in

What is the full form of DP in Hindi – डीपी का फुल फॉर्म क्या होता है?

What is the full form of DP? इस लेख मे हम आपको डी पी से संबंधित जानकारी देने वाले हैं। आज का युग इंटरनेट (Internet) का युग है। सभी के मोबाइल मे नेट (Internet) उपलब्ध होता है। बहुत कम इंसान होंगे जिनके पास स्मार्ट फोन नहीं होगा। और इस इंटरनेट के युग मे सभी सोशल मीडिया का भी इस्तेमाल करते हैं। जैसे फेसबुक, Facebook व्ह्ट्स्प, WhatsApp  इंस्टाग्राम Instagram और ट्वीटर Twitter आदि।

हर इंसान स्मार्ट फोन तो इस्तेमाल करता ही है और व्ह्ट्सप WhatsApp भी इस्तेमाल करता है सोशल मीडिया (social media) पर यह डीपी (DP) शब्द बहुत प्रचलित है हालांकि बहुत लोग इस शब्द का मतलब जानते हैं लेकिन अब भी बहुत से लोग ऐसे भी हैं जिन्हें इसके बारे में नही पता। इसलिए हम आपको ये जानकारी दे रहे हैं।

What is the full form of DP in Hindi? डीपी का फुल फॉर्म क्या होता है?

full form of DPDisplay Picture
full form of DP in Hindiडिसप्ले पिक्चर
usessocial media
full form of DP

डीपी (DP) का फुल फॉर्म होता है, full form of DP Display Picture जिसे हिंदी मे कहते हैं डिसप्ले पिक्चर। जो इमेज (Image) आप अपने अकाउंट (Account) पर सेट करते हैं उसे ही डीपी (DP) कहते है। सोशल मीडिया (social media) पर यह बहुत देखने को मिलता है कि लोग अपने दोस्तों को अपने डीपी के बारे मे बताते हैं या दूसरे लोगों की डीपी (DP) पर कमेंट और लाइक करते हैं। इसके लिए प्रोफाइल पिक्चर (Profile picture) के स्थान पर डीपी (DP) शब्द का ज़्यादा उपयोग किया जाता है। क्योंकि डीपी (DP) एक छोटा और आसान शब्द है।

डीपी (DP) का फुल फॉर्म होता है Display Picture इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें जिन्हे आपको लगता है डीपी का फुल फॉर् नही मालूम ताकि उन्हे भी पता चल जाए की डीपी का फुल फॉर्म क्या है।

What does (DP) mean डीपी का क्या मतलब है?

full form of DP

डीपी (DP) एक इमेज को कहते हैं। जिसका फुल फॉर्म होता है डिसप्ले पिक्चर। यानी प्रोफाइल पिक्चर पर लगी इमेज को ही डीपी कहते हैं। जिसका किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रोफाइल फोटो के रुप में उपयोग किया जाता है। लेकिन लोगों मे अधिकतर ये दुविधा बनी रहती है कि प्रोफाइल पिक्चर को ही डीपी कहते हैं। और इसे डीपी क्यों कहते हैं?

जब भी आप किसी की या कोई आपकी सोशल मीडिया की प्रोफाइल पर जाते हैं, तो आपके नाम और आपकी प्रोफाइल के साथ एक फोटो यानी डीपी दिखाई देती है। सोशल मीडिया पर आप अपनी डीपी (DP) लगाते हैं। तो इसके माध्यम से लोगों को आपको पहचानने मे आसानी होती है।

डीपी (DP) का बहुत सीधा सा मतलब है यदि आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट जैसे फेसबुक, हाईक, ट्वीटर, व्ह्ट्स्प, इंस्टाग्राम, स्काइप इमो आदि। इन पर अपनी कोई प्रोफाइल पिक्चर सेट करते हैं तो उस इमेज को ही डीपी कहते हैं।

डीपी शब्द की लोक प्रियता

डीपी शब्द के लोकप्रिय होने से पहले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के प्रोफाइल पर लगने वाली इमेज यानी फोटो को प्रोफाइल पिक्चर ही कहा जाता था। लेकिन जब व्ह्ट्स्प आया उसके बाद लोग इस पर अपनी फोटो लगाकर बार- बार बदलने लगे।

जब भी फोटो को बदला जाता तब दोस्तों को मैसेज किया जाने लगा। जिसमे वे अपनी फोटो के बारे मे राय लेने लगे। यहीं से प्रोफाइल पिक्चर यानी डिस्प्ले पिक्चर को ही शॉर्टकट मे डीपी कहा जाने लगा। उसके बाद ही ज्यादातर डीपी शब्द हर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उपयोग किया जाने लगा।

प्रोफाइल पिक्चर को डिस्प्ले पिक्चर इसलिए कहा जाता है, क्योंकि इसके नाम से भी शो होता है डिस्प्ले यानी दिखाना, इसका मतलब आपकी यह फोटो सोशल मीडिया पर लोगों को दिखाने के लिए ही होती है।

Dp on whatsapp व्हाट्सएप पर डीपी का मतलब

full form of DP
full form of DP

व्ह्ट्स्एप (WhatsApp) मे full form of DP डीपी का मतलब होता है व्ह्ट्स्एप डिस्प्ले पिक्चर WhatsApp display picture जो व्ह्ट्स्एप (WhatsApp) में कांटेक्ट मे दिखने वाली प्रोफाइल फोटो होती है। सबसे प्रचलित और अधिक इस्तेमाल होने वाली ऐप व्ह्ट्स्एप है। जो दुनिया भर मे उपयोग की जाती है। इसमे यूज़र अपनी फोटो को अपलोड करके व्ह्ट्स्एप (WhatsApp) डीपी लगा सकते हैं,और इसे बदल सकते हैं व्ह्ट्स्एप WhatsApp डीपी कॉंटेक्ट यूज़र Contact user को दिखती है।

What does Nice DP or Awesome DP mean? नाइज़ डीपी या ऑसम डीपी का क्या मतलब होता है

जब हमे किसी के डीपी की इमेज पसंद आती है तब हम उस पर नाइज़ डीपी लिख कर कमेंट करते हैं। इसका मतलब होता है कि आपने जो डीपी लगाई है वह अच्छी है। आप अपने व्ह्ट्स्एप की या अन्य सोशल मीडिया की डीपी को कभी भी बदल सकते हैं।

आप अपने अकाउंट पर प्राइवेसी सेटिंग (Privacy setting) के ज़रिये अपनी डीपी को सुरक्षा भी प्रदान कर सकते हैं। आप चाहें तो अपने डीपी को नियंत्रित करके उन्ही लोगों को दिखा सकते हैं जिन्हे आप दिखाना चाहते हैं।

How to apply dp on whatsapp व्ह्ट्स्एप पर डीपी कैसे लगाएं

अगर आपको अपने व्ह्ट्स्एप पर डीपी लगाना नही आता है तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नही है हम आपको डीपी लगाने के स्टेप बता रहे हैं।

1. अगर आप अपने व्ह्ट्स्एप पर डीपी लगाना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने व्ह्ट्स्एप को खोलें।

2. व्ह्ट्स्एप के सीधे तरफ दिए गए मैन्यू के आइकन पर क्लिक करें।

3. अब सेटिंग्स के ऑप्शन में फोटो के आइकन पर टैप करें।

4. इसके बाद यह आपको आपके फोटो की गैलरी पर ले जाएगा। अब आप वहां से कोई भी फोटो जो आप लगाना चाहते हैं उसे चुने। आप चाहें तो कैमरे से फोटो खींचे।

5. अब फोटो सेलेक्ट करने पर आप इसे क्रॉप कर सकते है। इसके बाद आपकी नई व्ह्ट्स्एप डीपी सेट हो जाएगी।  

यहाँ पढ़ें : अन्य सभी full form

Who can see your WhatsApp DP? आपकी व्ह्ट्स्एप डीपी कौन- कौन देख सकते है?

आप अपने अकाउंट पर प्राइवेसी सेटिंग के ज़रिये अपनी डीपी को सुरक्षित कर सकते है, अपनी डीपी को सीमित लोगों तक ही दिखाने के लिए भी नियंत्रित किया जा सकता है। इसके लिए व्ह्ट्स्एप में सेटिंग> प्राइवेसी> प्रोफाइल फोटो Settings> Privacy> Profile Photo पर जाकर इसे एवरीवन, Everyone माए कॉंटेक्ट My contact या नो बॉडी पर सेट कर सकते है।

किसी कॉंटेक्ट की व्ह्ट्स्एप डीपी नही दिख रही है?

कभी- कभी हमे अपने किसी कॉंटेक्ट की व्ह्ट्स्एप डीपी नही दिखती है। अगर आपके भी व्ह्ट्स्एप पर किसी कंटेंक्ट की व्ह्ट्स्एप डीपी दिखाई नही दे रही है, तो इस स्थिति में वह कॉंटेक्ट को डिलीट कर फिर से किसी दूसरे नाम से सेव करें। अगर इसके बाद भी ना दिखाई दे तो यही प्रक्रिया आपके उस कॉंटेक्ट को आपके लिए करने को कहे।

How to change dp on facebook फेसबुक पर डीपी कैसे बदलें

अगर आप फेस बुक का फोटो बदलना चाहते हैं और अगर आपको बदलना नही आता तो परेशान होने की आवश्यकता नही है क्योंकि इस लेख मे हम आपको फेसबुक की डीपी DP कैसे बदलते हैं यह भी बता रहे हैं।

1. अगर आप फेसबुक की फोटो बदलना चाहते हैं तो सबसे पहले फेसबुक खोलना होता है।

2. इसके बाद आपको उल्टे Left हाथ की तरफ यानी लेफ्ट साइट मे एक बॉक्स दिखाई देगा।

3. इसके बाद आप बॉक्स पर क्लिक करें।

4. यहाँ पर आपको अपडेट प्रोफाइल पिक्चर का ऑप्शन मिल जायेगा उस पर क्लिक करना है।

5. क्लिक करके अपलोड फोटो पर क्लिक करना है।

6. इसके बाद आपको अपनी फोटो को सेलेक्ट Select करना है और उसके सेट पर क्लिक करना है।

7. उसके बाद आपकी फोटो प्रोफाइल पर सेट हो जायेगी।

Other full forms of DP डीपी का अन्य फुल फॉर्म

डीपी DP की अलग – अलग क्षेत्र मे अलग – अलग परिभाषा हो सकती है। अगर हम कंप्यूटर साइंस Computer science की बात करें तो कंप्यूटर साइंस स्टूडेंट के लिए डीपी का मतलब होता है डेटा प्रोसेसिंग Data processing और इसी प्रकार मेथ mathematics के विज्ञान Science of math के लिए डीपी का मतलब होता है डिरिच्लेट प्रोसेस। Dirichlet Process

लेकिन ये सभी शॉर्ट फॉर्म कुछ सीमित लोगों तक ही है। और यह सभी तरह के लोगों के लिए भी ज़रुरी नही है। लेकिन सोशल मीडिया पर जो डीपी शब्द इस्तेमाल होता है। वह सभी तरह के लोगों के लिए कोमन होता है चाहे कोई स्टूडेंट Student हो, बिज़नेस मेन Business men या फिर इम्प्लोई Employee हो।

निष्कर्ष- दोस्तों इस लेख मे हमने आपको यह बताने की कोशिश की है कि full form of DP डीपी DP का फुल फॉर्म क्या होता है डीपी DP का फुल फॉर्म होता है डिसप्ले पिक्चर। तथा इसके साथ- साथ यह भी जानकारी दी है कि किसी भी सोशल मीडिया जैसे व्ह्ट्स्एप, फेसबुक आदि पर आप कैसे अपनी डीपी DP लगा सकते हैं। अगर इसके संबंध मे आपका कोई सुझाव है तो आप हमे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स मे कमेंट कर सकते है।

Reference-
2020, full form of DP, wikipedia

Written by Amit Singh

I am a technology enthusiast and write about everything technical. However, I am a SAN storage specialist with 15 years of experience in this field. I am also co-founder of Hindiswaraj and contribute actively on this blog.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

full form of ETA

What is the full form of ETA – ईटीए का फुल फॉर्म क्या होता है? ईटीए क्या होता है?

full form of IMAO

Full form of IMAO – IMAO का फुल फॉर्म क्या होता है?