HCL full form in hindi | एचसीएल का फुल फॉर्म क्या होता है | HCL meaning in Hindi | hcl company full form

Table Of Contents
show

Full form of HCL, एचसीएल (HCL) का फुल फॉर्म क्या होता है? एचसीएल (HCL) क्या होता है, एचसीएल (HCL) का क्या मतलब होता है। एचसीएल कहाँ की कंपनी हैं, इसकी स्थापना कब हुई, एचसीएल के फाउंडर कौन हैं दोस्तो अगर आप भी ऐसे सभी सवालों के जवाब जानना चाहते हैं तो इस लेख मे आपको मिल जाएंगे।

यहाँ पढ़ें : Full form of TVS in Hindi

HCL full form in hindi | एचसीएल का फुल फॉर्म क्या होता है | HCL meaning in Hindi | HCL ka full form kya hai | hcl company full form | एचसीएल फुल फॉर्म

full form of HCL Hindustan Computer limited
full form of HCL in Hindi हिंदुस्तान कंप्यूटर लिमिटेड
Founded 11 August 1976
Founder Shiv Nadar
Headquarters Noida, Uttar Pradesh, India
Area served Worldwide
Services Software development, Outsourcing Consulting, Managed services
Websitehcltech.com
full form of HCL

एचसीएल (HCL) का फुल फॉर्म होता है “Hindustan Computer limited” हिंदी मे इसे (हिंदुस्तान कंप्यूटर लिमिटेड) कहते हैं। HCL एक भारतीय कंपनी है। यह एक भारतीय मल्टीनेशनल आईटी सर्विस कंपनी (Indian multinational IT service company) होने के साथ प्राइवेट सेक्टर (private sector) की कंपनी भी है। इसका मुख्यालय नोएडा (उत्तर प्रदेश) मे स्थित है। भारत मे एच सी एल (H C L) एक जानी मानी कंपनी है। यह इंटर प्राइस (Enterprise) की एक सहायक कंपनी है।

यहाँ पढ़ें : Full Form Of MTNL in Hindi
यहाँ पढ़ें : Full form of DRDO In Hindi

When was HCL established? एचसीएल की स्थापना कब हुई?

full form of HCL

यहाँ पढ़ें : Full Form of O.N.G.C in Hindi
यहाँ पढ़ें : gail full form in hindi

एचसीएल कंपनी क्या बनाती है | hcl company me kya kaam hota hai | एचसीएल का मतलब क्या है | full form of HCL

भारत मे एच सी एल (HCL) की शुरुआत 1976 में शिव नादर और अर्जुन मल्होत्रा के द्वारा आईटी स्टार्ट- अप के रुप मे हुई थी। इसे सन 1978 में 8- बिट माइक्रो प्रोसेसर (Micro processor) पर आधारित कंप्यूटर के परिचय और कई आविष्कारों के साथ आधुनिक कंप्यूटिंग के परिचय कर्ता के रुप मे जाना गया है। full form of HCL

1976 में, शिव नादर के नेतृत्व में दिल्ली क्लॉथ एंड जनरल मिल्स (Delhi Cloth and General Mills) के सभी पूर्व कर्मचारियों, के 6 इंजीनियरों के एक समूह ने एक कंपनी की शुरु की थी, जो व्यक्तिगत कंप्यूटर बनाती है। शुरु में माइक्रोकोंप लिमिटेड (Micro comp limited) के लिए नादर और उनकी टीम ने अपने मुख्य प्रोडक्ट के लिए पूँजी इकट्ठा करने के लिए टेलीडिजिटर कैलकुलेटर (Teledigitator calculator) की बिक्री शुरु कर दी। नादर की टीम में अर्जुन मल्होत्रा, अजय चौधरी, डिसी पुरी, योगेश विधा और सुभाष अरोड़ा थे।

कुछ समय पश्चात 11 अगस्त को कंपनी का नाम बदलकर एच सी एल (HCL) मतलब हिंदुस्तान कंप्यूटर लिमिटेड (Computers Limited) कर दिया गया था। तथा उसके बाद 12 नवंबर 1991 को, एच सी एल ऑवरसीस लिमिटेड (Overseas Limited) नामक एक कंपनी को प्रौधोगिकी विकास सेवाओं के प्रदाता के रुप में शामिल किया गया था। इसे 10 फरवरी 1992 को व्यवसाय शुरु करने का प्रमाण पत्र मिला जिसके बाद इसने अपना काम करना शुरु किया।

2 साल बाद 1994 में कंपनी का नाम बदलकर एचसीएल (HCL) (कंस्लटिंग लिमिटेड Consulting Limited) और बाद मे 1999 मे एच सी एल (टेक्नोलॉजी लिमिटेड Technology Limited) कर दिया गया। एचसीएल टेक्नोलॉजी, (Technology) एच सी एल (HCL) कॉरपोरेशन के अंतर्गत आने वाली चार कंपनियों में से एक है, दूसरी एक और कंपनी एचसीएल इंफोसिस्टम (HCL Info system) है।

यहाँ पढ़ें : Full Form Of DLF in Hindi
यहाँ पढ़ें : bhel full form in hindi

HCL Founder एचसीएल के फाउंडर

full form of HCL
full form of HCL

एचसीएल (HCL) के संस्थापक “शिव नादर” है। इसके साथ ही यह शिव नादर फ़ाउंडेशन के संस्थापक और अध्यक्ष भी हैं। शिव नादर एक भारतीय अरब पति उधोगपति और समाज सेवी भी हैं। इनका जन्म 1945 में भारत के तमिलनाडु के थुथुकुडी जिले में मुल्लापोज़ी गाँव मे हुआ था।

एच सी एल (HCL) की स्थापना के अगले तीन दशकों में अपनी कंपनी के फोकस को लगातार मजबूत करके आईटी हार्ड वेयर कंपनी को आईटी full form of HCL (HCL) उधम में बदल दिया। 2008 में आईटी इंडस्ट्रीस (IT Industries) में अपने प्रयासों के लिए नादर को पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था।

यहाँ पढ़ें : Full Form Of PMC Bank in Hindi
यहाँ पढ़ें : Full Form Of IMPS in Hindi

Which companies are covered under HCL Technology? एचसीएल टेक्नोलॉजी के अंतर्गत कौन- कौन सी कंपनी आती हैं?

एच सी एल (HCL) कंपनी एक भारत की सॉफ्टवेयर (Software) कंपनी है इसका मतलब “Hindustan Computer limited” है। इसके अंतर्गत कई कंपनियां आती हैं जिनमे से हम आपको कुछ की जानकारी दे रहे हैं।

1.       Energy (ऊर्जा)
2.       Consumer Goods (उपभोक्ता वस्तुओं)
3.       Aerospace and Defense (एयरोस्पेस और रक्षा)
4.       Automotive Banking (ऑटोमोटिव बैंकिंग)
5.       Health Care (स्वास्थ्य देखभाल)
6.       Capital Market (पूंजी बाजार)
7.       Chemical and Process Industries (रासायनिक और प्रक्रिया उद्योग)
8.       Insurance Life Science (बीमा जीवन विज्ञान)
9.       Oil and Gas (तेल और गैस)
10.   Travel (यात्रा)
11.   Media and Entertainment (मीडिया और मनोरंजन)
12.   Mining and Natural Resource (खनन और प्राकृतिक संसाधन)
13.   Telecom (दूरसंचार)

यहाँ पढ़ें : अन्य सभी full form

What kind of business does HCL company एचसीएल कंपनी किस प्रकार का बिज़नेस करती है | HCl formula (full form of hcl company)

एचसीएल HCL कंपनी के द्वारा कई प्रकार के काम किए जाते है। जैसे की सॉफ्टवेयर, (Software) कंसल्टेंसी, (Consultancy) रिसर्च एंड डेवेल्प (Research and Development) और कंप्यूटर पार्ट, मेन्यूफेक्चर, (Manufacturing) एचसीएल, (HCL) हेल्थ केयर (Health care) आदि। कुछ बड़े बिज़नेस के बारे मे हम आपको नीचे जानकारी दे रहे हैं।

एचसीएल हेल्थ केयर

(HCL Healthcare) एचसीएल हेल्थ केयर हेल्थ के सेक्टर मे काम करने वाली एक कंपनी है। इसके अंतर्गत इंटरनेशनल स्तर पर हेल्थ सेंटर को अधिक बेहतरीन बनाने के साथ- साथ टेक्नोलॉजी के माध्यम से किसी भी इलाज को और अच्छे तरीके से करना शामिल है। आज के समय मे कई बड़ी- बड़ी बीमारियों जैसे कैंसर आदि के लिए टेक्नोलॉजी (HCL Healthcare) का सहारा लिया जाता है जिसके परिणाम भी बहुत अच्छे आते हैं।

एचसीएल टेक्नोलॉजी-

(HCL Technology) एचसीएल टेक्नोलॉजी के अंतर्गत सॉफ्टवेयर से संबंधित कार्य किए जाते हैं। जब भी किसी कंपनी को अपने व्यवसाय के लिए किसी भी प्रकार के सॉफ्टवेयर या सर्वर का काम करवाना होता है तब यह सारा काम एचसीएल टेक्नोलॉजी के द्वारा ही पूरा किया जाता है। यह केवल सॉफ्टवेयर के समाधान के लिए ही काम करता है।

एचसीएल रिसर्च एंड डवलपमेंट-

(HCL Research and Development) एचसीएल कोर्पोरेशन के इस भाग में नई टेक्नोलॉजी को विकसित करने और उनकी खोज करने को रखा गया है। एचसीएल रिसर्च एंड डवल्प मेंट इस कंपनी का काम यह देखना है कि सामान को कैसे अधिक बेहतर बनाया जाए। आईबीएम (IBM) का कुछ हिस्सा भी एचसीएल के अंतर्गत ही आता है। और इनके आपसी सहयोग से टेक्नोलॉजी (Technology) को बेहतरीन और नए आविष्कार को खोजने का कार्य करते हैं।

एचसीएल कंसल्टेंसी

(HCL Consultancy) इस सर्विस के अंतर्गत एचसीएल अपने कस्टमर (Customer) को टेक्नोलॉजी (Technology) के संबंध मे टेक्नीकल सपोर्ट (Technical support) प्रदान करता है। इसके साथ ही कंपनी के विकास मे अपना योगदान भी देता है। इसके माध्यम से आप किसी भी प्रोजेक्ट के लिए समाधान ढूंढ सकते हैं।

यहाँ पढ़ें : Full form of NABARD In Hindi

HCL Microcomputer एचसीएल का माइक्रो कंप्यूटर (hcl technologies full form)

एचसीएल HCL इंटरप्राइसिज़ Enterprises के द्वारा 1978 में एक स्वदेशी माइक्रो कंप्यूटर (Microcomputer) विकसित किया गया था। यह एक एडवांस कंप्यूटर (Advanced computer) था। तथा 1983 में एक नेटवर्किंग ओएस (Networking os) और क्लाइंट सर्वर आर्किटेक्चर (Client server architecture) विकसित किया था। इसी कारण 1991 में, एचसीएल टेक्नोलॉजी को सॉफ्टवेयर सेवाएं प्रदान करने के लिए एक अलग इकाई के रुप में पेश किया गया था।

1991 से 1999 के बीच कंपनी ने अमेरिका, (America) यूरोपीय (European) और बाजारों मे अपनी सॉफ्टवेयर विकास क्षमताओं का विस्तार किया।

How to get a job in HCL company? एचसीएल कंपनी में नौकरी कैसे पाए | HCL Recruitment

बहुत से लोग एचसीएल कंपनी मे काम करना चाहते हैं। क्योंकि यह एक बड़ा और बेहतर भविष्य प्रदान करने वाली फील्ड है। इस कंपनी मे काम करने के लिए विधार्थी बहुत मेहनत करते हैं ताकि वे अपना नाम और पैसा दोनो कमा सकें।

एचसीएल full form of HCL कंपनी मे काम करने के लिए आपके पास डिग्री के अलावा तेज दिमाग भी होना चाहिए ताकि आप नई- नई टेक्नोलॉजी को विकसित कर सकें। एचसीएल कंपनी अपने इंप्लोई (Employee) को हाइर करने से पहले टेस्ट भी लेती है।

इसके अंतर्गत कई बार आपसे लिखित या कई बार मौखिक टेस्ट लिया जाता है। लेकिन इसका स्तर बहुत मुश्किल होता है जो हर कोई आसानी से पार नही कर सकता। लेकिन अपने अभ्यास और लगन से आप इसे पास कर सकते हैं।

अगर आप एचसीएल HCL कंपनी मे काम करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए सही समय का इंतज़ार करना होता है। और कंपनी की वेबसाइट पर रोज़ाना अध्ययन करना होता है क्योंकि जब भी कंपनी वेकेंसी (Vacancy) निकालती है तो उससे संबंधित सभी जानकारी को वेबसाइट पर अपडेट कर जिया जाता है।

FAQ – full form of HCL in Hindi


What is a full form of HCL? – एचसीएल का पूर्ण रूप क्या है?

11 अगस्त 1976 को कंपनी का नाम बदलकर हिंदुस्तान कंप्यूटर्स लिमिटेड (एचसीएल) कर दिया गया ।

Is HCL is a government company? – क्या एचसीएल सरकारी कंपनी है?

एचसीएल टेक्नोलॉजीज-एचसीएल आईटी क्षेत्र में एक सरकारी कंपनी है

Who is the CEO of HCL? (HCL CEO) – एचसीएल के सीईओ कौन हैं?

सी विजयकुमार (सीवीके या विजय) 10.17 बिलियन अमेरिकी डॉलर की वैश्विक प्रौद्योगिकी कंपनी एचसीएल टेक्नोलॉजीज के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं । दुनिया भर के 168,000 देशों में काम करने वाले 50+ पेशेवरों के नेतृत्व में, एचसीएल उद्यमों को परिवर्तनकारी प्रौद्योगिकी समाधान और सेवाओं के माध्यम से अपने व्यवसायों को फिर से संगठित करने में मदद करता है ।

What HCL company do? एचसीएल कंपनी क्या करती है?

एचसीएल टेक्नोलॉजीज लिमिटेड एक अग्रणी वैश्विक आईटी सेवा कंपनी है जो वैश्विक उद्यमों को डिजिटल प्रौद्योगिकी परिवर्तन के माध्यम से अपने व्यवसायों को फिर से संगठित करने और बदलने में मदद करती है ।

HCl gas full form in Hindi

यौगिक हाइड्रोजन क्लोराइड में रासायनिक सूत्र एचसीएल है और जैसे हाइड्रोजन हैलाइड है । कमरे के तापमान पर, यह एक रंगहीन गैस है, जो वायुमंडलीय जल वाष्प के संपर्क में हाइड्रोक्लोरिक एसिड के सफेद धुएं का निर्माण करती है । हाइड्रोजन क्लोराइड गैस और हाइड्रोक्लोरिक एसिड प्रौद्योगिकी और उद्योग में महत्वपूर्ण हैं

How many branches of HCL are there in India?

एचसीएल टेक्नोलॉजीज का मुख्यालय नोएडा, भारत में है और 41 देशों में 187 कार्यालय स्थान हैं ।

Is HCL good for freshers? – क्या एचसीएल फ्रेशर्स के लिए अच्छा है?

बिल्कुल। यह एक स्थापित ब्रांड है और फ्रेशर के रिज्यूमे में एक अच्छा टैग जोड़ता है ।


निष्कर्ष- दोस्तों इस लेख के माध्यम से आपको एचसीएल क्या होता है, HCL का फुल फॉर्म क्या होता है हिंदी मे, What is the full form of HCL in Hindi? HCL का फुल फॉर्म होता है “Hindustan Computer limited” हिंदी मे इसे (हिंदुस्तान कंप्यूटर लिमिटेड) कहते हैं। HCL की स्थापना कब हुई थी और किसने की थी। HCL मे काम करने के लिए योग्यता तथा किस कंपनी मे क्या काम होता है ऐसे कई सवालों के जवाब आपको इस लेख मे मिल जाएगें। अगर इस संबंध मे आपका कोई सुझाव है तो आप हमे कमेंट बॉक्स मे कमेंट कर सकते हैं।

Leave a Comment