IPS Display full form in Hindi | आईपीएस डिसप्ले क्या है | IPS Display (आईपीएस डिसप्ले) फुल फॉर्म | full form of ips display in hindi

ips display full form, सबसे अच्छा डिस्प्ले कौन सा है, एमोलेड डिस्प्ले क्या है, सुपर एमोलेड डिस्प्ले क्या है, सुपर एमोलेड डिस्प्ले मोबाइल, नॉच डिस्प्ले क्या है, सुपर amoled प्रदर्शन लाभ, IPS Display full form in Hindi, full form of ips in hindi


यहाँ पढ़ें: एलईडी का फुल फॉर्म क्या होता है

IPS Display का full form

IPS Display (आईपीएस) का full form: in-plane switching है हिंदी मे आईपीएस डिसप्ले को इन प्लेन स्विचिंग कहते है। IPS Display स्मार्टफोन में इस्तेमाल होने वाली डिस्प्ले होती है, इसमें कलर बाकि स्क्रीन से बेहतर होते हैं, यही वजह है कि IPS Display स्क्रीन धूप में भी आसानी से दिखाई देती है।

IPS Display full form in Hindi | IPS Display (आईपीएस डिसप्ले) फुल फॉर्म | full form of ips display in hindi

IPS Display full form in Englishin-plane switching
IPS Display full form in Hindiइन प्लेन स्विचिंग

यहाँ पढ़ें: लोल का फुल फॉर्म क्या होता है

आईपीएस डिसप्ले क्या है | What is IPS?

आईपीएस, जिसे इन-प्लेन स्विचिंग के रूप में भी जाना जाता है, एक प्रकार का मॉनिटर डिस्प्ले और स्क्रीन तकनीक है । अधिक विशेष रूप से, एक आईपीएस पैनल एक प्रकार का टीएफटी एलसीडी (या “सक्रिय मैट्रिक्स” एलसीडी) है । एलसीडी, या लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले, एक फ्लैट पैनल या इलेक्ट्रॉनिक दृश्य प्रदर्शन प्रदान करने के लिए अनलिट लिक्विड क्रिस्टल से प्रकाश मॉड्यूलेटिंग गुणों का उपयोग है । टीएफटी, जो पतली फिल्म ट्रांजिस्टर के लिए है, एक एलसीडी डिस्प्ले संस्करण है जिसे बढ़ाया रंग के साथ-साथ इसके विपरीत और काले स्तरों के लिए बनाया और विपणन किया जाता है । टीएफटी एलसीडी के दो सबसे आम प्रकार आईपीएस और टीएन डिस्प्ले हैं ।

यहाँ पढ़ें: एमएलसी का फुल फॉर्म क्या होता है

IPS Display full form in Hindi
IPS Display full form in Hindi

आईपीएस के फायदे | The Benefits of an IPS Display

  • आईपीएस डिस्प्ले किसी भी एलसीडी तकनीक के व्यापक देखने का कोण प्रदान करते हैं । यह उन्हें टीवी और मॉनिटर में उपयोग के लिए आदर्श बनाता है जो किसी भी कोण से देखा जाएगा जो आमने-सामने नहीं है।
  • ये पैनल उत्कृष्ट रंग प्रजनन और गहरे काले रंग भी प्रदान करते हैं । इस कारण से, वे अक्सर कलाकारों, फोटोग्राफरों और वीडियो संपादकों के पक्षधर होते हैं । ध्यान रखें कि अकेले आईपीएस डिस्प्ले खरीदने से आपको वास्तव में सटीक रंग नहीं मिलेंगे और यदि आप सटीक रचनात्मक कार्य के लिए इस पर भरोसा करना चाहते हैं तो आपको अपने डिस्प्ले को कैलिब्रेट करना होगा ।
  • इन पैनलों को अक्सर उज्ज्वल बैकलाइट्स के साथ जोड़ा जाता है जो एचडीआर सामग्री में शानदार शिखर चमक प्रदान करते हैं, और उज्ज्वल सूरज की रोशनी में अच्छा प्रदर्शन करते हैं । यह उन स्थितियों में विशेष रूप से सच है जहां चकाचौंध एक समस्या है क्योंकि व्यापक देखने वाले कोण आपको छवि गुणवत्ता का त्याग किए बिना स्क्रीन के कोण (उदाहरण के लिए एक लैपटॉप को झुकाकर) को बदलने की अनुमति देते हैं ।
  • गेमर्स के लिए, आईपीएस डिस्प्ले आमतौर पर ऊर्ध्वाधर संरेखण (वीए) प्रकार के डिस्प्ले की तुलना में तेजी से प्रतिक्रिया समय प्रदान करते हैं । जबकि एक बार दुर्लभ, उच्च ताज़ा दर आईपीएस पैनल अब एक बार की तुलना में अधिक सामान्य और सस्ती हैं ।

यहाँ पढ़ें: एमएससी का फुल फॉर्म क्या होता है

आईपीएस के नुकसान | IPS Panels Have Drawbacks Too

कोई भी तकनीक पूरी तरह से सही नहीं होती है, और आईपीएस पैनल अलग नहीं हैं । जबकि इस प्रकार के प्रदर्शन सबसे अच्छा रंग प्रजनन प्रदान करते हैं, वे वीए-प्रकार पैनल पर देखे गए विपरीत अनुपात से मेल नहीं खा सकते हैं । यही कारण है कि कई टीवी आईपीएस पर वीए पैनल का उपयोग करते हैं, एक निर्णय जो एक अमीर छवि के लिए कोणों को देखने का बलिदान करता है ।

आईपीएस पैनल आमतौर पर विकल्पों की तुलना में अधिक महंगे होते हैं क्योंकि वे निर्माण के लिए अधिक महंगे होते हैं । गेमर्स के उद्देश्य से कुछ तेज़ वीए पैनल अधिक खर्च कर सकते हैं, लेकिन अधिकांश आपके औसत आईपी की तुलना में सस्ते हैं ।

अंत में, आईपीएस पैनल टीएन जैसी अन्य समान तकनीकों की तुलना में अधिक शक्ति का उपयोग कर सकते हैं । वे ओएलईडी डिस्प्ले की तुलना में काफी अधिक शक्ति का उपयोग करते हैं, जो वर्तमान में बिक्री पर सबसे कुशल प्रकार के प्रदर्शन हैं ।

यहाँ पढ़ें: पीजी का फुल फॉर्म क्या होता है

TFT LCD kya hai

यह निर्धारित करने में मदद करने के लिए कि क्या आईपीएस आपकी कंप्यूटिंग जरूरतों के लिए सबसे अच्छा है, पहले आपको डिस्प्ले टेक्नोलॉजी टीएफटी एलसीडी को समझना होगा । टीएफटी एलसीडी “पतली फिल्म ट्रांजिस्टर” और “लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले” के लिए खड़ा है । “एलसीडी डिस्प्ले बनाने के लिए ध्रुवीकरण सामग्री और तरल क्रिस्टल का उपयोग करता है । टीएफटी एलसीडी, जिसे “सक्रिय मैट्रिक्स” के रूप में भी जाना जाता है, को एलसीडी के एक संस्करण के रूप में विकसित किया गया था । टीएफटी एलसीडी ने निष्क्रिय मैट्रिक्स एलसीडी के रंग, विपरीत और प्रतिक्रिया समय में सुधार किया ।

ips lcd display explained in hindi | comparison between IPS LCD and TFT , LCD VS TFT | Hindi

IPS Display full form in Hindi

Full form of IPS Display in Hindi

डिस्प्ले कौन सी अच्छी होती है?

आईपीएस एलसीडी, टीएफटी एलसीडी डिस्प्ले का अपग्रेड डिस्प्ले है, जिसमें बेहतर देखने का अनुभव किसी भी एंगल से और कम बिजली की खपत होती है, जिससे बैटरी की लाइफ अच्छी होती है।

सुपर अमोलेड डिस्प्ले क्या होती है?

अमोलेड जिसका पूरा नाम है Active Matrix Organic Light Emitting Diode है यह दरअसल OLED DISPLAY का एक अपग्रेड है। यह डिसप्ले बनाने की तकनीक है जिसमे कार्बनिक मिश्रण का इस्तेमाल किया जाता है जब कार्बनिक मिश्रण विद्युत् प्रवाह के संपर्क में आता है तब अमोलेड डिस्प्ले प्रकाश उत्पन्न करती है

डिस्प्ले कितने प्रकार के होते हैं?

OLED
AMOLED
Super AMOLED
apacitive Touchscreen
Resistive Touchscreen

मोबाइल एलसीडी या एमोलेड के लिए कौन सा डिस्प्ले सबसे अच्छा है?

सुपर एमोलेड डिसप्ले में कलर आखों के लिए अच्छे होते हैं और पिक्चर में मौजूद सभी कलर नैचुरल नजर आते हैं। सुपर एमोलेड में IPS एलसीडी से ज्यादा चमक होती है। सुपर एमोलेड स्क्रीन के साथ आने वाले स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ भी अच्छी होती है। क्योंकि फोन का सिर्फ उतना ही स्क्रीन ऑन रहता है।

Related full form in hindi

IPS Display full form in HindiTEACHER full form in Hindi
SBI full form in hindiCCTV Full Form in Hindi
BBC full form in hindiCDS full form in hindi
vdrl full form in hindiBank PO full form in hindi
IRCTC Full Form in HindiUNO Full Form in Hindi
PhD full form in HindiUSA Full Form in Hindi
VIRUS Full Form in HindiNASA Full Form in Hindi
computer full form in HindiNICU full form in hindi
IP Full Form in HindiMMS Full Form in Hindi
VIP Full Form in HindiPWD Full Form in Hindi
MRI Full Form in Hindicibil full form in hindi
ICC Full Form In HindiMD Full Form in Hindi
SCHOOL Full Form in HindiCCC Full Form in Hindi
CEO Full Form in HindiERP Full Form in Hindi
ICU Full Form in HindiISO Full Form in Hindi
ivf full form in hindiLCM And HCF Full Form in Hindi
LIC Full Form in HindiMA Full Form in Hindi
UNICEF full form in Hindippm full form in Hindi
DNA full form in HindiPHC full form in Hindi
MC full form in HindiNSS full form in Hindi
IQ full form in HindiNGO full form in Hindi
PVC full form in HindiTTYL full form in Hindi
CSC full form in HindiPDF full form in Hindi
LOL full form in HindiAIDS full form in Hindi
JCB full form in HindiUFO full form in Hindi
CHC full form in HindiGDP full form in Hindi
CTC full form in HindiBSDK Full Form In Hindi
CPR full form in HindiEBC full form in Hindi
ECG full form in HindiNato full form in Hindi
NPCI Full Form in HindiOCD Full Form in Hindi

reference
IPS Display full form in Hindi

Leave a Comment