in

What is the full form of CO in Hindi – सीओ का फुल फॉर्म क्या होता है

What is the full form of CO in Hindi – सीओ का फुल फॉर्म क्या होता है, सीओ का मतलब क्या होता है, सीओ का पूरा नाम क्या है, सीओ का पूरा नाम क्या है, Whats does CO mean?, Why do we use CO?

What is the full form of CO in Hindi सीओ का फुल फॉर्म क्या होता है

full form of COCircle Officer
full form of CO in Hindiअनुमंडल पदाधिकारी
full form of CO in Hindi

full form of CO, सीओ का फुल फॉर्म होता है, “Circle Officer” हिंदी में इसका मतलब होता है “अनुमंडल पदाधिकारी”। एक सर्कल ऑफिसर भारत में राजस्थान, उत्तराखंड, बिहार और उत्तर प्रदेश राज्यों मे एक स्वतंत्र पुलिस सब – डिवीजन की कमान संभालने वाले पुलिस उपाधीक्षक या सहायक पुलिस आयुक्त रैंक का पुलिस अधिकारी होता है।

Recruitment for the post of CO  – सीओ पद के लिए भर्ती कैसे होती है

full form of CO in Hindi

राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा राज्य सिविल सेवा परीक्षा का आयोजन समय – समय पर पुलिस अधिकारीयों को सीधे इस पद पर भर्ती करने के लिए करता है। अगर आप CO बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको PCS की परीक्षा देनी होती हैं। उसके बाद प्रारम्भिक परीक्षा आयोजित की जाती हैं जिसमे आपको भाग लेना हैं उसमे उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाता है.

लिखित परीक्षा में सफल होने के बाद उम्मीदवारों को फिजिकल टेस्ट, मेडिकल टेस्ट और साक्षात्कार आदि  के लिए बुलाया जाता हैं और इसके बाद एक मेरिट जारी होती हैं जिसके द्वारा सीओ अधिकारी का चयन किया जाता है।

इसके अलावा इसके लिए भर्ती पदोन्नती द्वारा भी की जाती है। भर्ती का यह एक तरीका उन अधिकारियों को भर्ती करना है जो कनिष्ठ रैंक के माध्यम से सर्कल अधिकारी या पुलिस उपाधिकारी या सहायक पुलिस आयुक्त के पद तक पहुँचे है।

What is the work of circle officer? – सर्कल ऑफिसर का क्या कार्य होता है

full form of CO in Hindi
full form of CO in Hindi

सिविल सेवा परीक्षा के जूनियर ग्रेड में (circle officer) सर्किल ऑफिसर एक सरकारी अधिकारी पद होता है। इस प्रणाली के माध्यम से, यूनियनों को एक सर्कल अधिकारी सीओ के तहत हलकों में बांटा गया था। उनका मुख्य कार्य संघ बोर्डों की निगरानी और मार्गदर्शन करना था। तथा उनके कार्य इस प्रकार है –

  1. सर्किल ऑफिसर (CO) को मुख्य रूप से अपने क्षेत्र के सारे कार्य अपनी देख रेख में करने रहते है।
  2. वह अपने क्षेत्र के सभी कार्यों का सही तरीके करवाता है।
  3. उसे अपने मन मुताबिक कार्यों को करवाने का अधिकार प्राप्त होता है तथा कार्यों की समीक्षा भी करता है|
  4. उसे अलग-अलग क्षेत्रों में नौकरी दी जाती है जहां का वह सीओ कहा जाता है।
  5. उसे क्षेत्र के कार्यों को करवाने के लिए सरकार की तरफ से खर्च दिया जाता है, जिसे वो आवश्यकतानुसार विकास कार्यों में प्रयोग कर सकता है।

What is the rank of circle officer? – सर्कल ऑफिसर की रैंक क्या है?

एक सर्कल ऑफिसर (CO) भारत में राजस्थान, उत्तराखंड, बिहार और उत्तर प्रदेश राज्यों में एक स्वतंत्र पुलिस सब-डिवीजन का नेतृत्व करने वाले पुलिस उपाधीक्षक (DSP) या सहायक पुलिस आयुक्त (ACP) रैंक का पुलिस अधिकारी होता है।

What is the salary of Co – सीओ पद की सैलरी क्या होती है

एक सर्कल ऑफिसर की सैलरी कितनी होती है यह एक निश्चित रूप से नही कह सकते हैं क्योंकि यह राज्य के अनुसार भी हो सकती है निम्न रूप से कहा जाए तो एक सर्कल ऑफिसर की सैलरी 9300 – 34800 प्रतिमाह प्रदा की जाती है और साथ ही साथ उन ऑफिसर को ग्रेड पेय 4800 रुपये दिए जाते हैं तथा अन्य भते दिए जाते है।

What is the eligibility conditions for Circle Officer – के लिए पात्रता की शर्तें क्या हैं

अगर आप सीओ बनना चाहते हैं तो आपका किसी मान्यता प्राप्त विश्र्विधालय से स्नातक की डिग्री प्राप्त होना ज़रुरी है, क्योंकि जिन अभ्यार्थियों के पास स्नातक की डिग्री होती है वो अभ्यर्थी इस पद की तैयारी कर सकते हैं। इसके बाद उम्मीदवार इस पद के लिए शामिल हो सकता है। जब आप सीओ बन जाते हैं तो आपको सीओ के कार्यों की सारी जानकारी दी जाती है।

What is the age limit to become a CO – सीओ बनने के लिए उम्र सीमा क्या है

एक (CO) सीओ बनने के लिए आपकी उम्र सीमा 21 वर्ष से 40 वर्ष के मध्य होनी जरुरी हैं तभी आप CO पद के लिए आवेदन कर सकते हैं और कुछ वर्गों को इसमें विशेष छूट भी दी जाती है

What is the meaning of CO in science –  विज्ञान में सीओ का अर्थ क्या है

विज्ञान के क्षेत्र मे CO एक फॉर्मूला है जो एक गैस के नाम को दर्शाने के लिए किया जाता है, यह एक रंगहीन, गंधहीन और बेस्वाद गैंस है, सीओ मतलब कार्बन मोनोऑक्साइड (CO)

यहाँ पढ़ें : अन्य सभी full form के बारे में

CO का उपयोग ज्यादातर Circle Officer के रूप में ही किया जाता है, लेकिन ऐसा भी नही है कि इसके अन्य मतलब नही हो सकते Circle Officer के अलावा भी सीओ के बहुत से फुल फॉर्म होते हैं, उनमे से कुछ की जानकारी हम आपको नीचे दे रहे हैं –

CO – Commanding Officer
CO – Correction Officer
Co – Contracting Officer
CO – Cargo Operations
CO – Capital Outlay
CO – Certified Orthotist
CO – check Out
CO- Customization Operator
CO – Contracting Officer
CO – City Ordinance

Ek company mein CO kya hota hai?

CO कंपनी के लिए एक संक्षिप्त नाम है, जो एक वाणिज्यिक या औद्योगिक उद्यम में एक साथ काम करने वाले लोगों के एक संघ के लिए एक वाक्यांश है।

Real estate mein CO ka kya matalab hai?

रियल स्टेट में सीओ का मतलब होता है “in care of” “देखभाल में”

.co domain itna mahanga kyun hai?

.co (डॉट को) डोमेन की अधिक कीमत होने का कारण खरीदारों द्वारा बल्क में .co एक्सटेंशन के साथ डोमेन खरीदने से रोकना है। इससे इनके न इस्तेमाल होने पर रोक लगती है और .co डोमेन नाम उपलब्ध रहने मे मदद मिलती है।

निष्कर्ष – दोस्तों इस लेख में हमने आपको सीओ के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है जैसे – What is the full form of CO in Hindi – सीओ का फुल फॉर्म क्या होता है, सीओ का मतलब क्या होता है, सीओ का पूरा नाम क्या है, सीओ का पूरा नाम क्या है, Whats does CO mean?, Why do we use CO? उम्मीद है आपको ये लेख पसंद आया होगा इससे संबंधित कोई सुझाव हो तो हमे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करें।

Reference-
3 july 2020, full form of CO in Hindi, wikipedia

Written by Amit Singh

I am a technology enthusiast and write about everything technical. However, I am a SAN storage specialist with 15 years of experience in this field. I am also co-founder of Hindiswaraj and contribute actively on this blog.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Birds Name in Hindi and English

Birds Name in Hindi and English with Pictures – सभी पक्षियों के नाम हिंदी और इंग्लिश में – Birds name and picture in Hindi

Birds Scientific Name

1000+ Birds Scientific Names, Common Names, Local Names (India)