कंप्यूटर हार्डवेयर कंप्यूटर हार्डवेयर क्या है ? – What is Computer Hardware ?

Computer Hardware – Part 1

कंप्यूटर हार्डवेयर एक सामूहिक शब्द है जिसका उपयोग किसी एनालॉग या डिजिटल कंप्यूटर के भौतिक घटक का वर्णन करने के लिए किया जाता है। हार्डवेयर कंप्यूटर के भौतिक और स्पर्श योग्य घटक का प्रतिनिधित्व करता है, अर्थात वह घटक जिसे देखा और स्पर्श किया जा सकता है।

दूसरे शब्दों में, कंप्यूटर हार्डवेयर एक ऐसी चीज है जिसे आप अपने हाथ में पकड़ सकते हैं, जबकि सॉफ्टवेयर को आपके हाथ में नहीं रखा जा सकता है। आप हार्डवेयर को छू सकते हैं, लेकिन आप सॉफ्टवेयर को नहीं छू सकते। हार्डवेयर भौतिक है, और सॉफ्टवेयर आभासी है।

हार्डवेयर वह है जो कंप्यूटर का काम करता है। एक सीपीयू, जानकारी को संसाधित करता है और उस जानकारी को रैम या हार्ड ड्राइव में संग्रहीत किया जा सकता है। एक साउंड कार्ड वक्ताओं को ध्वनि प्रदान करता है, और एक वीडियो कार्ड एक मॉनिटर को एक छवि प्रदान करता है। इनमें से प्रत्येक हार्डवेयर घटकों के उदाहरण हैं।

यहाँ पढ़ें: कंप्यूटर का विकास

Computer Hardware – Part 2

यहाँ पढ़ें: कंप्यूटर के 10 प्रकार

कंप्यूटर हार्डवेयर के उदाहरण निम्नलिखित हैं –

  • इनपुट डिवाइस – की-बोर्ड, माउस, आदि।
  • आउटपुट डिवाइस – प्रिंटर, मॉनिटर आदि।
  • सेकेंडरी स्टोरेज डिवाइस – हार्ड डिस्क, सीडी, डीवीडी आदि।
  • आंतरिक डिवाइस– सीपीयू, मदरबोर्ड, रैम, आदि।

मदरबोर्ड  (Motherboard)

मदरबोर्ड - कंप्यूटर हार्डवेयर
Motherboard

मदरबोर्ड (mobo के रूप में आम बोलचाल में जाना जाता है) कंप्यूटर का मुख्य मुद्रित सर्किट बोर्ड है। यह सीपीयू को संचालित करता है और एक हब के रूप में संचालित होता है जो अन्य सभी हार्डवेयर के माध्यम से चलता है। यह अन्य डिवाइसों को पावर आवंटित करता है, उनका समन्वय करता है, और उनके बीच संचार को सक्षम बनाता है।

सेन्ट्रल प्रॉसेसिंग यूनिट (Central Processing Unit-CPU)

सेन्ट्रल प्रॉसेसिंग यूनिट
CPU

सेन्ट्रल प्रॉसेसिंग यूनिट, या सीपीयू, कंप्यूटर के अधिकांश डेटा को संसाधित करने के लिए ज़िम्मेदार है, जो इनपुट को आउटपुट में बदल देता है। प्रत्येक सीपीयू में की गति होती है, जो कि गीगाहर्ट्ज़ में मापी गई किसी भी दूसरी प्रक्रिया को निर्देश देने की संख्या है। कंप्यूटर के सीपीयू की गुणवत्ता का समग्र प्रणाली प्रदर्शन पर एक बड़ा प्रभाव पड़ता है।

डिस्प्ले स्क्रीन (Display screen)

डिस्प्ले स्क्रीन
Display/Monitor

डिस्प्ले स्क्रीन बाहरी मॉनीटर हो सकती है या इसे कंप्यूटर में बनाया जा सकता है। एक टचस्क्रीन डिस्प्ले दबाव के प्रति संवेदनशील है। जैसे, उपयोगकर्ता स्क्रीन पर चित्र या शब्दों को छूकर डिवाइस के साथ इंटरैक्ट करता है।

रैंडम एक्सेस मेमोरी (Random Access Memory-RAM)

रैंडम एक्सेस मेमोरी - RAM
RAM

रैंडम एक्सेस मेमोरी (RAM) एक कंप्यूटर के अंदर भौतिक हार्डवेयर है जो अस्थायी रूप से डेटा संग्रहीत करता है। यह आम तौर पर, मदरबोर्ड के मेमोरी स्लॉट में पाया जाता है। इसकी भूमिका प्रोगामों द्वारा बनाई गई जानकारी के लिए कंप्यूटर की कार्यशील मेमोरी के रूप में काम करना है।

आम तौर पर कहें तो, रैम जितनी तेज होगी, प्रोसेसिंग की गति उतनी ही तेज होगी, जिससे मेमोरी अन्य कंपोनेंट्स में डेटा ले जाती है।

ग्राफिक्स कार्ड (Graphix Card)

ग्राफिक्स कार्ड
Graphics Card

कंप्यूटर में ग्राफिक्स रेंडर करने और स्क्रीन पर जानकारी प्रस्तुत करने के लिए जिम्मेदार, ग्राफिक्स कार्ड का उद्देश्य प्रोसेसर या रैम से प्रोसेसिंग स्ट्रेन को हटाना है।

वीडियो कार्ड (Video Card)

वीडियो कार्ड
Video Card

वीडियो कार्ड (एक ग्राफिक्स कार्ड के रूप में भी जाना जाता है) एक विस्तार कार्ड है जो कंप्यूटर को मॉनीटर के रूप में वीडियो डिस्प्ले डिवाइस में आउटपुट छवियां भेजने में सक्षम बनाता है। वीडियो कार्ड आमतौर पर मदरबोर्ड पर एक स्लॉट के माध्यम से स्थापित होता है।

 सॉलिड-स्टेट ड्राइव (SSD)

सॉलिड-स्टेट ड्राइव
Solid State Drive – SSD

सॉलिड-स्टेट ड्राइव को पारंपरिक हार्ड डिस्क ड्राइव के विकल्प के रूप में कंप्यूटर के अंदर रखे जाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यद्यपि ये बाहर से पारंपरिक हार्ड डिस्क ड्राइव के लगभग समान दिखते हैं, ये स्थिर होते है, अर्थात् इनका कोई भी हिस्सा गति नही करता है। इसका मतलब है कि ये कम बिजली का उपयोग करते हैं, डेटा का तेजी से उपयोग करते हैं, और आमतौर पर अधिक विश्वसनीय होते हैं।

स्पीकर  (Speaker)

स्पीकर
Speaker

कंप्यूटर हार्डवेयर में स्पीकर एक सामान्य आउटपुट डिवाइस है और इसका उपयोग संगीत, फिल्में और अन्य ऑडियो सुनने के लिए किया जाता है। ये विभिन्न गुणों और कीमतों की एक श्रृंखला में उपलब्ध हैं, और अधिक परिष्कृत संस्करणों में अतिरिक्त गुणवत्ता और रेन्ज के साथ बाजारो में उपलब्ध है।

 की-बोर्ड (Key-board)

की-बोर्ड
Keyboard

कंप्यूटर हार्डवेयर में की-बोर्ड एक टाइपराइटर-स्टाइल डिवाइस है जो उपयोगकर्ताओं को अपने कंप्यूटर के साथ बातचीत करने में सक्षम बनाता है। उपयोगकर्ता की-बोर्ड की सहायता से बटन दबाकर, टेक्स्ट, वर्ण या अन्य कमांड को इनपुट के रूप में कम्प्यूटर को भेज सकता है। हालाँकि की-बोर्ड को सामान्य रूप से एक बाहरी हार्डवेयर डिवाइस माना जाता है, लेकिन यह अधिकांश कंप्यूटर प्रणालियों का एक अनिवार्य हिस्सा है।

हेडफोन (headphone)

हेडफोन

कंप्यूटर हार्डवेयर में हेडफ़ोन एक हार्डवेयर आउटपुट डिवाइस है जिसका उपयोग ऑडियो सुनने के लिए किया जाता है। आमतौर पर, ये एक कंप्यूटर लाइन आउट या स्पीकर में प्लग करते हैं। ये श्रोता को निजी तौर पर और अन्य लोगों को परेशान किए बिना संगीत, फिल्में, या अन्य ऑडियो का आनंद लेने में सक्षम बनाते हैं।

HDD – Hard Disk Drive

HDD
Hard Disk Drive

एक अस्वाभाविक मेमोरी (एनवीएम) हार्डवेयर डिवाइस, एक एचडीडी ओएस फाइलें, एप्लिकेशन समस्या, मीडिया और अन्य दस्तावेज संग्रहीत करता है। बिजली की विफलता की स्थिति में भी HDD डेटा को स्थायी रूप से स्टोर कर सकता है।

क्या कोई कंप्यूटर बिना हार्डवेयर के चल सकता है?

अधिकांश कंप्यूटरों को ठीक से काम करने के लिए कम से कम डिस्प्ले, हार्ड ड्राइव, कीबोर्ड, मेमोरी, मदरबोर्ड, प्रोसेसर, बिजली की आपूर्ति और वीडियो कार्ड की आवश्यकता होती है।

हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के बीच संबंध (Relationship between Hardware and Software)

  • हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर परस्पर एक दूसरे पर निर्भर हैं। कंप्यूटर को उपयोगी आउटपुट देने के लिए दोनों को एक साथ काम करना होगा।
  • हार्डवेयर का समर्थन किए बिना सॉफ़्टवेयर का उपयोग नहीं किया जा सकता है।
  • प्रोग्राम के सेट के बिना हार्डवेयर का उपयोग नहीं किया जा सकता है।
  • कंप्यूटर पर एक विशेष काम करने के लिए, संबंधित सॉफ़्टवेयर को हार्डवेयर में लोड किया जाना चाहिए।
  • सॉफ्टवेयर महंगें होते है और इन पर निरन्तर खर्च होते रहते हैं।
  • अलग-अलग काम चलाने के लिए अलग-अलग सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन को हार्डवेयर पर लोड किया जा सकता है।
  • एक सॉफ्टवेयर उपयोगकर्ता और हार्डवेयर के बीच एक इंटरफेस के रूप में कार्य करता है।
  • यदि हार्डवेयर कंप्यूटर सिस्टम का दिल है, तो सॉफ्टवेयर इसकी आत्मा है। दोनों एक दूसरे के पूरक हैं।

Reference:
Computer hardware in hindi, Wikipedia

Leave a Comment