in

pvc full form in hindi, PVC meaning in hindi | PVC का फुल फार्म क्या होता है

Table Of Contents
show

PVC Full Form in Hindi -pvc का full form Polyvinyl Chloride होता है इसका हिंदी मे फुल फॉर्म होता है पॉलीविनाइल क्लोराइड

PVC Full Form in Hindi – PVC का फुल फार्म क्या होता है

PVC Full Form in EnglishPoly vinyl Chloride
PVC Full Form in Hindiपॉलीविनाइल क्लोराइड
CategoryChemistry
PVC Full Form in Hindi

pvc क्या है ।।what is pvc in hindi

यहाँ पढ़ें : FIR Full Form in Hindi

What is PVC (Poly Vinyl Chloride)? – पीवीसी (पॉलीविनाइल क्लोराइड) क्या है?, PVC Pipe का मतलब क्या होता है?,

पॉलीविनाइल क्लोराइड (पीवीसी या विनाइल) एक उच्च शक्ति थर्माप्लास्टिक सामग्री है जो व्यापक रूप से अनुप्रयोगों में उपयोग की जाती है, जैसे कि पाइप, चिकित्सा उपकरण, तार और केबल इन्सुलेशन आदी। यह दुनिया का तीसरा सबसे व्यापक रूप से उत्पादित सिंथेटिक प्लास्टिक बहुलक है।

पॉलीविनाइल क्लोराइड (पीवीसी या विनाइल) एक किफायती और बहुमुखी थर्माप्लास्टिक बहुलक है जिसका उपयोग भवन और निर्माण उद्योग में व्यापक रूप से दरवाजे और खिड़की के प्रोफाइल, पाइप (पीने और अपशिष्ट जल), तार और केबल इन्सुलेशन, चिकित्सा उपकरणों, आदि का उत्पादन करने के लिए किया जाता है।

यह एक सफेद, भंगुर ठोस पदार्थ है जो पाउडर के रूप में या कणिकाओं में उपलब्ध है। इसके बहुमुखी गुणों, जैसे कि हल्के, टिकाऊ, कम लागत और आसान प्रक्रियात्मकता के कारण, पीवीसी अब कई अनुप्रयोगों में पारंपरिक निर्माण सामग्री जैसे लकड़ी, धातु, कंक्रीट, रबर, सिरेमिक आदि की जगह ले रहा है।

यहाँ पढ़ें : ppm full form in hindi
यहाँ पढ़ें : imf full form in hindi

Basic Forms of PVC – पीवीसी के मूल रूप

पॉलीविनाइल क्लोराइड व्यापक रूप से दो व्यापक श्रेणियों में उपलब्ध है: लचीला और कठोर। लेकिन, CPVC, PVC-O और PVC-M जैसे और भी प्रकार हैं।

  • प्लास्टिसाइज्ड या फ्लेक्सिबल पीवीसी (घनत्व: 1.1-1.35 ग्राम / सेमी 3): लचीले पीवीसी को संगत प्लास्टिसाइज़र को पीवीसी से जोड़कर बनाया जाता है जो क्रिस्टलीयता को कम करता है। ये प्लास्टिसाइज़र लुब्रिकेंट्स की तरह काम करते हैं जिसके परिणामस्वरूप ये ज़्यादा साफ़ और लचीला प्लास्टिक होता है। इस प्रकार के पीवीसी को कभी-कभी पीवीसी-पी भी कहा जाता है।
  • Unplasticized या Rigid PVC (घनत्व: 1.3-1.45 ग्राम / सेमी 3): यह प्रभाव, जल, मौसम, रसायन और संक्षारक वातावरण के लिए उच्च प्रतिरोध के साथ एक कठोर और लागत प्रभावी प्लास्टिक है। इस प्रकार के पीवीसी को UPVC, PVC-U या UPVC के रूप में भी जाना जाता है।
  • क्लोरीनयुक्त पॉलीविनाइल क्लोराइड या पर्च्लोरोविनाइल: यह पीवीसी राल के क्लोरीनीकरण द्वारा तैयार किया जाता है। उच्च क्लोरीन सामग्री उच्च स्थायित्व, रासायनिक स्थिरता और लौ मंदता प्रदान करती है। CPVC तापमान की एक विस्तृत श्रृंखला का सामना कर सकता है।
  • आणविक ओरिएंटेड पीवीसी या पीवीसी-ओ: यह एक स्तरित संरचित में पीवीसी-यू के अनाकार संरचना को पुनर्गठित करके बनाया गया है। द्वि-अक्षीय रूप से उन्मुख पीवीसी ने शारीरिक विशेषताओं (कठोरता, थकान प्रतिरोध, हल्के, आदि) को बढ़ाया है।
  • संशोधित पीवीसी या पीवीसी-एम: यह पीवीसी का एक मिश्रधातु है जो संशोधित एजेंटों के अतिरिक्त बनता है, जिसके परिणामस्वरूप वृद्धि की कठोरता और प्रभाव गुण होते हैं।

यहाँ पढ़ें : rpm full form in hindi
यहाँ पढ़ें : rrb full form in hindi

Key Facts About Rigid and Flexible PVC – कठोर और लचीले पीवीसी के बारे में मुख्य तथ्य

Rigid PVC

StrengthsLimitations
Low cost & high stiffnessDifficult to melt process
Intrinsic flame retardantLimited solvent stress cracking resistance
FDA compliant & also suitable for transparent applicationsBecomes brittle at 5°C (when not modified with impact modifiers and/or processing aids)
Better chemical resistance than plasticized PVC
Low continuous service temperature of 50°C
Good electrical insulation & vapor barrier properties
Good dimensional stability at room temperature

Flexible PVC

StrengthsLimitations
Low cost, flexible & high impact strengthProperties can change with time, due to plasticizer migration
Good resistance to UV, acids, alkalis,
oils and many corrosive inorganic chemicals
Attacked by ketones; some grades swollen
or attacked by chlorinated and aromatic
hydrocarbons, esters, some aromatic
Good electrical insulation propertiesethers and amines, and nitro- compounds
Tends to degrade at high temperatures
Non-flammable & versatile performance profileNon-suitable for food contact with some plasticizers
Easier to process than rigid PVCLower chemical resistance than rigid PVC

यहाँ पढ़ें : noc full form in hindi

PVC PIPE: How to make PVC PIPE // PVC PIPE Manufacturing Process I PVC PIPE Making Machine

यहाँ पढ़ें : ph full form in hindi

How is PVC manufactured? – पीवीसी का निर्माण कैसे किया जाता है?

pvc full form in hindi

विनाइल क्लोराइड मोनोमर (वीसीएम) एक क्रैकिंग यूनिट में एथिलीन डाइक्लोराइड (ईडीसी) के एथिलीन और पाइरोलिसिस के क्लोरीनीकरण से उत्पन्न होता है। पीवीसी (कांच संक्रमण तापमान: 70-80 डिग्री सेल्सियस) विनाइल क्लोराइड मोनोमर (वीसीएम) के बहुलककरण द्वारा निर्मित होता है।

पीवीसी निर्माण के लिए उपयोग किए जाने वाले लोकप्रिय तरीके हैं:

सस्पेंशन पीवीसी (S-PVC)
बल्क या इमल्शन (E-PVC)

यहाँ पढ़ें : cc full form in hindi
यहाँ पढ़ें : apl & bpl full form in hindi

Benefits of pvc recycling – पीवीसी रीसाइक्लिंग के लाभ

pvc full form in hindi
  • पुनर्नवीनीकरण पीवीसी का उपयोग पैकेजिंग, फिल्म और शीट, ढीले-पत्ती बांधने की मशीन, पाइप, कालीन समर्थन, बिजली के बक्से, केबल और बहुत कुछ करने के लिए किया जा सकता है।
  • उद्योग, नियामक अधिकारियों के साथ काम कर रहा है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि नियामक व्यवस्था का अनुपालन करते हुए पुनर्चक्रण गतिविधियां टिकाऊ रहें।
  • क्लोरीन सामग्री की उपस्थिति और प्लास्टिक के रूप में योजक के उपयोग ने कई वर्षों तक जांच के तहत पीवीसी खरीदा। पर्यावरण और मानव स्वास्थ्य पर phthalates के संभावित नकारात्मक प्रभाव के बारे में, कई क्षेत्रों में नियमित अंतराल पर चिंता जताई गई है। हालांकि, आगे की जांच और अध्ययनों पर कुछ phthalates अब वर्तमान अनुप्रयोगों में उपयोग के लिए सुरक्षित हैं।
  • इसी तरह, यूरोप ने विनाइल यौगिकों में सीसा-आधारित स्टेबलाइजर्स के उपयोग को चरणबद्ध रूप से उनके वर्गीकरण के कारण रिप्रोटोक्सिक, हानिकारक, पर्यावरण के लिए खतरनाक और उनकी उपस्थिति (भारी धातु) के कारण बर्बाद कर दिया है, जो अपशिष्ट प्रबंधन रणनीतियों में समस्या पैदा करते हैं।

यहाँ पढ़ें : SI full form in hindi
यहाँ पढ़ें : ist full form in hindi

PVC, UPVC और CPVC पाइप्स में क्या अन्तर होता हैं?

pvcUPVCCPVC
Polyvinyl ChlorideUnplasticized Polyvinyl ChlorideChlorinated Polyvinyl
Chloride
ये पाइप्स अधिकांश रुप से
घरों में उपयोग किये जाते हैं। हमारे घरों में ख़राब पानी को बाहर करने, रसोई के वेस्ट पानी, बारिश का पानी तथा बाथरूम के पानी आदि को बाहर करने में उपयोग किये जाते हैं। इन पाइप्स की खास बात यह है कि ये हर कहीं पर भी आसानी से मिल जाते हैं और बाकि के पाइप्स से सस्ते भी होते हैं। इस कारण ये पाइप ज्यादा प्रयोग में लाये जाते हैं।
ये पाइप्स केमिक्लस के लिए अच्छे प्रतिरोधी होते हैं। इसलिए इनका प्रयोग केमिकल्स को एक जगह से दूसरी जगह लाने या ले जाने में किया जाता है। मुख्य रूप से ये बड़ी-बड़ी फक्ट्रियों के लिए बनाएं जाते हैं।ये पाइप्स UPVC और PVC की
तुलना में अच्छे होते हैं। ये गर्म और ठन्डे दोनों तरह के पानी को सपोर्ट कर लेते हैं। इन पाइप्स पर गर्म और ठन्डे का कोई फर्क नहीं पड़ता है। बाकी पाइप्स से अच्छा और मजबूत होने के साथ ही उनसे ये महंगा भी होता है। इन पाइप्स की गुणवत्ता बहुत ही अच्छी होती है। CPVC Pipes 90 डिग्री सेल्सियस तक के तापमान को भी आसानी से सहन कर सकता है।

यहाँ पढ़ें : irda full form in hindi
यहाँ पढ़ें : bhel full form in hindi

(PVC) FAQ Polyvinyl Chloride in Hindi

How dangerous is PVC? – पीवीसी कितना खतरनाक है?

पीवीसी में फ़ेथलेट्स, सीसा, कैडमियम और ऑर्गोटिन सहित खतरनाक रासायनिक योजक होते हैं, जो आपके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए विषाक्त हो सकते हैं। ये जहरीले एडिटिव्स समय के साथ हवा में फैल सकते हैं या उड़ सकते हैं, जिससे बच्चों को अनावश्यक खतरा हो सकता है

What kind of plastic is PVC? – पीवीसी किस प्रकार का प्लास्टिक है?

पॉलीविनाइल क्लोराइड (पीवीसी) दुनिया भर में सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले थर्मोप्लास्टिक पॉलिमर में से एक है, यह स्वाभाविक रूप से सफेद और बहुत भंगुर (प्लास्टिसाइज़र के परिवर्धन से पहले) प्लास्टिक है

Is PVC safe for drinking water? – क्या पीवीसी पीने के पानी के लिए सुरक्षित है?

अधिकांशत पीवीसी को पीने के पानी के लिए उपयोगी नही समझा गया है, और न कि विषाक्तता के एक उच्च जोखिम के कारण, बल्कि इस तथ्य के कारण कि यह उच्च तापमान, यूवी प्रकाश के संपर्क और बेहद उच्च दबाव के साथ नीचा दिखा सकता है। कोई भी गिरावट पानी की आपूर्ति को नुकसान पहुंचा सकती है और इसे पीने के पानी के लिए असुरक्षित बना सकती है।

यहाँ पढ़ें : hr full form in hindi
यहाँ पढ़ें : sdo full form in hindi

Is PVC safe to touch? – क्या पीवीसी को छूना सुरक्षित है?

इस तथ्य के बावजूद कि विनाइल में कार्सिनोजेन होता है, इससे बचने के लिए पर्याप्त कारण होने चाहिए, जलने पर पीवीसी तेजी से खतरनाक होता है। … कई अन्य निर्माण सामग्री जलने पर हानिकारक विषाक्त पदार्थों को छोड़ती हैं, इसलिए पीवीसी को पिनपॉइंट नहीं किया जाना चाहिए। अंत में, प्लास्टिसाइज़र (जैसे कि फ़ाथलेट्स) से जुड़े शोध मनुष्यों पर कभी नहीं किए गए हैं।

What are the two uses of PVC? – पीवीसी के दो उपयोग क्या हैं?

आर्थिक, बहुमुखी पॉलीविनाइल क्लोराइड (पीवीसी, या विनाइल) का उपयोग भवन और निर्माण, स्वास्थ्य देखभाल, इलेक्ट्रॉनिक्स, ऑटोमोबाइल और अन्य क्षेत्रों में विभिन्न प्रकार के अनुप्रयोगों में किया जाता है, जिसमें पाइपिंग और साइडिंग, रक्त बैग और ट्यूबिंग से लेकर तार तक शामिल हैं।

यहाँ पढ़ें : msme full form in hindi

How many types of PVC are there? – पीवीसी कितने प्रकार के होते हैं?

पीवीसी पाइप के दो सामान्य प्रकार हैं – शेड्यूल 40 पीवीसी और शेड्यूल 80 पीवीसी। अनुसूची 40 पीवीसी आमतौर पर रंग में सफेद है और अनुसूची 80 आमतौर पर एक गहरे भूरे रंग की है (वे अन्य रंगों में भी पाई जा सकती हैं)। उनका सबसे महत्वपूर्ण अंतर, हालांकि, उनके डिजाइन में है। शेड्यूल 80 पाइप एक मोटी दीवार के साथ डिज़ाइन किया गया है।

Is PVC thermosetting plastic? – क्या पीवीसी थर्मोसेटिंग प्लास्टिक है?

प्लास्टिक को थर्मोसेटिंग या थर्मोप्लास्टिक के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। पॉलीविनाइल क्लोराइड (पीवीसी) को थर्मोप्लास्टिक माना जाता है। … तुलना में, थर्मोसेटिंग पॉलिमर अपरिवर्तनीय रासायनिक बांड बनाते हैं क्योंकि वे ठीक हो जाते हैं और इसलिए वे गर्म होने पर टूट जाते हैं और तापमान ठंडा होने पर फिर से नहीं बनेंगे।

What can I use instead of PVC? – मैं पीवीसी के बजाय क्या उपयोग कर सकता हूं?

लगभग सभी मामलों में पीवीसी को सुरक्षित सामग्रियों से बदला जा सकता है। पीवीसी के लिए पात्र में मिट्टी, कांच, चीनी मिट्टी की चीज़ें और लिनोलियम जैसी पारंपरिक सामग्रियां शामिल हैं। उन मामलों में जहां पारंपरिक सामग्रियों को प्रतिस्थापन के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है, यहां तक कि क्लोरीन मुक्त प्लास्टिक भी पीवीसी के लिए बेहतर हैं।

Is PVC eco friendly? – पीवीसी पर्यावरण के अनुकूल है?

पीवीसी को पर्यावरण के अनुकूल नहीं माना जाता है। यह क्लोरीन, कार्बन और एथिलीन के बीच रासायनिक प्रतिक्रिया द्वारा बनाया गया है और क्योंकि यह अन्य हानिकारक रसायनों की रिहाई का कारण बनता है, यह पर्यावरण को बहुत नुकसान पहुंचाता है।

Does PVC get brittle with age? – क्या पीवीसी उम्र के साथ भंगुर हो जाता है?

पीवीसी पाइप का उपयोग किसी भी नाली, पानी या वेंटिलेशन एप्लिकेशन के लिए किया जा सकता है। कई घर मालिक मानते हैं कि पीवीसी एक रखरखाव-मुक्त उत्पाद है, हालांकि, जो इसके आवेदन के आधार पर सटीक हो सकता है या नहीं भी हो सकता है। लंबे समय तक कुछ परिदृश्यों में रखे जाने पर पीवीसी भंगुर और दरार बन सकता है।

यहाँ पढ़ें : pgdca full form in hindi
यहाँ पढ़ें : sap full form in hindi

Others full form of PVC in Hindi – pvc meaning in Hindi

PVC Full Form in Hindi in Anatomy & Physiology

Premature Ventricular Contractionयह एक असामान्य दिल की धड़कन, या अतालता है, जिसमें एवी नोड से संकेत प्राप्त किए बिना वेंट्रिकल जल्दी सिकुड़ जाता है। एट्रियोवेंट्रिकुलर नोड हृदय की विद्युत नियंत्रण प्रणाली का एक हिस्सा है जो हृदय गति का समन्वय करता है।

PVC Full Form in Hindi in Healthcare

Peripheral Venous Catheterएक कैथेटर (छोटी, लचीली ट्यूब) है जिसे परिधीय शिराओं में रखा जाता है ताकि दवाओं, तरल पदार्थ या पोषक तत्वों का प्रशासन सीधे रक्त प्रवाह में किया जा सके। सम्मिलन पर, रेखा का उपयोग रक्त खींचने के लिए किया जा सकता है।

PVC Full Form in Hindi in General

Pixel Visual Coreयह एक प्रोग्रामेबल इमेज प्रोसेसर है जिसे Google द्वारा मोबाइल उपकरणों के लिए डिज़ाइन किया गया है।

PVC Full Form in Hindi in Airport Codes

Provincetown Municipal Airport(IATA कोड: PVC, ICAO: KPVC, FAA LID: PVC) प्रोविनेटाउन, बार्नस्टेबल काउंटी, मैसाचुसेट्स, संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित एक हवाई अड्डा है।

PVC Full Form in Hindi in Units

Pigment Volume Concentrationयह एक रंग का वर्णक आयतन एकाग्रता (पीवीसी) सूखे ठोस रंग की कुल मात्रा में वर्णक का आयतन अंश है।

PVC Full Form in Hindi in Electronics

PhotoVoltaic Cellपीवी सेल, एक अर्धचालक उपकरण है जो दृश्यमान प्रकाश को बिजली में परिवर्तित करता है।

PVC Full Form in Hindi in Networking

Permanent Virtual Circuit – व्यापक क्षेत्र नेटवर्क (WAN) के लिए दूरसंचार सेवा का एक रूप है जो एक सर्किट-स्विच्ड नेटवर्क में दो नोड्स के बीच एक समर्पित स्विच सर्किट प्रदान करता है।

Grammatical categoryNOUN
DomainInformation Technology
Hindi Descriptionपीवीसी, अत्यधिक नम्य(लचीली) नेटवर्क प्रौद्योगिकी होती है।
English DescriptionPVC is a highly flexible network technology.
English UsagePVC is a software-defined logical connection in a network
which is established in advance.
Hindi Usage
पीवीसी, नेटवर्क में, एक सॉफ्टवेयर-परिभाषित तार्किक
संबंध होता है, जो पूर्व में सुस्थापित किया जाता है।
pvc meaning

Reference-
4 April 2020, pvc full form in hindi, wikipedia

Written by Amit Singh

I am a technology enthusiast and write about everything technical. However, I am a SAN storage specialist with 15 years of experience in this field. I am also co-founder of Hindiswaraj and contribute actively on this blog.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

buddhist tourist places

जानियए देश के प्रमुख 5 बौद्ध पर्यटन एवं दर्शनीय स्थलों के बारें में – baudh dharm ke 5 paryatan sthal

home remedies for Thyroid

थायराइड के घरेलू उपचार – Home Remedies for Thyroid Disease