TVS full form in hindi | टीवीएस का फुल फॉर्म क्या होता है | full form of TVS | TVS meaning in Hindi | TVS ka full form kya hai | टीवीएस का फुल फॉर्म क्या है

Full form of TVS in Hindi – टीवीएस का फुल फॉर्म क्या होता है? टीवीएस क्या है, TVS का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है TVS का Full Form क्या है, अगर आप भी इन सभी सवालों के जवाब चाहते हैं तो ये लेख आपके लिए ही है, इसमे सभी जानकारी देने की कोशिश की गई है।

यहाँ पढ़ें : Full form of HCL in Hindi

TVS full form in hindi | टीवीएस का फुल फॉर्म क्या होता है | full form of TVS | TVS meaning in Hindi | TVS ka full form kya hai | टीवीएस का फुल फॉर्म क्या है

Full form of TVSThirukkurungudi Vengaram Sundram
Full form of TVS in Hindiथिरुक्कुरंगुडी वेंगाराम सुंदरम
TypePublic
Industry Automotive
Founded 1978
HeadquartersChennai, Tamil Nadu, India
Area served
Worldwide
Websitetvsmotor.com
Full form of TVS in Hindi

यहाँ पढ़ें : Full Form Of MTNL in Hindi

 TVS (टीवीएस) क्या है – what is TVS | टीवीएस क्या होता है |

Full form of TVS in Hindi

यहाँ पढ़ें : Full form of DRDO In Hindi

tvs ka full form kya hota hai | tvs ka hindi | टीवीएस क्या है |

जैसे की हमने आपको बताया TVS (टीवीएस) का फुल फॉर्म होता है “Thirukkurungudi Vengaram Sundramथिरुक्कुरंगुडी वेंगाराम सुंदरम TVS कंपनी मोटरसाकिल का निर्माण करके उन्हें बाज़ार में बेचने का काम करती है. TVS एक पब्लिक लिमिटिड कंपनी (Public limited company) है। तथा इसका का मुख्यालय (headquarters) चेन्नई में है।

जैसा की अब आप जानते हैं कि TVS (टी वी एस) एक वाहन तथा मोटरसाइकिल (Motorcycle) कंपनी (company) है। आज के समय में अधिकांश लोगों के पास आने – जाने के लिए स्वंय के वाहन होते हैं जिससे उन्हे काफी सुविधा होती है, क्योंकि लोगों के पास बहुत से ऐसे काम होते हैं जिसके लिए वाहन का होना बहुत ही ज़रूरी होता है।

इसके लिए अधिकतर लोग दो पहिया या फिर चार पहिया वाहन खरीदना पसंद करते हैं। वहीं टीवीएस TVS दो पहिया वाहन मोटरसाइकिल (Motorcycle) का निर्माण करके बेचने वाली एक कंपनी है, यह एक पब्लिक लिमिटिड कंपनी (Public limited company) है। वर्तमान समय में यह टीवीएस TVS कंपनी भारत की टॉप 3 कंपनियों (Top 3 Company) में से एक बन चुकी है।

इसके साथ – साथ टीवीएस TVS कंपनी company का नाम दूसरी भारत की ऐसी कंपनी (company) मे आता है जो 60 देशो को एक्सपोर्ट (Export) करती है। इसलिए यह भारत की एक मल्टीनेशनल (Multinational) कंपनी है।

यहाँ पढ़ें : gail full form in hindi

टीवीएस (TVS) का इतिहास – History of TVS

टी वी सुंदरम ने सन 1911 में टी वी सुंदरम अयंगर एंड संस लिमिटेड के नाम से Delhi की सबसे पहली Bus Service  को शुरू किया था। इसके अलावा  T.V. सुंदरम  ने Southern Roadways Limited के नाम से Buses और लोरियों का संचालन भी किया। इसके बाद फिर सन 1955 में Mr. T.V. Sundram का देहान्त हो गया था। tvs जैसा और कॉन्टेंट

इनके देहांत के बाद इनके बेटों ने Company का संचालन किया और Company का रुख Automobile Sector की ओर किया. इस कंपनी के कुछ मुख्य कार्य में Finance, Insurance, Two Wheelers, Three Wheelers, Tires And Components, Housing, Aviation, Logistics आदि शामिल है

यहाँ पढ़ें : अन्य सभी full form के बारे में

TVS कंपनी किन – किन चिज़ों का निर्माण करती है

Full form of TVS in Hindi
Full form of TVS in Hindi

वैसे तो TVS कंपनी मोटरसाइकिल का निर्माण करती थी लेकिन आज के समय में इस कंपनी ने मोटरसाइकिल बनाने के साथ – साथ ही 3 व्हीलर, ऑटो रिक्शा का निर्माण भी शुरु कर दिया है। इस समय यह भारत की सबसे बड़ी मोटरसाइकिल निर्माण करने वाली कंपनियों मे से एक है।

यहाँ पढ़ें : bhel full form in hindi

TVS की मार्केट – TVS Market

TVS  (टीवीएस) कंपनी आज के समय में एक बहुत प्रचलित कंपनी (Company) है। TVS एक मोटरसाइलकिल की बिक्री करने वाली कम्पनी (Company) है, जो भारत में Motorcycle निर्माण करने वाली तीसरी सबसे बड़ी Company में से एक बन चुकी है। TVS Group Automobile, Aviation, Education, Electronics, Energy, Finance, Housing, Insurance, Investment, Logistics, Services और बहुत से उद्योगों में कार्य करता है।

इसके अंदर 90 से भी अधिक कंपनी आती हैं जो अलग अलग क्षेत्रों में अपने आप में विशिष्टीकरण रखती हैं। TVS Motor Company टीवीएस मोटर कंपनी की सालाना निर्माण क्षमता 4 Million Two Wheeler और 120,000 Three Wheeler की है।

  1. TVS कंपनी की शुरुआत 1911 में T.V. Sundaram Iyengar द्वारा की गई थी।
  2. TVS कंपनी का मुख्यालय Chennai, Tamil Nadu, India में स्थित है।
  3. 2016 के मुताबिक,  TVS कंपनी की कुल संपत्ति 22 Billion Rupees है।
  4. 2016 के आंकड़ों के मुताबिक ही, TVS कंपनी की शुद्ध आय 28 Billion Rupees है
  5. 2016 के मुताबिक, TVS कंपनी की कुल आय 63 Billion Rupees है।
  6. 2016 के मुताबिक,  TVS कंपनी की कुल परिचालन आय 44 Billion Rupees है।
  7. 2016 के मुताबिक,  TVS कंपनी में कार्य करनेवाले कर्मचारियों की संख्या लगभग 4560 है।
  8. TVS कंपनी के देश भर में 4 Two Wheeler और 1 Three Wheeler का कारख़ाना है।
  9. TVS कंपनी 60 से अधिक देशों में निर्यात करता है, जिससे ये भारत का दूसरा सबसे बड़ा निर्यातकर्ता कहा जाता है।

यहाँ पढ़ें : Full Form Of DLF in Hindi

TVS को दिए गए पुरस्कार – Awards given to TVS

NDTV Car और Bike Awards के  द्वारा सबसे अधिक पुरस्कार विजेता 2 व्हीलर (2 wheeler) निर्माता के रूप में TVS कम्पनी को नामित किया जा चुका है।  इसके अलावा इस कम्पनी को जेडी Power Asia Pacific भारत Automotive अवॉर्ड्स में गुणवत्ता में नंबर 1 बाइक (Number 1 bike) से भी सम्मानित किया जा चुका है इतना ही नही अभी भी इस कम्पनी को कई पुरस्कारों से सम्मानित किया जाता है।

FAQ – full form of TVS in Hindi


हीरो का फुल फॉर्म | HERO Full Form Hindi in Security & Defence

हेलीकॉप्टर इमरजेंसी रीकॉन्सेन्स ऑब्जर्वर (HERO) सिस्टम एक तकनीक है जो एक एकीकृत हेलीकॉप्टर टोही प्रणाली का उपयोग करके काउंटी-वाइड लेवे ऑब्जर्वर आधारित मूल्यांकन करता है।

टीवी का फुल फॉर्म क्या होता है

टीवी Tele-Vision जिसका हिंदी अर्थ दूरदर्शन होता है

Who is founder of TVS?

T. V. Sundram Iyengar

Is TVS owned by Tata?

टीवीएस लॉजिस्टिक्स सर्विसेज लिमिटेड (टीवीएसएलएसएल) ने टाटा समूह के स्वामित्व वाली ड्राइव इंडिया एंटरप्राइज सॉल्यूशंस लिमिटेड (डीआईईएसएल) के अधिग्रहण की घोषणा की । सौदे के अनुसार टीवीएस टाटा नियंत्रित रुपये में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगी ।

Which country is TVS company?

टीवीएस मोटर कंपनी टीवीएस समूह की प्रमुख कंपनी भारत में तीसरी सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी है । कंपनी मोपेड से लेकर रेसिंग इंस्पायर्ड मोटरसाइकिल तक कई टू-व्हीलर्स बनाती है।

Who is the CEO of TVS?

के एन राधाकृष्णन (अगस्त 2008)

निष्कर्ष – दोस्तों इस लेख में हमने आपको TVS (टी वी एस) से संबंधित सभी जानकारी देने की कोशिश की है जैसे – TVS (टी वी एस) क्या होता है? TVS (टी वी एस) का फुल फॉर्म क्या होता है? What is the full form of TVS in Hindi? TVS (टी वी एस) का फुल फॉर्म होता है “Thirukkurungudi Vengaram Sundramथिरुक्कुरंगुडी वेंगाराम सुंदरम।

उम्मीद है आपको ये लेख पसंद आया होगा। इससे संबंधित और जानकारी लेने या ऐसे अन्य फुल फॉर्म के बारे में पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट हिंदीस्वराज लोगिन करें तथा अपने दोस्तों के साथ ज़रुर शेयर करें।

Leave a Comment