ppm full form in hindi | पीपीएम फुल फॉर्म | ppm ka full form in hindi | ppm ka full form kya hai | full form of ppm

electrical ppm full form, ppm full form formula, ppm full form in quality, ppm full form in engineering, ppn full form, ppm full form in computer, ppm full form in chemistry, ppm full form in production


पीपीएम का फुल फॉर्म क्या होता है, ppm ka full form पीपीएम क्या होता है, पीपीएम का मतलब क्या होता है, इसे कहां उपयोग किया जाता है, meaning of पीपीएम , what is पीपीएम meaning in Hindi. अगर आपके मन में भी ऐसे सवाल हैं और अगर आप पीपीएम के बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा पढ़ें।

यहाँ पढ़ें : Full Form Of PPP in Hindi

What is the ppm full form in hindi – पीपीएम का फुल फॉर्म क्या होता है

ppm full form parts per million
ppm in hindiभाग प्रति दस लाख
ppm full form in Hindi

ppm (पीपीएम) का full form: parts per million होता है हिंदी में पीपीएम का फुल फॉर्म, पार्ट्स पर मिलियन इसका हिंदी में मतलब होता है भाग प्रति दस लाख  यह एक विलियन की सांद्रता को मापने का तरीका है। जो मुख्य रूप से विज्ञान और तकनीक के क्षेत्र में इस्तेमाल किया जाता है।

यहाँ पढ़ें : PPT Full Form in Hindi

ppm ka matlab kya hota hai – What is PPM in Hindi

ppm full form in Hindi

ppm kya hota hai | ppm meaning in hindi

पीपीएम का मतलब होता है कि यह पदार्थों की सांद्रता (विलियन की सांद्रता) को व्यक्त करने का एक तरीका है। एक पीपीएम का मतलब एक मिलियन या 1 / 1,000,000 में से एक होता है।

1 पीपीएम प्रति लीटर पानी के 1 मिलीग्राम (मिलीग्राम / एल) या प्रति किलोग्राम मिट्टी (मिलीग्राम / किग्रा) किसी चीज के 1 मिलीग्राम के बराबर होता है। यह आमतौर पर पानी या मिट्टी में किसी भी चीज की एकाग्रता का वर्णन करता है।

उपयोग – पीपीएम का उपयोग तब किया जाता है जब किसी विलियन में विलेय की मात्रा बहुत कम हो या सांद्रता बहुत निम्र हो।

परिभाषा – पीपीएम किसी विलियन के 10 लाख भाग में उपस्थित विलेय के भागों की संख्या को पार्ट्स प्रति मिलियन या पीपीएम कहते है। साधारण शब्दों में इसका मतलब होता है – सी विलेय पदार्थ के भार भागों की वह संख्या जो विलयन के 10 लाख भार भागों में उपस्थित हो, उसे पीपीएम या पार्ट्स प्रति मिलियन कहा जाता है।

यहाँ पढ़ें : psi full form in Hindi

इसका सूत्र इस प्रकार है | ppm formula in hindi

पार्ट्स प्रति मिलियन (पीपीएम) = (विलेय का द्रव्यमान/ विलयन का द्रव्यमान) * 106

                                  Grams of Solute 
Parts Per Million = ————————— * 1000 000
                                  Grams of Solution

उपर बताई गए फॉर्मुले के अनुसार पीपीएम सांद्रता विधि का उपयोग तब किया जाता है जब किसी विलयन में विलय की मात्रा बहुत कम हो। ऐसी स्थिति में विलियन की सान्द्रता को इस विधि द्वारा दर्शाया जा सकता है।

इसे मिलिग्राम प्रति लीटर की फॉर्म मे भी दर्शाया जा सकता है, इसका अर्थ है जब एक लीटर विलयन में एक मिली ग्राम किसी पदार्थ की मात्रा घुली हुई हो तो विलयन की सांद्रता को 1 पीपीएम कहा जा सकता है।

जैसे – जब 55 गैलन बैरल पानी के अंदर यदि चार बूंद श्याही की दाल कर इसे हिलाकर विलयन बना दिया जाए तो इस विलयन की सान्द्रता का मान एक पीपीएम के बराबर होती है।

इसके माध्यम से आप यह अनुमान लगा सकते हैं कि जब सांद्रता की यह विधि तब उपयोग की जाती है जब विलेय की मात्रा विलयन में बहुत कम उपस्थित हो। इसके लिए 11.5 दिन के अंदर एक सेकंड को एक पीपीएम द्वारा व्यक्त किया जा सकता है।

आप इसे एक अन्य उदाहरण से भी समझ सकते हैं – जल की कठोरता को पीपीएम के रूप में व्यक्त किया जाता है, पानी की कठोरता Ca(HCO3)2 के कारण होती है, मान लीजिए किसी पानी की कठोरता 16.7 ppm है तो इसका तात्पर्य है कि 10 लाख ग्राम कठोर पानी में उपस्थित 16.7 ग्राम Ca(HCO3)2 उपस्थित है

यहाँ पढ़ें : अन्य सभी full form के बारे में

वायुमंडल की विषैली गैसों की मात्रा

पीपीएम – हमारे वायुमंडल में विभिन्न प्रकार की विषैली गैंस होती है जिनकी मात्रा को भी पीपीएम के रूप मे ही व्यक्त किया जाता है क्योंकि वायुमंडल में उपस्थित विषैली गैंसो की मात्रा बहुत कम होती है जैसे 10 पीपीएम no गैस का तात्पर्य होता है कि 10 लाख ग्राम वायु के अन्दर 10 ग्राम no गैस घुली हुई है।

पीपीएम के अन्य फुल फॉर्म | पीपीएम फुल फॉर्म इन हिंदी | full form of ppm in hindi

full form of PPM in Hindi
full form of PPM in Hindi

PPM – Pages Per Minute  –

यहां पीपीएम Pages Per Minute (पेजेस पर मिनट)  पृष्ठ प्रति मिनट (पीपीएम) का उपयोग प्रिंटर की मुद्रण गति को मापने के लिए किया जाता है। PPM से तात्पर्य उन पृष्ठों की ज्यादा से ज्यादा संख्या से है, जिन्हें प्रिंटर एक मिनट में प्रिंट कर सकता है।

PPM – People’s Progressive Movement  –

 यहां पीपीएम People’s Progressive Movement पीपुल्स प्रोग्रेसिव मूवमेंट (PPM) के मैन आइलैंड्स में एक सामाजिक – लोकतांत्रिक राजनीतिक पार्टी है

PPM – Perl Package Manager  –

पर्ल पैकेज मैनेजर Perl Package Manager  (पीपीएम) PPM मॉड्यूल और एक्सटेंशन (पैकेज) के प्रबंधन के लिए एक पर्ल उपयोगिता इंटरफ़ेस है। इसका उद्देश्य फ़ाइल पैकेजों को खोजने, स्थापित करने, अपग्रेड करने और हटाने के कार्यों को सरल बनाना है।

PPM – Portable People Meter –

पोर्टेबल पीपल मीटर (PPM) आर्बिट्रोन (संयुक्त राज्य में एक उपभोक्ता अनुसंधान कंपनी) द्वारा विकसित एक प्रणाली है, जो मापने के लिए या ट्रैक करने के लिए कि कितने लोग व्यक्तिगत रेडियो स्टेशन तथा टेलीविजन स्टेशनों को सुन रहे हैं, जिनके अंतर्गत केबल टीवी और सिनेमा विज्ञापन भी शामिल हैं। और कई प्रकार के स्थान-आधारित डिजिटल मीडिया आदि।

PPM – Permanent Pace maker –

यहां पीपीएम से मतलब पेसमेकर से है, पेसमेकर एक छोटा, बैटरी से चलने वाला उपकरण है, जिसे आमतौर पर एक छोटे चीरे के माध्यम से ऊपरी छाती में प्रत्यारोपित किया जाता है, जो दिल की धड़कन को नियमित लय में और सामान्य गति से करने के लिए विद्युतआवेगों को बाहर भेजता है। पेसमेकर अस्थायी या स्थायी हो सकते हैं।

इनमे से अस्थायी पेसमेकर का प्रयोग अस्थायी दिल की धड़कन की समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता है, जैसे कि दिल की धड़कन का धीमा होना जो मुख्य रूप से दिल का दौरा होने या दिल की सर्जरी तथा दवा की अधिकता के कारण होता है। स्थायी पेसमेकर का उपयोग दीर्घकालिक हृदय ताल समस्याओं को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है।

 ppm full form in Business

PPM – Planned preventive maintenance
PPM – Project portfolio management
PPM – Public performance measure

ppm full form in Science and technology

PPM – Pages per minute
PPM – Perl package manager
PPM – Prediction by partial matching   
PPM – Parts per million
PPM – Peak programme meter   
PPM – Proton precession magnetometer
PPM – Pulse-position modulation

निष्कर्ष – दोस्तों इस लेख में हमने आपको पीपीएम के संबंध में सभी जानकारी देने की कोशिश की है जैसे – What is the full form of PPM in Hindi – पीपीएम का फुल फॉर्म क्या होता है, पीपीएम का फुल फॉर्म होता है parts per million भाग प्रति दस लाख पीपीएम क्या होता है – What is PPM, आशा करते हैं इस लेख के माध्यम से आपको पीपीएम से जुड़े आपके सभी सवालों के जवाब मिल जाएंगे।

Related full form in Hindi

IPS Display full form in HindiTEACHER full form in Hindi
SBI full form in hindiCCTV Full Form in Hindi
BBC full form in hindiCDS full form in hindi
vdrl full form in hindiBank PO full form in hindi
IRCTC Full Form in HindiUNO Full Form in Hindi
PhD full form in HindiUSA Full Form in Hindi
VIRUS Full Form in HindiNASA Full Form in Hindi
computer full form in HindiNICU full form in hindi
IP Full Form in HindiMMS Full Form in Hindi
VIP Full Form in HindiPWD Full Form in Hindi
MRI Full Form in Hindicibil full form in hindi
ICC Full Form In HindiMD Full Form in Hindi
SCHOOL Full Form in HindiCCC Full Form in Hindi
CEO Full Form in HindiERP Full Form in Hindi
ICU Full Form in HindiISO Full Form in Hindi
ivf full form in hindiLCM And HCF Full Form in Hindi
LIC Full Form in HindiMA Full Form in Hindi
UNICEF full form in Hindippm full form in Hindi

Reference-
12 October 2020 full form of PPM, wikipedia

Leave a Comment