in

Full form of HR, responsibilities of HR – एच आर का फुल फॉर्म क्या होता है

What is the full form of HR (एच आर) का फुल फॉर्म क्या होता है? अगर आपने मास्टर डिग्री (Master’s degree) की है या किसी कंपनी मे काम किया है तो आपने एच आर का नाम ज़रुर सुना होगा। प्रयेत्क कंपनी मे एक एच आर (HR) का पद अवश्य होता है।

जब हम किसी कंपनी मे साक्षात्कार ( interview) के लिए जाते हैं तो एच आर (H R) द्वारा ही साक्षात्कार (interview) लिया जाता है। और आपको कंपनी मे नौकरी मिलती है या नही, यह काम भी मुख्य रुप से एच आर (H R) का ही होता है। इसलिए अगर आप किसी कंपनी मे इंटरव्यू के लिए जा रहे हैं या आप एच आर से संबधित पढ़ाई करना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हैं।

What is the full form of HR (एच आर) का फुल फॉर्म क्या होता है?

full form of HRHUMAN RESOURCES
full form of HR in Hindiमानव संसाधन
full form of HR

बहुत बार ऐसा होता है कि हमने एच आर (H R) का नाम तो सुना होता है लेकिन हमे इसका इसका फुल फॉर्म नही पता होता। इस वज़ह से हमे कई बार परेशानी हो जाती है। इसलिए इस लेख मे हम आपको एच आर का फुल फॉर्म बता रहे हैं। एच आर का फुल फॉर्म होता है “ह्यूमन रिसोर्स” जिसे हिंदी मे कहते हैं मानव संसाधनthe full form of HR is “HUMAN RESOURCES” सभी बड़ी कंपनियों मे एच आर का एक समूह होता है।

एच आर ग्रुप (Group) का एक मुख्य काम नए लोगों की भर्ती करना, कंपनी का प्रबंधन करना और नए कर्मचारियों को दिशा निर्देश देना होता है।

Human Resources meaning एच आर का क्या मतलब होता है।

Full form of HR

किसी भी संगठन (Organization) या कंपनी (company) मे एच आर (Human Resources) के द्वारा उस संगठन के लोगों को मैनेज (Manage) करना, रिक्रियूटमेंट (Recruitment) करना तथा अन्य कार्यों को मैनेज करना। प्रत्येक संस्था (organization) मे एक एच आर डिपार्टमेंट (HR Department) होता है।

एच आर (HR) शब्द का उपयोग 1960 के आस- पास किया गया था। इसके द्वारा किसी संगठन या संस्था (Organization) मे मानव संसाधन यानी Human Resources  से संबंधित सभी कार्य को किया जाता है। यह कंपनी मे आवश्यकतानुसार भर्ती (Recruitment) करवाता है। यह डिपार्टमेंट (Department) कर्मचारियों (employees) के हित और उनके हक और रुल्स एंड रेगुलेशन (Rules and Regulations) का विशेष ध्यान रखा जाता है।

एच आर (HR) विभाग को कंपनी (company) का सबसे महत्वपूर्ण विभाग माना जाता है। कंपनी कर्मचारियों के लिए पूर्ण रुप से एच आर (HR) विभाग पर निर्भर करती है। जिससे कंपनी company मे कर्मचारियों (employees)  की कमी न हो और कंपनी का उत्पादन production सही ढंग से हो सके। कंपनी में भर्ती करने के साथ उनको रुल्स एंड रेगुलेशन (Rules and Regulations) सिखाने का काम भी एच आर (H R) का ही होता है।

इन सब के अतिरिक्त एच आर (HR) के पास कई अन्य कार्य भी होते हैं। सभी कर्मचारियों (employees) के कार्यों के अनुसार उनका वेतन salary निर्धारित करना आदि। एक सफल एच आर कंपनी की सभी चीज़ों को अपनी संपत्ति की तरह समझता है और उसका सही उपयोग करता है। जिससे कंपनी को अधिक से अधिक लाभ हो।

Qualifications (HR) एच आर बनने के लिए योग्यताएं (कौशल)

अगर आप किसी कंपनी मे एच आर (HR) बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास मास्टर डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा एच आर के लिए विशेष पाठ्यक्रम बनाए गए हैं। जिनके बारे मे हम नीचे बता रहे हैं।

MHRM- (Master of human resources management)
MHROD- (Master of human Resource and Organisational Development)
PGDHRM- (Post Graduate Diploma in Human Resources management)
PGDHRD- (Post Graduate Diploma in Human Resources Development)
Qualifications of HR

इन डिग्री के अलावा एक उम्मीदवार मे एच आर (HR) बनने के लिए कई अन्य योग्यताएं भी होनी चाहिएं जैसे-

1.  एच आर (HR) के उम्मीदवार के लिए एक निर्णायक विचारक होने की आवश्यकता है। जैसे की जानकारी को तेजी से प्राप्त करना। और सही निर्णय लेने के लिए उनका उपयोग करना।

2.  एच आर (H R) के पद के लिए उम्मीदवार को सहयोगी होना चाहिए। जैसे संगठन के अंदर और बाहर दोनो लोगों के साथ उचित प्रकार से कार्य करने की क्षमता।

3.  एच आर (HR) उम्मीदवार के पास साहस और चुनोती का सामना करने की प्रवृति होनी चाहिए। जैसे की विपरीत परिस्थितियों का सामना करने पर भी दूसरों को बोलना और चुनौती देना।

4.  एच आर (HR) के लिए उम्मीदवार को व्यक्तिगत रुप से विश्वसनीय होना चाहिए। जो एच आर (HR) और वाणिज्यिक (Commercial) मुद्दों मे एक विशेषज्ञ और एक पेशेवर दृष्टिकोण रखता हो।

Responsibilities of HR in an organisation मानव संसाधन प्रबंधक की गतिविधिययाँ और कार्य

Full form of HR

हम सब जानते हैं कि किसी भी कंपनी मे काम करने वाले हर कर्मचारी की कोई न कोई ज़िम्मेदारी होती है। जिसे हर कर्मचारी को कंपनी मे काम करते हुए निभानी होती है।

एक ऑर्गनाइजेशन तभी सफल होता है जब उसमे काम करने वाला हर व्यक्ति अपने काम को अच्छे से करे। लेकिन ऐसा बहुत से कर्मचारियों के साथ नही हो पाता क्योंकि वे कर्मचारी अपने ऑर्गनाइजेशन से खुश नही होते। और इसलिए एक एच आर का कर्तव्य होता है कि वो काम करने वाले सभी कर्मचारियों को अच्छे से मैनेज करे। और उनको प्रेरित करे। जिससे उस ऑर्गनाइजेशन मे काम करने वाले सभी इमप्लोईस Employees एच आर को समझे ताकि वे अच्छे से काम करें और ऑर्गनाइजेशन को अधिक फायदा हो।

एक अच्छे एच आर की बहुत सी जिम्मेदारियां होती हैं जिससे सभी कर्मचारी अच्छा काम करें ये कुछ इस प्रकार है।

1.  जॉब एड्स Job Aids को आयोजित करना।

2.  इंटरव्यू के समय को मैनेज करना। (Managing interview time)

3.  कर्मचारियों की आवश्यकताओं का ध्यान रखना।

4.  कंपनी की आवश्यकता के अनुसार उम्मीदवार का चुनाव करना।

5.  कर्मचारी रिकॉर्ड और व्यक्तिगत नीतियाँ तैयार करना।

6.  भर्ती करने के बाद उम्मीदवारों को प्रशिक्षित करना।

7.  कंपनी के लिए उच्च प्रदर्शन करना।

8.  कंपनी के काम की निगरानी करना।

9.  कर्मचारी संबंध, यूनियन और सामूहिक सौदेबाजी को प्रबंधित करना।

10.  कर्मचारियों के लिए समान अवसर सुनिश्चित करना।

11.  सभी कर्मचारियों के लिए बिना किसी भेदभाव के डील करना।

12.  सुनिश्चित करना कि मानव संसाधन प्रथाए विभिन्न नियमों के अनुरूप हो।

13.  कर्मचारियों को प्रेरित करना।

यहाँ पढ़ें : अन्य सभी full form

Work of HR in company एच आर के अन्य कार्य

किसी भी ऑर्गनाइजेशन या किसी भी कंपनी का एच आर H R उसमे काम करने वाले कर्मचारियों के लिए बहुत ज़रुरी व्यक्ति होता है। किसी भी ऑर्गनाइजेशन मे एक एच आर H R अपने विशेष कौशल और अपने अनुभव के साथ ऑर्गनाइजेशन मे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

एच आर (HR) किसी भी ऑर्गनाइजेशन Organization मे कर्मचारियों employees की भर्ती करने के लिए और उनका वेतन तय करने के लिए जिम्मेदार होता है।

एच आर (HR) को पहले पर्सनल (निजी) मैनेजमेंट Personal management के रुप मे जाना जाता था। किसी भी ऑर्गनाइजेशन मे काम करने वाले सभी कर्मचारियों employees के लिए सिर्फ एच आर (HR) मैनेजमेंट ही जिम्मेदार होता है।

Salary of HR एच आर की सैलरी

अगर आप एच आर HR बनना चाहते हो तो इसके लिए आपकी सैलरी क्या होगी। इसके बारे मे आपको जानकारी होना आवश्यक होता है। एक एच आर HR  को किसी भी कंपनी मे कम से कम 20000 से 25000 तक का वेतन अवश्य दिया जाता है।  इसके अलावा कुछ अन्य सुविधाएँ भी दी जाती हैं तो प्रत्येक कंपनी पर निर्भर करती हैं और समय- समय पर यह वेतन बढ़ जाता है।

निष्कर्ष- दोस्तों इस लेख मे हमने आपको एच आर HR  से संबंधित सभी जानकारी दी है जैसे HR  का फुल फॉर्म क्या होता है? What is the full form of HR in Hindi? Full form of HR is “Human Resources” और एच आर क्या होता है? एक अच्छे एच आर HR की क्या जिम्मेदारियां होती हैं, कार्य आदि। उम्मीद है कि आपके HR से संबंधित जो भी सवाल हैं उनका समाधान आपको मिल गया होगा। अगर आप इससे संबंधित कोई और जानकारी चाहते हैं तो नीचे दिए गए कंमेट बॉक्स मे कंमेट कर सकते हैं।

Reference-
2020, HR, wikipedia

Written by Amit Singh

I am a technology enthusiast and write about everything technical. However, I am a SAN storage specialist with 15 years of experience in this field. I am also co-founder of Hindiswaraj and contribute actively on this blog.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Full form of BSC

Full form of BSC – बी.एस.सी का फुल फॉर्म क्या होता है।

full form of NOC

Full form of NOC in Hindi – एन.ओ.सी का फुल फॉर्म क्या होता है?