TTYL full form in hindi | टीटीवाएएल का फुल फॉर्म क्या होता है | full form of TTYL | TTYL meaning in Hindi | TTYL ka full form kya hai

What is the full form of TTYL in Hindi –  टीटीवाएएल का फुल फॉर्म क्या होता है, TTYL का Full Form क्या है, TTYL क्या होता है, टीटीवाईएल क्या है, TTYL का use कहाँ पर किया जाता है, TTYL का क्या मतलब होता है, TTYL का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, अगर आपके मन में भी ऐसे सवाल हैं तो इन सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे।

TTYL full form in hindi | टीटीवाएएल का फुल फॉर्म क्या होता है | full form of ttyl in hindi | TTYL meaning in Hindi | TTYL ka full form kya hai

full form of TTYLTalk To You Later
full form of TTYL in Hindiबाद मे बात करते है
UesesSocial Media
full form of TTYL in Hindi

Full form of TTYL in Hindi TTYL की फुल फॉर्म Talk To You Later होती है। “टॉक टू यू लेटर” इसको हिंदी मे बाद मे बात करते है “Baad me baat karte hain”  कहते है।

यहाँ पढ़ें : BAE full form in Hindi | बीएई का फुल फॉर्म क्या होता है

What is TTYL – टीटीवाईएल क्या होता है

टीटीवाईएल भी अन्य शॉर्ट फॉर्म की तरह एक Internet Slang Word है जिसका उपयोग मुख्य रुप से ऑनलाइन चैटिंग (Online chatting) और मैसेजिंग (massages) मे किया जाता है। यह शब्द फेसबुक, facebook ट्विटर, twitter व्हाट्सएप whats app इत्यादि जैसे सोशल मीडिया (Social media) पर चैट (chat) करते समय युवाओ के बीच बहुत लोकप्रिय है। यह इंटरनेट (internet) पर चैट या चर्चा के दौरान अब के लिए अलविदा कहने का एक और तरीका है।

टीटीवाएएल का फुल फॉर्म क्या है | ttyl full form hindi | ttyl full form meaning in hindi

full form of TTYL in Hindi

TTYL – टीटीवाईएल का उपयोग कहा करें

दूसरे Internet Slang Word की तरह TTYL भी एक अनौपचारिक (Informal) शब्द है इसलिए इसे व्यापारिक व्यवहार (Business dealings) और औपचारिक वार्तालापो (Formal conversation) मे उपयोग नही किया जाना चाहिए।

इसका उपयोग निजी चैट और किसी मित्र के साथ ईमेल मे किया जाता है। अधिकतर जब भी कोई चैट या चर्चा को बाद मे पकड़ने के लिए खत्म करना चाहता है तो इसका उपयोग किया जाता है। TTYL Word बहुत लोकप्रिय हो गया है और यह Text Messages, Online Chats और Emails का एक आम हिस्सा बन गया है।

जैसा की आप जानते है जब भी आप किसी मित्र से बात Chat करते हैं और उस समय आपको कोई जरुरी काम आ जाता है तब आप TTYL बोल कर आपने बात को रोक सकते हैं और अपना काम खत्म करके फिर से अपनी बात को वही से शुरू कर सकते है जहाँ पर आपने बात रोकी थी। full form of TTYL in Hindi

यहाँ पढ़ें : BSC full form in Hindi | बीएससी का फुल फॉर्म क्या होता है

TTYL का मतलब क्या है | Ttyl ka Hindi meaning

Full form of TTYL in Hindi, TTYL Full form in Hindi
Full form of TTYL in Hindi

TTYL का मतलब है टॉक टू यू लेटर बाद में बात करते हैं। यह एक इंटरनेट स्लैंग Internet Slang है जो ऑनलाइन चैटिंग और मैसेजिंग (Online chatting and massages) में सबसे अधिक उपयोग किया जाता है। यह शब्द फेसबुक, facebook  ट्विटर, twitter व्हाट्स एप whats app आदि जैसे सोशल मीडिया (Social media) पर चैट chat करते समय युवाओं के बीच बहुत लोकप्रिय है। यह इंटरनेट internet पर चैटिंग या चर्चा के दौरान “अभी के लिए अलविदा” Talk to you letter कहने का एक और तरीका है।

full form of TTYL in Hindi टीटीवाईएल का उपयोग सोशल मीडिया पर किया जाता है। टीटीवाईएल यानी “बाद में बात करते हैं”, लेकिन इसे शॉर्ट फॉर्म मे लिखा जाता है। जो समय कि बचत करता है, लेकिन हमे पूर्ण वाक्यांश का उपयोग करना चाहिए।  क्योंकि जब आप पूरी तरह से कंपोज़ किए गए संदेशों को पढ़ते हैं। तो वह अच्छा लगता है।

यहाँ पढ़ें : CES full form in Hindi | सीईएस का फुल फॉर्म क्या होता है

सोशल मीडिया पर टीटीवाईएल अनौपचारिक शब्द है

दूसरे सभी इंटरनेट स्लैंग्स की तरह, TTYL टीटीवाईएल भी एक अनौपचारिक शब्द है, इसलिए इसका इस्तेमाल व्यापार, business व्यवहार behavior और औपचारिक वार्तालाप Formal conversation में नहीं किया जाना चाहिए।  यह एक दोस्त के साथ व्यक्तिगत चैटिंग (personal chatting) और ईमेल (Email) में उपयोग किया जाता है, अधिकतर, इसका उपयोग तब किया जाता है जब कोई चैट या बातचीत समाप्त करना चाहता है। यह एक बहुत ही लोकप्रिय स्लेंग है। आज के समय में बहुत उपयोग किया जाता है।

आपने भी वह्ट्सप पर या सोशल मीडिया पर चैट के अंत में TTYL लिखा देखा होगा  जो संक्षिप्त रूप है “बाद में आपसे बात करें ,” TTYL ने “अभी के लिए अलविदा” या “हम जल्द ही फिर से बात करेंगे,”।

यहाँ पढ़ें : अन्य सभी full form के बारे में

आधुनिक टीटीवाईएल अभिव्यक्ति की उत्पति

इसके बारे में स्पष्ट रूप से  कुछ भी कहना आसान नही हैं कि TTYL  को पहले कहा शुरु किया गया लेकिन इसे 80 के दशक में इंग्लैंड के कुछ हिस्सों में अलविदा कहने का एक लोकप्रिय तरीका माना गया था। तथा अमेरिकी संस्करण “बाद में आपसे बात करता है” ने भी मूल अभिव्यक्ति को अभिभूत किया था।

full form of TTYL in Hindi शॉर्ट फॉर्म को लिखते समय इसे केपिटल मे या स्मॉल में लिखे यह व्यर्थ की चिंता है सभी अपरकेस (जैसे, ROFL, जिसका अर्थ है “फर्श पर लुढ़कना, हँसना”) या सभी लोअरकेस (जैसे, रफ़ल) अक्षरों का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि इसका मतलब एक ही होता है।

उदाहरण के लिए, “बहुत लंबा, पढ़ा नहीं गया” का संक्षिप्त नाम TL; DR या TLDR हो सकता है। दोनों स्वीकार्य हैं, अपने संक्षिप्त पत्रों के बीच कभी भी अवधियों (डॉट्स) का उपयोग न करें; यह एक शॉर्टकट होने के उद्देश्य को पूरा नही होने देगा, उदाहरण के लिए, ROFL को कभी R.O.F.L नहीं लिखा जाएगा, और TTYL कभी भी T.T.Y.L नहीं होगा।

यहाँ पढ़ें : CSC full form in Hindi | सीएससी का फुल फॉर्म क्या होता है

जब संदेशों में शब्दों का उपयोग करने का प्रलोभन दिया जाता है, तो मूल्यांकन करें कि आपके दर्शक कौन हैं, यदि संदर्भ अनौपचारिक या पेशेवर है, तो फिर अच्छे निर्णय का उपयोग करें, यदि आप किसी को अच्छी तरह से जानते हैं और यह एक व्यक्तिगत और अनौपचारिक संचार है, तो बिल्कुल संक्षिप्त रूप का उपयोग करें।

दूसरी तरफ, यदि आप सिर्फ दोस्तो को मेसेज करें या व्यावसायिक रुप से बात शुरू कर रहे हैं, तब तक संक्षिप्त रूप से बचें जब तक कि आपने संबंध विकसित नहीं कर लिया हो।

यदि काम के समय किसी व्यक्ति के साथ या आपकी कंपनी के बाहर किसी ग्राहक या विक्रेता के साथ व्यवहारिक रूप से संदेश जाता है, तो संक्षिप्त रूप से बचें, और पूर्ण शब्दों का उपयोग करें क्योंकि पूर्ण शब्दों की वर्तनी व्यावसायिकता और शिष्टाचार को दर्शाती है।

FAQ – Full Form of TTYL in Hindi


What does TYYL mean in texting? (Full form of TTYL in message)

बाद में आपसे बात करें टेक्स्टिंग में उपयोग किया जाता है ।

i’ll ttyl meaning in hindi

मैं आपसे बाद में बात करुंगा।

ttyl full form in whatsapp in hindi (TTYL full form in instagram)

टीटीवाए का व्ह्ट्स्प तथा इंस्टाग्राम पर फुल फॉर्म बाद में बात करते हैं होता है

निष्कर्ष – दोस्तों इस लेख में हमने आपको टीटीवाईएल के संबंध में पूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है जैसे –टीटीवाईएल का फुल फॉर्म क्या होता है, What is the full form of TTYL in Hindi इसका फुल फॉर्म होता है Talk To You Later होती है। “टॉक टू यू लेटर” इसको हिंदी मे बाद मे बात करते है “Baad me baat karte hain”  कहते है। तथा इससे जुड़े अन्य जानकारी भी आपको देने की कोशिश की है आशा है आपको ये लेख पसंद आएगा, इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए हिंदी स्वराज पर विज़िट करें।

Leave a Comment