Full form of SI | एस आई का फुल फॉर्म क्या होता है | SI full form in hindi | SI कैसे बने | फुल फॉर्म ऑफ एस आई

Table Of Contents
show

asi full form in hindi, si full form in police in hindi, si full form in police salary, s.i. full form in maths, si ka full form in science, si unit ka full form, सब इंस्पेक्टर का क्या काम होता है, यूपीएससी का फुल फॉर्म, si ka matlab, si ka matlab kya hota hai, si full form in police salary, si kon hota hai, si full details in hindi, si ka kya kaam hota hai, si full form in police in hindi, si ka kam kya hota hai


si ka full form
SI
(एस आई) ka full form: Sub Inspector हिंदी मे SI (एस आई) का फुल फॉर्मसब-इंस्पेक्टर” (उप निरीक्षक) ऑफिसर होता है। एसआई (SI) शब्द पुलिस सेना से जुड़ा होता है। इतना तो सभी जानते हैं। इंटरनेट पर आपने सर्च भी किया होगा कि एसआई (SI) की तैयारी कैसे करते है। और एसआई (SI) का फुल फॉर्म क्या होता है? एसआई कैसे बनते हैं? एसआई परीक्षा का पैटर्न क्या होता है और इसके लिए क्या योग्यता होती है? अगर आपको भी इन सभी प्रश्नों के उत्तर चाहिए तो इस लेख में आपको सारी जानकारी मिल जाएगी इस लेख को आखिर तक पड़े।

यहाँ पढ़ें : IPS Full form in Hindi (IPS OFFICER) आई पी एस का फुल फॉर्म क्या होता है

What is the full form of SI in Hindi? | एस आई का फुल फॉर्म क्या है

full form of SI Sub Inspector
full form of SI in Hindi उप निरीक्षक
designation two stars
full form of SI

एसआई (SI) का फुल फॉर्म होता है सब इंस्पेक्टर  “Sub Inspector” जिसका हिंदी मे अनुवाद होता है (उप निरीक्षक) एक सब इंस्पेक्टर (SI) मे कुछ पुलिस कर्मी जैसे हेड कांस्टेबल, पुलिस चौकी के कमांड आदि होते हैं। सबसे कम रैंक वाले अधिकारी जो भारतीय पुलिस नियमों और विनियमों के तहत अदालत मे चार्जशीट दायर कर सकते हैं।

एक सब- इंस्पेक्टर और एक उप- निरिक्षक एएसआई (Asi) से ऊपर और एक इंस्पेक्टर के नीचे (जो मुख्य रुप से एक समूह की पुलिस थानों मे निगरानी करते हैं) रैंक करता है। अधिकांश उप- निरिक्षक को सीधे ही पुलिस मे भर्ती किया जा सकता है और इनमे कम- रैंक वाले पुलिस अधिकारियों की तुलना मे अधिक शैक्षिणक योग्यताएं होती हैं।

यहाँ पढ़ें : IRS full form in hindi | आईआरएस का फुल फॉर्म क्या होता है

SI Meaning in Hindi

  • SI- Sub Inspector
  • Sub – उप
  • Inspector – निरिक्षक
  • SI meaning in Hindi – “उप निरीक्षक”

अब तक आपको यह पता चल गया है कि एसआई (SI) का मतलब होता है “उप निरीक्षक” और यह भारतीय पुलिस सेना का एक प्रतिष्ठित पद होता है। इसके पद पर रहकर आप देश के लिए काम कर सकते हैं।

Sub-Inspector SI designation सब- इंस्पेक्टर SI पद चिन्ह – फुल फॉर्म ऑफ ए एस आई

full form of SI

एक सब- इंस्पेक्टर (SI) का पद चिन्ह होता है “दो तारे” और कंधे की पट्टियों में बाहरी छोर पर एक लाल और एक नीले रंग की धारीदार रिबन भी होती है। यह भारतीय पुलिस सेना मे एक सूबेदार के प्रतीक चिन्ह के समान होता है। इसके अलावा सब- इंस्पेक्टर (SI) के कंधे के पट्टियों के बाहरी तरफ एक सितारा और लाल एवं नीले रंग की पट्टी होती है। यह भारतीय पुलिस सेना मे एक नायाब सूबेदार के प्रतीक चिन्ह के समान होती है।

यहाँ पढ़ें : PPS full form in hindi | पीपीएस का फुल फॉर्म क्या होता है

How to prepare for SI | एसआई की तैयारी कैसे करें

अगर आप एस आई (SI) बनना चाहते हैं तो आपको इसके लिए तैयारी करनी होती है लेकिन इससे पहले आपको इसकी योग्यताओं के बारे मे भी पता होना चाहिए।

Qualifications to become SI | एसआई बनने के लिए योग्यताएं

अगर आप भी पुलिस सेना मे भर्ती होना चाहते हैं तो आपके इसके लिए योग्यताओं के बारे मे भी पता होना चाहिए जिसकी जानकारी हम आपको नीचे दे रहे हैं।

1.आयु सीमा – सब- इंस्पेक्टर (SI) के पद के लिए सामान्य वर्ग मे आपकी आयु सीमा 18 से 25 वर्ष होती है, लेकिन इसमे अधिकतम आयु मे कुछ अलग- अलग क्षेणियों के अनुसार छूट भी दी जाती है। एसटी (ST) व एससी (SC) कैंडिडेट को 5 वर्षों की छूट भी जाती है जबकि ओबीसी (OBC) वर्ग के लिए यह छूट 3 वर्ष होती है।

2.शैक्षणिक योग्यता – आपका किसी भी स्ट्रीम मे स्नातक होना आवश्यक होता है।

3.शारीरिक योग्यता – इसके लिए आपकी ऊँचाई 5 फुट 6 इंच होती है, और छाती 79 से 84 चाहिए। लेकिन ये महिलाओं के लिए लागू नही होता है और महिलाओं के लिए लंबाई 157 सेमी होती है।

4.इसके लिए आपका शारीरिक रुप से स्वस्थ होना आवश्यक है।

यहाँ पढ़ें : ADM full form in hindi | एडीएम का फुल फॉर्म क्या होता है

SI Exam Pattern एसआई परीक्षा का पैटर्न

full form of SI
full form of SI

भारत सरकार मे अधिकतर राज्यों में एसआई (SI) बनने के लिए उम्मीदवार को तीन स्तर की परीक्षा से निकलना होता है पहले स्तर मे लिखित परीक्षा, दूसरे स्तर मे शारीरिक दक्षता तथा तीसरे स्तर मे कुछ राज्यों मे इंटरव्यू भी होता है। इन परीक्षा के बारे मे हम आपको नीचे जानकारी दे रहे है।

1.जब एक बार एडवर्टाइस (Advertising) जारी हो जाती है तब उम्मीदवारों को पीईटी (PET) और पीएसटी (PST) के लिए बुलाया जाता है।

2.शारीरिक दक्षता (Physical efficiency) परीक्षा के लिए पीईटी (PET)  मे 6:30 मिनट में 1600 मीटर दौड़ और 20 पुशअप (Pushups) करवाया जाता है।

3.जब आपका शारीरिक दक्षता (Physical efficiency) का टेस्ट हो जाता है तो सफल उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए भी बुलाया जाता है जिसमे ओएमआर (OMR) आधारित स्नातक स्तर की परीक्षा होती है। हर राज्य के अनुसार पाठ्यक्रम भिन्न होता है कुछ राज्यों मे दो पेपर होते हैं और किसी मे एक होता है।

4.जब आप लिखित परीक्षा पास कर लेते हैं फिर आपको वीवा (Viva) के लिए बुलाया जाता है।

5.वीवा Viva के बाद उम्मीदवार मेडिकल चेकअप और (दस्तावेज़ों) के सत्यापन के लिए जाते  है।

6.जब यह टेस्ट और वेरीफिकेशन हो जाता है तब वे अपने जोन पुलिस मुख्यालय में शामिल हो जाते हैं।

7.कुछ समय बाद वे राज्य पुलिस अकेडमी में प्रशिक्षण के लिए जाते हैं।

आपको जितनी भी योग्यताएं बताई गई हैं उनमे कुछ स्थानीय भिन्नताएं हो सकती हैं जैसे कि दिल्ली मे एसआई बनने के लिए आपका कोई भी इंटरव्यू Interview नही होता है और सीपीओ, CPO एससी Sc  तथा एसआई SI परीक्षा उत्तीर्ण करना होता है जिन्हे राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है। इसलिए अगर आप इसकी सटीक जानकारी लेना चाहते हैं तो राज्य पुलिस की वेबसाइट पर विज़िट करें।

यहाँ पढ़ें : FIR full form in Hindi – पुलिस में एफआईआर का फुल फॉर्म क्या होता है

एस आई की फुल फॉर्म – फुल फॉर्म ऑफ एस आई विडियो

एसआई के लिए विभाग

एसआई एक पुलिस विभाग की पदवी होती है एक एसआई पुलिस कर्मचारी के साथ ही काम करता है। लेकिन एसआई, पुलिस कर्मचारी के एक लेवल ऊपर की पदवी होती है।

1. एक सब- इंस्पेक्टर (SI) के अधीन पुलिस कर्मचारी केवल अपनी ओर से मामलों मे जांच कर सकते हैं लेकिन इससे संबंधित कोई भी चार्जशीट दाखिल नही कर सकते।
2. डेड कांस्टेवल, पुलिस चौकी के कमांड के साथ यह सब- इंस्पेक्टर काम करता है।
3. भारतीय पुलिस सेना के अधीन नियमों और विनियमों के अंदर अदालत मे चार्जशीट दायर करने वाला सबसे कम रैंक का सब इंस्पेक्टर होता है।
4. आपको पता होना चाहिए की सब- इंस्पेक्टर (SI) के अधिनस्थ पुलिस कर्मचारी कोई भी चार्जशीट दाखिल नही कर सकता है।
5. एक पुलिस के ऊपर ही सब- इंस्पेक्टर की पदवी होती है।
6. केरल जैसे राज्यों मे सब- इंस्पेक्टर (SI) के अधीन पुलिस कर्मचारी अगर स्टेशन हाउस ऑफिसर बनना चाहते हैं तो वह बन सकते हैं।
7. इंस्पेक्टर की पदवी सबसे ऊपर के पद पर रैंक करती है, इंस्पेक्टर के नीचे सब इंस्पेक्टर होता है और सब इंस्पेक्टर (SI) के नीचे पुलिस कर्मचारी रैंक करते हैं।
8. इस नियम के अनुसार अधिकांश सब इंस्पेक्टर को सबसे पहले सीधे पुलिस पदवी पर ही भर्ती किया जाता है।
9. सब इंस्पेक्टर (SI) आम तौर पर नियमों और विनियमो के तहत पहले का अधिकारी होता है।
10. सब- इंस्पेक्टर (SI) के ऊपर की जो पदवी होती है उसे इंस्पेक्टर कहा जाता है।
11.क्योंकि सब इंस्पेक्टर की पदवी पुलिस कर्मचारी से ऊपर होती है इसलिए एक सब इंस्पेक्टर के पास पुलिस कर्मचारी से अधिक फेसिलिटी (Facility) होती है।
12.एक सब इंस्पेक्टर (SI) को एक पुलिस कर्मचारी की अपेक्षा अधिक सम्मान प्राप्त होता है।
13.ऐसी बहुत सी छोटी – छोटी समस्याएं होती हैं जिन्हे सब इंस्पेक्टर (SI) के माध्यम से ही सुलझाया जा सकता है।

यहाँ पढ़ें : अन्य सभी full form

एसआई (SI Salary) को मिलने वाली सैलरी – एस आई फुल फॉर्म

एक एसआई (SI) की सैलरी (Salary) कितनी होगी यह सभी राज्यों के लिए एक स्तर पर कहना मुश्किल होता है क्योंकि हर राज्य मे सब इंस्पेक्टर (SI) की सैलरी मे थोड़ा बहुत अंतर हो सकता है। लेकिन ऐसा देखा गया है कि एक सब इंस्पेक्टर (SI) का पे स्केल 9300-34800 होता है। इस पद पर कार्य करने वाले अधिकारियों का ग्रेड पे 4200 होता है। इसके अलावा एक पुलिस डिपार्टमेंट मे कई अन्य सुविधाएँ भी दी जाती हैं यह एक सामाजिक गरीमा वाला और सम्मानित पद होता है।

Where to apply to become a Sub Inspector? सब इंस्पेक्टर बनने के लिए कहां अप्लाई करें?

full form of SI
full form of SI

सब इंस्पेक्टर के लिए सीधे भर्ती निकलती है। इसके बारे मे जानकारी समाचार पत्रों मे निकलती है तथा आप ऑनलाइन भी इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। कुछ राज्यों मे हर साल इस पद के लिए विकेंसी निकलती है। इसके बारे मे जानकारी सरकार की वेबसाइट से आसानी से मिल जाती है। तथा इसके लिए आपको ऑनलाइन फॉर्म ही भरना होता है।

एक सामान्य वर्ग को इसके लिए 350 रुपये जमा कराने होते हैं तथा अन्य वर्ग को 150 रुपये की राशि जमा करानी होती है।


si full form in hindi -FAQ full form of si

What is the salary of Si per month? – प्रति माह Si का वेतन क्या है?

दिल्ली पुलिस में एसआई (सब इंस्पेक्टर) की सैलरी ~ Rs.46,000-47,000 के आसपास होती है।

What is the full form of SI and CI? – SI और CI का पूर्ण रूप क्या है? – एस आई फुल फॉर्म

एसपी का फुल फॉर्म होता है : पुलिस अधीक्षक। सीआई का फुल फॉर्म होता है : सर्कल इंस्पेक्टर। SI का फुल फॉर्म होता है : पुलिस के सब इंस्पेक्टर

What is full form ACP? – ACP का पूर्ण रूप क्या है?

ACP पूर्ण रूप सहायक पुलिस आयुक्त है। ACP भारतीय पुलिस सेवा के प्रतिष्ठित पदों में से एक है। यह सहायक पुलिस अधीक्षक (असिस्टेंट एसपी) या उप पुलिस अधीक्षक (डीएसपी) रैंक के पुलिस अधिकारी को दिया जाने वाला पद है।

What is the Full form of DGP?- DGP का फुलफॉर्म क्या है?

भारत में, पुलिस महानिदेशक (DGP) किसी भारतीय राज्य या केंद्र शासित प्रदेश में सर्वोच्च रैंकिंग वाला पुलिस अधिकारी होता है। डीजीपी को भारतीय पुलिस सेवा से कैबिनेट द्वारा नियुक्त किया जाता है और वे तीन सितारा रैंक रखते हैं। राज्य में अतिरिक्त अधिकारी भी हो सकते हैं जो DGP का पद रखते हैं।

What is IPS full form? – IPS फुल फॉर्म क्या है?

IPS का पूर्ण रूप भारतीय पुलिस सेवा है, और यह तीन अखिल भारतीय सेवाओं में से एक है।

Which is highest post in police? – पुलिस में सर्वोच्च पद कौन सा है?

विशेष रूप से, पुलिस में किसी भी राज्य का सर्वोच्च अधिकार DGP (पुलिस महानिदेशक) होता है। भारत में, पुलिस महानिदेशक (DGP) एक तीन सितारा रैंक और भारतीय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में सर्वोच्च रैंकिंग वाला पुलिस अधिकारी है।

Who is higher than DGP? – DGP से अधिक कौन है?

पुलिस आयुक्त अतिरिक्त डीजीपी, या आईजीपी के पद पर हो सकता है, लेकिन डीआईजीपी के पद पर भी हो सकता है। पुलिस आयुक्त एक कार्यकारी मजिस्ट्रेट की शक्तियों के साथ सशक्त होता है। पुलिस आयुक्त को एक से कई संयुक्त पुलिस आयुक्तों की सहायता की जाती है।

Which stream is best for IPS? – IPS के लिए कौन सी स्ट्रीम सबसे अच्छी है?

यदि आप वास्तव में IPS बनना चाहते हैं, तो कॉमर्स या आर्ट्स स्ट्रीम चुनना बेहतर है जिसमें आप अर्थशास्त्र या इतिहास भूगोल के बारे में सीखते हैं जो वास्तव में परीक्षा को क्रैक करने में सहायक है।

What does a sub inspector do? – एक सब इंस्पेक्टर क्या करता है?

एक सब-इंस्पेक्टर (एसआई) आम तौर पर कुछ पुलिस कर्मियों (हेड कांस्टेबल, कॉरपोरेट के बराबर, पुलिस चौकी की कमान) के साथ होता है। वह सबसे कम रैंक वाले अधिकारी हैं जो भारतीय पुलिस नियमों और विनियमों के तहत अदालत में चार्जशीट दाखिल कर सकते हैं और आमतौर पर पहले जांच अधिकारी होते हैं।

What is the height required for SI? – SI के लिए कितनी ऊंचाई आवश्यक है?

सीबीआई में सब इंस्पेक्टर के लिए, न्यूनतम शारीरिक आवश्यकताएं हैं: पुरुषों के लिए न्यूनतम ऊंचाई 165 सेंटीमीटर होनी चाहिए जबकि महिलाओं के लिए यह 150 सेंटीमीटर होनी चाहिए (पहाड़ी और आदिवासियों के लिए 5 सेंटीमीटर की छूट है) छाती विस्तार के बिना 76 सेंटीमीटर होनी चाहिए, हालांकि महिला उम्मीदवारों के लिए ऐसी कोई आवश्यकता निर्धारित नहीं की गई है।

What is the syllabus of SI? – SI का सिलेबस क्या है?

इस घटक में एनालॉग्स, समानताएं और अंतर, स्पेस विज़ुअलाइज़ेशन, स्थानिक अभिविन्यास, समस्या समाधान, विश्लेषण, निर्णय, दृश्य स्मृति, भेदभाव, अवलोकन, संबंध अवधारणाओं, अंकगणितीय तर्क और अंकगणितीय वर्गीकरण, अंकगणितीय संख्या श्रृंखला पर प्रश्न शामिल हो सकते हैं।

निष्कर्ष- दोस्तों इस लेख मे हमने आपको एसआई के बारे मे सारी जानकारी देने की कोशिश की है जैसे एसआई का फुल फॉर्म क्या होता है। What is the full form of SI एसआई का फुल फॉर्म होता है “Sub Inspector” इसका हिंदी मे मतलब होता है उप निरिक्षक यह भारतीय पुलिस सेना मे एक सम्मानित पद होता है। इसके संबंध मे आपको सारी जानकारी देने की कोशिश की है।

आशा करते हैं कि ये लेख आपको पसंद आएगा और आपके एसआई से जुड़े हुए जितने भी सवाल हैं उनका जवाब आपको इसमे मिल जाएगा। अगर आपका कोई सुझाव है तो आप हमे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स मे कमेंट करके बता सकते हैं।

Related full form in hindi

TVS Full form in Hindi DRDO Full form In Hindi
ist full form in hindiPG full form in hindi
BC full form in hindiOYO Full Form in Hindi
GMT full form of in HindiOTT Full Form in Hindi 
AM and PM full form in hindiTRP Full Form in Hindi
IPS Full form in HindiMSP Full Form in Hindi
SI full form in hindinsso full form in hindi
IRS full form in hindisidbi full form in Hindi
PPS full form in hindiSEBI full form in hindi
FIR full form in Hindiirda full form in hindi
CBI full form in hindiimf full form in hindi
NRI full form in hindi NABARD full form in hindi
ED Full Form in HindiPMC Bank full form in hindi
RAC Full Form in HindiIMPS full form in hindi
BAE ful form in HindiDLF full form in hindi
Love full form in Hindibhel full form in hindi
BFF Full Form in HindiO.N.G.C full form in Hindi
TBH full form in Hindigail full form in hindi
OK full form in HindiMTNL Full Form in Hindi
IMAO full form in HindiHCL Full form in Hindi
STFU full form in HindiIYI full form in hindi
ETA full form in hindiDP full form in hindi
ASAP full form in hindi IKR full form in hindi 
hr full form in hindiFYI full form in hindi 
CV full form in HindiID Full Form in hindi
MLC full form in hindiMLA Full Form in Hindi
kyc full form in hindiDCA full form in Hindi
SOS full form in Hindirpm full form in hindi
cc full form in Hindiunesco full form in Hindi
noc full form in Hindippt full form in Hindi

Reference-
2020, full form of SI, wikipedia

Leave a Comment