ivf full form in hindi | आईवीएफ का फुल फॉर्म क्या है | IVF Kya Hai

ivf full form in hindi, ivf full form in hindi video, ivf treatment in hindi, ivf kya hai in hindi, ivf का खर्च 2021, आईवीएफ इंजेक्शन कितने दिन, भारत में आईवीएफ में बच्चा लड़का होने की संभावना, सरकारी अस्पतालों में आईवीएफ, आईवीएफ से पहले गर्भाशयदर्शन के लाभ


यहाँ पढ़ें: अल्फाबेट्स के अनुसार दुनिया के सभी फुल फॉर्म

इन विट्रो निषेचन (आईवीएफ) निषेचन, भ्रूण के विकास और आरोपण के साथ मदद करता है, ताकि आप गर्भवती हो सकें ।

इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (आईवीएफ) एक प्रयोगशाला डिश में एक महिला के अंडे और एक पुरुष के शुक्राणु में शामिल होना है । इन विट्रो में शरीर के बाहर का मतलब है । निषेचन का मतलब है कि शुक्राणु अंडे से जुड़ा हुआ है और प्रवेश किया है ।

ivf full form in hindi | आईवीएफ का फुल फॉर्म क्या है

ivf full form in EnglishIn Vitro Fertilization
ivf full form in hindiइन विट्रो फर्टिलाइजेशन
ivf full form in hindi

ivf का full form: In Vitro Fertilization है, आईवीएफ को hindi में इन विट्रो फर्टिलाइजेशन है। आम तौर पर, एक महिला के शरीर के अंदर एक अंडा और शुक्राणु निषेचित होते हैं । यदि निषेचित अंडा गर्भ के अस्तर से जुड़ जाता है और बढ़ता रहता है, तो लगभग 9 महीने बाद एक बच्चा पैदा होता है । इस प्रक्रिया को प्राकृतिक या असंदिग्ध गर्भाधान कहा जाता है।

यहाँ पढ़ें: ISO का फुल फॉर्म क्या है?

IVF Kya Hai

आईवीएफ असिस्टेड रिप्रोडक्टिव टेक्नोलॉजी (एआरटी) का एक रूप है । इसका मतलब है कि एक महिला को गर्भवती होने में मदद करने के लिए विशेष चिकित्सा तकनीकों का उपयोग किया जाता है । यह सबसे अधिक बार कोशिश की जाती है जब अन्य, कम महंगी प्रजनन तकनीक विफल हो गई हो।

आईवीएफ कैसे काम करता है | How does IVF work?

आईवीएफ इन विट्रो निषेचन के लिए है । यह सहायक प्रजनन प्रौद्योगिकी (एआरटी) के अधिक व्यापक रूप से ज्ञात प्रकारों में से एक है । आईवीएफ शुक्राणु को एक अंडे को निषेचित करने में मदद करने के लिए दवाओं और सर्जिकल प्रक्रियाओं के संयोजन का उपयोग करके काम करता है, और आपके गर्भाशय में निषेचित अंडे के प्रत्यारोपण में मदद करता है।

सबसे पहले, आप दवा लेते हैं जो आपके कई अंडे परिपक्व और निषेचन के लिए तैयार करता है । फिर डॉक्टर आपके शरीर से अंडे निकालते हैं और उन्हें एक प्रयोगशाला में शुक्राणु के साथ मिलाते हैं, जिससे शुक्राणु अंडे को निषेचित करने में मदद करते हैं । फिर वे सीधे आपके गर्भाशय में 1 या अधिक निषेचित अंडे (भ्रूण) डालते हैं। गर्भावस्था तब होती है जब कोई भी भ्रूण आपके गर्भाशय के अस्तर में प्रत्यारोपित होता है।

आईवीएफ के कई कदम हैं, और पूरी प्रक्रिया को पूरा करने में कई महीने लगते हैं । यह कभी-कभी पहली कोशिश में काम करता है, लेकिन कई लोगों को गर्भवती होने के लिए आईवीएफ के 1 से अधिक दौर की आवश्यकता होती है । आईवीएफ निश्चित रूप से आपके गर्भधारण की संभावना को बढ़ाता है यदि आपको प्रजनन संबंधी समस्याएं हैं, लेकिन इसकी कोई गारंटी नहीं है — हर किसी का शरीर अलग है और आईवीएफ सभी के लिए काम नहीं करेगा ।

ivf full form in hindi
ivf full form in hindi

यहाँ पढ़ें: आईसीयू की फुल फॉर्म क्या है

आईवीएफ के पांच चरण | There are five basic steps to IVF: What’s the IVF process?

चरण 1: उत्तेजना,

  • उत्तेजना, जिसे सुपर ओव्यूलेशन भी कहा जाता है
  • अंडा उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए महिला को फर्टिलिटी ड्रग्स नामक दवाएं दी जाती हैं ।
  • आम तौर पर, एक महिला प्रति माह एक अंडा पैदा करती है । प्रजनन दवाएं अंडाशय को कई अंडे का उत्पादन करने के लिए कहती हैं ।
  • इस चरण के दौरान, महिला को हार्मोन के स्तर की जांच करने के लिए अंडाशय और रक्त परीक्षण की जांच करने के लिए नियमित रूप से ट्रांसवेजिनल अल्ट्रासाउंड होंगे ।

चरण 2: अंडा पुनर्प्राप्ति

  • एक छोटी सी सर्जरी, जिसे कूपिक आकांक्षा कहा जाता है, महिला के शरीर से अंडे निकालने के लिए की जाती है ।
  • सर्जरी ज्यादातर समय डॉक्टर के कार्यालय में की जाती है । महिला को दवाएं दी जाएंगी ताकि उसे प्रक्रिया के दौरान दर्द महसूस न हो । एक गाइड के रूप में अल्ट्रासाउंड छवियों का उपयोग करते हुए, स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता योनि के माध्यम से अंडाशय और थैली (रोम) में एक पतली सुई डालता है जिसमें अंडे होते हैं । सुई एक सक्शन डिवाइस से जुड़ी होती है, जो प्रत्येक कूप से अंडे और तरल पदार्थ को खींचती है, एक बार में ।
  • प्रक्रिया अन्य अंडाशय के लिए दोहराई जाती है । प्रक्रिया के बाद कुछ ऐंठन हो सकती है, लेकिन यह एक दिन के भीतर चली जाएगी ।
  • दुर्लभ मामलों में, अंडे को हटाने के लिए एक पैल्विक लैप्रोस्कोपी की आवश्यकता हो सकती है । यदि कोई महिला किसी भी अंडे का उत्पादन नहीं करती है या नहीं कर सकती है, तो दान किए गए अंडे का उपयोग किया जा सकता है ।

यहाँ पढ़ें: ई.आर.पी. का फुल फॉर्म क्या है

चरण 3: गर्भाधान और निषेचन

  • आदमी के शुक्राणु को सबसे अच्छी गुणवत्ता वाले अंडे के साथ रखा जाता है । शुक्राणु और अंडे के मिश्रण को गर्भाधान कहा जाता है ।
  • अंडे और शुक्राणु को फिर पर्यावरण नियंत्रित कक्ष में संग्रहीत किया जाता है । शुक्राणु सबसे अधिक बार गर्भाधान के कुछ घंटों बाद एक अंडे में प्रवेश (निषेचित) करता है ।
  • यदि डॉक्टर को लगता है कि निषेचन की संभावना कम है, तो शुक्राणु को सीधे अंडे में इंजेक्ट किया जा सकता है । इसे इंट्रासाइटोप्लाज्मिक स्पर्म इंजेक्शन (आईसीएसआई) कहा जाता है ।
  • कई प्रजनन कार्यक्रम नियमित रूप से कुछ अंडों पर आईसीएसआई करते हैं, भले ही चीजें सामान्य दिखाई दें।

चरण 4: भ्रूण संस्कृति

  • जब निषेचित अंडा विभाजित होता है, तो यह एक भ्रूण बन जाता है । प्रयोगशाला कर्मचारी नियमित रूप से भ्रूण की जांच करेंगे ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह ठीक से बढ़ रहा है । लगभग 5 दिनों के भीतर, एक सामान्य भ्रूण में कई कोशिकाएं होती हैं जो सक्रिय रूप से विभाजित होती हैं ।
  • जिन जोड़ों को एक बच्चे को आनुवंशिक (वंशानुगत) विकार पारित करने का उच्च जोखिम होता है, वे प्रीइम्प्लांटेशन जेनेटिक डायग्नोसिस (पीजीडी) पर विचार कर सकते हैं । निषेचन के 3 से 5 दिन बाद प्रक्रिया सबसे अधिक बार की जाती है । प्रयोगशाला वैज्ञानिक प्रत्येक भ्रूण से एक एकल कोशिका या कोशिकाओं को हटाते हैं और विशिष्ट आनुवंशिक विकारों के लिए सामग्री को स्क्रीन करते हैं।
  • अमेरिकन सोसाइटी फॉर रिप्रोडक्टिव मेडिसिन के अनुसार, पीजीडी माता-पिता को यह तय करने में मदद कर सकता है कि कौन से भ्रूण को प्रत्यारोपित करना है । यह एक बच्चे पर एक विकार पारित करने की संभावना कम हो जाती है । तकनीक विवादास्पद है और सभी केंद्रों पर पेश नहीं की जाती है।

चरण 5: भ्रूण स्थानांतरण

  • अंडे की पुनर्प्राप्ति और निषेचन के 3 से 5 दिन बाद भ्रूण को महिला के गर्भ में रखा जाता है ।
  • प्रक्रिया डॉक्टर के कार्यालय में की जाती है जबकि महिला जाग रही है । डॉक्टर एक पतली ट्यूब (कैथेटर) सम्मिलित करता है जिसमें भ्रूण महिला की योनि में, गर्भाशय ग्रीवा के माध्यम से, और गर्भ में होता है । यदि एक भ्रूण गर्भ के अस्तर में (प्रत्यारोपण) से चिपक जाता है और बढ़ता है, तो गर्भावस्था का परिणाम होता है ।
  • एक ही समय में एक से अधिक भ्रूण गर्भ में रखे जा सकते हैं, जिससे जुड़वाँ, ट्रिपल या अधिक हो सकते हैं । स्थानांतरित भ्रूण की सही संख्या एक जटिल मुद्दा है जो कई कारकों पर निर्भर करता है, खासकर महिला की उम्र ।
  • अप्रयुक्त भ्रूण को बाद की तारीख में जमे हुए और प्रत्यारोपित या दान किया जा सकता है।

यहाँ पढ़ें: सीईओ (CEO) का फुल फॉर्म क्या है?

आईवीएफ के दुष्प्रभाव | What are the side effects of IVF?

सभी दवाओं और चिकित्सा प्रक्रियाओं की तरह, आईवीएफ के कुछ जोखिम और संभावित दुष्प्रभाव हैं । इनमें शामिल हैं:

  • सूजन
  • ऐंठन
  • स्तन कोमलता
  • मूड स्विंग
  • सिरदर्द
  • शॉट्स से जोरदार
  • दवाओं के लिए एलर्जी की प्रतिक्रिया
  • रक्तस्राव
  • संक्रमण

आपका डॉक्टर आपके साथ आईवीएफ जोखिम और दुष्प्रभावों के बारे में किसी भी प्रश्न या चिंताओं के बारे में बात कर सकता है ।

आईवीएफ भावनात्मक रूप से भी मुश्किल हो सकता है, दोनों प्रक्रियाओं वाले व्यक्ति और उनके साथी और/या परिवार के लिए, आईवीएफ उपचार करने वाले कई लोग पूरी प्रक्रिया में अवसाद और चिंता से जूझते हैं।

प्रजनन संघर्ष और आईवीएफ के माध्यम से लोगों के साथ बात करना वास्तव में मददगार हो सकता है यदि आप अभिभूत या हतोत्साहित महसूस कर रहे हैं । ऑनलाइन और इन-पर्सन समुदाय उन लोगों से मिलने के लिए भी अच्छी जगहें हैं जो समझते हैं कि आप क्या कर रहे हैं और सलाह और समर्थन दे सकते हैं । परामर्शदाता और चिकित्सक भी आराम के स्रोत हो सकते हैं।

आप सहायता समूहों के बारे में अधिक जानकारी पा सकते हैं और संकल्प पर प्रजनन उपचार के तनाव का सामना कर सकते हैं आपका डॉक्टर, प्रजनन विशेषज्ञ, या स्थानीय नियोजित पितृत्व स्वास्थ्य केंद्र भी आपको अपने क्षेत्र में चिकित्सक या सहायता समूहों को खोजने के लिए अन्य संसाधनों और युक्तियों की पेशकश करने में सक्षम हो सकता है।

आईवीएफ का खर्च | How much does IVF cost?

आईवीएफ बहुत महंगा हो जाता है । कुछ राज्यों में कानून हैं जो कहते हैं कि स्वास्थ्य बीमा कंपनियों को बांझपन उपचार की कुछ या सभी लागतों को कवर करना चाहिए यदि आप कुछ आवश्यकताओं को पूरा करते हैं ।

आप नेशनल इनफर्टिलिटी एसोसिएशन में आईवीएफ और अन्य प्रजनन उपचारों के बीमा कवरेज के बारे में अधिक जानकारी पा सकते हैं ।

आईवीएफ के 1 चक्र के लिए शुल्क में दवाएं, प्रक्रियाएं, संज्ञाहरण, अल्ट्रासाउंड, रक्त परीक्षण, प्रयोगशाला कार्य और भ्रूण भंडारण शामिल हैं । एकल आईवीएफ चक्र की सटीक लागत भिन्न होती है, लेकिन यह $15,000 या उससे अधिक तक हो सकती है ।

IVF Kya Hai Aur Kaise Kiya Jata Hai | IVF In Hindi | IVF Step by Step | Dr Jay Mehta, Mumbai

ivf full form in hindi

ivf full form in hindi FAQ

आईवीएफ का खर्च कितना है?

आईवीएफ का खर्च 90,000 से 1,25,000 रुपए का या राज्य के अनुसार कम ज्यादा भी हो सकता है।

आईवीएफ कैसे करते हैं?

आईवीएफ “टेस्ट-ट्यूब बेबी” के नाम से जाना जाता था। आईवीएफ ट्रीटमेंट में प्रयोगशाला में कुछ नियंत्रित परिस्थितियों में महिला के एग्स और पुरुष के स्पर्म को मिलाया जाता है। जब संयोजन से भ्रूण बन जाता है तब उसे वापस महिला के गर्भाशय में रख दिया जाता है।

क्या आईवीएफ दर्दनाक होता है?

आईवीएफ दर्द रहित प्रक्रिया है।

Related full form in hindi

IPS Display full form in HindiTEACHER full form in Hindi
SBI full form in hindiCCTV Full Form in Hindi
BBC full form in hindiCDS full form in hindi
vdrl full form in hindiBank PO full form in hindi
IRCTC Full Form in HindiUNO Full Form in Hindi
PhD full form in HindiUSA Full Form in Hindi
VIRUS Full Form in HindiNASA Full Form in Hindi
computer full form in HindiNICU full form in hindi
IP Full Form in HindiMMS Full Form in Hindi
VIP Full Form in HindiPWD Full Form in Hindi
MRI Full Form in Hindicibil full form in hindi
ICC Full Form In HindiMD Full Form in Hindi
SCHOOL Full Form in HindiCCC Full Form in Hindi
CEO Full Form in HindiERP Full Form in Hindi
ICU Full Form in HindiISO Full Form in Hindi
ivf full form in hindiLCM And HCF Full Form in Hindi
LIC Full Form in HindiMA Full Form in Hindi
UNICEF full form in Hindippm full form in Hindi
DNA full form in HindiPHC full form in Hindi
MC full form in HindiNSS full form in Hindi
IQ full form in HindiNGO full form in Hindi
PVC full form in HindiTTYL full form in Hindi
CSC full form in HindiPDF full form in Hindi
LOL full form in HindiAIDS full form in Hindi
JCB full form in HindiUFO full form in Hindi
CHC full form in HindiGDP full form in Hindi
CTC full form in HindiBSDK Full Form In Hindi
CPR full form in HindiEBC full form in Hindi
ECG full form in HindiNato full form in Hindi
NPCI Full Form in HindiOCD Full Form in Hindi

reference
ivf full form in hindi, wikipedia

Leave a Comment