MC full form in hindi | एमसी का फुल फॉर्म क्या होता है | full form of MC | MC meaning in Hindi | एमसी के विभिन्न चरण व इसके लक्षण

आपने अपने जीवन मे कई बार एमसी (MC) का नाम सुना होगा। लेकिन शायद बहुत लोगों को इसके बारे मे नही पता होता, लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि आपको इसके बारे मे तो पता हो लेकिन इसकी फुल फॉर्म के बारे मे न पता हो। इसलिए आज इस लेख मे हम आपको एमसी से जुड़ी बहुत सी बातों के बारे मे बता रहे हैं। तथा इसकी फुल फॉर्म full form of MC के बारे मे भी जानकारी देंगे।

अंग्रेजी भाषा मे हजारों फुल फॉर्म का उपयोग किया जाता है इस प्रकार की शॉर्ट फॉर्म मे से ही एम सी (MC) भी एक शॉर्ट फॉर्म (Short form) है। दोस्तों इसके बारे मे जानना सिर्फ फुल फॉर्म जानना ही नही है बल्कि इसका ज्ञान होना सभी के लिए ज़रुरी भी होता है।

एमसी एक ऐसा फुल फॉर्म है जिसके बारे मे शायद हर किसी को पता होना चाहिए। क्योंकि इस शब्द का उपयोग आप भविष्य मे सुन सकते हैं अगर आपको इसका फुल फॉर्म नही पता तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नही है क्योंकि इस लेख मे आपको इसकी जानकारी मिल जाएगी।

यहाँ पढ़ें : EDD full form in Hindi | EDD का फुल फॉर्म क्या होता है

MC full form in hindi | एमसी का फुल फॉर्म क्या होता है | full form of MC | MC meaning in Hindi | एमसी के विभिन्न चरण व इसके लक्षण

full form of MCMenstrual Cycle
full form of MC in Hindiमासिक धर्म
starting ageapproximately 11,13
stagesMenstrual face, Follicular face,
Ovulatory face, Luteal face
Days3 to 5
full form of MC

यहाँ पढ़ें : ph full form in hindi

mc ka full form kya hai | मक फुल फॉर्म | m c ka full form | मक का फुल फॉर्म | MC का अर्थ

एम सी MC का फुल फॉर्म the full form of MC होता है “Menstrual Cycle” जिसे हिंदी मे कहते हैं मासिक धर्म या महावारी भी कहा जाता है। अलग- अलग क्षेत्रों मे इसके अलग- अलग नाम भी रखे गये हैं। अधिकतर लोग इसे अपने क्षेत्र मे बोले जाने वाले नाम से बोलते हैं क्योंकि इससे सभी को समझने मे भी आसानी होती है।

एमसी महिलाओं मे हर महीने (Every month) होने वाली एक प्रक्रिया होती है। जो लगभग 12,15 वर्ष की युवती से लेकर 45 वर्ष तक की महिलाओं को होती है। और मासिक धर्म हर महीने लगभग निश्चित समय पर होता है।

mc ka full form kya hota hai | एमसी का हिंदी अर्थ | girl mc full form | MC ka matlab

full form of MC

यहाँ पढ़ें : cc full form in hindi

Menstrual मासिक धर्म | MC in Hindi | mc का फुल फॉर्म हिंदी में

यह महिला प्रजनन प्रणाली (Female reproductive system) में होने वाली नियमित प्राकृतिक परिवर्तनों को संदर्भित करता है। तथा यह सभी लड़कियों को एक ही उम्र में नहीं होता है कुछ लड़कियों को मासिक धर्म 8 से 17 वर्ष तक की उम्र में हो सकता है और कुछ देशों मे यह 12 या 13 साल की उम्र में ही पहला मासिक धर्म होता है। सामान्य तौर पर मासिक धर्म 12 से 13 वर्ष की उम्र में लड़कियों को शुरु हो जाता है।

Menstrual dependence on jeans मासिक धर्म की निर्भरता जीन पर

किसी लड़की को किस उम्र में मासिक धर्म शुरु होगा, यह बहुत सी बातों पर निर्भर करता है, यह लड़कियों के जीन की रचना और खान- पान, काम करने पर और वह किस जगह पर रहती है, उस स्थान की ऊंचाई कितनी है आदि पर निर्भर करता है।

मासिक धर्म या पीरियड्स (periods) की प्रक्रिया सभी लड़कियों को महीने में एक बार आती है। यह चक्र सामान्य तौर पर 28 से 35 दिनों का होता है। जब तक महिलाएं गर्भवती होती हैं तब तक मासिक धर्म हर महीने आता है। कुछ लड़कियों मे मासिक धर्म 3 से 5 दिनों तक रहती है तो कुछ महिलाओं को 2 से 7 दिनों तक। हर लड़कियों के लिए यह समय अवधि अलग हो सकती है यह एक प्राकृतिक अवस्था है जो सभी लड़कियों और महिलाओं को होता है।

यहाँ पढ़ें : full form of DNA | डीएनए का फुल फॉर्म क्या होता है

In how many stages does the MC occur? एमसी कितने चरणों मे होता है?

full form of MC
full form of MC

इस चक्र की प्रक्रिया औसत 28 दिन की होती है जो चार अलग चरणों मे विभाजित होती है। जिसके बारे मे हम आपको नीचे जानकारी दे रहे हैं।

1. Menstrual face (मेनस्ट्रुअल फेस) – इस चरण मे महिलाओं के गर्भाशय (Uterus) में टूटे हुए अस्तर रक्त के रूप मे योनी से बाहर निकलते हैं ये प्रक्रिया मुख्यत: 2 से 4 दिन तक की होती है।
2. Follicular face (फोलीकूलर फेस) – फोलीकूलर फेस महिलाओं मे मासिक धर्म का पहला चरण होता है। जब मासिक धर्म पूरा होने पर रक्त स्त्राव रुक जाता है तब कूप अडों को छोड़ने करे लिए तैयार होते हैं सामान्यत: ये केवल एक कूप अडों मे विकसित होता है।
3. Ovulatory face (ओव्यूलेट्री फेस) – यह प्रक्रिया चक्र के लगभग 14 वें दिन शुरु होता है इस चरण में अडें अंडाशय से मुक्त होता है और फलोपियन ट्यूब मे निर्देशित होता है यदि फलोपियन ट्यूब मे शुक्राणु मौजूद नही हैं तो निषेचन नही होता है और 24 घंटे के भीतर विघटित हो जाता है।
4. Luteal face (ल्यूटियल फेस) – अगर पिछले चरण मे निषेचन नही हुआ हो तो कूप के अवशेष को कॉर्पस ल्यूटियम कहा जाता है। यह महिला के गर्भाशय की आंतरिक परत के विघटन की और जाता है जो मासिक धर्म या रक्त स्त्राव का कारण बनता है।

यहाँ पढ़ें : अन्य सभी full form

Problems due to excess secretion स्त्राव अधिक होने पर होने वाली समस्याएं

मासिक धर्म होने के दौरान रक्त का स्त्राव सामान्य होने पर तो कोई परेशानी नही होते क्योंकि यह प्राकृतिक होता है और सभी लड़कियों और महिलाओं को होता है यह एक आवश्यक प्रक्रिया है पर अधिक स्त्राव हो रहा हो तो इससे कई प्रकार की गंभीर समस्या भी हो सकती हैं जो निम्न प्रकार की हो सकती है।

1. अधिक रक्त स्त्राव होने से थायराइड ग्रंथि की समस्याएं होने की संभावना हो सकती है ।
2. अगर स्त्राव अधिक हो तो गर्भाषय के अस्तर में कुछ निकले की समस्या हो सकती है।
3. रक्त के थक्के बनने का रोग होने की परेशानी हो सकती है।
4. दबाव आदि की समस्या पैदा हो सकती है।
5. अधिक रक्त स्त्राव होने के कारण महिलाओं मे कमज़ोरी की समस्या हो सकती है।

Premenstrual Symptoms मासिक धर्म शुरु होने से पहले के लक्षण

मासिक धर्म शुरु होने से पहले महिलाओं मे इसके कुछ लक्षण भी दिखाई हैं लक्षण माहवारी शुरु होने के 5 से 11 दिन पहले शुरु हो जाते हैं।

इन लक्षणों में मुख्य रुप से सिर दर्द, पैरों में सूजन, पेट में मरोड़, पीठ दर्द, स्तनों का ढीलापन तथा फूल जाने की अनुभूति होती है। यह लक्षण हर किसी मे अलग- अलग हो सकते हैं और समय अवधि भी अलग हो सकती है।

FAQ – full form of MC in Hindi


NC फुल फॉर्म in Hindi

MC का फुल फॉर्म हिंदी में

MC Full Form in Politics

Politics मे एम सी का फुल फॉर्म Municipal Corporation होता है

m c full form in medical

मेडिकल मे एमसी का फुल फॉर्म Menstrual Cycle होता है

निष्कर्ष (Conclusion) – दोस्तों इस लेख मे हमने आपको एक बहुत ही महत्वपूर्ण फुल फॉर्म के बारे मे बताया है। एम सी (MC) एक ऐसी प्रक्रिया जिसके बारे सामान्य है जानकारी होना सभी के लिए आवश्यक होता है। हर महिलाओं के जीवन मे यह प्रक्रिया होती है और महिलाओं के लिए गर्भवती होने के लिए मासिक धर्म का होना बहुत ही आवश्यक होता है।

इसलिए इस लेख मे हमने आपको एमसी के संबंध मे सारी जानकारी देने की कोशिश की है जैसे एमसी का फुल फॉर्म क्या है What is the full form of MC in Hindi? इसका फुल फॉर्म होता है “Menstrual Cycle” तथा इसका महत्व होता है। और इसकी क्या प्रक्रिया क्या होती है। आशा है कि आप को यह लेख पसंद आया होगा दोस्तों अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और आपका कोई सुझाव हो तो हमे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स मे कमेंट करके बताएं।

Reference-
2020, full form of MC, wikipedia

Leave a Comment