फुल फॉर्म होता है “Carbon Copy” यह ईमेल के क्षेत्र मे इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा सीसी का एक और फुल फॉर्म होता है जिसका मतलब होता है “Cubic capacity” इस शब्द का उपयोग इंजन के क्षेत्र मे किया जाता है।

इसके अलावा हमने आपको सीसी क्या होता है, कब इस्तेमाल किया जाता है और सीसी तथा बीसीसी मे क्या अंतर होता है इससे संबंधित सभी जानकारी दी है। अगर आपका इसके संबंध मे कोई भी सुझाव है तो आप हमे कंमेट बॉक्स मे कमेंट कर सकते हैं।

Reference-
2020, full form cc, wikipedia

Written by Amit Singh

I am a technology enthusiast and write about everything technical. However, I am a SAN storage specialist with 15 years of experience in this field. I am also co-founder of Hindiswaraj and contribute actively on this blog.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

full form of MIS

Full form of MIS in Hindi – एमआईएस का फुल फॉर्म क्या होता है

full form of PSI

Full form of PSI – पीएसआई का फुल फॉर्म क्या होता है? क्या होता है पीएसआई