in

ece full form in engineering – ECE का फुल फॉर्म क्या होता है?

Table Of Contents
show

ECE इंजीनियरिंग की एक शाखा है जो इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों, इंजीनियरिंग, कंप्यूटर, और संबंधित उद्योगों से संबंधित इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और इंजीनियरिंग समस्याओं के डिजाइन, विकास, शोध और परीक्षण से संबंधित है।

भारत में विभिन्न कॉलेजों और विश्वविद्यालयों द्वारा UCE (अंडर ग्रेजुएट) और PG (स्नातकोत्तर) स्तर पर ECE की पेशकश क्रमशः B.Tech और M.Tech डिग्री के लिए की जाती है। ईसीई के इंजीनियर विभिन्न प्रणालियों में उपयोग किए जाने वाले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के डिजाइन, अनुसंधान और विकास, और परीक्षण में लगे हुए हैं।

यह क्षेत्र कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग (CSE) से निकटता से संबंधित है, और इसके विकास इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग की उन्नति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ईसीई की उच्च मांग के पीछे यह कारण है। दुनिया के सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, जो हमारे जीवन को आसान और सुखद बनाते हैं, ECE इंजीनियरों द्वारा विकसित किए गए हैं। 

यहाँ पढ़ें : Full form of PPM in Hindi

full form of ECE – परिभाषा | Definition of ECE – b tech ece full form

full form of ECEElectronics and Communication Engineering 
full form of ECE in Hindiइलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग
वर्गशिक्षा व अध्ययन 
full form of ECE

ECE | ALL ROUNDER BRANCH ! ELECTRONICS AND COMMUNICATION ENGINEERING ! PLACEMENTS IN ECE

यहाँ पढ़ें : Full form of RRB

कार्यक्रम की संरचना – program structure

  • पहले चार सेमेस्टर में मुख्य पाठ्यक्रम नीचे उल्लिखित हैं। ब्रेकेट [] में वर्णित पाठ्यक्रम ऐच्छिक हैं और उल्लिखित नाम केवल एक उदाहरण है।
  • मुख्य पाठ्यक्रमों के लिए उल्लेखित सेमेस्टर सांकेतिक है और सुझाव दिया गया है, और उन्हें बाद में या पहले भी किया जा सकता है। हालांकि, पूर्व-अपेक्षित आवश्यकताओं को एक छात्र द्वारा ध्यान में रखा जाना चाहिए, यदि वह कुछ सेमेस्टर में कोर कोर्स करना चाहता है।
  • वर्ष 3 और 4 में, छात्रों को अपनी पसंद के अनुसार वैकल्पिक पाठ्यक्रम का चयन करना आवश्यक है।

Common 1st Year for both ECE and CSE Students – ईसीई और सीएसई दोनों छात्रों के लिए प्रथम वर्ष सामान्य

Core Courses for ECE in 2nd Year – 2 दूसरे साल में ईसीई के लिए कोर पाठ्यक्रम

तृतीय और चतुर्थ सेमेस्टर में, पाठ्यक्रम एक ही SSH / संचार कौशल सहित CSE – 5 पाठ्यक्रमों की तरह ही होगा। ये मुख्य पाठ्यक्रम नीचे दिए गए हैं: ये पाठ्यक्रम कुछ धाराओं में उन्नत पाठ्यक्रमों के लिए पूर्व-आवश्यकता बन जाएंगे।

Semester 3Semester 4Semester 5
Circuit Theory and DevicesPrinciples of Communication SystemsDigital Communication System – core elective
Digital Signal Processing – core elective TCOM + Environment
Embedded Logic DesignIntegrated Electronics
Signals & SystemsFields and Waves
Math III (Multivariable calculus, Vector Calculus, Complex Analysis)Math IV (ODE and PDE)
[SSH/Advance Programming][Elective]…

यहाँ पढ़ें : Full form of RPM

ECE इंजीनियर क्या कार्य करता है? – diploma ece full form – ece full meaning

full form of ECE

एक ईसीई (इलेक्ट्रॉनिक और संचार इंजीनियर) आम तौर पर कार्य करता है, जैसे: दूरस्थ और ग्रामीण क्षेत्रों में टेलीफोन, टीवी और इंटरनेट सेवा प्रदान करने के लिए उपग्रहों का डिजाइन, विकास और रखरखाव, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग जैसी आधुनिक संचार सुविधाएं विकसित करना जो दुनिया भर में लोगों को जोड़ता है।

ईसीई मुख्य रूप से क्षेत्रों पर जोर देता है, जैसे: उपग्रह संचार, एनालॉग ट्रांसमिशन, सॉलिड-स्टेट डिवाइस, डिजिटल और एनालॉग संचार, एंटीना और तरंग प्रगति, बेसिक इलेक्ट्रॉनिक्स, माइक्रोप्रोसेसरों और माइक्रो कंट्रोलर, एनालॉग एकीकृत सर्किट, माइक्रोब इंजीनियरिंग, आदि।

यहाँ पढ़ें : noc full form in hindi

इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग के लिए पात्रता: – be ece full form

full form of ECE
full form of ECE

यूजी और पीजी स्तर पर ईसीई को आगे बढ़ाने के लिए मूल पात्रता आवश्यकता निम्नानुसार है: 

  • UG स्तर पर: उम्मीदवार को मुख्य विषयों के रूप में भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित के साथ किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 + 2 परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। 
  • पीजी स्तर पर: उम्मीदवार के पास यूजी स्तर पर अध्ययन किए गए विषयों के कुल में उत्तीर्ण प्रतिशत के साथ एक ही विशेषज्ञता में बीटेक की डिग्री होनी चाहिए। इस डिग्री को पूरा करने के बाद, विनिर्माण उद्योग, सेवा संगठनों जैसे प्रसारण, डेटा संचार, परामर्श, अनुसंधान और विकास, और सिस्टम समर्थन में आसानी से नौकरी मिल सकती है। 
  • इसके अलावा, ईसीई इंजीनियर को आधुनिक मल्टीमीडिया सेवा फर्मों में भी नौकरी मिल सकती है जो वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और इंटरनेट प्रसारण के माध्यम से सूचना के वास्तविक समय हस्तांतरण में शामिल हैं।

यहाँ पढ़ें : अन्य सभी Full Form

ईसीई के क्षेत्र में कुछ जॉब टाइटल:

  • सेवा अभियंता
  • सॉफ्टवेयर विश्लेषक
  • तकनीकी निदेशक
  • फील्ड टेस्ट इंजीनियर
  • ग्राहक सहायता अभियंता
  • इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार सलाहकार

यहाँ पढ़ें : ph full form in hindi

FAQ

कौन सा बेहतर ईसीई या सीएसई है?

दोनों समान रूप से अच्छे क्षेत्र हैं। सटीक होने के लिए ईसीई सीएसई से बेहतर है कि केवल इस शर्त पर भरोसा करें कि आप एक अच्छे प्रोग्रामर (जॉकिंग) नहीं हैं। CSE पाठ्यक्रम आपके 4 वर्षों में आसान होगा लेकिन ECE बहुत कठिन होगा। इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ एकीकृत किसी भी शाखा को इंजीनियरिंग की एक सदाबहार शाखा के रूप में नामित किया गया है।

What are the subjects in ECE? – ईसीई में विषय क्या हैं?

ईसीई (इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशंस इंजीनियरिंग) पाठ्यक्रम में माइक्रोप्रोसेसर, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार, एनालॉग ट्रांसमिशन, डिजिटल संचार, एनालॉग संचार, उपग्रह संचार, वेव प्रगति, माइक्रोवेव इंजीनियरिंग, आदि शामिल हैं।

What is the work of ECE engineer? – ईसीई इंजीनियर का काम क्या है?

इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर मोबाइल फोन, पोर्टेबल म्यूजिक डिवाइस और कंप्यूटर जैसे रोजमर्रा के उपकरणों का निर्माण, डिजाइन और विकास करते हैं। … कई अलग-अलग क्षेत्रों में प्रक्रियाओं, प्रणालियों और मशीनरी को नियंत्रित और मॉनिटर करने के लिए उपयोग किए जाने वाले डिजाइन और प्रबंधन उपकरण आदि।

What are ECE students? – ECE के छात्र क्या हैं?

इलेक्ट्रिकल और कंप्यूटर इंजीनियरिंग (ईसीई) कार्यक्रम आपको व्यवसाय, बायोमेडिकल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर हार्डवेयर, एयरोस्पेस उद्योग, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, नैनोइलेक्ट्रोनिक चिप्स, फोटोनिक्स, नैनोइंजीनियरिंग, रोबोटिक्स और सौर ऊर्जा संचयन सहित इंजीनियरिंग अध्ययन और कैरियर विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए तैयार करता है।

Is ECE good for future? – क्या ईसीई भविष्य के लिए अच्छा है?

ईसीई के भविष्य की संभावनाएं
यह भविष्यवाणी की गई है कि इंजीनियरों के लिए नौकरियां 2016 से 2026 तक 7% बढ़ेंगी। … क्षेत्रों में ईसीई के अनुप्रयोग, जैसे कि उपग्रह और मोबाइल संचार, डिजिटल दूरसंचार, बिजली इलेक्ट्रॉनिक्स, आदि ने अद्भुत कैरियर विकल्प बनाए हैं।

How hard is ECE? – ईसीई कितना कठिन है?

ईसीई वास्तव में इंजीनियरिंग में सबसे कठिन शाखा में से एक है, लेकिन यह आप पर निर्भर करता है कि यह अध्ययन करना कठिन है या आसान है। यदि आप गणित में अच्छे हैं और सी, एंबेडेड सी, मैटलैब, वेरिलॉग, वीएचडीएल आदि प्रोग्रामिंग भाषाओं के लॉजिक को समझने में आपको अच्छा होना चाहिए।

Does ECE have coding? – क्या ईसीई में कोडिंग है?

ECE के लिए सबसे अधिक आवश्यक भाषा C, C ++ और Java हैं। आपके इंजीनियरिंग के पहले दो वर्षों में, हो सकता है कि हम प्रोग्रामिंग के साथ ज्यादा लागू न हों। … ये ईसीई के लिए प्रोग्रामिंग भाषाएं हैं।

What are the skills required for ECE students? – ईसीई छात्रों के लिए आवश्यक कौशल क्या हैं?

आईटी नौकरी पाने के लिए ईसीई फ्रेशर्स के लिए मुख्य कौशल:
सॉफ्टवेयर विकास और दृश्य ज्ञान और कंप्यूटर भाषा जैसे सी, सी ++, जावा और पायथन। संचार कौशल, प्रस्तुति कौशल, टीमवर्क, सुनने के कौशल, नेतृत्व सहित पारस्परिक कौशल आदि।

Does ECE have board exam? – क्या ECE में बोर्ड परीक्षा होती है?

इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग परीक्षा (या ठीक से इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर लाइसेंस परीक्षा के रूप में जाना जाता है) व्यावसायिक विनियमन आयोग (PRC) द्वारा आयोजित वार्षिक बोर्ड परीक्षाओं में से एक है। लाइसेंसर परीक्षा का उद्देश्य देश में इच्छुक इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर को स्क्रीन करना और उन्हें योग्य बनाना है।

यहाँ पढ़ें : cc full form in hindi
यहाँ पढ़ें : apl & bpl full form in hindi

What is the other full form of ECE in Hindi? | ECE के अन्य फुल फॉर्म, full form of ece in education

ECE full formEarly Childhood Education 
ECE फुल फॉर्म हिन्दी में मतलबबचपन की शिक्षा
वर्ग :शिक्षा
  • प्रारंभिक बचपन की देखभाल और शिक्षा (ECE) प्राथमिक विद्यालय की तैयारी से अधिक है। यह आजीवन सीखने और भलाई के लिए एक ठोस और व्यापक आधार बनाने के लिए बच्चे की सामाजिक, भावनात्मक, संज्ञानात्मक और शारीरिक जरूरतों के समग्र विकास का लक्ष्य रखता है।
  • प्रारंभिक बचपन की शिक्षा, शिक्षा सिद्धांत की एक शाखा है जो आठ वर्ष की आयु तक के बच्चों के शिक्षण से संबंधित है। परंपरागत रूप से, यह तीसरी कक्षा के बराबर है। ईसीई शिक्षा के दौरान अध्ययन के एक क्षेत्र के रूप में उभरा, विशेष रूप से यूरोपीय देशों में उच्च साक्षरता दर के साथ |
ECE full form –Early Clinical Exposure
ECE फुल फॉर्म हिन्दी में मतलब –प्रारंभिक नैदानिक ​​एक्सपोजर
वर्ग :चिकित्सा
  • यह मूल रूप से – एक शिक्षण और सीखने की पद्धति है, जो मेडिकल कॉलेज के पहले वर्ष के रोगियों (वास्तविक मानव संपर्क – Real human interaction) को सामाजिक या नैदानिक ​​संदर्भ में स्वास्थ्य, बीमारी, और सीखने की क्षमता को बढ़ाती है। एक स्वास्थ्य पेशेवर की भूमिका की शिक्षा । 
ECE full formExpander Cycle Engine
ECE फुल फॉर्म हिन्दी में मतलबविस्तारक चक्र इंजन
वर्ग :व्यावसायिक उत्पाद 
  • विस्तारक चक्र ( Expander Cycle) एक बाइप्रोपेलेंट रॉकेट इंजन का एक शक्ति चक्र है। इस चक्र में, ईंधन का उपयोग इंजन के दहन कक्ष को ठंडा करने के लिए किया जाता है, जिससे गर्मी और चरण बदलते हैं।  
  • सभी विस्तारक चक्र इंजनों (Expander Cycle Engines) को क्रायोजेनिक ईंधन जैसे हाइड्रोजन, मीथेन, या प्रोपेन का उपयोग करने की आवश्यकता होती है जो आसानी से उनके क्वथनांक (Boiling Point) तक पहुंचते हैं।
ECE full formEastern and Central Europe
ECE फुल फॉर्म हिन्दी में मतलबपूर्वी और मध्य यूरोप
वर्ग :भूगोल
  • पूर्व-मध्य यूरोप जर्मन-, वेस्ट स्लाव- और हंगेरियन-भाषी यूरोप और रूस, बेलारूस और यूक्रेन के पूर्वी स्लाव भूमि के बीच का क्षेत्र है। उन भूमियों को “दो के बीच” के रूप में वर्णित किया गया है |
  • भू-राजनीतिक अर्थ में, पूर्वी-मध्य यूरोप को पश्चिमी और पूर्वी यूरोप के साथ “तीन यूरोपियन” में से एक माना जा सकता है। 
ECE full formEcho Cancellation Equipment
ECE फुल फॉर्म हिन्दी में मतलबइको रद्दीकरण उपकरण
वर्ग :कंप्यूटर और नेटवर्किंग
  • इको रद्दीकरण उपकरण का उद्देश्य फोन पर बात करते समय सुनाई देने वाली प्रतिध्वनि को हटाना है, या तो लैंडलाइन या डिजिटल संचार जैसे वीओआईपी (VoIP) के माध्यम से | 
ECE full formEnergy Conversation Efficiency 
ECE फुल फॉर्म हिन्दी में मतलबऊर्जा रूपांतरण दक्षता
वर्ग :विज्ञान 
  • यह ईंधन कोशिकाओं की ऊर्जा रूपांतरण क्षमता है । ऊर्जा रूपांतरण दक्षता ऊर्जा प्रणालियों की प्रमुख विशेषताओं में से एक है। 
  • ऊर्जा रूपांतरण दक्षता (Energy Conversation Efficiency) की परिभाषा ऊर्जा इनपुट (लागत) Energy Input (cost) से विभाजित उपयोगी ऊर्जा उत्पादन (लाभ) Energy Production (profit) है। ऊर्जा को मात्रा और गुणवत्ता की दृष्टि से विभाजित किया जा सकता है। 
  • ऊर्जा का अधिक कुशलता से उपयोग करने का अर्थ है उन जीवाश्म ईंधन का कम जलाना । कम जीवाश्म ईंधन को जलाने का मतलब है कि वायुमंडल, मिट्टी और पानी में कम Greenhouse Gases (GHG) और अन्य प्रदूषकों का उत्सर्जन करना, साथ ही अतिरिक्त ईंधनों की खरीद की आवश्यकता को कम करना, जिससे हम उन संसाधनों को जमीन में छोड़ कर पर्यावरण का संरक्षण कर सकें।
ECE full formEconomic Commission of Europe 
ECE फुल फॉर्म हिन्दी में मतलबयूरोप का आर्थिक आयोग
वर्ग :राजनीति 
  • संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद के अधिकार क्षेत्र के तहत संयुक्त राष्ट्र आर्थिक आयोग यूरोप (ECE) पाँच क्षेत्रीय आयोगों में से एक है। इसकी स्थापना सदस्य देशों के बीच आर्थिक सहयोग और एकीकरण को बढ़ावा देने के लिए की गई थी |

आपने जाना ECE full form in Hindi का मतलब अलग अलग वर्गों से | उम्मीद है कि आपको उपरोक्त लेख में ECE full form in Hindi की अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त हुई होगी | हमने ECE का अर्थ Simple भाषा में समझाने का पूर्ण प्रयास किया है | आपका सराहना व प्रेम हमे अधिक से अधिक महत्वपूर्ण जानकारी आप तक पहुंचाने के लिए प्रेरित करता रहेगा।

Reference-
8 September 2020, full form of ECE, wikipedia

Written by Amit Singh

I am a technology enthusiast and write about everything technical. However, I am a SAN storage specialist with 15 years of experience in this field. I am also co-founder of Hindiswaraj and contribute actively on this blog.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Full form of MRP

What is the full form of MRP in Hindi? – MRP का फुल फॉर्म क्या होता है?

Full form of PGDCA

pgdca full form in hindi – पीजीडीसीए का फुल फॉर्म क्या होता है,