in

Full form of SI in Hindi? एसआई का फुल फॉर्म क्या होता है?

एसआई (SI) शब्द पुलिस सेना से जुड़ा होता है। इतना तो सभी जानते हैं। इंटरनेट पर आपने सर्च भी किया होगा कि एसआई (SI) की तैयारी कैसे करते है। और एसआई (SI) का फुल फॉर्म क्या होता है? एसआई कैसे बनते हैं? एसआई परीक्षा का पैटर्न क्या होता है और इसके लिए क्या योग्यता होती है? अगर आपको भी इन सभी प्रश्नों के उत्तर चाहिए तो इस लेख में आपको सारी जानकारी मिल जाएगी इस लेख को आखिर तक पड़े।

What is the full form of SI in Hindi? एसआई का फुल फॉर्म क्या होता है?

full form of SISub Inspector
full form of SI in Hindiउप निरीक्षक
designationtwo stars
full form of SI

एसआई (SI) का फुल फॉर्म होता है सब इंस्पेक्टर  Sub Inspector” जिसका हिंदी मे अनुवाद होता है (उप निरीक्षक) एक सब इंस्पेक्टर (SI) मे कुछ पुलिस कर्मी जैसे हेड कांस्टेबल, पुलिस चौकी के कमांड आदि होते हैं। सबसे कम रैंक वाले अधिकारी जो भारतीय पुलिस नियमों और विनियमों के तहत अदालत मे चार्जशीट दायर कर सकते हैं।

एक सब- इंस्पेक्टर और एक उप- निरिक्षक एएसआई (Asi) से ऊपर और एक इंस्पेक्टर के नीचे (जो मुख्य रुप से एक समूह की पुलिस थानों मे निगरानी करते हैं) रैंक करता है। अधिकांश उप- निरिक्षक को सीधे ही पुलिस मे भर्ती किया जा सकता है और इनमे कम- रैंक वाले पुलिस अधिकारियों की तुलना मे अधिक शैक्षिणक योग्यताएं होती हैं।

SI Meaning in Hindi

SI- Sub Inspector

Sub – उप

Inspector – निरिक्षक

SI meaning in Hindi – “उप निरीक्षक”

अब तक आपको यह पता चल गया है कि एसआई (SI) का मतलब होता है “उप निरीक्षक” और यह भारतीय पुलिस सेना का एक प्रतिष्ठित पद होता है। इसके पद पर रहकर आप देश के लिए काम कर सकते हैं।

Sub-Inspector SI designation सब- इंस्पेक्टर SI पद चिन्ह

full form of SI

एक सब- इंस्पेक्टर (SI) का पद चिन्ह होता है “दो तारे” और कंधे की पट्टियों में बाहरी छोर पर एक लाल और एक नीले रंग की धारीदार रिबन भी होती है। यह भारतीय पुलिस सेना मे एक सूबेदार के प्रतीक चिन्ह के समान होता है। इसके अलावा सब- इंस्पेक्टर (SI) के कंधे के पट्टियों के बाहरी तरफ एक सितारा और लाल एवं नीले रंग की पट्टी होती है। यह भारतीय पुलिस सेना मे एक नायाब सूबेदार के प्रतीक चिन्ह के समान होती है।

How to prepare for SI एसआई की तैयारी कैसे करें

अगर आप एस आई (SI) बनना चाहते हैं तो आपको इसके लिए तैयारी करनी होती है लेकिन इससे पहले आपको इसकी योग्यताओं के बारे मे भी पता होना चाहिए।

Qualifications to become SI एसआई बनने के लिए योग्यताएं

अगर आप भी पुलिस सेना मे भर्ती होना चाहते हैं तो आपके इसके लिए योग्यताओं के बारे मे भी पता होना चाहिए जिसकी जानकारी हम आपको नीचे दे रहे हैं।

1.आयु सीमा – सब- इंस्पेक्टर (SI) के पद के लिए सामान्य वर्ग मे आपकी आयु सीमा 18 से 25 वर्ष होती है, लेकिन इसमे अधिकतम आयु मे कुछ अलग- अलग क्षेणियों के अनुसार छूट भी दी जाती है। एसटी (ST) व एससी (SC) कैंडिडेट को 5 वर्षों की छूट भी जाती है जबकि ओबीसी (OBC) वर्ग के लिए यह छूट 3 वर्ष होती है।

2.शैक्षणिक योग्यता – आपका किसी भी स्ट्रीम मे स्नातक होना आवश्यक होता है।

3.शारीरिक योग्यता – इसके लिए आपकी ऊँचाई 5 फुट 6 इंच होती है, और छाती 79 से 84 चाहिए। लेकिन ये महिलाओं के लिए लागू नही होता है और महिलाओं के लिए लंबाई 157 सेमी होती है।

4.इसके लिए आपका शारीरिक रुप से स्वस्थ होना आवश्यक है।

SI Exam Pattern एसआई परीक्षा का पैटर्न

full form of SI
full form of SI

भारत सरकार मे अधिकतर राज्यों में एसआई (SI) बनने के लिए उम्मीदवार को तीन स्तर की परीक्षा से निकलना होता है पहले स्तर मे लिखित परीक्षा, दूसरे स्तर मे शारीरिक दक्षता तथा तीसरे स्तर मे कुछ राज्यों मे इंटरव्यू भी होता है। इन परीक्षा के बारे मे हम आपको नीचे जानकारी दे रहे है।

1.जब एक बार एडवर्टाइस (Advertising) जारी हो जाती है तब उम्मीदवारों को पीईटी (PET) और पीएसटी (PST) के लिए बुलाया जाता है।

2.शारीरिक दक्षता (Physical efficiency) परीक्षा के लिए पीईटी (PET)  मे 6:30 मिनट में 1600 मीटर दौड़ और 20 पुशअप (Pushups) करवाया जाता है।

3.जब आपका शारीरिक दक्षता (Physical efficiency) का टेस्ट हो जाता है तो सफल उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए भी बुलाया जाता है जिसमे ओएमआर (OMR) आधारित स्नातक स्तर की परीक्षा होती है। हर राज्य के अनुसार पाठ्यक्रम भिन्न होता है कुछ राज्यों मे दो पेपर होते हैं और किसी मे एक होता है।

4.जब आप लिखित परीक्षा पास कर लेते हैं फिर आपको वीवा (Viva) के लिए बुलाया जाता है।

5.वीवा Viva के बाद उम्मीदवार मेडिकल चेकअप और (दस्तावेज़ों) के सत्यापन के लिए जाते  है।

6.जब यह टेस्ट और वेरीफिकेशन हो जाता है तब वे अपने जोन पुलिस मुख्यालय में शामिल हो जाते हैं।

7.कुछ समय बाद वे राज्य पुलिस अकेडमी में प्रशिक्षण के लिए जाते हैं।

आपको जितनी भी योग्यताएं बताई गई हैं उनमे कुछ स्थानीय भिन्नताएं हो सकती हैं जैसे कि दिल्ली मे एसआई बनने के लिए आपका कोई भी इंटरव्यू Interview नही होता है और सीपीओ, CPO एससी Sc  तथा एसआई SI परीक्षा उत्तीर्ण करना होता है जिन्हे राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है। इसलिए अगर आप इसकी सटीक जानकारी लेना चाहते हैं तो राज्य पुलिस की वेबसाइट पर विज़िट करें।

एसआई के लिए विभाग

एसआई एक पुलिस विभाग की पदवी होती है एक एसआई पुलिस कर्मचारी के साथ ही काम करता है। लेकिन एसआई, पुलिस कर्मचारी के एक लेवल ऊपर की पदवी होती है।

1. एक सब- इंस्पेक्टर (SI) के अधीन पुलिस कर्मचारी केवल अपनी ओर से मामलों मे जांच कर सकते हैं लेकिन इससे संबंधित कोई भी चार्जशीट दाखिल नही कर सकते।

2. डेड कांस्टेवल, पुलिस चौकी के कमांड के साथ यह सब- इंस्पेक्टर काम करता है।

3. भारतीय पुलिस सेना के अधीन नियमों और विनियमों के अंदर अदालत मे चार्जशीट दायर करने वाला सबसे कम रैंक का सब इंस्पेक्टर होता है।

4. आपको पता होना चाहिए की सब- इंस्पेक्टर (SI) के अधिनस्थ पुलिस कर्मचारी कोई भी चार्जशीट दाखिल नही कर सकता है।

5. एक पुलिस के ऊपर ही सब- इंस्पेक्टर की पदवी होती है।

6. केरल जैसे राज्यों मे सब- इंस्पेक्टर (SI) के अधीन पुलिस कर्मचारी अगर स्टेशन हाउस ऑफिसर बनना चाहते हैं तो वह बन सकते हैं।

7. इंस्पेक्टर की पदवी सबसे ऊपर के पद पर रैंक करती है, इंस्पेक्टर के नीचे सब इंस्पेक्टर होता है और सब इंस्पेक्टर (SI) के नीचे पुलिस कर्मचारी रैंक करते हैं।

8. इस नियम के अनुसार अधिकांश सब इंस्पेक्टर को सबसे पहले सीधे पुलिस पदवी पर ही भर्ती किया जाता है।

9. सब इंस्पेक्टर (SI) आम तौर पर नियमों और विनियमो के तहत पहले का अधिकारी होता है।

10. सब- इंस्पेक्टर (SI) के ऊपर की जो पदवी होती है उसे इंस्पेक्टर कहा जाता है।

11.क्योंकि सब इंस्पेक्टर की पदवी पुलिस कर्मचारी से ऊपर होती है इसलिए एक सब इंस्पेक्टर के पास पुलिस कर्मचारी से अधिक फेसिलिटी (Facility) होती है।

12.एक सब इंस्पेक्टर (SI) को एक पुलिस कर्मचारी की अपेक्षा अधिक सम्मान प्राप्त होता है।

13.ऐसी बहुत सी छोटी – छोटी समस्याएं होती हैं जिन्हे सब इंस्पेक्टर (SI) के माध्यम से ही सुलझाया जा सकता है।

यहाँ पढ़ें : अन्य सभी full form

एसआई (SI Salary) को मिलने वाली सैलरी

एक एसआई (SI) की सैलरी (Salary) कितनी होगी यह सभी राज्यों के लिए एक स्तर पर कहना मुश्किल होता है क्योंकि हर राज्य मे सब इंस्पेक्टर (SI) की सैलरी मे थोड़ा बहुत अंतर हो सकता है। लेकिन ऐसा देखा गया है कि एक सब इंस्पेक्टर (SI) का पे स्केल 9300-34800 होता है। इस पद पर कार्य करने वाले अधिकारियों का ग्रेड पे 4200 होता है। इसके अलावा एक पुलिस डिपार्टमेंट मे कई अन्य सुविधाएँ भी दी जाती हैं यह एक सामाजिक गरीमा वाला और सम्मानित पद होता है।

Where to apply to become a Sub Inspector? सब इंस्पेक्टर बनने के लिए कहां अप्लाई करें?

सब इंस्पेक्टर के लिए सीधे भर्ती निकलती है। इसके बारे मे जानकारी समाचार पत्रों मे निकलती है तथा आप ऑनलाइन भी इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। कुछ राज्यों मे हर साल इस पद के लिए विकेंसी निकलती है। इसके बारे मे जानकारी सरकार की वेबसाइट से आसानी से मिल जाती है। तथा इसके लिए आपको ऑनलाइन फॉर्म ही भरना होता है।

एक सामान्य वर्ग को इसके लिए 350 रुपये जमा कराने होते हैं तथा अन्य वर्ग को 150 रुपये की राशि जमा करानी होती है।

निष्कर्ष- दोस्तों इस लेख मे हमने आपको एसआई के बारे मे सारी जानकारी देने की कोशिश की है जैसे एसआई का फुल फॉर्म क्या होता है। What is the full form of SI एसआई का फुल फॉर्म होता है “Sub Inspector” इसका हिंदी मे मतलब होता है उप निरिक्षक यह भारतीय पुलिस सेना मे एक सम्मानित पद होता है। इसके संबंध मे आपको सारी जानकारी देने की कोशिश की है।

आशा करते हैं कि ये लेख आपको पसंद आएगा और आपके एसआई से जुड़े हुए जितने भी सवाल हैं उनका जवाब आपको इसमे मिल जाएगा। अगर आपका कोई सुझाव है तो आप हमे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स मे कमेंट करके बता सकते हैं।

Reference-
2020, full form of SI, wikipedia

Written by Amit Singh

I am a technology enthusiast and write about everything technical. However, I am a SAN storage specialist with 15 years of experience in this field. I am also co-founder of Hindiswaraj and contribute actively on this blog.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Full form of MC

Full form of MC in Hindi? एमसी का फुल फॉर्म क्या होता है? एमसी के विभिन्न चरण

yoga for weight gain in hindi

दुबलेपन से पाए छुटकारा : वजन बढ़ाने के लिए योग – Yoga for Weight gain : 6 effective Yoga poses to gain weight