NICU full form in hindi | एनआईसीयू का फुल फॉर्म क्या है | full form of nicu in hindi

NICU full form in hindi | एनआईसीयू का फुल फॉर्म क्या है, nicu full form in english, neonatal meaning in hindi, sicu full form in hindi, micu full form in medical in hindi, nicu full form in marathi, hdu full form in hindi, picu फुल फॉर्म इन हिंदी


जन्मजात शिशु सबसे कमजोर और नाजुक होते हैं और इस प्रकार उनके विकास के शुरुआती वर्षों में विशेष चिकित्सा सहायता की आवश्यकता होती है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको सही तरीके से मदद की जा रही है, प्रत्येक अस्पताल ने अपने परिसर के भीतर नवजात (NICU) देखभाल इकाइयों को बनाते किया है।

यहां पढ़ें: दुनिया के सभी फुल फॉर्म

NICU full form in hindi | एनआईसीयू का फुल फॉर्म क्या है | full form of nicu in hindi

NICU full form in EnglishNeonatal Intensive Care Units
NICU full form in hindiनवजात गहन देखभाल इकाई
NICU full form in hindi

NICU का full form: Neonatal Intensive Care Units है, हिंदी (hindi) में एनआईसीयू का फुल फॉर्म नवजात गहन देखभाल इकाई होता है। जब बच्चे जल्दी पैदा होते हैं, तो स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं, और वे अस्पताल के एनआईसीयू में जाते हैं । वहाँ, बच्चों को विशेषज्ञों की एक टीम से चारों ओर देखभाल मिलती है । इनमें से ज्यादातर बच्चे जन्म के 24 घंटे के भीतर एनआईसीयू में जाते हैं । वे कितने समय तक रहते हैं यह उनकी स्वास्थ्य स्थिति पर निर्भर करता है । कुछ बच्चे केवल कुछ घंटे या दिन रहते हैं; अन्य सप्ताह या महीने रहते हैं ।

यहां पढ़ें: सीएचसी का फुल फॉर्म क्या होता है

एनआईसीयू क्या है | What Is the NICU?

मां के गर्भ से निकलने के बाद नवजात शिशु कई समायोजन (शारीरिक रूप से) करते हैं । जब वे गर्भ के अंदर होते हैं, तो वे प्लेसेंटा से माँ की रक्त आपूर्ति पर भरोसा करते हैं (एक अस्थायी अंग जो विकासशील भ्रूण को जोड़ता है और भ्रूण को ऑक्सीजन और पोषक तत्व प्रदान करता है)।

लेकिन जन्म के पश्चात ऐसा नही हो सकता इस प्रकार, जिन शिशुओं को गहन चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता होती है, उन्हें नवजात एनआईसीयू इकाइयों में रखा जाता है । इन विशेष एनआईसीयू इकाइयों में से प्रत्येक उन्नत तकनीक से लैस है और इन छोटों को विशेष देखभाल प्रदान करने और सहायता करने के लिए प्रशिक्षित और अनुभवी पेशेवर डॉक्टर हैं। एनआईसीयू को न केवल बीमार शिशुओं की देखभाल करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, बल्कि उन लोगों को भी जिन्हें विशेष नर्सिंग देखभाल की आवश्यकता होती है ।

एनआईसीयू (NICU) को निम्नलिखित नामों से भी जाना जाता हैं।

  • एक विशेष देखभाल नर्सरी
  • एक गहन देखभाल नर्सरी
  • एक नवजात गहन देखभाल नर्सरी

यहां पढ़ें: पीएचसी का फुल फॉर्म क्या होता है

एनआईसीयू के लिए चिकित्सा उपकरण क्या है? | What’s the Medical Equipment for?

जब माता पिता पहली बार एनआईसीयू में प्रवेश करते हैं, तो सभी उपकरणों को देखकर अक्सर थोड़ा चिंतित महसूस करते है । लेकिन आपको यह जानना होगा कि यह आपके बच्चे को ठीक होने में मदद करने के लिए है । यहाँ कुछ उपकरणों पर एक संक्षिप्त जानकारी है जो एनआईसीयू आपको मिल सकते हैं।

शिशु वार्मर

इन पर हीटर के साथ छोटे बेड होते हैं, जिससे बच्चों को निगरानी के दौरान गर्म रहने में मदद मिलती है। क्योंकि वे खुले हैं, वे शिशुओं तक आसान पहुंच की अनुमति देते हैं ।

NICU full form in hindi
NICU full form in hindi

इनक्यूबेटर

ये स्पष्ट, कठोर प्लास्टिक से घिरे छोटे बेड हैं । इनक्यूबेटर में तापमान आपके बच्चे के शरीर के तापमान को बनाए रखने के लिए नियंत्रित किया जाता है जहां यह होना चाहिए । डॉक्टर, नर्स और अन्य देखभाल करने वाले इनक्यूबेटर के किनारों में छेद के माध्यम से शिशुओं की देखभाल करते हैं ।

फोटोथेरेपी

कुछ नवजात शिशुओं में पीलिया नामक समस्या होती है, जो त्वचा और आंखों के सफेद भाग को पीला बना देती है । फोटोथेरेपी पीलिया इलाज मे मदद करती है। उपचार के दौरान, बच्चे एक विशेष प्रकाश-चिकित्सा कंबल पर लेटाए जाते हैं और उनके बेड या इनक्यूबेटर से रोशनी जुड़ी होती है । अधिकांश शिशुओं को केवल कुछ दिनों के लिए फोटोथेरेपी की आवश्यकता होती है।

मॉनिटर्स

मॉनिटर नर्सों और डॉक्टरों को एनआईसीयू में किसी भी स्थान से आपके बच्चे के महत्वपूर्ण संकेतों (तापमान, हृदय गति और श्वास जैसी चीजें) पर नज़र रखने देते हैं । मॉनिटर में शामिल हैं।

चेस्ट लीड: आपके बच्चे की छाती पर इन छोटे, दर्द रहित स्टिकर में तार होते हैं जो मॉनिटर से जुड़ते हैं। वे हृदय गति और सांसों की संख्या को ट्रैक करते हैं।

पल्स ऑक्सीमेट्री( या पल्स ऑक्स): यह मशीन आपके बच्चे के रक्त ऑक्सीजन के स्तर को मापती है । इसके अलावा दर्द रहित, पल्स बैल को आपके बच्चे की उंगलियों या पैर की उंगलियों पर एक छोटी पट्टी की तरह टेप किया जाता है और एक नरम लाल बत्ती का उत्सर्जन करता है।

तापमान जांच: आपके बच्चे के तापमान को रिकॉर्ड करती है और इसे मॉनिटर पर दिखाती है । यह एक पैच के साथ आपके बच्चे की त्वचा पर रखा गया एक लेपित तार है ।

धमनी रेखा: रक्तचाप की निगरानी धमनी रेखा या रक्तचाप कफ के माध्यम से की जाती है।

दूध पिलाने वाली ट्यूब:

अक्सर, समय से पहले होने वाले बच्चे या बीमार बच्चे स्तनपान नहीं कर सकते हैं या बोतल नहीं ले सकते हैं। लेकिन फिर भी बढ़ने के लिए अतिरिक्त कैलोरी की आवश्यकता होती है । इन शिशुओं को एक फिडिंग ट्यूब के माध्यम से पोषण (सूत्र या स्तन का दूध) मिलता है। ट्यूब मुंह या नाक से प्रवेश करते हैं और बच्चे के पेट में जाते हैं । उन्हें जगह-जगह टेप किया जाता है ताकि वे इधर-उधर न घूमें । नर्सें दर्द को रोकने के लिए अक्सर ट्यूब बदलती हैं।

एक अंतःशिरा कैथेटर (IVs:)

एक पतली, मोड़ने योग्य ट्यूब है जो दवाओं और तरल पदार्थ देने के लिए एक नस में जाती है । NICU में लगभग सभी शिशुओं का IV होता है। ये आम तौर पर हाथ या बाजुओं में होते है, लेकिन कुछ बच्चों को यह पैर या सिर पर होते हैं। आईवीएस आपके बच्चे को हर कुछ घंटों में शॉट्स देने के बजाय कुछ दवाओं को 24 घंटे में थोड़ी मात्रा में देने की अनुमति देता है। IV के साथ उपचार को “ड्रिप” या “जलसेक” कहा जा सकता है ।

बड़ी नलियाँ:

कुछ शिशुओं को IV की तुलना में अधिक मात्रा में तरल पदार्थ और दवाएं लेने की आवश्यकता होती है। उन्हें छाती, गर्दन या कमर में एक बड़ी नस में डाली जाने वाली केंद्रीय रेखाओं नामक बड़ी नलियाँ मिलती हैं । सर्जन केंद्रीय लाइनों में डालते हैं । धमनी रेखाएं धमनियों में स्थित होती हैं, न कि नसों में। उनका उपयोग रक्त में रक्तचाप और ऑक्सीजन के स्तर की जांच करने के लिए किया जाता है (लेकिन कुछ शिशुओं में इसके बजाय रक्तचाप कफ हो सकता है) ।

वेंटिलेटर

एनआईसीयू में शिशुओं को कभी-कभी सांस लेने के लिए अतिरिक्त मदद की आवश्यकता होती है । एक बच्चा वेंटिलेटर (या श्वास मशीन) से एक एंडोट्रैचियल ट्यूब (मुंह या नाक के माध्यम से सांस की नली में रखी एक प्लास्टिक ट्यूब) से जुड़ा होता है । जो बच्चे लंबे समय तक एनआईसीयू में रहे हैं — एक समय में इनमे ट्रेकियोस्टोमी (विंडपाइप में डाली गई एक प्लास्टिक ट्यूब) हो सकती है जो दूसरे छोर पर वेंटिलेटर से जुड़ी होती है ।

ऑक्सीजन हुड या नाक प्रवेशनी

कुछ बच्चों को अतिरिक्त ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है लेकिन उन्हें वेंटिलेटर की आवश्यकता नहीं होती है । जो बच्चे अपने दम पर सांस ले सकते हैं, उन्हें नाक में प्लास्टिक की नलियों से ऑक्सीजन मिल सकती है (जिसे नाक प्रवेशनी कहा जाता है ) या सिर के ऊपर रखे ऑक्सीजन हुड से ।

यहां पढ़ें: नासा का फुल फॉर्म क्या है

एनआईसीयू मे कौन जा सकता है | Who Can Visit the NICU?

माता-पिता एनआईसीयू में रहने वाले अपने बच्चों के साथ समय बिता सकते हैं । परिवार के अन्य सदस्य कुछ समय के लिए जा सकते हैं, लेकिन केवल निर्धारित घंटों के दौरान और एक समय में केवल कुछ ही । एनआईसीयू में जाने वाले बच्चे स्वस्थ (बीमार नहीं) होने चाहिए और उनके सभी टीकाकरण होने चाहिए । अस्पताल के कर्मचारियों के साथ जांचें कि परिवार के कौन से सदस्य आपके बच्चे को देख सकते हैं।

एनआईसीयू में प्रवेश से पहले स्वच्चता

कुछ एनआईसीयू में मेहमानों को अस्पताल के गाउन पहनने की आवश्यकता होती है । आपको दस्ताने और मास्क पहनने की आवश्यकता हो सकती है।

एनआईसीयू में आने वाले हर व्यक्ति को प्रवेश करने से पहले अपने हाथ धोना चाहिए। कमरे में और एनआईसीयू के प्रवेश द्वार के पास एक सिंक और जीवाणुरोधी साबुन होगा । यह एनआईसीयू को यथासंभव साफ रखने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है ताकि बच्चे कीटाणुओं के संपर्क में न आएं।

अगर आप अपने बच्चे के कमरे में खिलौने, सजावट या अन्य सामान लाना चाहते है, तो पहले नर्स से जांच कराएं। यदि अनुमति दी जाती है, तो इन चीजों को साफ करना आसान होना चाहिए। कुछ अस्पताल माता-पिता को बच्चे के इनक्यूबेटर के बाहर चित्रों या अन्य सजावट को टेप करने देते हैं ।

यहां पढ़ें: यूएसए का फुल फॉर्म क्या है

क्या मैं अपने बच्चे को छू सकता हूँ | Can I Hold My Baby?

अपने बच्चे के स्वास्थ्य के आधार पर, आप अपने बच्चे को वेंटिलेटर पर होने या IV होने पर भी उसे पकड़नें में सक्षम हो सकते हैं अगर डॉक्टरों को लगता है कि बहुत ज्यादा होगा, तभ भी आप अपने बच्चे का हाथ पकड़ सकते हैं उसके सर को सहला सकते हैं उससे बात कर सकते हैं।

लेकिन समय से पहले के शिशुओं के लिए, छूना तनावपूर्ण है । डॉक्टर सुझाव दे सकते हैं कि आप शारीरिक स्पर्श को सीमित करते हैं, लेकिन फिर भी अपने बच्चे के साथ अधिक से अधिक समय बिताएं। कितना और किस प्रकार का स्पर्श सबसे अच्छा है, यह जानने के लिए डॉक्टर या नर्सों से जाँच करें।

  • यदि आप कर सकते हैं, तो त्वचा से त्वचा का संपर्क आपके बच्चे के साथ बंधन का एक अच्छा तरीका है।
  • अपने बच्चे को अपनी छाती पर या शर्ट के नीचे रखें  जिससे छोटा आपकी त्वचा पर आराम कर सके है।
  • उसे गर्म रखने में मदद करने के लिए अपने बच्चे पर अपनी शर्ट को ढीला बंद करें ।
  • त्वचा से त्वचा का संपर्क स्तनपान कराने और उपचार के समय में सुधार करने में मदद कर सकता है ताकि बच्चे जल्दी घर जाएं ।

मैं अपने बच्चे की देखभाल कैसे करुं | How Can I Help Care for My Baby?

माताएं अपने बच्चों को स्तनपान कराने या बोतल में पंप किए गए स्तन के दूध या सूत्र की पेशकश करने में सक्षम हो सकती हैं । यदि आपको स्तनपान या पंप करने में मदद की आवश्यकता है, तो एक नर्स या स्तनपान सलाहकार से पूछें ।

क्योंकि एनआईसीयू में कई बच्चे अभी तक अपने दम पर नहीं खा सकते हैं (या तो शुरुआती विकास या स्वास्थ्य समस्याओं के कारण), वे एक फिडिंग ट्यूब के माध्यम से स्तन का दूध या सूत्र प्राप्त कर सकते हैं ।

एनआईसीयू में बच्चे फीडिंग शेड्यूल पर हैं । आपके बच्चे की नर्स आपको बता सकती है कि आपके बच्चे को कब खाना चाहिए और सोना चाहिए । जितना अधिक समय आप अपने बच्चे के साथ बिताएंगे, उतना ही आप इसके बारे में जानेंगे।

  • आपके बच्चे को किस प्रकार की बातचीत पसंद है (पथपाकर, गायन, आदि । )
  • दिन का कौन सा समय आपका बच्चा सबसे अधिक सतर्क है
  • थकने से पहले आपका बच्चा कब तक आपको जवाब दे सकता है
  • जब आपका बच्चा तनावग्रस्त हो और उसे आराम करने की जरूरत हो

शांत, सुखदायक आवाज़ में बात करें, रोशनी मंद रखें, और शोर को कम से कम रखें । यद्यपि आप अक्सर अपने बच्चे के साथ बातचीत करना चाह सकती हैं, अपने बच्चे को तब सोने दें जब उसे ज़रूरत हो।

यहां पढ़ें: UNO का फुल फॉर्म क्या है

तनाव कैसे कम करें | How Can I Feel Less Stressed?

एनआईसीयू में बच्चा होना आपके जीवन का सबसे तनावपूर्ण समय हो सकता है । आप अपने समर्थन सर्कल से दूर हो सकते हैं, जैसे कि दोस्त, परिवार और अन्य बच्चे । आपका जीवन ऐसा लग सकता है कि यह उल्टा हो गया है क्योंकि आप उस दिन की प्रतीक्षा करते हैं जब आपका बच्चा आपके साथ घर जाने के लिए तैयार होता है ।

चीजों को यथासंभव सामान्य रखना महत्वपूर्ण है। ये टिप्स मदद कर सकते हैं:

  • अपनी जरूरतों और अपने परिवार के बाकी लोगों, खासकर किसी भी अन्य बच्चों पर ध्यान दें । अपने लिए कुछ करना उतना ही सरल हो सकता है जितना कि आराम से स्नान करना, टहलने जाना या पसंदीदा किताब पढ़ना ।
  • एक साप्ताहिक पारिवारिक गतिविधि के लिए योजना बनाएं, और एक साथ बैठें और बात करें कि यह अनुभव आपको कैसा महसूस कराता है ।
  • अन्य माता-पिता की ओर मुड़ें जिनके बच्चे समर्थन के लिए एनआईसीयू में हैं । वे किसी से भी बेहतर जान पाएंगे कि आप क्या महसूस कर रहे हैं । अपनी भावनाओं, चिंताओं और विजय को एक साथ साझा करने के लिए एक सहायता समूह में शामिल हों ।
  • अस्पताल के पादरी भी आपको समर्थन दे सकते हैं ।
  • जब आप अपना ख्याल रखेंगे तो आपको और अधिक आराम मिलेगा और अपने बच्चे को बेहतर देखभाल करने में सक्षम हो जाएगें।

NICU क्या होता है और नवजात शिशु को NICU में क्यों रखा जाता है ? NICU Baby Care in Hindi.

NICU full form in hindi

NICU full form in Hindi FAQ

बच्चे NICU में क्यों जाते हैं?

जब बच्चे जल्दी पैदा होते हैं, तो उनमें स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं,इसलिए वे अस्पताल के NICU में जाते हैं।

एनआईसीयू में कितने दिन रहते हैं?

शिशु एनआईसीयू में कितने समय तक रहते हैं, यह उनकी बीमारियों की गंभीरता पर निर्भर करता है । एक विशेष देखभाल नर्सरी में नवजात शिशुओं के लिए अस्पताल में रहने की औसत लंबाई 13.2 दिन है । हालांकि, गर्भावस्था में 32 सप्ताह से पहले पैदा हुए शिशु औसतन 46.2 दिनों तक रहे ।

एनआईसीयू के 4 स्तर क्या हैं?

एनआईसीयू के 4 स्तर मैं: बुनियादी नवजात देखभाल।
पहला स्तर: नर्सरी स्वस्थ, पूर्ण अवधि के शिशुओं की देखभाल करती है ।
द्वितीय स्तर: उन्नत नवजात देखभाल।
तृतीय स्तर: उप-विशेषज्ञ नवजात देखभाल।
चतुर्थ स्तर: नवजात देखभाल का उच्चतम स्तर।

Related full form in hindi

IPS Display full form in HindiTEACHER full form in Hindi
SBI full form in hindiCCTV Full Form in Hindi
BBC full form in hindiCDS full form in hindi
vdrl full form in hindiBank PO full form in hindi
IRCTC Full Form in HindiUNO Full Form in Hindi
PhD full form in HindiUSA Full Form in Hindi
VIRUS Full Form in HindiNASA Full Form in Hindi
computer full form in HindiNICU full form in hindi
IP Full Form in HindiMMS Full Form in Hindi
VIP Full Form in HindiPWD Full Form in Hindi
MRI Full Form in Hindicibil full form in hindi
ICC Full Form In HindiMD Full Form in Hindi
SCHOOL Full Form in HindiCCC Full Form in Hindi
CEO Full Form in HindiERP Full Form in Hindi
ICU Full Form in HindiISO Full Form in Hindi
ivf full form in hindiLCM And HCF Full Form in Hindi
LIC Full Form in HindiMA Full Form in Hindi
UNICEF full form in Hindi

reference
NICU full form in hindi, wikipedia

Leave a Comment