in ,

नेटवर्क सर्वर क्या है और कैसे काम करता है ?(Server meaning in Hindi)- Server kya hota hai ?

नेटवर्क सर्वर का परिचय (Introduction of Network server)

Server kya hai

एक नेटवर्क सर्वर एक कंप्यूटर प्रणाली है, जिसका उपयोग डेटा के सेन्ट्रल स्टोरेज और विभिन्न प्रोग्राम के रूप में किया जाता है, जो एक नेटवर्क में उपयोगकर्ताओं द्वारा साझा किए जाते हैं। यदि आपके पास एक ऐसा कंप्यूटर है जिसकी गति धीमी होने के कारण आप इसका उपयोग नहीं कर रहे, तो आप इसे अपने घर के दूसरे कंप्यूटर के लिए नेटवर्क सर्वर में बदल सकते हैं।

आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके पास जो भी डेटा होगा, उसे स्टोर करने के लिए आपके पास एक बड़ी पर्याप्त हार्ड ड्राइव होगी, खासकर यदि आप इसका उपयोग वीडियो, चित्र, संगीत को स्टोर करने के लिए करेंगे। कंप्यूटर को एक-दूसरे से जोड़ने के लिए वायरलेस कनेक्शन का उपयोग न करना बेहतर है।

उपयोगकर्ता के पीसी या लैपटॉप में प्रोग्राम और फाइलें हो सकती हैं। लेकिन कुछ फाइलों और प्रोग्राम को बाजार में कई नेटवर्क सर्वरों में से किसी एक सर्वर पर सही प्रकार से होस्ट किया जाता है। यह अन्य उपयोगकर्ता को नेटवर्क के माध्यम से उस सर्वर से कनेक्ट करके उन्हें एक्सेस करने में सक्षम बनाता है। इसका एक लाभ यह है किए यदि किसी उपयोगकर्ता का लैपटॉप खो जाता है, तो उसकी महत्वपूर्ण फाइलें और डाटा एक नेटवर्क सर्वर पर संग्रहीत होती हैं।

एक सर्वर एक सॉफ्टवेयर या हार्डवेयर डिवाइस है जो नेटवर्क पर किए गए अनुरोध को स्वीकार करता है और प्रतिक्रिया देता है। जो डिवाइस अनुरोध करता है, और सर्वर से प्रतिक्रिया प्राप्त करता है, उसे क्लाइंट कहा जाता है। इंटरनेट पर, शब्द सर्वर आमतौर पर कंप्यूटर सिस्टम को संदर्भित करता है जो वेब फाइलों के लिए अनुरोध प्राप्त करता है और उन फाइलों को क्लाइंट को भेजता है।

यहाँ पढ़ें: कंप्यूटर का विकास
यहाँ पढ़ें: कंप्यूटर के घटक

नेटवर्क सर्वर की विशेषताएं (Features of network servers)

  1. नेटवर्क सर्वर कंप्यूटर को अधिक मेमोरी और स्टोरेज क्षमता प्रदान करता है।
  2. नेटवर्क सर्वर सेन्ट्रल फाइल स्टोरेज यूनिट के रूप में भी कार्य कर सकता है। यह नेटवर्क में डेटा को विभिन्न वर्क स्टेशनों में स्टोर होने से रोक सकता है।
  3. नेटवर्क सर्वर का उपयोग करने के प्रबंधन के लिए सुरक्षा नियंत्रण उपाय अधिक सुविधाजनक हो सकते हैं।
  4. नेटवर्क सर्वर इंट्रानेट चलाने में भी सक्षम है।
  5. नेटवर्क सर्वर के कुछ सामान्य उदाहरण एफटीपी सर्वर और वेब सर्वर हैं।
  6. किसी भी कॉन्फ़िगरेशन या सुरक्षा अपडेट को नेटवर्क से जुड़े अलग.अलग कंप्यूटरों में व्यक्तिगत रूप से भेजने के बजाय नेटवर्क सर्वर पर लागू किया जा सकता है।

सर्वर के उदाहरण (Example of server)

सर्वर के उदाहरण को निम्नवत् बताया गया हैं-

  1. ब्लेड सर्वर
  2. क्लाउड सर्वर
  3. डेटाबेस सर्वर
  4. डोमेन नेम सर्विस
  5. फाइल सर्वर
  6. डाक सर्वर
  7. प्रिंट सर्वर
  8. प्राक्सि सर्वर
  9. स्टैंडअलोन सर्वर
  10. वेब सर्वर

अन्य कंप्यूटर एक सर्वर से कैसे जुड़ते हैं?

एक स्थानीय नेटवर्क के साथ, सर्वर एक राउटर से कनेक्ट होता है या स्विच करता है जो नेटवर्क के अन्य सभी कंप्यूटर का उपयोग करता है। एक बार नेटवर्क से कनेक्ट होने के बाद, अन्य कंप्यूटर उस सर्वर और उसकी सेवाओं तक पहुंच सकते हैं।

उदाहरण के लिए, एक वेब सर्वर के साथ, एक उपयोगकर्ता सर्वर से कनेक्ट होकर किसी वेबसाइट को देख सकता है, सर्च कर सकता है और नेटवर्क पर अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ संवाद कर सकता है। इंटरनेट सर्वर स्थानीय नेटवर्क सर्वर के समान ही काम करता है, लेकिन यह बहुत बड़े पैमाने पर कर्य करता है। सर्वर को एक IP एडेस InterNIC या वेब होस्ट द्वारा असाइन किया जाता है।

आमतौर पर, उपयोगकर्ता अपने डोमेन नाम का उपयोग कर एक सर्वर से कनेक्ट होता है, जो एक डोमेन नाम के द्वारा पंजीकृत होता है (जैसे कि “computerhope.com“).

जब उपयोगकर्ता डोमेन नाम से कनेक्ट होता है, तो नाम स्वचालित रूप से क्छै रिसॉल्वर द्वारा सर्वर के आईपी एडेªस पर अनुवादित होता है। डोमेन नाम उपयोगकर्ता को सर्वर से कनेक्ट करने में आसान बनाता है क्योंकि नाम आईपी एड्रेस की तुलना में याद रखना आसान है। इसके अलावा, डोमेन नाम सर्वर ऑपरेटर को सर्वर तक पहुंचने के लिए बिना सर्वर के आईपी एड्रेस को बदलने में सक्षम बनाता है। डोमेन नाम हमेशा एक ही रह सकता है, जबकि आईपी एडेªस बदल भी सकता है।

नेटवर्क सर्वर सुरक्षा में सुधार (Improvement in Network server security)

ethernet network
Network

किसी भी अन्य सर्वर, पीसी, लैपटॉप, या डिवाइस की तरह, नेटवर्क सर्वर सुरक्षा महत्वपूर्ण है। किसी नेटवर्क पर किसी भी सिस्टम को हैकर या ऑनलाइन अपराधियों द्वारा हैक किया जा सकता है। इसलिए, सर्वर की सुरक्षा के कुछ मानक है, जिन्हें  निम्नवत् बताया गया हैं-

  1. एन्क्रिप्शन
  2. इवेन्ट मोनिटोरिंग
  3. एंटी-मैलवेयर
  4. एंटी वायरस
  5. फायरवॉल
  6. सुरक्षा सूचना और इवेंट मैनेजमेंट (SIEM)
  7. एक विश्वसनीय स्रोत से सर्वर कॉन्फिगरेशन सॉफ्टवेयर (जैसे डिवाइस ड्राइवर, BIOS, OS, आदि) प्राप्त करना।

क्या कंप्यूटर एक सर्वर हो सकता है?

नेटवर्क सर्वर क्या है
Computer

हाँ, कोई भी कंप्यूटर एक सर्वर हो सकता है, यहां तक कि एक होम डेस्कटॉप या लैपटॉप् एक सर्वर के रूप में कार्य कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपने नेटवर्क पर अन्य उपयोगकर्ताओं के बीच फाइलों को साझा करने के लिए अपने कंप्यूटर पर एक FTP सर्वर प्रोग्राम स्थापित कर सकते हैं।

सर्वर को कहाँ स्थापित किया जाता हैं?

एक व्यवसाय या कॉर्पोरेट जगत में, एक सर्वर और अन्य नेटवर्क उपकरण को अक्सर एक रूम या ग्लासहाउस में स्थापित किया जाता हैं। सर्वर रूम में, उन लोगो को आने की अनुमति नही दी जाती है, जिनके पास सर्वर रूम के लिए पास या एक्ससेस नही रहता है।

सर्वर जो दूरस्थ हैं या साइट पर होस्ट नहीं किए गए हैं, वे डेटा सेंटर में स्थित हैं। इस प्रकार के सर्वरों के साथ, हार्डवेयर को किसी अन्य कंपनी द्वारा प्रबंधित किया जाता है और आपके या आपकी कंपनी द्वारा दूरस्थ रूप से कॉन्फिगर किया जाता है।

सर्वर हमेशा चालू क्यों रहते हैं?

सर्वर हमेशा चालू क्यों रहते हैं, क्योंकि वे आमतौर पर उन सेवाओं को वितरित करने के लिए उपयोग किए जाते हैं जो लगातार आवश्यक होते हैं, अधिकांश सर्वर कभी भी बंद नहीं होते हैं। नतीजतन, जब सर्वर विफल या फेल होते हैं, तो वे नेटवर्क उपयोगकर्ताओं और कंपनी को कई समस्याएं उत्पन्न कर सकते हैं।

Reference
Server kya hai, Wikipedia

Written by Amit Singh

I am a technology enthusiast and write about everything technical. However, I am a SAN storage specialist with 15 years of experience in this field. I am also co-founder of Hindiswaraj and contribute actively on this blog.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

CPU क्या है

CPU क्या है – What is CPU in Hindi – CPU Full Form Meaning in Hindi

mamata banerjee

ममता बनर्जी जिसने राजीव गांधी के पीछे खड़े रहकर 13 साल में अपनी पार्टी को ‘सुपर पावर’ बनाया