in

What is the full form of GMT in Hindi? – GMT का फुल फॉर्म क्या होता है?

What is the full form of GMT? GMT का फुल फॉर्म क्या होता है? क्या होता है जीएमटी। GMT कैसे काम करता है, जीएमटी किसे कहते हैं? जीएमटी का फुल फुल फॉर्म क्या होता है, जीएमटी का हिंदी मे क्या मतलब होता है? ऐसे सभी सवालों के जवाब आपको इस लेख मे मिल जाएंगे।

What is the full form of GMT in Hindi? GMT का फुल फॉर्म क्या होता है

full form of GMTGreenwich Mean Time
full form of GMT inn Hindiग्रीनविच मीन टाइम
established1884
full form of GMT

यह ग्रीनविच लंदन में शाही वेधशाला में औसत सौर समय है। इसे पृथ्वी (देशांतर) के देशांतर की शून्य डिग्री रेखा पर मापा जाता है। यह रेखा उत्तरी ध्रुव से दक्षिण ध्रुव तक चलती है, यानी लंदन में ओल्ड रॉयल ऑब्जर्वेटरी, ग्रीनविच से होकर गुजरती है।

full form of GMT in Hindi GMT का हिंदी मे मतलब होता है ग्रीनविच मीन टाइम है।
Full form of GMT- Greenwich Mean Time

ग्रीन विच मीन टाइम की स्थापना

ग्रीनविच मीन टाइम सन 1884 में स्थापित किया गया था। यह एक वैश्विक समय मानक है। और दुनिया में हर समय एक मानक के रूप में उपयोग किया जाता था। इसका उपयोग सभी समय क्षेत्रों के लिए एक बेंच मार्क के रूप में किया जाता है।

ग्रीनविच मीन टाइम एक अंतर्राष्ट्रीय समय है। यह विश्व समय का आधार है। यह एक पूर्ण समय संदर्भ है। यह मौसम के साथ नहीं बदलता है। यदि कोई देश ग्रीनविच मेरिडियन के पूर्व में स्थित है, तो इसका स्थानीय समय GMT से आगे है,

चीन का स्थानीय समय GMT + 8 घंटे है। इसी तरह, यदि कोई देश ग्रीनविच मेरिडियन के पश्चिम में स्थित है, तो इसका स्थानीय समय GMT से पीछे है,। न्यूयॉर्क का स्थानीय समय GMT है? गर्मियों में 4 और सर्दियों में GMT -5 घंटे।

What does GMT mean? GMT का क्या अर्थ है?

full form of GMT

ग्रीनविच मीन टाइम प्रत्येक दिन उस समय का वार्षिक औसत (या माध्य) है जब सूर्य रॉयल वेधशाला ग्रीनविच में प्राइम मेरिडियन को पार करता है।

प्राइम मेरिडियन के बारे में जानें

अनिवार्य रूप से, माध्य समय सौर (खगोलीय) समय के बजाय घड़ी का समय है।
पूरे वर्ष में सौर समय बदलता रहता है, क्योंकि सूर्य के बीच का समय अंतराल एक मध्याह्न रेखा में परिवर्तन करता है।

लेकिन हर दिन एक घड़ी द्वारा मापी जाने वाली लंबाई समान होती है, जो सौर दिन की औसत लंबाई के बराबर होती है। यह समय को मानकीकृत और नियमित करने का एक तरीका है जिससे हम सभी यह जान सकते हैं कि यह हमारे (या किसी के) स्थान के लिए क्या समय है। full form of GMT

आज GMT को एक आधी रात से अगले रात तक माना जाता है।

 History of GMT? GMT का इतिहास?

GMT को 2 अगस्त 1880 तक, ब्रिटिश संसद द्वारा आधिकारिक रूप से नहीं अपनाया गया था।
लेकिन 18 नवंबर 1883 को, इसे संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) द्वारा अपनाया गया था।

जीएमटी को अंतर्राष्ट्रीय मेरिडियन सम्मेलन में 1884 में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनाया गया था और 24 टाइम जोन बनाए गए थे। आज, यह यूके के नागरिक समय या राज्य के यूटीसी के रूप में उपयोग किया जाता है full form of GMT

Few points remember about GMT. कुछ बिंदु GMT के बारे में याद करते हैं।

जीएमटी GMT ने दुनिया भर में समय का मानक माना। यह 1884 में स्थापित किया गया है, सभी समय क्षेत्रों के लिए एक मानक के रूप में और वैश्विक समय रेखा के लिए एक संदर्भ के रूप में उपयोग किया जाता है।

चूंकि इसका मूल्यांकन ग्रीनविच मेरिडियन लाइन से किया जाता है, इसलिए ग्रीनविच मीन टाइम को कभी-कभी ग्रीनविच मेरिडियन टाइम भी कहा जाता है।

यह पृथ्वी के घूमने पर केंद्रित है जो अनियमित होगा, लेकिन यह एक काल्पनिक मतलब को देखता है और भूमध्य रेखा के चारों ओर एक समान वेग को ध्यान में रखता है।

जीएमटी विश्व समय है और विश्व समय की आधारशिला है। यह समय में एक वास्तविक संदर्भ है और इस प्रकार, मौसम के साथ स्विच नहीं करता है।

How did Greenwich Mean Time begin? ग्रीनविच मीन टाइम की शुरुआत कैसे हुई?

full form of GMT
full form of GMT

यह 1650 के दशक में पेंडुलम घड़ी के आविष्कार से पहले तक नहीं था मीन (घड़ी) समय और सौर समय के बीच संबंधों को कम करना संभव था।

जॉन फ्लेमस्टेड सौर समय बदलने के लिए फार्मूला के साथ आए, और 1670 के दशक की शुरुआत में रुपांतरण तालिका का एक सेट प्रकाशित किया। इसके तुरंत बाद, उन्हें पहले एस्ट्रोनॉमर रॉयल के रूप में नियुक्त किया गया और ग्रीनविच में नए रॉयल वेधशाला में स्थानांतरित किया गया। full form of GMT

यहां उनके पास बेहतरीन पेंडुलम वाली घड़ियां थीं और उन्हें स्थानीय समय पर स्थापित किया गया था। यह ग्रीनविच मीन टाइम था, या औसत समय जब सूर्य ने ग्रीनविच में मेरिडियन को पार किया था। पहले हालांकि, ग्रीनविच का समय केवल खगोलविदों के लिए वास्तव में महत्वपूर्ण था।

Why is GMT used? GMT का उपयोग क्यों किया जाता है?

ग्रीनविच मीन टाइम (जीएमटी) का उपयोग स्थानीय समय प्रणालियों (ज़ोन) के भ्रामक संदर्भों से बचने के लिए स्पष्ट रूप से युग को नामित करने के लिए किया गया है। ऐतिहासिक रूप से, खगोलविदों ने ग्रीनविच मीन एस्ट्रोनॉमिकल टाइम (जीमैट) का उपयोग किया था, जिसमें वैज्ञानिक परंपरा के अनुसार, देशांतर दिवस दोपहर (0 °) पर शुरू हुआ था।

ग्रीनविच मीन टाइम कैसे अंतरराष्ट्रीय मानक बन गया?

1884 में ग्रीनविच मेरिडियन को विश्व के प्रधान मेरिडियन के रूप में अनुशासित किया गया था।

इसके दो मुख्य कारण थे। पहला यह था कि यूएसए ने ग्रीनविच को पहले से ही अपने राष्ट्रीय समय क्षेत्र प्रणाली के लिए आधार के रूप में चुना था।

दूसरा यह था कि 19 वीं शताब्दी के अंत में, दुनिया के 72% वाणिज्य समुद्र-चार्ट पर निर्भर थे जो कि ग्रीनविच को प्राइम मेरिडियन के रूप में इस्तेमाल करते थे। सिफारिश इस तर्क पर आधारित थी कि ग्रीनविच को देशांतर 0 be के रूप में नामित करने से सबसे बड़ी संख्या में लोगों को फायदा होगा।

GMT के संदर्भ में, ग्रीनविच में प्राइम मेरिडियन इसलिए विश्व समय का केंद्र बन गया और समय क्षेत्र की वैश्विक प्रणाली का आधार बन गया।

हवादार पारगमन चक्र दूरबीन बन गया। जो विश्व के प्रधान मेरिडियन को परिभाषित करेगा। एस्ट्रोनॉमर रॉयल जॉर्ज बिडेल एयर ने इसे डिजाइन किया था, और यह रॉयल ऑब्जर्वेटरी ग्रीनविच में स्थित है।

यह सिफारिश की गई थी कि मेरिडियन लाइन होगी

संकेत 0 ° देशांतर। इसलिए यह यूनिवर्सल डे की शुरुआत भी बन गया। मध्याह्न रेखा को हवादार ट्रांज़िट सर्कल के ऐपिस में क्रॉस-हेयर द्वारा चिह्नित किया गया है।

यहाँ पढ़ें : अन्य सभी full form

How Is GMT Calculated? GMT की गणना कैसे होती है?

ग्रीनविच मीन टाइम की गणना प्राइम मेरिडियन से की जाती है, जो ग्रीनविच, इंग्लैंड के माध्यम से उत्तर और दक्षिण में चलता है।

चूंकि पृथ्वी गोल है, इसलिए एक उल्लेखनीय रेखा होनी चाहिए जहां चीजें शुरू होती हैं और समाप्त होती हैं, और समय के लिए प्राइम मेरिडियन है। आपका GMT प्राइम मेरिडियन में या तो प्लस या माइनस है।

Where is GMT located? GMT कहाँ स्थित है?

ग्रीनविच मीन टाइम (GMT) क्या है? ग्रीनविच मीन टाइम (GMT) पृथ्वी के देशांतर की शून्य डिग्री लाइन पर मापा जाने वाला समय या मध्याह्न रेखा है। यह उत्तरी ध्रुव से दक्षिणी ध्रुव तक चलता है, ग्रीनविच लंदन उपनगर में ओल्ड रॉयल ऑब्जर्वेटरी से होकर गुजरता है।

The first clock to show GMT to the public जनता को GMT दिखाने की पहली घड़ी

गेट वे पर रॉयल वेधशाला में शेफर्ड गेट घड़ी देखी जा सकती है। यह ग्रीनविच मीन टाइम को सीधे जनता को दिखाने वाली पहली घड़ी थी। यह एक ‘गुलाम’ घड़ी है, जो शेफर्ड मास्टर घड़ी से जुड़ी है जिसे 1852 में रॉयल ऑब्जर्वेटरी में स्थापित किया गया था।

उस समय से 1893 तक, शेफर्ड मास्टर घड़ी ब्रिटेन की समय प्रणाली का दिल था। यह समय  तार द्वारा लंदन, एडिनबर्ग, ग्लासगो, डबलिन, बेलफास्ट और कई अन्य शहरों में भेजा गया था। 1866 तक, नई ट्रांस अटलांटिक पनडुब्बी केबल के माध्यम से कैम्ब्रिज, मैसाचुसेट्स में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी को घड़ी से समय के संकेत भी भेजे गए थे। रोजमर्रा के जीवन में सटीक समय के वितरण के संदर्भ में, यह अब तक की सबसे महत्वपूर्ण घड़ियों में से एक है।

निष्कर्ष- इस लेख मे हमने आपको जीएमटी के बारे मे संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है जैसे What is the full form of GMT in Hindi? आशा करते हैं आपको यह पंसद आया होगा। हम ऐसे ही ज्यादा जानकारी आप तक पहुँचाते रहंगे अगर आपका कोई सुझाव है तो आप हमे कमेंट करके बता सकते हैं।

Reference-
wikipedia, full form of GMT, 11 November 2020

Written by Amit Singh

I am a technology enthusiast and write about everything technical. However, I am a SAN storage specialist with 15 years of experience in this field. I am also co-founder of Hindiswaraj and contribute actively on this blog.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Full form of PGDCA

Full form of PGDCA in Hindi?- PGDCA का फुल फॉर्म क्या होता है?

Full Form Of MTNL

Full Form Of MTNL – एम.टी.एन.एल. का फुल फॉर्म क्या होता है