in

Full form of OK In Hindi – ओके का फुल फॉर्म क्या होता है

full form of OK – ओके शब्द एक बहुत ही प्रचलित शब्द है। दुनिया का हर इंसान इस शब्द का उपयोग करता है। लेकिन कभी न कभी शायद यह आपके दिमाग मे भी आया होगा कि इसकी फुल फॉर्म क्या है। यह हेलो के बाद सबसे ज्यादा बोला जाने वाला शब्द है। इस बात को बीबीसी और बाकी वेबसाइट ने भी उल्लेखित किया है। लेकिन इसका मतलब क्या है और इसकी शुरुआत कहां से हुई? ये जानने के लिए अगर आप इसकी पृष्ठभूमि खंगालते हैं तो आपको विचित्र कहानियों के बारे मे पता चलता है।

Ok शब्द को okey से लिया गया है। या आप यह कह सकते हैं कि “Ok” okey की शॉर्ट फॉर्म है। आम बोलचाल की भाषा मे ओके का मतलब होता है “सब ठीक है”। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ओके का प्रयोग हज़ारों सालों से होता आया है। इसलिए आज हम जानने की कोशिश करते हैं की ok  की शुरुआत कहां से हुई? और क्या है इसका इतिहास?

What is the full form of OK? ओके का फुल फॉर्म क्या है?

Ok का फुल फॉर्म होता है full form of OKAll Correct” जिसे पहले Oll Korrect भी लिखा जाता था। शायद ये इसलिए कि उन्हे ऐसा लिखना अच्छा लगता हो। वजह कुछ भी हो सकती है लेकिन इसका मतलब होता है “सब ठीक है”

आम बोलचाल के अलावा इसका उपयोग पुस्तकों, कार्यों, समाचार पत्रों किताबों आदि मे भी किया जाता है। जिससे यह पता चलता है कि ओके एक आम शब्द नही बल्कि मान्यता प्राप्त शब्द है। लेकिन इसका कोई ठोस मतलब निकल कर सामने नही आता। ओके शब्द किसी विशेष क्रिया के लिए न करके बल्कि अलग- अलग प्रकार से इसका उपयोग किया जाता है।

क्या सच मे ओके का फुल फॉर्म होता है

जी हाँ बिल्कुल, ओके शब्द का फुल फॉर्म होता है। full form of OK बल्कि एक नही इसके बहुत से फुल फॉर्म होते हैं। इसका कारण यह है कि ओके शब्द का उपयोग अलग- अलग तरीके से किया जाता है।  

धीरे- धीरे समय के परिवर्तन के साथ ओके के कई और भी मतलब निकलते गए। या आप कह सकते हैं कि ओके शब्द कई और शब्दों की शॉर्ट फॉर्म बन गया। ये सभी शब्द इस प्रकार हैं।

All correct
All clear
Okey
Objection killed
Objection knock
All correct
full form of OK

ओके का फुल फॉर्म होता है- all correct, ओके का हिंदी मे अर्थ होता है “सब ठीक है”। अधिकतर लोगों के द्वारा एवं विधालय मे भी बताया जाता है। कि ओके शब्द Okey का शॉर्ट फ़ॉर्म है। लेकिन अगर इतिहास की बात करें तो ओके किसी का शॉर्ट फ़ॉर्म नही है बल्कि इसका खुद का मतलब है।

Ok  शब्द का full form  होता है। All Correct अब आप ये सोच रहे होंगे की All Correct का full form तो AC होना चाहिए। Ok  नही। तो हम आपको बताना चाहते हैं कि ऐसा भी माना जाता है कि इसकी उत्पत्ति गलती से नही बल्कि व्यंग्य अथवा मज़ाक के रुप मे हुई थी। और फिर ये धीरे- धीरे फैलते हुए पूरे विश्व मे प्रचलित हो गया।

History of Ok in Hindi ओके Ok की शुरुआत कहां से हुई?

हाँलाकि आज के समय मे Ok का उपयोग हर छोटा- बड़ा इंसान बिना किसी हिचक के प्रयोग करता है। लेकिन हम आपको यह बताना चाहते हैं कि कुछ दशक पहले तक इस शब्द की स्थिति ऐसी नही थी।

ओके का इतिहास– इस शब्द की शुरुआत के बारे मे ऐसा कहा जाता है कि अमेरिकी राष्ट्रपति ऐडू जैक्शन ने All correct  के स्थान पर इसका संक्षिप्त रूप ओके का चलन किया। लेकिन यह कहानी जितनी प्रचलित है उतनी गलत भी है क्योकिं किसी अमेरिकी राष्ट्रपति के संदर्भ मे इस प्रकार की किसी भी हरकत का प्रमाण नही मिलता है।

इसके अलावा एक और कहानी इससे भी ज़्यादा प्रचलित है यह कहानी एक विश्वसनीय राष्ट्रपति के उम्मीदवार की है जिसका चुनाव अभियान लगभग सन 1800 ई.वी के करीब हुआ था। ऐसा कहा जाता है कि उम्मीदवार का घर न्यूयार्क राज्य मे था और उसका नाम था। “Old Kinderhook” इसलिए उसके समर्थकों ने उसी के नाम के प्रारंभिक अक्षरो को लेकर एक Ok ग्रुप बना लिया। और हर तरफ इसी नाम से प्रचार किया।

अमेरिका के संदर्भ मे ही एक और ख्याति मिलती है। अमेरिकी रेलवे के शुरु के दिनो मे एक पोस्टल क्लर्क जिसका नाम था। “Obiadiah Kelly” वह हर पार्सल पर निशानी के तौर पर अपने नाम के शुरु के दो अक्षर लिख दिया करता था। और इसी प्रकार इस नाम की प्रसिद्धि हुई।

यहाँ पढ़ें : अन्य सभी full form

सशक्त दलील- अभी तक आपने जो भी कहानियां सुनी उनसे कहीं अधिक सशक्त दलील यह मालूम होती है कि Ok ओके एक रेड इंडियन भाषा का शब्द है। अमेरिका मे आज तक रेड इंडियन भाषा के बहुत से शब्द उपयोग किए जाते हैं। अमेरिका के सभी राज्यो मे से लगभग आधे राज्यों का नाम रेड इंडियन हैं। उदाहरण के लिए डकोटा, ओकलाहामा, विस्किनसन आदि सब रेड इंडियन नाम हैं।

ऐसा कहा जाता है कि रेड इंडियन कबीले चटकाव का सरदार एक दिन कबीले के प्रतिनिधियों की बात सुन रहा था। और हर बात पर ओके, ओके (Ok, Ok) कहता जा रहा था। जिसका अर्थ था “ठीक है” तभी किसी अमेरिकी पर्यटक ने इस घटना को देखा और फिर अपने साथियों मे इसे प्रचलित कर दिया।

Ok ओके एक ऐसा शब्द है जिसे अमेरिका वाले शुद्ध अमेरिकी शब्द मानते हैं। क्योंकि यह शब्द अमरीकी भाषा के साथ इंगलिस्तान से वहां नही पहुँचा था। बल्कि ये अमेरिका की खुद की पैदावार है।

How to use word Ok ओके शब्द का उपयोग किस प्रकार करें

full form of OK
full form of OK

अब तक हमने जो भी जाना उससे हमे ये पता चलता है। कि ओके Ok एक बहुत प्राचीन और एक भाववाची शब्द है। जिसे हम अलग- अलग समय पर अपनी भावनाओं को प्रकट करने के लिए इस्तेमाल करते हैं। इसलिए हम आपको ओके का अलग- अलग जगह पर इस्तेमाल करके दिखाते हैं।

ओके शब्द का उपयोग कई प्रकार से किया जाता है जैसे-

हाल- चाल बताने या पूछने के लिए
उदाहरण-

1.   I am ok मैं ठीक हूँ।
2. Are you ok तुम ठीक हो ।
3. मेरा काम ok है। मतलब मेरा काम ठीक चल रहा है।
4.   मैने अपनी कार को ok करा लिया है। मतलब मैने अपनी कार को बिल्कुल ठीक करा लिया है।

सहमति जताने के लिए
उदाहरण

जैसे मैने किसी को कुछ काम करने के लिए कहा या किसी से मदद मांगी और जवाब मे उसने मुझे कहा ओके। तो इसका मतलब होता है कि उसने मेरी बात मान ली है। या उसने मेरी मदद करने के लिए स्वीकृति दे दी है।

स्टेटमेंट देने के लिए
उदाहरण-

1.   आप मेरे काम के बीच मे मत आओ ok
2. मैं ठीक हूँ आप अपनी देख लो ok
3. कल जो- जो अपना काम पूरा नही करेगा उसे सजा मिलेगी ok

किसी वाक्य के शुरुआत मे
उदाहरण-

1.   Ok देखते हैं।
2. Ok फिर मिलेंगे।

निष्कर्ष-

इस लेख मे हमने आपको ओके का फुल फॉर्म, full form of OK इसको इस्तेमाल कैसे करें और इसकी उत्पत्ति के बारे मे जानकारी दी है। ताकी जो सवाल हमेशा हमारे दिमाग मे रहता है कि ओके की फुल फॉर्म क्या होती है इसका जवाब हमे मिल जाए। और आशा करते हैं कि आप इससे संतुष्ट भी होंगे इस एक लेख मे हमने ओके से सबंधित सभी जानकारी देने की कोशिश की है। ताकि आपके सभी सवालों का जवाब आपको एक ही लेख मे मिल जाए और हम यह जान सके की ओके की भी फुल फॉर्म होती है।

Reference-
2020, विकिपीडिया, फुल फॉर्म

Written by Amit Singh

I am a technology enthusiast and write about everything technical. However, I am a SAN storage specialist with 15 years of experience in this field. I am also co-founder of Hindiswaraj and contribute actively on this blog.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

IPS full form

IPS Full form in Hindi (IPS OFFICER) आई पी एस का फुल फॉर्म क्या होता है।

Full form of GDP

Full form of GDP in Hindi – जीडीपी क्या है, जीडीपी का फुल फॉर्म क्या होता है