IKR full form in hindi | आईकेआर का फुल फॉर्म क्या होता है | what is the full form of ikr | IKR meaning in Hindi | ikr in hindi

आई के आर का फुल फॉर्म क्या होता है, Full form of IKR in Hindi, आई के आर क्या होता है, IKR का मतलब क्या होता है, IKR का पूरा नाम क्या होता है तथा हिंदी में क्या मतलब होता है, IKR के शुरुआत कैसे हुई। IKR का उपयोग कहां किया जाता है अगर आपके मन में भी IKR को लेकर ऐसे सवाल हैं तो यह लेख  आपके लिए ही है, इस लेख में आपको आपके सभी सवालों के जवाब मिल जाएगें।

यहाँ पढ़ें : IYI full form in hindi

what is ikr full form in hindi | आईकेआर का फुल फॉर्म क्या होता है | full form of IKR | IKR meaning in Hindi | ikr in hindi | ikr full meaning

Full form of IKR I Know, Right ?
Full form of IKR in Hindiमुझे सही पता है?
Full form of IKR in Hindi

आईकेआर का फुल फॉर्म होता है – full form of IKR “I Know, Right” full form of IKR in Hindi आई नो राइट  IKR, आई के आर का हिंदी मे मतलब होता है – “मुझे सही पता है?” (mujhe sahi pata hai)

आई के आर IKR एक शॉर्ट फॉर्म (संक्षिप्त नाम) होता है। यह मुख्य रूप से पुष्टि करने और एक बयान से सहमत होने के लिए उपयोग किया जाता है।

यहाँ पढ़ें : FYI full form in hindi

What does it mean  I Know, Right – आईकेआर का क्या मतलब होता है –

Full form of IKR in Hindi

यहाँ पढ़ें : DP full form in hindi

what does ikr mean | what is the full form of ikr | what does ikr stand for

आईकेआर IKR का मतलब होता है “मुझे पता है, है ना?” इसका उपयोग ज्यादातर कहावत के रूप में या फिर व्यंग्यात्मक रूप से किया जाता है। IKR का अर्थ है आई नो राइट? यह एक इंटरनेट स्लैंग है, जो सहमति की एक लोकप्रिय अभिव्यक्ति है, जिसका उपयोग मुख्य रूप से ऑनलाइन मैसेजिंग, ई-मेल, चैटिंग आदि में किया जाता है। यह एक अनौपचारिक प्रतिक्रिया है।

IKR इंटरनेट पर आज की युवा पीढ़ी द्वारा उपयोग जाने वाले सबसे लोकप्रिय इंटरनेट स्लैंगों में से ही एक है।

यहाँ पढ़ें : ETA full form in hindi

IKR की शुरुआत कब हुई

IKR आईके आर यानी “मुझे पता है, सही है?” के उपयोग को पहली बार 1990 के दशक में देखा गया था। तथा टेक्नोलॉजी के संचार में इसके पहले उपयोग को लगभग 2004 में वापस उपयोग में देखा गया था।

IKR क्या है How do you use IKR in sentence

Full form of IKR in Hindi
Full form of IKR in Hindi

IKR एक इंटरनेट स्लैंग है यह शब्द ऑनलाइन चैटिंग, मैसेजिस, ई- मेल आदि में उपयोग किया जाता है। यह एक अनौपचारिक प्रतिक्रिया है। देखा जाए तो यह वाक्य “मुझे पता है,” अपने आप में ये संकेत देता है कि हम अन्य व्यक्ति के बारे में कुछ कहना चाहते है, या हम सहमत हैं।

कुछ आलोचको के अनुसार वाक्य के अंत में “सही” शब्द लगाने से यह प्रश्न में बदल जाता है। लेकिन अगर देखा जाए तो इसके स्थान पर “यह नही है” का उपयोग करना भी एक समान तरीके से काम कर सकता है। यह वाक्य दृढ़ता से सहमति की भावना दिखाता है। कि आप किसी की भावना से सहमत है या फिर अविश्वास से सहमत है। उदाहरण – मान लिजिए आप अपने दोस्त से ऑनलाइन बात कर रहे हैं।

यहाँ पढ़ें : ASAP full form in hindi

What does Ikr mean in chatting? (ikr full form in chat)

आप: नमस्ते
मित्र: नमस्ते
आप: क्या हो रहा है
मित्र: मैं एक फंक्शन की तैयारी करने जा रहा रहा हूँ, आपको आना होगा?
आप: IKR (I Know, Right)

यहाँ पढ़ें : अन्य सभी full form के बारे में

Is IKR Rude – क्या आईकेआर रूखा शब्द है

अक्सर यह प्रश्न बना रहता है कि क्या IKR (I Know, Right ?) का उपयोग रूढ़ है, यह प्रश्न चर्चा में रहता है लेकिन हम आपको बताना चाहते हैं कि IKR का उपयोग करना बिल्कुल भी रूढ़ नही है। यह आपके घमंड को बिल्कुल नही दर्शाता। इसलिए आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन यह अनौपचारिक शब्द है इसलिए व्यापार या न्यवसाय के लिए उपयोग न करें।

other full form of ikr in hindi

ikrInternational Knowledge Registry
ikrInternational Koala Rescue
ikrIndoor Kart Racing
ikrI know Richard

FAQ – full form of ikr in hindi


Ikrr full form in hindi

आईकेआर का फुल फॉर्म I Know, Right होता है

Ikr reply in hindi

आप बस “हाँ” “yeah” or “yup” कहते हैं ।

Chatting mein ikr ka kya matlab hai?

IKR का अर्थ होता है मुझे पता है, है ना? जब आप पूरे मन से सहमत होते हैं कि आपका टेक्स्ट पार्टनर क्या कह रहा है, तो आप इस विशेष संक्षिप्त नाम का उपयोग कर सकते हैं।

निष्कर्ष – दोस्तों इस लेख में हमने आपको IKR के बारे में सारी जानकारी देने की कोशिश की है, जैसे आईकेआर का फुल फॉर्म क्या होता है, what is the full form of IKR and How do you use IKR in sentence and is the IKR rude? इसी प्रकार के सभी सवालों के जवाब आपको इस लेख में मिल जाएंगे। आशा करते हैं आपको ये जानकारी पसंद आई होगी, इससे संबंधित कोई सुझाव हो तो हमे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बताएं। इसी तरह की अन्य फुल फॉर्म की जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट हिंदीस्वराज पर विजिट करें।

Leave a Comment