in ,

10 प्रकार के कंप्यूटर (Ten types of computers)

आपने अब तक बस एक या २ ही प्रकार के कंप्यूटर के बारे में सुना होगा। हमने इस आर्टिकल में 10 प्रकार के कंप्यूटर के बारे में विधिवत तौर पे विवरण दिया है।

डेस्कटॉप कंप्यूटर  (Desktop Computer)

डेस्कटॉप कंप्यूटर एक कंप्यूटर है, जिसे एक डेस्क के टॉप पर असानी से फिट होने के लिए डिजाइन किया गया है। इस प्रकार के कंप्यूटर में एक पेरिफेरेल मॉनिटर, कीबोर्ड, सीपीयू और माउस होता है। डेस्कटॉप कंप्यूटर को एक स्थान से दूसरे स्थान पर लैपटॉप की तरह नही ले जा सकते है। कंप्यूटर की शुरुआत में, डेस्कटॉप कंप्यूटर एकमात्र पर्सनल कंप्यूटर उपलब्ध थे।

Desktop Computer

पहला डेस्कटॉप कंप्यूटर Hewlett Packard 9100A था, जिसे 1968 में पेश किया गया था। तब से, दुनिया भर में कई लाखों डेस्कटॉप कंप्यूटर रिलीज़ और उपयोग किए गए हैं। डेस्कटॉप कंप्यूटर कई दशकों से पर्सनल कंप्यूटर का सबसे लोकप्रिय टाइप थे, हाल के वर्षों में, लैपटॉप बिक्री डेस्कटॉप पीसी के मुकाबले बढ़ रही है।

यहाँ पढ़ें : कंपोनेंट्स ऑफ़ कंप्यूटर

लैपटॉप (Laptop)

एक लैपटॉप कंप्यूटर, जिसे नोटबुक के रूप में भी जाना जाता है, एक पोर्टेबल कंप्यूटर है जिसे आप अपने साथ ले जा सकते हैं और विभिन्न वातावरणों में उपयोग कर सकते हैं। उनमें एक स्क्रीन, कीबोर्ड और एक ट्रैकपैड या ट्रैकबॉल शामिल है, जो माउस के रूप में कार्य करता है। लैपटॉप में एक पावर एडॉप्टर भी शामिल है जो उन्हें आउटलेट से पावर का उपयोग करने और बैटरी को रिचार्ज करने की अनुमति देता है। IBM 5100 पहला पोर्टेबल कंप्यूटर है, जिसे सितंबर 1975 में जारी किया गया था। कंप्यूटर का वजन 55 पाउंड था और इसमें पांच इंच का CRT डिस्प्ले, टेप ड्राइव, 1.9 MHz PALM प्रोसेसर और 64 KB का रैम था।

मेनफ्रेम कंप्यूटर (Mainframe Computer)

मेनफ्रेम एक प्रकार का कंप्यूटर है जो आमतौर पर बड़े आकार, स्टोरेज, प्रोसेसिंग पावर और उच्च स्तर की विश्वसनीयता के लिए जाना जाता है। मेनफ्रेम कंप्यूटर सैकड़ों या हजारों उपयोगकर्ताओं का समर्थन कर सकता है, यह भारी मात्रा में इनपुट, आउटपुट और स्टोरेज को संभाल सकता है। मेनफ्रेम कंप्यूटर का उपयोग बड़े संगठनों में किया जाता है जहां कई उपयोगकर्ताओं को साझा डेटा और प्रो्रगामो तक पहुंच की आवश्यकता होती है। इंटरनेट से लेनदेन को संभालने के लिए मेनफ्रेम का उपयोग ईकामर्स सर्वर के रूप में भी किया जाता है।

मेनफ्रेम कंप्यूटर

पर्सनल कंप्यूटर (Personal computer –PC)

पीसी वह है जो हम में से ज्यादातर लोग काम या व्यक्तिगत उपयोग के लिए दैनिक आधार पर उपयोग करते हैं। एक विशिष्ट पीसी में एक सिस्टम यूनिट, मॉनिटर, कीबोर्ड और माउस शामिल हैं। अधिकांश पीसी में आज नेटवर्क या इंटरनेट कनेक्शन के साथ-साथ परिधीय उपकरणों को जोड़ने के लिए पोर्ट भी हैं, जैसे डिजिटल कैमरा, प्रिंटर, स्कैनर, स्पीकर, बाहरी हार्ड ड्राइव और अन्य घटक।

पर्सनल कंप्यूटर

पर्सनल कंप्यूटर हमें स्प्रेडशीट बनाने, गेम खेलने और कई अन्य काम करने की अनुमति देता है। यदि एक पीसी इंटरनेट से जुड़ा है, तो इसका उपयोग वेब ब्राउज़ करने, ई-मेल की जांच करने और फ़ाइलों को डाउनलोड करने के लिए किया जा सकता है। पीसी हमारे जीवन का ऐसा अभिन्न हिस्सा बन गए हैं कि उनके बिना जीवन की कल्पना करना मुश्किल हो सकता है.

वर्कस्टेशन (Work station)

एक वर्कस्टेशन एक व्यक्तिगत कंप्यूटर या कंप्यूटर के समूह को संदर्भित करता है, जिसका उपयोग कार्य करने के लिए एकल उपयोगकर्ता द्वारा किया जाता है। उदाहरण के लिए, वर्कस्टेशन एक बड़े नेटवर्क से जुड़ा एक औसत-संचालित कंप्यूटर हो सकता है। वर्कस्टेशन एक अन्य प्रकार का कंप्यूटर है। एक वर्कस्टेशन एक डेस्कटॉप कंप्यूटर है जिसमें अधिक शक्तिशाली प्रोसेसर, अतिरिक्त मेमोरी और कार्यों का एक विशेष समूह, जैसे कि 3 डी ग्राफिक्स या गेम डेवलपमेंट करने के लिए बढ़ी हुई क्षमताएं हैं।

वर्कस्टेशन

टैबलेट (Tablets)

टैबलेट, टैबलेट कंप्यूटर, या टैबलेट पीसी एक मोबाइल कंप्यूटिंग डिवाइस है जिसे एक या दो हाथों में रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह लगभग हार्डकवर पुस्तक के आकार का है और एक बड़े स्मार्टफोन जैसा दिखता है।

टैबलेट

टैबलेट, या टैबलेट पीसी, एक पोर्टेबल कंप्यूटर है जो अपने प्राथमिक इनपुट डिवाइस के रूप में टचस्क्रीन का उपयोग करता है। अधिकांश टैबलेट थोड़े छोटे होते हैं और औसत लैपटॉप से ​​कम वजन के होते हैं। जबकि कुछ टैबलेट में फोल्ड-आउट कीबोर्ड शामिल हैं, अन्य, जैसे कि Apple iPad और Motorola Xoom, केवल टचस्क्रीन इनपुट प्रदान करते हैं। टैबलेट आपको पारंपरिक कंप्यूटर के समान कई काम करने देता है। ये इंटरनेट ब्राउज़ कर सकते हैं, सोशल नेटवर्क एप्लिकेशन से कनेक्ट कर सकते हैं और एचडी वीडियो प्रदर्शित कर सकते हैं।

स्मार्टफोन (Smartphones)

एक स्मार्टफोन एक सेल फोन है जो आपको फोन कॉल करने और टेक्स्ट संदेश भेजने की अनुमति देता है। स्मार्टफोन इंटरनेट ब्राउज़ कर सकते हैं और कंप्यूटर की तरह सॉफ्टवेयर प्रोग्राम चला सकते हैं। स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं को उनके साथ बातचीत करने की अनुमति देने के लिए एक टच स्क्रीन का उपयोग करता है। गेम, व्यक्तिगत-उपयोग और व्यवसाय-उपयोग एप्लिकेशन सहित हजारों स्मार्टफोन एप्लिकेशन हैं जो सभी फोन पर चलते हैं।

स्मार्टफोन

स्मार्टफोन का इस्तेमाल शुरू में ज्यादातर व्यावसायिक उपयोगकर्ताओं द्वारा किया जाता था, ये उपभोक्ताओं के लिए भी एक आम पसंद बन गए हैं। आधुनिक स्मार्टफोन पहले वाले डिवाइस की तुलना में छोटे और सस्ते हैं। उपयोगकर्ताओं के पास पहले की तुलना में चुनने के लिए स्मार्टफ़ोन की एक विस्तृत श्रृंखला है। जबकि RIM ब्लैकबेरी ने कई सालों तक स्मार्टफोन बाजार में अपना वर्चस्व कायम रखा है, वहीं Apple, HTC, और सैमसंग जैसे अन्य निर्माता अब कई तरह के स्मार्टफोन विकल्पों की पेशकश करते हैं।

सुपरकंप्यूटर (Super Computer)

सुपरकंप्यूटर वे कंप्यूटर होते हैं जिन्हें वैज्ञानिक कार्यों जैसे मौसम की भविष्यवाणी और कृत्रिम बुद्धिमत्ता आदि के लिए डिजाइन किया गया जाता है। ये सबसे तेज और महंगे होते हैं। एक सुपरकंप्यूटर में कई सीपीयू होते हैं जो इसे एक साथ कई सारे कार्यो को करने में सक्षम बनाते हैं। सुपरकंप्यूटर में एक सामान्य उद्देश्य के कंप्यूटर की तुलना में उच्च स्तर का कंप्यूटिंग प्रदर्शन होता है और इसका प्रदर्शन FLOPS (फ्लोटिंग-पॉइंट ऑपरेशंस प्रति सेकंड) में मापा जाता है। प्रदर्शन का मूल्यांकन आमतौर पर पेटाफ्लॉप्स (1 के बाद 15 शून्य) में किया जाता है।

सुपरकंप्यूटर

सुपर कंप्यूटर पहली बार 1960 में सीमोर रोजर क्रे द्वारा कंट्रोल डेटा कॉर्पोरेशन (सीडीसी) में पेश किए गए थे, और तब से विज्ञान और इंजीनियरिंग में इसका गहन उपयोग किया जाता है।इस प्रकार के कंप्यूटर की कीमत आमतौर पर सैकड़ों हजारों या लाखों डॉलर होती है। हालाँकि कुछ सुपर कंप्यूटर सिंगल कंप्यूटर सिस्टम होते हैं, लेकिन अधिकांश सिंगल सिस्टम के समानांतर काम करने वाले कई उच्च प्रदर्शन वाले कंप्यूटरों से युक्त होते हैं। सबसे प्रसिद्ध सुपर कंप्यूटर क्रे सुपर कंप्यूटर द्वारा निर्मित होते हैं ।

सर्वर (Server)

एक सर्वर एक कंप्यूटर है जो अन्य कंप्यूटरों को डेटा प्रदान करता है। यह एक स्थानीय क्षेत्र नेटवर्क (LAN) या इंटरनेट पर एक विस्तृत क्षेत्र नेटवर्क (WAN) पर सिस्टम को डेटा प्रदान कर सकता है। एक सर्वर एक सॉफ्टवेयर या हार्डवेयर डिवाइस है जो नेटवर्क पर किए गए अनुरोधों को स्वीकार करता है और प्रतिक्रिया देता है।

सर्वर

डिवाइस जो अनुरोध करता है और सर्वर से जो प्रतिक्रिया प्राप्त करता है उसे क्लाइंट कहा जाता है। इंटरनेट पर, शब्द सर्वर “आमतौर पर कंप्यूटर सिस्टम को संदर्भित करता है जो वेब फ़ाइलों के लिए अनुरोध प्राप्त करता है और क्लाइंट को उन फ़ाइलों को भेजता है।

वियरेबल कंप्यूटर (Wearable Computers)

कंप्यूटिंग के क्षेत्र में नवीनतम प्रवृत्ति वियरेबल कंप्यूटर है। अनिवार्य रूप से, सामान्य कंप्यूटर एप्लिकेशन (ई-मेल, डेटाबेस, मल्टीमीडिया, कैलेंडर / शेड्यूलर) घड़ियों, सेल फोन, वीज़र्स और यहां तक कि कपड़ों में एकीकृत होते हैं।उपयोगकर्ता इन उपकरणों का उपयोग स्वास्थ्य और फिटनेस, नेविगेशन, सोशल नेटवर्किंग और गेमिंग के लिए कर सकते हैं।

वियरेबल कंप्यूटर

Google अब विशेष कंप्यूटर चश्मे के माध्यम से एक व्यक्ति के दृष्टिकोण को बढ़ा सकता है। चश्मा लेंस को जानकारी स्ट्रीम कर सकते हैं और पहनने वाले को वॉयस कमांड के माध्यम से संदेश भेजने और प्राप्त करने की अनुमति दे सकते हैं। वीडियो रिकॉर्ड करने और तस्वीरें लेने के लिए एक अंतर्निहित कैमरा भी है।

Reference:
Types of computer, wikipedia

Written by Amit Singh

I am a technology enthusiast and write about everything technical. However, I am a SAN storage specialist with 15 years of experience in this field. I am also co-founder of Hindiswaraj and contribute actively on this blog.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

E-DAAKHIL

आपके साथ भी अगर चीटिंग हुई है तो कंज्यूमर फोरम में ऐसे दर्ज करें शिकायत, जाने पूरा प्रोसेस – E-DAAKHIL

i-Pad और Android tablet के बीच अन्तर

iPad और Android tablet के बीच अन्तर (Difference between iPad and Android Tablet)