in ,

सर्दियों में त्वचा की देखभाल करने के 11 तरीके – Winter skin care tips

sardiyo me twacha ki dekhbhal – सर्दियों का मौसम हम सभी को बहुत पसंद आता है। कुछ लोग तो सर्दियों का बेसबरी से इंतज़ार करते हैं परंतु जब भी सर्दियां आती हैं अपने साथ-साथ कुछ त्वचा संबंधी परेशानियां भी लाती हैं। सर्दियों मे लोगों को त्वचा से संबंधित कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है इसलिए हमे सर्दियों मे अतिरिक्त देखभाल की ज़रुरत होती है। इस मौसम मे खुष्क हवाएं अधिक चलती है।

जिसकी वजह से त्वचा रुखी होकर फटने लगती है। और फिर खिचाव महसूस होने लगता है वैसे तो इससे बचने के लिए मार्किट मे तरह-तरह के प्रोडक्ट आते हैं लेकिन ये महंगे भी होते हैं और कई बार इनसे कोई फर्क भी नही पड़ता।

इसलिए अगर आप अपनी त्वचा की अच्छे से देखभाल करना चाहते हैं तो आज हम इस लेख मे आपको सर्दियों मे त्वचा की देखभाल करने के बहुत ही आसान तरीके बता रहे हैं इनका प्रयोग करके आप आसानी से अपनी त्वचा को कोमल और सुंदर बना सकते हैं।

सर्दियों मे त्वचा संबंधी समस्याएं – sardiyo me twacha ki dekhbhal

होंठ फटने की समस्या

sardiyo me twacha ki dekhbhal
sardiyo me twacha ki dekhbhal

सर्दियों मे अक्सर होठों के फटने की समस्या एक आम बात है। बहुत से लोग होंठ फटने के बाद उन्हे  एक दूसरे पर फिराते रहते हैं लेकिन इससे उन्हे नमी नही मिलती बल्कि होंठ ज्यादा फटते हैं। इसके अलावा शरीर मे पानी की कमी और बाहर निकलते समय होंठों पर कुछ न लगाना इस कारण भी होंठ फटते हैं।

बचाव– इससे बचने के लिए वैसलीन का प्रयोग करें या फिर विटामिन ई के कैप्सूल का भी प्रयोग कर सकते हैं।

त्वचा पर पपड़ी आ जाती है

sardiyo me twacha ki dekhbhal
sardiyo me twacha ki dekhbhal

शरीर मे नमी की कमी होने के कारण सर्दियों मे त्वचा फटने लगती है ऐसा मुख्यत: तरल पदार्थ की कमी के कारण होता है।

बचाव– इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका है पपड़ी वाली त्वचा पर ऐलोवेरा जैल लगाएं। और इसे सूखने तक छोड़ दें फिर सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। sardiyo me twacha ki dekhbhal

शरीर मे खुजली होना

sardiyo me twacha ki dekhbhal
sardiyo me twacha ki dekhbhal

सर्दियों मे शुष्क और ठंडी हवाएं चलती हैं जिसके कारण आपके शरीर की त्वचा को नुकसान होता है। त्वचा मे नमी की कमी हो जाती है। और हमारी त्वचा रुखी हो जाती है तथा फटने लगती है और इनमे पतली-पतली दरारें पड़ जाती हैं जिनसे कीटाणुं शरीर मे प्रवेश कर जाते हैं और हमे खुजली होने लगती है।

बचाव– इस समस्या से बचने के लिए जब भी आप चेहरा धोए अधिक रगड़ का साफ न करें पानी का अधिक से अधिक सेवन करें और मुलायम कपड़े पहने। इससे आपको खुजली की समस्या नही होगी।

एड़ियों का फटना

sardiyo me twacha ki dekhbhal
sardiyo me twacha ki dekhbhal

सर्दियों में एड़ियां फटने के पीछे कई कारण होते हैं। जैसे पैरों की सही देखभाल न करना, नंगे पैर जमीन पर चलना,इसके अलावा शरीर में कैल्शियम और चिकनाई की कमी के कारण भी अक्सर सर्दियों में एड़ियां फटने की शिकायत होती है।
बचाव- एक चम्मच वैसलीन में छोटा चम्मच बेारिक पाउडर मिलाकर फटी एड़ियों पर लगाएं। इसके अलावा आप चाहें, तो समय-समय पर पेडीक्योर भी करा सकते हैं। इससे एड़िय़ां बहुत जल्दी भरने लगेंगी और आपके पैर सुंदर भी दिखेंगे।

सर्दियों मे त्वचा की देखभाल करने के तरीके

सर्दियों मे हमारे शरीर मे नमी की कमी हो जाती है जिससे हमे त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं इसलिए इल लेख मे हम आपको त्वचा की देखभाल के तरीके बता रहे हैं।

  1. त्वचा को सुरक्षित रखें

सर्दियों मे त्वचा की अतिरिक्त देखभाल करनी पड़ती है चाहे आप घर पर रहें या बाहर जाएं। जब भी बाहर जाएं तो कोशिश करें की त्वचा को ठंडी हवा, बारिश और बर्फ से बचाएं। घर से बाहर निकलने पर सनस्क्रीन ज़रुर लगाएं और कैप व दस्ताने भी पहने। ठंड के लिए संभव हो तो टाइटेनियम डाईऑक्साइड या जिंक ऑक्साइड वाला सन स्क्रीन ही लें।

यहाँ पढ़ें : उंगलियों की फटी त्वचा को ठीक करने के उपाय

2. सर्दियों मे भी अधिक पानी पिएं

जैसा की हमने आपको बताया की सर्दियों मे शुष्क हवा के कारण हमारे शरीर मे नमी कम हो जाती है इसलिए सर्दियों मे भी आपको अधिक पानी पीना चाहिए इससे आपकी त्वचा हाइड्रेड रहती है और आप स्वस्थ भी रहते हैं।

3. गुनगुने पानी का करें इस्तेमाल

सर्दियों मे नहाने या पीने के लिए गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें यह आपके लिए उपयुक्त होता है न अधिक गर्म और न ही अधिक ठंडे पानी का इस्तेमाल करें। गर्म पानी आपकी त्वचा को जल्दी सुखाता है और अगर फिर आप मॉइश्चराइज़ न करें तो इससे दरारें आ जाती हैं और एक्जिमा हो सकता है। इसलिए स्नान करने के तुरंत बाद शरीर को मॉइश्चराइज़ करें।

इसके अलावा गर्म पानी से नहाने से आपके बालों को भी नुकसान होता है और गर्म पानी से नहाने से गर्भवती महिलाओं को भी नुकसान होता है।

4. सर्दियों मे पैरों की भी देखभाल करें

हम अपने चेहरे की त्वचा पर ध्यान देते हैं लेकिन इस कारण हम अपने पैरों की तरफ ध्यान ही नही देते। इसलिए अपने पैरों को भी मॉइश्चराइज़ करें इसके लिए ग्लिसरीन बेस्ड क्रीम और पेट्रोलियम जैली का प्रयोग करें। इसके अलावा पैरों को भी एक्सफोलिएट करते रहें।

यहाँ पढ़ें : दमकती त्वचा के लिए संपूर्ण आहार और अन्य ज़रुरी बातें

5. त्वचा के लिए प्रोडक्ट का चुनाव करते समय सावधानी रखें

सर्दियों मे त्वचा की देखभाल करने के लिए बाजार मे बहुत से प्रोडक्ट मिलते हैं। जो आपकी त्वचा को मॉइश्चराइज़ करने मे मदद करते हैं। लेकिन ज़रुरी है की आप अपनी त्वचा के हिसाब से सही प्रोडक्ट का चुनाव करें। जैसे मॉइश्चर वाले सामान खरीदें और अगर आपके चेहरे पर मुहांसे है तो त्वचा के लिए हाइड्रेशन सीरम हयालूरोनिक एसिड और ग्लिसरीन युक्त पदार्थो का उपयोग करें और अगर पिंपल हैं तो अल्कोहल वाले उत्पाद न खरीदें।

6. त्वचा को एक्सफोलिएट करें

ऐसा करने से आपके शरीर की मृत कोशिकाओं से छुटकारा मिलता है इसलिए सर्दियों मे अपनी त्वचा को एक सप्ताह मे एक बार ज़रुर एक्सफोलिएट करें। अगर आपकी त्वचा अधिक शुष्क है तो इस प्रक्रिया को हल्के से करें।

7. सर्दियों मे व्यायाम करें

व्यायाम करना हर मौसम मे ज़रुरी होता है इससे आपकी सेहत अच्छी रहती है और आपको कोई बीमारी भी नही होती। व्यायाम करने से आपको सर्दियों मे अपनी त्वचा की देखभाल करने मे भी मदद मिलती है। इससे आपका हार्ट रेट पंप होता है जिससे आपके अंगो और त्वचा को अधिक पंप करने मे भी मदद मिलेगी। अधिकांशत: सर्दियों मे शरीर मे तेल रक्त वाहिकाएं और पसीने की ग्रंथियां सिकुड़ जाती हैं इसलिए त्वचा को चमकदार बनाए रखना थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन अगर आप रोज़ाना व्यायाम करते हैं तो आपकी त्वचा सुंदर और चमकदार रहती है।

8. सर्दियों मे त्वचा को दो बार ज़रुर साफ करें

सर्दियों मे त्वचा को नरम और कोमल बनाए रखने के लिए डेली रुटीन फोलो करें त्वचा को दिन मे दो बार ज़रुर साफ करें। मुख्यत: सुबह और रात को सोने से पहले साफ करें। सुबह चेहरे को धोने के बाद मॉइश्चराइज़ ज़रुर करें। और रात मे नाइट क्रीम का उपयोग करें। इससे आपके चेहरे की नमी बनी रहेगी।

9. खाने-पीने का विशेष ध्यान रखें

सर्दियों मे आपके खाने-पीने का असर आपके चेहरे पर भी दिखाई देता है। अगर आप चाहते हैं की आपकी त्वचा भी खिली-खिली और स्वस्थ रहे तो मौसमी फलों और सब्जियों का भरपूर सेवन करें। इसके अलावा अन्य खाद्ध पदार्थ जैसे सूप, दूध, सलाद, को भी अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। इससे आपको संपूण पोषण मिलेगा और आप स्वस्थ रहेंगे।

10. बिना खुशबू वाले साबून का इस्तेमाल करें

क्या आप जानते हैं कि सर्दियों मे खुशबू वाले साबून के इस्तेमाल से आपको खुजली की समस्या हो सकती है क्योंकि खूशबू के लिए केमिकल का प्रयोग किया जाता है जिससे आपको परेशानी हो सकती है इसलिए संभव हो तो खूशबू रहित साबून का इस्तेमाल करें इसके बजाए मॉइश्चराइज़िंग क्लींज़र या जैल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

11. दूध और बादाम का फेस पैक लगाएं

सर्दियों मे त्वचा को सुंदर और कोमल बनाने के लिए बादाम और दूध से बने पैक का इस्तेमाल करें। बादाम आपकी त्वचा की नमी को संतुलित बनाए रखता है दूध और बादाम का पैक त्वचा के रुखेपन को कम करके इसे कोमल और चमकदार बनाए रखने मे मदद करता है।

लगाने की विधि- इस पैक को तैयार करने के लिए दो चम्मच बादाम का पॉडर और तीन चम्मच दूध को मिलाकर पेस्ट बना लें फिर इसे चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए लगा रहने दें। उसके बाद चेहरे को धो लें। इससे आपका चेहरा चमकदार रहेगा।

Written by savita mittal

मेरा नाम सविता मित्तल है। मैं एक लेखक (content writer) हूँ। मेैं हिंदी और अंग्रेजी भाषा मे लिखने के साथ-साथ एक एसईओ (SEO) के पद पर भी काम करती हूँ। मैंने अभी तक कई विषयों पर आर्टिकल लिखे हैं जैसे- स्किन केयर, हेयर केयर, योगा । मुझे लिखना बहुत पसंद हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fati ungliyon ke liye gharelu upchar

उंगलियों की फटी त्वचा को ठीक करने के उपाय – fati ungliyon ke liye gharelu upchar

Full form of TVS in Hindi

Full form of TVS in Hindi – टीवीएस का फुल फॉर्म क्या होता है?