in

What is the full form of IT in Hindi – आईटी का फुल फॉर्म क्या होता है?

What is the full form IT in Hindi? आईटी का फुल फॉर्म क्या होता है? आईटी क्या होता है? आई टी का पूरा नाम क्या होता है? आईटी का नाम हम बहुत बार सुनते हैं लेकिन शायद सभी को इसका मतलब नही पता होता इसलिए अगर आपके भी आईटी को लेकर इस तरह के सवाल हैं तो इस लेख मे आपको आपके सभी सवालों के जबाव मिल जाएंगे।

What is the full form of IT in Hindi? आईटी का फुल फॉर्म क्या होता है?

full form of ITInformation Technology
full form of IT in Hindiसूचना प्रौधोगिकी
full form of IT

आईटी (IT) का फुल फॉर्म होता है full form of IT “Information Technology” (टेक्लॉजी की जानकारी) इसका हिंदी मे मतलब होता है। “सूचना प्रौधोगिकी” इसके अलावा आईटी का एक और फुल फॉर्म भी होता है ओर वो है Income Tex (इनकम टैक्स) जिसे हिंदी मे कहते हैं आयकर । अर्थात आई टी (I T) की एक से अधिक फुल फॉर्म हो सकती है लेकिन जो मुख्य रुप से आईटी (IT) का फुल फॉर्म होता है वह Information Technology होता है।

Information Technology का क्या मतलब होता है?

जैसे की इसके नाम से भी पता चलता है कि यह एक कंप्यूटर (computer) की फ़ील्ड होती है। इस फील्ड के अंदर प्रोग्रामिंग (Programming) से संबंधित कार्य आते हैं। जैसे की इसका मतलब होता है सूचना प्रौधिगिकी। आईटी (IT) सूचनाओं को मैनेज (Manage) करने के लिए कंप्यूटर और सॉफ्टवेयर (Computer and software) का उपयोग करता है।

आईटी (IT) इलेक्ट्रोनिक्स (Electronics) और कंप्यूटर सॉफ्टवेयर (computer software) के साथ सुरक्षित रुप से जानकारी को स्टोर, (Store) प्रोसेस, (Process) कंवर्ट, (Convert) ट्रांसमिट, (Transmit) प्रोटेक्ट (Protect) और रिट्रीव (Retrieve) करता है।

Some Field of IT आईटी के कुछ क्षेत्र

full form of IT

आईटी (IT) यानी सूचना प्रौधौगिकी विभाग के कुछ महत्वपूर्ण क्षेत्र होते हैं जैसे इंफॉरमेशन स्क्योरिटी, (Information security) सॉफ्टवेयर, (Software) डेवेल्पमेंट, (development) सॉफ्टवेयर डिज़ाइन, (software design) वेब डेवेल्पमेंट, (web development) डेटाबेस डिज़ाइन, (database design) नेटवर्किंग, (networking) डेटा मैनेजमेंट, (data management) आदि।

आईटी फील्ड (IT field) के लिए आपको कोर्स (Course) करना होता है और आपको इसके लिए डिग्री (Degree) भी मिलती है। इस फील्ड मे जाने के बाद आप चाहें तो कुछ नया इनवेंट (Invent) भी कर सकते हैं। और इसलिए ही आईटी फील्ड (IT field) से संबंधित लोगों का संपर्क देश के राष्ट्रपति (President) से भी होता है जबकि इसके अलावा दूसरे सभी शिक्षा वर्गों का संबंध शिक्षा मंत्री (Minister of Education) से होता है।

आईटी फील्ड में जाने के लिए क्या करें?

अक्सर हमारे मन मे यह सवाल होता है कि हमे आईटी फील्ड (IT field) मे जाने के लिए क्या करना चाहिए और कौन सी स्ट्रीम (stream) लेनी चाहिए। अगर आप इस फील्ड field मे जाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 12 कक्षा विज्ञान क्षेत्र (Science field) से ही करनी होगी। इसलिए अगर आप आईटी फील्ड (IT field) मे जाना चाहते हैं तो कक्षा 12 मे साइंस Science अवश्य लें। और अगर आप बारहवीं कक्षा साइंस साइड (Science side) से पास कर चुके हैं तो आईटी (IT) से संबंधित किसी इंस्टीट्यूट (Institute) का चुनाव करके इसके लिए तैयारी शुरु कर दीजिए।

अगर आपने बारहवीं कक्षा साइंस साइड (Science side) से नही कि और आप आई टी IT करना चाहते हैं तो आपको फिर से बारहवीं कक्षा साइंस साइड (Science side) से करनी होगी। इस फील्ड field मे पूरे भारत से कुछ हाई लेवल के विधार्थी (Student) ही चुने जाते हैं क्योंकि इन लोगों के द्वारा ही देश को नई टेक्नोलॉजी (Technology) प्रदान की जाती है। इसलिए अगर आप भी देश को नई टेक्नोलॉजी (Technology) देना चाहते हैं तो इस फील्ड (IT field) को चुने।

How to enroll in IT? आईटी मे दाखिला कैसे लें?                 

full form of IT
full form of IT

आपको यह पता होना चाहिए की आईटी IT मे एडमिशन Admission के लिए आपका बारहवीं मे साइंस साइड (Science side) से बहुत अच्छे नबरों से पास होना ज़रुरी है। और इसके बाद आपको एक कॉंपिटिशन पेपर (Competition paper) भी पास करना होता है।

यह पेपर (paper) थोड़ा कठिन स्तर (level hard) का होता है। इसलिए इस परीक्षा को पास करने के लिए आपको किसी इंस्टीट्यूशन (Institution) से कोचिंग अवश्य लेनी चाहिए। जब आप यह पेपर पास कर लेते हैं तो आपको मेरिट (Merit) मिलती है। उसके बाद मेरिट (Merit) के हिसाब से आपका एडमिशन (Admission) होता है। हर आईटी (IT) इंस्टिट्यूशन (Institution) के लिए मेरिट (Merit) लिस्ट अलग हो सकती है। आईटी (IT) सेंटर जितना बड़ा होता है वह उतनी ही कम मेरिट (Merit) मांगता है।

What is income tax? इनकम टेक्स क्या होता है?

इनकम टैक्स के बारे मे तो हम सब जानते हैं। हर वह व्यक्ति जो जीविका कमाता है वह इनकम टैक्स (income tax) भरता है। आपकी जो भी इनकम होती है यानी आप जितना कमाते हैं उसका कुछ परसेंटेज आपको सरकार को टैक्स के रुप मे देना होता है। आयकर एक प्रोग्रेसिव फेनोमेना होता है जो अधिकांश देशो द्वारा व्यक्तिगत आय का कुछ हिस्सा एकत्रित करने के लिए उपयोग किया जाता है।

जिनकी इनकम ज्यादा होती है उन्हे कम इनकम वालों से अधिक टैक्स पेय करना होता है। देश को सुचारु रुप से चलाने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा टैक्स लिया जाता है। हम सभी को ईमानदारी से टैक्स भरना चाहिए क्योंकि इसी से देश की अर्थ व्यवस्था को सुचारु रुप से चलाया जा सकता है।

आप चाहे सरकारी नौकरी करते हैं, प्राइवेट या फिर कोई व्यवसाय। हम सभी को टैक्स भरना चाहिए। हमारे देश की इनकम का एक बहुत बड़ा हिस्सा टैक्स पर ही निर्भर करता है।  

यहाँ पढ़ें : अन्य सभी full form

IT other information आईटी अन्य जानकारी

आईटी एक बहुत बड़ा क्षेत्र है जो तकनीकी कौशल, (Technical skills) ज्ञान और आईटी से संबंधित क्षेत्र में स्नातक की डिग्री प्राप्त करने वालों के लिए विभिन्न प्रकार की नौकरी के अवसर प्रदान करता है। आईटी क्षेत्र में कुछ लोकप्रिय करियर (Career) विकल्प होते हैं जिनमे से हम आपको कुछ नाम बता रहे हैं।

1.      नेटवर्क एडमिनिस्ट्रेटर Network Administrator

2.      सॉफ्टवेयर डेवेल्पर्स Software Developers

3.      इलेक्ट्रोनिक्स एंड कम्यूनिकेशन Electronics and Communication

4.      कंप्यूटर साइंटिस्ट Computer Scientist

5.      नेटवर्क इंजीनियर Network Engineer

6.      डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर Database Administrator

7.      कंप्यूटर प्रोगरामर Computer Programmer

IT Career आईटी मे केरियर

आईटी इंडस्ट्रीज़ (IT Industries) आज के समय मे पूरी दुनिया मे तेजी से आगे बड़ रही है। और इसी लिए इस क्षेत्र (IT field) मे नौकरियों के लिए भी अधिक मौके मिलते हैं। इसके लिए आपको कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है अगर आप भी इस क्षेत्र मे अपना करियर (Career)  बनाना चाहते हैं तो आपको कड़ी मेहनत करनी होती है। इसके साथ – साथ आपको आईटी सेक्टर (IT Industries) की पूरी जानकारी भी होनी चाहिए।

निष्कर्ष- आईटी क्षेत्र (IT Industries) एक उभरता हुआ क्षेत्र है जहां पर नौकरी के भी अवसर अधिक होते हैं साथ ही इस क्षेत्र मे आने के बाद आप किसी नई चीज़ का इंवेंट (Invent) भी कर सकते हैं। लेकिन बहुत से लोगों को इस फील्ड के बारे मे जानकारी नही होती है इसलिए हमने आपको इस लेख मे आईटी से संबंधित सभी जानकारी देने की कोशिश की है जैसे आईटी क्या होता है, आईटी का फुल फॉर्म क्या होता है?

आईटी का पूरा नाम क्या होता है What is the full form of IT in Hindi? IT full form “Information Technology” (टेक्लॉजी की जानकारी) इसका हिंदी मे मतलब “सूचना प्रौधोगिकी” होता है।

इसके अलावा आईटी (IT) मे जाने के लिए कोर्स इसकी योग्यता और महत्व तथा इसके फील्ड के बारे मे जानकारी दी है। उम्मीद है आपको ये लेख पसंद आया होगा। आपका इसके संबंध मे कोई भी सुझाव हो तो आप हमे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स मे कमेंट कर सकते हैं और हमसे जुड़ सकते हैं।

Reference-
2020, full form of IT, wikipedia

Written by Amit Singh

I am a technology enthusiast and write about everything technical. However, I am a SAN storage specialist with 15 years of experience in this field. I am also co-founder of Hindiswaraj and contribute actively on this blog.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Full form of IRDA

Full form of IRDA – आईआरडीए का फुल फॉर्म क्या होता है

full form of HCL

Full form of HCL in Hindi? एचसीएल का फुल फॉर्म क्या होता है?