in

What is the full form of ECE in Hindi? – ECE का फुल फॉर्म क्या होता है?

full form of ECE, यह क्या होता है, कहां इस्तेमाल होता है, ऐसे सभी सवालों के जवाब आपको इस लेख मे मिल जाएगें।

full form of ECE – परिभाषा | Definition of ECE

full form of ECEElectronics and Communication Engineering 
full form of ECE in Hindiइलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग
वर्गशिक्षा व अध्ययन 
full form of ECE

ECE full form- Electronics and Communication Engineering 
ECE फुल फॉर्म हिन्दी में मतलब – इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग
वर्ग : शिक्षा व अध्ययन 

ECE का फुल फॉर्म इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग (electronics and communication engineering) है। ECE इंजीनियरिंग की एक शाखा है जो इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों, इंजीनियरिंग, कंप्यूटर, और संबंधित उद्योगों से संबंधित इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और इंजीनियरिंग समस्याओं के डिजाइन, विकास, शोध और परीक्षण से संबंधित है।

भारत में विभिन्न कॉलेजों और विश्वविद्यालयों द्वारा UCE (अंडर ग्रेजुएट) और PG (स्नातकोत्तर) स्तर पर ECE की पेशकश क्रमशः B.Tech और M.Tech डिग्री के लिए की जाती है। ईसीई के इंजीनियर विभिन्न प्रणालियों में उपयोग किए जाने वाले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के डिजाइन, अनुसंधान और विकास, और परीक्षण में लगे हुए हैं।

यह क्षेत्र कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग (CSE) से निकटता से संबंधित है, और इसके विकास इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग की उन्नति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ईसीई की उच्च मांग के पीछे यह कारण है। दुनिया के सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, जो हमारे जीवन को आसान और सुखद बनाते हैं, ECE इंजीनियरों द्वारा विकसित किए गए हैं। 

ECE इंजीनियर क्या कार्य करता है? 

full form of ECE

एक ईसीई (इलेक्ट्रॉनिक और संचार इंजीनियर) आम तौर पर कार्य करता है, जैसे: दूरस्थ और ग्रामीण क्षेत्रों में टेलीफोन, टीवी और इंटरनेट सेवा प्रदान करने के लिए उपग्रहों का डिजाइन, विकास और रखरखाव, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग जैसी आधुनिक संचार सुविधाएं विकसित करना जो दुनिया भर में लोगों को जोड़ता है।

ईसीई मुख्य रूप से क्षेत्रों पर जोर देता है, जैसे: उपग्रह संचार, एनालॉग ट्रांसमिशन, सॉलिड-स्टेट डिवाइस, डिजिटल और एनालॉग संचार, एंटीना और तरंग प्रगति, बेसिक इलेक्ट्रॉनिक्स, माइक्रोप्रोसेसरों और माइक्रो कंट्रोलर, एनालॉग एकीकृत सर्किट, माइक्रोब इंजीनियरिंग, आदि।

इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग के लिए पात्रता: 

full form of ECE
full form of ECE

यूजी और पीजी स्तर पर ईसीई को आगे बढ़ाने के लिए मूल पात्रता आवश्यकता निम्नानुसार है: 

UG स्तर पर: उम्मीदवार को मुख्य विषयों के रूप में भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित के साथ किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 + 2 परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। 

पीजी स्तर पर: उम्मीदवार के पास यूजी स्तर पर अध्ययन किए गए विषयों के कुल में उत्तीर्ण प्रतिशत के साथ एक ही विशेषज्ञता में बीटेक की डिग्री होनी चाहिए। इस डिग्री को पूरा करने के बाद, विनिर्माण उद्योग, सेवा संगठनों जैसे प्रसारण, डेटा संचार, परामर्श, अनुसंधान और विकास, और सिस्टम समर्थन में आसानी से नौकरी मिल सकती है। 

इसके अलावा, ईसीई इंजीनियर को आधुनिक मल्टीमीडिया सेवा फर्मों में भी नौकरी मिल सकती है जो वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और इंटरनेट प्रसारण के माध्यम से सूचना के वास्तविक समय हस्तांतरण में शामिल हैं।

ईसीई के क्षेत्र में कुछ जॉब टाइटल:

  • सेवा अभियंता
  • सॉफ्टवेयर विश्लेषक
  • तकनीकी निदेशक
  • फील्ड टेस्ट इंजीनियर
  • ग्राहक सहायता अभियंता
  • इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार सलाहकार

What is the full form of ECE in Hindi? | ECE का फुल फॉर्म क्या होता है? | Other Full Forms of ECE in Hindi | ECE की अन्य फुल फॉर्म हिंदी में 

ECE full form- Early Childhood Education 
ECE फुल फॉर्म हिन्दी में मतलब – बचपन की शिक्षा
वर्ग :  शिक्षा 

प्रारंभिक बचपन की देखभाल और शिक्षा (ECE) प्राथमिक विद्यालय की तैयारी से अधिक है। यह आजीवन सीखने और भलाई के लिए एक ठोस और व्यापक आधार बनाने के लिए बच्चे की सामाजिक, भावनात्मक, संज्ञानात्मक और शारीरिक जरूरतों के समग्र विकास का लक्ष्य रखता है।

प्रारंभिक बचपन की शिक्षा, शिक्षा सिद्धांत की एक शाखा है जो आठ वर्ष की आयु तक के बच्चों के शिक्षण से संबंधित है। परंपरागत रूप से, यह तीसरी कक्षा के बराबर है। ईसीई शिक्षा के दौरान अध्ययन के एक क्षेत्र के रूप में उभरा, विशेष रूप से यूरोपीय देशों में उच्च साक्षरता दर के साथ |

यहाँ पढ़ें : अन्य सभी full form

What is the full form of ECE in Hindi? – ECE का फुल फॉर्म क्या होता है?

ECE full form – Early Clinical Exposure 
ECE फुल फॉर्म हिन्दी में मतलब – प्रारंभिक नैदानिक ​​एक्सपोजर
वर्ग : चिकित्सा 

यह मूल रूप से – एक शिक्षण और सीखने की पद्धति है, जो मेडिकल कॉलेज के पहले वर्ष के रोगियों (वास्तविक मानव संपर्क – Real human interaction) को सामाजिक या नैदानिक ​​संदर्भ में स्वास्थ्य, बीमारी, और सीखने की क्षमता को बढ़ाती है। एक स्वास्थ्य पेशेवर की भूमिका की शिक्षा । 

What is the full form of ECE in Hindi? – ECE का फुल फॉर्म क्या होता है?

ECE full form- Expander Cycle Engine 
ECE फुल फॉर्म हिन्दी में मतलब – विस्तारक चक्र इंजन
वर्ग : व्यावसायिक उत्पाद 

विस्तारक चक्र ( Expander Cycle) एक बाइप्रोपेलेंट रॉकेट इंजन का एक शक्ति चक्र है। इस चक्र में, ईंधन का उपयोग इंजन के दहन कक्ष को ठंडा करने के लिए किया जाता है, जिससे गर्मी और चरण बदलते हैं।  

सभी विस्तारक चक्र इंजनों (Expander Cycle Engines) को क्रायोजेनिक ईंधन जैसे हाइड्रोजन, मीथेन, या प्रोपेन का उपयोग करने की आवश्यकता होती है जो आसानी से उनके क्वथनांक (Boiling Point) तक पहुंचते हैं।

What is the full form of ECE in Hindi? – ECE का फुल फॉर्म क्या होता है?

ECE full form- Eastern and Central Europe 
ECE फुल फॉर्म हिन्दी में मतलब -पूर्वी और मध्य यूरोप
वर्ग : भूगोल 

पूर्व-मध्य यूरोप जर्मन-, वेस्ट स्लाव- और हंगेरियन-भाषी यूरोप और रूस, बेलारूस और यूक्रेन के पूर्वी स्लाव भूमि के बीच का क्षेत्र है। उन भूमियों को “दो के बीच” के रूप में वर्णित किया गया है |

भू-राजनीतिक अर्थ में, पूर्वी-मध्य यूरोप को पश्चिमी और पूर्वी यूरोप के साथ “तीन यूरोपियन” में से एक माना जा सकता है। 

What is the full form of ECE in Hindi? – ECE का फुल फॉर्म क्या होता है?

ECE full form- Echo Cancellation Equipment 
ECE फुल फॉर्म हिन्दी में मतलब – इको रद्दीकरण उपकरण
वर्ग : कंप्यूटर और नेटवर्किंग

इको रद्दीकरण उपकरण का उद्देश्य फोन पर बात करते समय सुनाई देने वाली प्रतिध्वनि को हटाना है, या तो लैंडलाइन या डिजिटल संचार जैसे वीओआईपी (VoIP) के माध्यम से | 

What is the full form of ECE in Hindi? – ECE का फुल फॉर्म क्या होता है?

ECE full form – Energy Conversation Efficiency 
ECE फुल फॉर्म हिन्दी में मतलब – ऊर्जा रूपांतरण दक्षता
वर्ग : विज्ञान 

यह ईंधन कोशिकाओं की ऊर्जा रूपांतरण क्षमता है । ऊर्जा रूपांतरण दक्षता ऊर्जा प्रणालियों की प्रमुख विशेषताओं में से एक है। 

ऊर्जा रूपांतरण दक्षता (Energy Conversation Efficiency) की परिभाषा ऊर्जा इनपुट (लागत) Energy Input (cost) से विभाजित उपयोगी ऊर्जा उत्पादन (लाभ) Energy Production (profit) है। ऊर्जा को मात्रा और गुणवत्ता की दृष्टि से विभाजित किया जा सकता है। 

ऊर्जा का अधिक कुशलता से उपयोग करने का अर्थ है उन जीवाश्म ईंधन का कम जलाना । कम जीवाश्म ईंधन को जलाने का मतलब है कि वायुमंडल, मिट्टी और पानी में कम Greenhouse Gases (GHG) और अन्य प्रदूषकों का उत्सर्जन करना, साथ ही अतिरिक्त ईंधनों की खरीद की आवश्यकता को कम करना, जिससे हम उन संसाधनों को जमीन में छोड़ कर पर्यावरण का संरक्षण कर सकें।

What is the full form of ECE in Hindi? – ECE का फुल फॉर्म क्या होता है?

ECE full form – Economic Commission of Europe 
ECE फुल फॉर्म हिन्दी में मतलब – यूरोप का आर्थिक आयोग
वर्ग : राजनीति 

संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद के अधिकार क्षेत्र के तहत संयुक्त राष्ट्र आर्थिक आयोग यूरोप (ECE) पाँच क्षेत्रीय आयोगों में से एक है। इसकी स्थापना सदस्य देशों के बीच आर्थिक सहयोग और एकीकरण को बढ़ावा देने के लिए की गई थी |

आपने जाना ECE full form in Hindi का मतलब अलग अलग वर्गों से | उम्मीद है कि आपको उपरोक्त लेख में ECE full form in Hindi की अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त हुई होगी | हमने ECE का अर्थ Simple भाषा में समझाने का पूर्ण प्रयास किया है | आपका सराहना व प्रेम हमे अधिक से अधिक महत्वपूर्ण जानकारी आप तक पहुंचाने के लिए प्रेरित करता रहेगा।

Reference-
8 September 2020, full form of ECE, wikipedia

Written by Amit Singh

I am a technology enthusiast and write about everything technical. However, I am a SAN storage specialist with 15 years of experience in this field. I am also co-founder of Hindiswaraj and contribute actively on this blog.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Full form of MRP

What is the full form of MRP in Hindi? – MRP का फुल फॉर्म क्या होता है?

Full form of PGDCA

Full form of PGDCA in Hindi?- PGDCA का फुल फॉर्म क्या होता है?