hr full form, responsibilities of HR – एच आर का फुल फॉर्म क्या होता है

Table Of Contents
show

What is the full form of HR (एच आर) का फुल फॉर्म क्या होता है? अगर आपने मास्टर डिग्री (Master’s degree) की है या किसी कंपनी मे काम किया है तो आपने एच आर का नाम ज़रुर सुना होगा। प्रयेत्क कंपनी मे एक एच आर (HR) का पद अवश्य होता है।

जब हम किसी कंपनी मे साक्षात्कार ( interview) के लिए जाते हैं तो एच आर (H R) द्वारा ही साक्षात्कार (interview) लिया जाता है। और आपको कंपनी मे नौकरी मिलती है या नही, यह काम भी मुख्य रुप से एच आर (H R) का ही होता है। इसलिए अगर आप किसी कंपनी मे इंटरव्यू के लिए जा रहे हैं या आप एच आर से संबधित पढ़ाई करना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हैं।

What is the full form of HR (एच आर) का फुल फॉर्म क्या होता है? – hr kya hota hai

full form of HRHUMAN RESOURCES
full form of HR in Hindiमानव संसाधन
full form of HR

बहुत बार ऐसा होता है कि हमने एच आर (H R) का नाम तो सुना होता है लेकिन हमे इसका इसका फुल फॉर्म नही पता होता। इस वज़ह से हमे कई बार परेशानी हो जाती है। इसलिए इस लेख मे हम आपको एच आर का फुल फॉर्म बता रहे हैं। एच आर का फुल फॉर्म होता है “ह्यूमन रिसोर्स” जिसे हिंदी मे कहते हैं मानव संसाधनthe full form of HR is “HUMAN RESOURCES” सभी बड़ी कंपनियों मे एच आर का एक समूह होता है।

एच आर ग्रुप (Group) का एक मुख्य काम नए लोगों की भर्ती करना, कंपनी का प्रबंधन करना और नए कर्मचारियों को दिशा निर्देश देना होता है।

full form of hr in company एच आर का क्या मतलब होता है।

Full form of HR

किसी भी संगठन (Organization) या कंपनी (company) मे एच आर (Human Resources) के द्वारा उस संगठन के लोगों को मैनेज (Manage) करना, रिक्रियूटमेंट (Recruitment) करना तथा अन्य कार्यों को मैनेज करना। प्रत्येक संस्था (organization) मे एक एच आर डिपार्टमेंट (HR Department) होता है।

एच आर (HR) शब्द का उपयोग 1960 के आस- पास किया गया था। इसके द्वारा किसी संगठन या संस्था (Organization) मे मानव संसाधन यानी Human Resources  से संबंधित सभी कार्य को किया जाता है। यह कंपनी मे आवश्यकतानुसार भर्ती (Recruitment) करवाता है। यह डिपार्टमेंट (Department) कर्मचारियों (employees) के हित और उनके हक और रुल्स एंड रेगुलेशन (Rules and Regulations) का विशेष ध्यान रखा जाता है।

एच आर (HR) विभाग को कंपनी (company) का सबसे महत्वपूर्ण विभाग माना जाता है। कंपनी कर्मचारियों के लिए पूर्ण रुप से एच आर (HR) विभाग पर निर्भर करती है। जिससे कंपनी company मे कर्मचारियों (employees)  की कमी न हो और कंपनी का उत्पादन production सही ढंग से हो सके। कंपनी में भर्ती करने के साथ उनको रुल्स एंड रेगुलेशन (Rules and Regulations) सिखाने का काम भी एच आर (H R) का ही होता है।

इन सब के अतिरिक्त एच आर (HR) के पास कई अन्य कार्य भी होते हैं। सभी कर्मचारियों (employees) के कार्यों के अनुसार उनका वेतन salary निर्धारित करना आदि। एक सफल एच आर कंपनी की सभी चीज़ों को अपनी संपत्ति की तरह समझता है और उसका सही उपयोग करता है। जिससे कंपनी को अधिक से अधिक लाभ हो।

Full form of HR

company hr full form – Qualifications (HR) एच आर बनने के लिए योग्यताएं (कौशल)

अगर आप किसी कंपनी मे एच आर (HR) बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास मास्टर डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा एच आर के लिए विशेष पाठ्यक्रम बनाए गए हैं। जिनके बारे मे हम नीचे बता रहे हैं।

MHRM- (Master of human resources management)
MHROD- (Master of human Resource and Organisational Development)
PGDHRM- (Post Graduate Diploma in Human Resources management)
PGDHRD- (Post Graduate Diploma in Human Resources Development)
Qualifications of HR

इन डिग्री के अलावा एक उम्मीदवार मे एच आर (HR) बनने के लिए कई अन्य योग्यताएं भी होनी चाहिएं जैसे-

1.  एच आर (HR) के उम्मीदवार के लिए एक निर्णायक विचारक होने की आवश्यकता है। जैसे की जानकारी को तेजी से प्राप्त करना। और सही निर्णय लेने के लिए उनका उपयोग करना।

2.  एच आर (H R) के पद के लिए उम्मीदवार को सहयोगी होना चाहिए। जैसे संगठन के अंदर और बाहर दोनो लोगों के साथ उचित प्रकार से कार्य करने की क्षमता।

3.  एच आर (HR) उम्मीदवार के पास साहस और चुनोती का सामना करने की प्रवृति होनी चाहिए। जैसे की विपरीत परिस्थितियों का सामना करने पर भी दूसरों को बोलना और चुनौती देना।

4.  एच आर (HR) के लिए उम्मीदवार को व्यक्तिगत रुप से विश्वसनीय होना चाहिए। जो एच आर (HR) और वाणिज्यिक (Commercial) मुद्दों मे एक विशेषज्ञ और एक पेशेवर दृष्टिकोण रखता हो।

Responsibilities of HR in an organisation मानव संसाधन प्रबंधक की गतिविधिययाँ और कार्य

Full form of HR
Full form of HR

हम सब जानते हैं कि किसी भी कंपनी मे काम करने वाले हर कर्मचारी की कोई न कोई ज़िम्मेदारी होती है। जिसे हर कर्मचारी को कंपनी मे काम करते हुए निभानी होती है।

एक ऑर्गनाइजेशन तभी सफल होता है जब उसमे काम करने वाला हर व्यक्ति अपने काम को अच्छे से करे। लेकिन ऐसा बहुत से कर्मचारियों के साथ नही हो पाता क्योंकि वे कर्मचारी अपने ऑर्गनाइजेशन से खुश नही होते। और इसलिए एक एच आर का कर्तव्य होता है कि वो काम करने वाले सभी कर्मचारियों को अच्छे से मैनेज करे। और उनको प्रेरित करे। जिससे उस ऑर्गनाइजेशन मे काम करने वाले सभी इमप्लोईस Employees एच आर को समझे ताकि वे अच्छे से काम करें और ऑर्गनाइजेशन को अधिक फायदा हो।

एक अच्छे एच आर की बहुत सी जिम्मेदारियां होती हैं जिससे सभी कर्मचारी अच्छा काम करें ये कुछ इस प्रकार है।

1.  जॉब एड्स Job Aids को आयोजित करना।

2.  इंटरव्यू के समय को मैनेज करना। (Managing interview time)

3.  कर्मचारियों की आवश्यकताओं का ध्यान रखना।

4.  कंपनी की आवश्यकता के अनुसार उम्मीदवार का चुनाव करना।

5.  कर्मचारी रिकॉर्ड और व्यक्तिगत नीतियाँ तैयार करना।

6.  भर्ती करने के बाद उम्मीदवारों को प्रशिक्षित करना।

7.  कंपनी के लिए उच्च प्रदर्शन करना।

8.  कंपनी के काम की निगरानी करना।

9.  कर्मचारी संबंध, यूनियन और सामूहिक सौदेबाजी को प्रबंधित करना।

10.  कर्मचारियों के लिए समान अवसर सुनिश्चित करना।

11.  सभी कर्मचारियों के लिए बिना किसी भेदभाव के डील करना।

12.  सुनिश्चित करना कि मानव संसाधन प्रथाए विभिन्न नियमों के अनुरूप हो।

13.  कर्मचारियों को प्रेरित करना।

यहाँ पढ़ें : अन्य सभी full form

Work of HR in company एच आर के अन्य कार्य

Full form of HR
Full form of HR

किसी भी ऑर्गनाइजेशन या किसी भी कंपनी का एच आर H R उसमे काम करने वाले कर्मचारियों के लिए बहुत ज़रुरी व्यक्ति होता है। किसी भी ऑर्गनाइजेशन मे एक एच आर H R अपने विशेष कौशल और अपने अनुभव के साथ ऑर्गनाइजेशन मे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

एच आर (HR) किसी भी ऑर्गनाइजेशन Organization मे कर्मचारियों employees की भर्ती करने के लिए और उनका वेतन तय करने के लिए जिम्मेदार होता है।

एच आर (HR) को पहले पर्सनल (निजी) मैनेजमेंट Personal management के रुप मे जाना जाता था। किसी भी ऑर्गनाइजेशन मे काम करने वाले सभी कर्मचारियों employees के लिए सिर्फ एच आर (HR) मैनेजमेंट ही जिम्मेदार होता है।

Salary of HR एच आर की सैलरी

Full form of HR
Full form of HR

अगर आप एच आर HR बनना चाहते हो तो इसके लिए आपकी सैलरी क्या होगी। इसके बारे मे आपको जानकारी होना आवश्यक होता है। एक एच आर HR  को किसी भी कंपनी मे कम से कम 20000 से 25000 तक का वेतन अवश्य दिया जाता है।  इसके अलावा कुछ अन्य सुविधाएँ भी दी जाती हैं तो प्रत्येक कंपनी पर निर्भर करती हैं और समय- समय पर यह वेतन बढ़ जाता है।

FAQ

What is the meaning of HR job? – HR जॉब का मतलब क्या है?

मानव संसाधन – मानव संसाधन (एचआर) एक व्यवसाय का विभाजन है जिसे नौकरी आवेदकों को खोजने, स्क्रीनिंग, भर्ती करने और प्रशिक्षण देने और कर्मचारी-लाभ कार्यक्रमों का प्रबंधन करने का भार दिया जाता है।

What are the 7 HR functions? – 7 एचआर फ़ंक्शन क्या हैं?

सात मानव संसाधन मूल बातें यानी जो एक एच आर को कार्य करने होते हैं वो इस प्रकार है –
1. भर्ती और चयन।
2. निष्पादन प्रबंधन।
3. सीखना और विकास।
4. उत्तराधिकार की योजना बना।
5. मुआवजा और लाभ।
6. मानव संसाधन सूचना प्रणाली।
7. एचआर डेटा और एनालिटिक्स।

How do I become a HR? – मैं एचआर कैसे बनूं?

मानव संसाधन (एचआर) पेशेवर बनने के लिए; मानव संसाधन प्रबंधन से संबंधित क्षेत्र में डिग्री, डिप्लोमा या प्रमाणपत्र या व्यवसाय प्रबंधन, वाणिज्य, औद्योगिक / श्रम संबंध या श्रम अध्ययन जैसे संबंधित क्षेत्र में आम तौर पर आवश्यक है। उसके बाद आप एच आर पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

What are the 5 main areas of HR? – HR के 5 मुख्य क्षेत्र कौन से हैं?

मानव संसाधन में 5 मुख्य भूमिकाएँ इस प्रकार हैं –
प्रतिभा प्रबंधन।
मुआवजा और लाभ।
प्रशिक्षण और विकास।
एचआर अनुपालन।
कार्यस्थल सुरक्षा।

What is HR job salary? – एचआर नौकरी वेतन क्या है?

एचआर रिक्रूटर्स को अपनी कंपनी के एचआर मैनेजर या एचआर डायरेक्टर के अधीन काम करना पड़ता है, क्योंकि सभी कार्य उनके द्वारा नियंत्रित किए जाते हैं। एचआर रिक्रूटर का औसत वार्षिक वेतन 1,20,000 रुपये प्रति वर्ष से लेकर 13,00,000 रुपये प्रति वर्ष होगा।

Is HR easy job? – क्या एचआर आसान काम है?

आप अपने काम में लगन रहते हैं, लेकिन आपकी मेहनत कंपनी में पहचान नहीं रखती है। मानव संसाधन प्रबंधन सबसे कठिन नौकरियों में से एक है क्योंकि इसके लिए कंपनी के प्रति अत्यधिक जिम्मेदारी और समर्पण की आवश्यकता थी। “यह एचआर प्रोफ़ाइल के रूप में काम करने के लिए केक का एक टुकड़ा जैसा लगता है, लेकिन यह उतना आसान नहीं है जितना दिखता है।

How many types of HR are there? – एचआर कितने प्रकार के होते हैं?

तीन प्रकार के: मुआवजे और लाभों के बाहर, वास्तव में केवल तीन प्रकार के एचआर पेशेवर हैं: पार्टी नियोजक, वकील और व्यापारिक लोग। हां, यह ओवर साइम्प्लि फिकेशन है, लेकिन यह एक बिंदु बनाता है। पार्टी नियोजक सभी कर्मचारी के बारे में होता हैं।

How do I get an HR job with no experience? – मुझे बिना अनुभव के एचआर की नौकरी कैसे मिलेगी?

अनुभव के बिना मानव संसाधनों में सेंध लगाने का एक और तरीका एक स्टाफिंग कंपनी में भर्ती के रूप में शुरू करना है। उदाहरण के लिए, UC Path केंद्र में कर्मचारी सेवाओं (ग्राहक सेवा) की भूमिका में अनुभव प्राप्त करने वाले प्रतिभा अधिग्रहण की बिक्री और नेटवर्किंग के पहलू में पारिश्रमिक का विस्तार हो सकता है। जिससे आप अनुभव प्राप्त कर सकते हैं।

What are HR principles? – एचआर सिद्धांत क्या हैं?

मानव संसाधन प्रबंधन के मूल सिद्धांत इस प्रकार हैं: पूर्ण व्यक्तियों के रूप में लोगों के साथ व्यवहार करें। लोगों को सार्थक और संबंधित महसूस कराएं। सभी कर्मचारियों के साथ न्याय करें। मानव संसाधन प्रबंधन व्यक्तिगत नहीं है।

Is HR a good career? – क्या एचआर एक अच्छा करियर है?

मानव संसाधन (एचआर) या प्रतिभा प्रबंधन, जैसा कि एचआर तेजी से संदर्भित है, एक ऐसा पेशा है जो लगातार सर्वश्रेष्ठ करियर की सूची में उच्च स्थान पर है। अमेरिकी समाचार और विश्व रिपोर्ट ने सर्वश्रेष्ठ व्यावसायिक नौकरियों की सूची में मानव संसाधन विशेषज्ञ नंबर 17 की भूमिका में है। और 2020 के लिए 100 सर्वश्रेष्ठ नौकरियों में से एक के रूप में है।

Can I become HR without MBA? – क्या मैं MBA के बिना HR बन सकता हूँ?

कोई एक बहुत ही अच्छा, सक्षम और सफल एचआर, कार्यकारी या एक विशेष एमबीए की डिग्री के बिना प्रबंधक बिल्कुल हो सकता है।

What skills do HR professionals need? – एचआर पेशेवरों को क्या कौशल चाहिए?

निम्नलिखित मूल कौशल हर मानव संसाधन प्रबंधक के पास होने चाहिए।
संचार कौशल। …
संगठनात्मक कौशल। …
निर्णय लेने का कौशल। …
प्रशिक्षण और विकासात्मक कौशल। …
बजट कौशल। …
आनुवांशिक कौशल। …
संबंधित आलेख।…

What is HR main focus? – HR का मुख्य फोकस क्या है?

मानव संसाधन पेशेवर एक संगठन की मानव पूंजी का प्रबंधन करते हैं और नीतियों और प्रक्रियाओं को लागू करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। वे कर्मचारियों को ढूंढने, भर्ती करने, प्रशिक्षण देने और विकसित करने के साथ – साथ कर्मचारी संबंधों या लाभों को बनाए रखने में विशेषज्ञ हो सकते हैं।

What is the main role of HR? – एचआर की मुख्य भूमिका क्या है?

एचआर के छह मुख्य होते हैं जैसे – कार्य भर्ती, कार्यस्थल सुरक्षा, कर्मचारी संबंध, मुआवजा योजना, श्रम कानून अनुपालन और प्रशिक्षण हैं।

निष्कर्ष- दोस्तों इस लेख मे हमने आपको एच आर HR  से संबंधित सभी जानकारी दी है जैसे h r full form, HR  का फुल फॉर्म क्या होता है? What is the full form of HR in Hindi? Full form of HR is “Human Resources” टी एच आर क्या होता है, और एच आर क्या होता है? एक अच्छे एच आर HR की क्या जिम्मेदारियां होती हैं, कार्य आदि। उम्मीद है कि आपके HR से संबंधित जो भी सवाल हैं उनका समाधान आपको मिल गया होगा। अगर आप इससे संबंधित कोई और जानकारी चाहते हैं तो नीचे दिए गए कंमेट बॉक्स मे कंमेट कर सकते हैं।

Reference-
2020, HR, wikipedia

Leave a Comment