in

noc full form in hindi – एन.ओ.सी का फुल फॉर्म क्या होता है?

Table Of Contents
show

Full form of NOC, एनओसी क्या होता है? आपने कई बार देखा या सुना होगा कि जो अभ्यार्थी किसी भी सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करते हैं, तो वहां पर उनसे बहुत बार एनओसी मांगा जाता है। क्योंकि एन ओ सी (NOC,) एक सर्टिफ़िकेट (Certificate) होता है जो बहुत सी जगहों पर लगाना आवश्यक कर दिया गया है।

सरकारी नौकरी मे भी अक्सर बोर्ड द्वारा कई पदों के लिए आवेदन जारी किए जाते हैं जिनमे पूरे देश से बहुत बड़ी संख्या में विधार्थी शामिल होते हैं। तथा इन पदों को प्राप्त करने के लिए कई नियम होते हैं जिनमे से बहुत बार आपको एन ओ सी (N O C) भी देना होता है।

एन ओ सी (N O C) किसी भी संस्था, organization संगठन, एजेंसी agency या कुछ मामलो मे किसी व्यक्ति द्वारा जारी किया गया कानूनी प्रमाण पत्र (Legal certificate) होता है। जो यह दर्शाता है कि किसी पार्टी party को दस्तावेज़ (document) मे वर्णित विवरणों (details) से कोई आपत्ति नही है।

What is the full form of NOC in Hindi? (एनओसी) noc kya hoti hai?

full form of NOCNO OBJECTION CERTIFICATE”
full form of NOC in Hindiअनापत्ति प्रमाण पत्र
Full form of NOC

 अधिकांश सरकारी संगठनों मे और इसके अलावा भी इस प्रमाणिकरण की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, यह रोज़गार, (Employment) मुकदमा, (Litigation) व्यापार, business आप्रवासन Immigration और इसी तरह के अन्य उद्देश्यों के लिए इस दस्तावेज़ Document का इस्तेमाल किया जाता है। जो प्रक्रिया से संबंधित पक्ष द्वारा किसी भी आपत्ति को कम कर सकते हैं।

 एन ओ सी (N O C) का फुल होता है “अनापत्ति प्रमाण पत्र” जिसे इंग्लिश मे कहते हैं “NO OBJECTION CERTIFICATE”

  इसके अलावा  NOC का इस्तेमाल कानून की अदालत मे किया जा सकता है। इसमे जो भी पार्टी शामिल होती है उनका विवरण description भी होता है। और जो संबंधित होता है उसे संबोधित किया जाता है।

उदाहरण के लिए- मान लीजिए आपको अपने घर की छत पर टॉवर लगाना है तो संभवत: ऐसे मे आपके पड़ोसी neighbours को इससे कोई आपत्ति हो तब इसके लिए आपको अपने पड़ोसी (neighbours) से एन ओ सी प्रमाण पत्र (NOC certificate) देना होगा। ताकि उन्हे आपसे कोई भी आपत्ति न हो। इसलिए आपको एन ओ सी सर्टिफ़िकेट (NOC certificate) लेना बहुत आवश्यक है। अन्यथा वह व्यक्ति कभी भी आपके काम मे रुकावट डाल सकता है।

What does NOC mean? – एनओसी का क्या मतलब है?

Full form of NOC

एन ओ सी (NOC) किसी एक वस्तु या संस्था का नाम नही है। बल्कि यह एक सरकारी प्रमाण पत्र (Official certificate) होता है। जो किसी संस्था, (organization) मकान मालिक, (landlord) किराएदार, (tenant) ऐजेंसी, (Agency) कर्मचारी या किसी विशेष मामलों मे किसी व्यक्ति द्वारा जारी किया जाता है। इसके अलावा यह एक ऐसा प्रमाण पत्र भी है जहां किसी भी व्यक्ति को आपत्ति है तो उसके लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

full form noc – noc in hindi

What is the purpose of NOC? – एनओसी बनाने का क्या उद्देश्य है?

एन ओ सी (NOC) बनाने के कई उद्देश्य हो सकते हैं जैसे- इसके माध्यम से वीज़ा, Visa पासपोर्ट, Visa बाइक, Bike कार, car रोज़गार Employment या स्कूल school के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते है। यदि आवश्यक हो या आमतौर पर एन ओ सी प्रमाण पत्र (certificate) मे शामिल कानून की अदालत के खिलाफ आप एन ओ सी (NOC) प्रमाण पत्र का उपयोग कर सकते हैं। इसमे संबंधित पार्टियों का मूल विवरण दिखाया जाता है।

उदाहरण- मान लीजिए आप किसी से कोई गाड़ी खरीदते हैं तो आपको एक एन ओ सी (NOC) भी लेनी होगी। इसके पीछे कई कारण होते हैं जैसे अगर गाड़ी पर कोई ऋण loan हो जो बकाया हो और उन्होने भुगतान न किया हो, इस मामले मे आप अगर उस गाड़ी को खरीदते हैं, बैंक आपसे पूछेगा कि यदि आपके पास उस गाड़ी के लिए एन ओ सी है, तो एनओसी (NOC) आपको इस अवस्था मे बचाएगा। किसी भी गलत स्थिति मे यह बहुत फ़ायदेमंद होता है।

what is noc in hindi – एन.ओ.सी के कुछ अन्य फुल फोर्म भी होती हैं

जैसे की हमने आपको बताया की (NOC) का फुल फॉर्म होता है “NO OBJECTION CERTIFICATE” यह एक प्रचलित फुल फॉर्म है लेकिन इसके अलावा भी कई अन्य क्षेत्रों मे एन ओ सी की फुल फॉर्म होती है इस लेख मे हम आपको इनकी जानकारी भी दे रहे हैं जो इस प्रकार है।

NOCNetwork Operation Center
NOCNational Olympic Committees
NOCNon-Official Cover
NOCNational Occupational Classification
NOCNational Oil Corporation
full form of NOC

एन ओ सी NOC क्यो बनाई जाती है?

एन ओ सी NOC बनाने के कई कारण हो सकते हैं जैसे कोई भी ऐसा कार्य और लेन देन जहां पर आपत्ति की संभावना हो उस जगह पर एनओसी प्रमाण पत्र बनाया जाता है। जिससे भविष्य मे किसी भी प्रकार की आपत्ति न हो।

एनओसी बनवाने से आपको बहुत फायदा होता है। क्योंकि अगर भविष्य मे कोई भी आप पर दोष लगाता है और अगर आपके पास एन ओ सी है तो आप उसे दिखा सकते हैं और उस स्थिति मे कोई भी दोष नही लगा सकता। इसलिए कोई भी ऐसी स्थिति जहां आपत्ति की संभावना हो आपको एन ओ सी बनवानी चाहिए।

यहाँँ पढ़ें : अन्य सभी full form

एनओसी (NOC) कब बनाई जाती है

Full form of NOC
Full form of NOC

एनओसी (NOC) बनाने के लिए बहुत सी परिस्थितियां होती हैं। अधिकांश सरकारी काम मे या फिर कोई भी काम जहां आपको कोई आपत्ति की संभावना हो या बैंक का कोई लोन आदि। ऐसे मे आपको एन ओ सी बहुत फ़ायदेमंद होती है। इसके अलावा भी बहुत से काम होते हैं जहां एन ओ सी की आवश्यकता होती है जिनमे से हम ने कुछ नीचे दिए है।

1.  लोन के समाप्त होने पर- अगर आप किसी बैंक से कोई लोन लेते हैं। और आपने वो चुका भी दिया है। तो इस अवस्था मे आपको लोन की समाप्ति पर एक एनओसी NOC प्रमाण पत्र लेना चाहिए। हांलाकि यह पत्र बैंक खुद ही जारी कर देता है, परंतु बैंक नही दे तो आपको एनओसी मांग लेनी चाहिए।

2.  किसी वाहन की किस्त पूरी होने पर- अगर आपने कोई वाहन लिया है और उसकी किस्त पूरी हो गई है तो वाहन की किस्त पूरी होने पर भी आपको एनओसी लेनी चाहिए। अगर किसी ने पुराना वाहन लिया है तो उस केस मे भी आपको एनओसी लेनी चाहिए।

3.  वाहन को एक राज्य से दूसरे राज्य मे ले जाने पर- अगर आप अपने वाहन को एक राज्य से दूसरे राज्य मे ले जाते हैं और अगर ये अवधि 3 महीने से अधिक है तो आपको अपने वाहन के लिए भी एनओसी बनवानी होती है। इसे आप आर टी ओ (RTO) ऑफ़िस से जारी करवा सकते हैं।

नेपाल मे रहने वाले और काम करन वाले सभी भारतीय नागरिकों को नेपाल से पहली बार किसी तीसरे देश के लिए उड़ान भरने से पहले एक एनओसी की आवश्यकता होती है कौसुलर विंग के द्वारा एनओसी प्रदान करने की आवश्यकता निम्न है।

1.  टिकट की कॉपी और वैध वीज़ा
2. आवेदक को व्यक्तिगत पासपोर्ट के साथ मूल पासपोर्ट, मूल भारतीय पंजीकरण प्रमाण पत्र तथा उसी की जैराक्स प्रतियों के साथ आना चाहिए।
3. दो पासपोर्ट साइज़ की फोटो या तस्वीरे
4. एनओसी जारी करने के लिए कॉंसलर फीस के रुप मे एनपीआर 1000/-

काउंसलर केवल उन भारतीयों को एनओसी प्रदान करता है जो नेपाल मे रह रहे हैं या फिर काम करते हैं। और दूतावास के साथ भारतीय नागरिकों के रुप मे पंजीकृत है। यदि वह तीसरे देश से प्रस्थान करने से एक या फिर दो दिन पहले संपर्क करें।

Full form of NOC
Full form of NOC

FAQ

What NOC means? – एनओसी का मतलब क्या है?

अनापत्ति प्रमाण पत्र
अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) एक कानूनी दस्तावेज है, जो किसी संगठन, संस्थान या किसी व्यक्ति द्वारा जारी किया जाता है, यह कहने के लिए कि उन्हें दस्तावेज़ में उल्लिखित विवरणों से कोई आपत्ति नहीं है।

How can I get NOC certificate? – मुझे एनओसी प्रमाणपत्र कैसे मिल सकता है?

आरटीओ से एनओसी प्राप्त करने के लिए जहां एक वाहन पंजीकृत होता है, मालिक को आवेदन पत्र या फॉर्म 28 के साथ निम्नलिखित दस्तावेज जमा करने होंगे।

वाहन के पंजीकरण प्रमाणपत्र (आरसी) की एक सत्यापित प्रति।
वाहन बीमा पॉलिसी की एक सत्यापित प्रति।
कर भुगतान की अप-टू-डेट रसीद।
चेसिस नंबर और उसके इंजन नंबर का एक प्रिंट।
नियंत्रण (पीयूसी) प्रमाणपत्र के तहत एक वैध प्रदूषण।
वाहन स्वामी के हस्ताक्षर की पहचान।
मालिक का फोटो पहचान प्रमाण और पता प्रमाण।

एक चिकनी सत्यापन प्रक्रिया के लिए अपने आरटीओ के साथ एनओसी के लिए आवेदन करते समय और एनओसी प्राप्त करने के लिए मंजूरी के लिए इन दस्तावेजों को संभाल कर रखें।

What is the main purpose of the NOC? – एनओसी का मुख्य उद्देश्य क्या है?

एनओसी, किए गए कार्यों का वर्णन करने के लिए एक मानकीकृत भाषा प्रदान करता है और आंकड़ों को परिभाषित और एकत्र करने के लिए एक फ्रेमवर्क के रूप में कार्य करता है।

What is the process of NOC? – एनओसी की प्रक्रिया क्या है?

नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट (एनओसी) एक राज्य से दूसरे राज्य में किसी वाहन के दोबारा पंजीकरण के लिए क्षेत्रीय आरटीओ से जारी एक कानूनी दस्तावेज है। पते के परिवर्तन और पुनः पंजीकरण के लिए आवेदन के लिए स्थानीय आर.टी.ओ से एक एनओसी की आवश्यकता होती है, जहाँ आपको अपना वाहन पंजीकृत कराया गया है।

What is the NOC list? – एनओसी सूची क्या है?

मूल मिशन में एनओसी सूची रिकवरी प्रमुख घटना है। यह सिंडिकेट द्वारा असंभव मिशन बल को खत्म करने और सूची चोरी करने और योजना को ठीक करने के लिए असंभव मिशन बल द्वारा संचालित करने की योजना बनाई गई है।

How long is NOC valid for? – एनओसी कब तक के लिए मान्य है?

कोई भी एमओसी मुख्य रूप से 90 दिन के लिए मान्य होती है।
बैंक – 90 दिन।
RTO – 6 महीने।

How long does it take to get NOC? – एनओसी प्राप्त करने में कितना समय लगता है?

आवेदन करने के समय से 15-20 दिनों के भीतर एनओसी प्राप्त कर सकते हैं। यह विशिष्ट मामले या स्थान के अनुसार भिन्न हो सकता है।

कौन सा RTO जारी करता है NOC?
RTO जहाँ वाहन पंजीकृत है, वही RTO आपके वाहन की NOC जारी करता है

RTO ऑफिस की वेबसाइट पर विज़िट करने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें-

Is NOC required for students? – क्या छात्रों के लिए एनओसी आवश्यक है?

कर्मचारियों या छात्रों को विदेश यात्रा, परेशानी मुक्त करने के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र दिया जाता है। इसके अलावा, किसी अन्य राज्य में वाहन को बेचने या उपयोग करने के लिए, वाहन के मालिक को बिना किसी आपत्ति के शहर या राज्य के भीतर यात्रा करने के लिए पंजीकरण प्राधिकरण से एनओसी प्राप्त करना होगा।

How do I write a NOC letter? – नो ऑब्जेक्शन लेटर का प्रारूप क्या है?

पत्र लिखने की तिथि।
वीज़ा एप्लीकेशन सेंटर का पता।
कर्मचारी / छात्र का नाम।
पर्यवेक्षक / शैक्षणिक सलाहकार का नाम।
पर्यवेक्षक / शैक्षणिक सलाहकार का पता और संपर्क जानकारी।
कंपनी या विश्वविद्यालय को यात्रा से कोई आपत्ति नहीं है। ऐसी सभी जानकारी आपको देनी होती है।

What is the format of no objection certificate? – (अनापत्ति प्रमाण पत्र) नो ऑब्जेक्शन लेटर का प्रारूप क्या है?

अनापत्ति पत्र आमतौर पर एनओसी पत्र के रूप में जाना जाता है, यह एक कानूनी प्रकार का दस्तावेज है जो किसी भी प्रकार की एजेंसी, संस्थान, संगठन द्वारा जारी किया जाता है। कुछ मामलों में यह अलग-अलग व्यक्तियों द्वारा भी जारी किया जाता है, जिसमें लिखा गया था कि उनका कहना है कि उन्हें दस्तावेजों में मौजूद विवरणों पर कोई आपत्ति नहीं है।

What is the cost of NOC for bike? – बाइक के लिए एनओसी की लागत क्या है?

एनओसी के लिए आवेदन करने का शुल्क रु। 100. हालाँकि, यह एक वित्त प्राप्त करने के लिए आवश्यक नहीं है कि जब आप एनओसी प्राप्त कर रहे हों। जब आप पहली बार RTO के साथ अपना वाहन पंजीकृत करते हैं, तो आपको इसके लिए रोड टैक्स या उत्पाद शुल्क देना पड़ता है।

How many types of NOC are there? – एनओसी कितने प्रकार की होती है?

निम्नलिखित पाँच प्रकार के एनओसी पत्र प्रारूप हैं: एनओसी फॉर राइटिंग एंड आर्ट: इंटरनेट की उपलब्धता के कारण आजकल एनओसी लेखन और कला में उपयोग आम हो गया है।

Is NOC required for visa? – क्या वीजा के लिए एनओसी जरूरी है?

भले ही सभी देशों में नो ऑब्जेक्शन लेटर फॉर टूरिस्ट वीजा एक अनिवार्य दस्तावेज नहीं है, लेकिन यह निश्चित रूप से स्वीकार्य है, साथ ही आपके पासपोर्ट, आईडी प्रूफ, फोटोग्राफ और बैंक स्टेटमेंट जैसे अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज भी।

निष्कर्ष– इस लेख मे हमने आपको एन ओ सी के बारे मे सभी जानकारी दी है जैसे What is the full form of NOC, एन ओ का फुल फॉर्म, noc in hindi, एन ओ सी का फुल फॉर्म होता है “NO OBJECTION CERTIFICATE” इसके अलावा एन ओ सी के कई अन्य फुल फॉर्म भी बताएं हैं साथ ही साथ इसके उद्देश्य, एन ओ सी क्यों बनवाएं, एन ओ सी का क्या मतलब होता है, इसके क्या फायदे होते हैं आदि।

इसके संबंध मे अगर आपका कोई सुझाव है या कोई अतिरिक्त जानकारी है तो आप हमे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स मे कंमेट कर सकते हैं।

Reference-
2020, noc, wikipedia

Written by Amit Singh

I am a technology enthusiast and write about everything technical. However, I am a SAN storage specialist with 15 years of experience in this field. I am also co-founder of Hindiswaraj and contribute actively on this blog.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

full form of HR

hr full form, responsibilities of HR – एच आर का फुल फॉर्म क्या होता है

full form of TBH

Full form of TBH in Hindi? – टी.बी.एच का फुल फॉर्म क्या होता है?