DDR3 vs DDR4 vs DDR5 रैम में क्या अंतर है | रैम क्या है?

DDR3 vs DDR4, DDR3 vs DDR4 vs DDR5, DDR4 vs DDR5 vs DDR6, DDR5 vs DDR4 gaming, DDR5 vs DDR4 performance, DDR4 vs DDR5 price, DDR4 vs ddr6 gaming, DDR3 vs DDR5 RAM


हम अक्सर रैम और रोम के बारे में स्कूल के ही दिनों से सुनते चले आ रहे हैं। हालांकि इसका सही उपयोग और मतलब हम तब समझ पाते हैं जब हम वास्तविक जीवन में इसका स्वयं प्रयोग विभिन्न कारकों के आधार पर करते हैं।

तो यदि आप नया कंप्यूटर ले रहे है, या अपने सिस्टम की रैम बढ़वाने के बारे में सोच रहे हैं, तो यह लेख आपको हर तरह के रैम के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करेगी ताकि आपको किसी भी तरह को परेशानी का सामना न करना पड़े।

यहाँ पढ़ें: विंडोज ओएस vs मैक ओएस vs क्रोम ओएस

रैम क्या होता है? (What is RAM?)

RAM का मतलब रैंडम एक्सेस मेमोरी है। यह आपके कंप्यूटर का अस्थायी डेटा संग्रहण है। इसे ‘अस्थायी’ कहा जाता है क्योंकि मान लीजिए यदि आप Microsoft Word में कुछ कर रहे हैं और इसे अपने कंप्यूटर पर सेव नहीं किया है, तो फ़ाइल और इसके अंदर का डेटा कंप्यूटर बंद करते ही, समाप्त हो जाता है।

DDR3 vs DDR4 vs DDR5

RAM आपके कंप्यूटर से लेकर आपके स्मार्ट डिवाइस तक सभी कंप्यूटिंग डिवाइस पर मौजूद है। इसका उपयोग उन कार्यों के लिए किया जाता है जो आप सॉफ़्टवेयर पर करते हैं जैसे फ़ाइल खोलने से लेकर, ब्राउज़िंग और अन्य कार्यों तक। आप देखेंगे कि कंप्यूटर पर आप जो सबसे सामान्य चीजें करते हैं, वे अस्थायी उपयोग के लिए होती हैं और यहीं पर रैम का सबसे अधिक उपयोग किया जाता है।

# सम्बंधित :

स्कैनर क्या है?
प्रिंटर क्या हैं?
Projector (प्रोजेक्टर) क्या है?
कंप्यूटर माउस के प्रकार और उनके प्रयोग
कंप्यूटर मॉनिटर और उनके प्रकार

रैम का इतिहास और विकास (History and Evolution of RAM)

किसी भी कंप्यूटर घटक की तरह, समय के साथ RAM में बहुत सुधार हुआ। पहली RAM पीढ़ी DDR थी जिसे आमतौर पर DDR1 के रूप में जाना जाता था। DDR का मतलब ‘डबल डेटा रेट’ के है जो विभिन्न प्रकार की रैम के लिए नामकरण प्रणाली है। DDR के बाद की संख्याएँ RAM के सबसे पुराने से नवीनतम तक के निर्माण को दर्शाती हैं। जैसे DDR1, DDR2, DDR3 आदि।

जहां तक इसके इतिहास की बात है, तो यह बहुत वर्षों पुराना है। DDR1 निश्चित रूप से RAM की पहली पीढ़ी थी। पहले RAM सिंगल डाटा रेट या SDR हुआ करती थी। वहाँ से, DDR2, DDR3 और DDR4 समय के साथ विकसित हुए। प्रत्येक पीढ़ी की रैम इससे पहले की पीढ़ियों की तुलना में अधिक तेज़ी से और कुशलता से काम करती है। DDR5 रैम की अगली पीढ़ी है जो अगले कुछ सालों में बाजार में मुख्य उपलब्ध रैम होगी।

अभी अधिकांश आधुनिक कंप्यूटर DDR4 RAM का उपयोग करने के लिए बनाए गए हैं। जैसे, यदि आपके पास एक पुराना मदरबोर्ड है जो DDR3 RAM का उपयोग करता है, तो आप पूरे मदरबोर्ड को बदले बिना उसमें DDR4 RAM को सफलतापूर्वक इंस्टॉल नहीं कर सकते।

DDR4 आजकल सबसे आम तौर पर देखा जाता है। इसके अलावा भी आप कुछ कार्यात्मक कंप्यूटर देख सकते हैं जो DDR3 RAM का उपयोग करते हैं।

DDR3 vs DDR4 vs DDR5

DDR5 RAM हाल में ही उपलब्ध कराया गया है। इसे केवल कुछ ही कंपनियों द्वारा विकसित किया गया है। इंटेल और एएमडी को मदरबोर्ड जारी करने में कुछ समय लगेगा जो DDR5 प्रोटोकॉल को सपोर्ट करेंगे।

DDR1 को 2000 में जारी किया गया था और इसमें 2.5-2.6V का वोल्टेज और 3.2 GB/s की बैंडविड्थ थी। चूंकि यह पहली पीढ़ी है, यह स्पष्ट रूप से बहुत धीमी है और इसका आकार भी छोटा है। अगली पीढ़ी DDR2 थी। वोल्टेज उपयोग और बढ़ी हुई बैंडविड्थ के मामले में DDR2 में काफी कमी आई है। यह क्रमशः 1.8V और 8.5GB/s था।

अगली पीढ़ी नवीनतम रैम हैं और बहुत ही कारगर भी हैं। DDR3 को 2007 में जारी किया गया था। इसमें 1.3-1.5V का वोल्टेज और 17 GB/s की बैंडविड्थ है। यह अभी भी उपलब्ध है और DDR4 की तुलना में सर्वव्यापी नहीं है। दूसरी ओर, DDR4, 2014 में जारी किया गया था और इसमें 1.2V का वोल्टेज और 25.6 GB/s की बैंडविड्थ है। अब तक, DDR4 सबसे लेटेस्ट RAM पीढ़ी है जिसका उपयोग केवल इसलिए किया जाता है क्योंकि यह बड़े पैमाने पर टास्क को संभाल सकता है।

DDR3 vs DDR4 vs DDR5

DDR5 को एक साल पहले जारी किया गया था और इसमें 1.1 वोल्टेज और 32GB/s की बैंडविड्थ है। हाँ, यह तेज़ है और इसका आकार बड़ा है। हालाँकि, DDR5 के साथ समस्या यह है कि इसका उत्पादन अभी तक हर जगह नहीं हुआ है और केवल चुनिंदा कंपनियां ही इसका निर्माण कर रही हैं।

DDR3, DDR4 और DDR5 के बीच अंतर

ऊपर दिए गए तीनों प्रकार के रैम के बीच के अंतर के कई कारक हैं। इनमे बैंडविड्थ, वोल्टेज, आकार आदि कुछ कारक हैं। हम नीचे इन सभी के बारे में विस्तार से जानेंगे।

1. वोल्टेज (Voltage)

जब रैम की बात आती है, तो बता दें कि वोल्टेज जितना अधिक होगा, प्रदर्शन उतना ही बेहतर होगा। यही कारण है कि DDR4, DDR3 से बेहतर है। हालाँकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको एक ऐसी रैम लेना चाहिए जिसमें उच्चतम वोल्टेज हो, अर्थात् DDR5, ऐसा क्यों?

ऐसा इसलिए है क्योंकि एक उच्च वोल्टेज का मतलब है कि यह अधिक पावर का उपयोग करता है और इसमें ज़्यादा हीट उत्पन्न होती है। इसके साथ ही आपको हमेशा अपने RAM के वोल्टेज को अपने मदरबोर्ड की क्षमताओं से मिलाना होगा।

यदि आपका मदरबोर्ड वोल्टेज परिवर्तनों का समर्थन करता है, तो आपके पास चुनने के लिए RAM की एक विस्तृत श्रृंखला हो सकती है, लेकिन जब संदेह हो, तो वही RAM चुनें जो आपके मदरबोर्ड के प्रतिबंधों का पालन करती है।

कुछ रैम प्रोटोकॉल आपको अधिक विकल्प देने के लिए लो वोल्टेज या अल्ट्रा-लो वोल्टेज विकल्पों में भी आते हैं। कम वोल्टेज वाला DDR4 चुनना बेहतर होगा। यह कम ऊर्जा का उपयोग करता है।

2. बैंडविड्थ (Bandwidth)

आपके कंप्यूटर की बैंडविड्थ की गणना कई अलग-अलग मापदंडों का उपयोग करके की जाती है। सरल शब्दों में, आपकी RAM की गति (मेगाहर्ट्ज में) जितनी तेज़ होगी, यह उतनी ही अधिक कार्यात्मक होगी। ध्यान रखें कि DDR4 RAM किसी भी पिछली पीढ़ी की RAM से तेज़ होगी।

इसके अतिरिक्त आपके RAM के आकार से भी फर्क पड़ता है। अधिक रैम लगभग हमेशा तेज रैम से बेहतर होगी। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास 2400 मेगाहर्ट्ज पर 32 जीबी रैम है, तो ज्यादातर मामलों में यह 3600 मेगाहर्ट्ज पर 16 जीबी रैम से बेहतर काम करेगा।

3. प्रीफ़ेच (Prefetch)

आपने कंप्यूटर विज्ञान शब्द के रूप में प्रीफ़ेचिंग शब्द पहले ही सुना होगा। हालांकि, जहां रैम का संबंध है, “प्रीफेच” शब्द प्रीफेच आर्किटेक्चर को संदर्भित करता है। 2n के प्रीफ़ेच बफ़र आकार वाली RAM SDRAM की तुलना में मेमोरी को दो गुना तेज़ी से एक्सेस करेगी, जिसका प्रीफ़ेच बफ़र आकार 1n है।

जब SDRAM डेटा पढ़ता है, तो यह एक समय में डेटा की एक इकाई को पढ़ता है। हालाँकि, DDR1 RAM, जिसमें 2n का प्रीफ़ेच बफर है, एक बार में दो यूनिट डेटा पढ़ता है। RAM दो यूनिट डेटा को पढ़ रही है जो एक दूसरे से सटे हुए हैं क्योंकि यह मानता है कि CPU को उस डेटा की आवश्यकता होगी। आमतौर पर ऐसा ही होता है।

ठीक ऐसे ही DDR3 और DDR4 में 8n का प्रीफ़ेच है जिसका अर्थ है कि यह 8 यूनिट डेटा संसाधित कर सकता है। DDR5 में 16n का प्रीफ़ेच है जो DDR4 से दोगुना तेज़ है। जाहिर है, इस विभाग में DDR5 काफी बेहतर है।

4. आकार (Size)

एक पैरामीटर जिसे हमने अपनी तालिका में सूचीबद्ध किया है, वह है आकार। मानिए या ना मानिए, DDR3, DDR4 और DDR5 RAM सभी अलग-अलग आकार के हैं। ऐसा इसलिए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उपयोगकर्ता किसी विशिष्ट मदरबोर्ड के लिए गलत आकार की मेमोरी स्थापित ना करें।

रैम मदरबोर्ड का एक वास्तविक भौतिक घटक है, इसलिए यह जानना सबसे अच्छा है कि कौन सा आपके लिए अनुकूल है। आप यह नहीं कह सकते कि DDR4 सबसे अच्छा है जब तक कि आपका मदरबोर्ड इसका समर्थन नहीं करता।

इसका मतलब यह है कि यदि आपने पहले ही एक मदरबोर्ड खरीद लिया है, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप जो रैम खरीदना चाहते हैं वह आपके मदरबोर्ड के अनुकूल है।

5. कीमत (Price)

ये तो बेशक समझा जा सकता है कि आप जितनी नई पीढ़ी की रैम लेंगे उतना ही अधिक कीमत आपको चुकानी पड़ेगी। उदाहरण के लिए DDR4 की कीमत अपने पिछले DDR3 रैम से कम कीमत पर उपलब्ध है। वही नया लॉन्च हुआ DDR5 रैम इन दोनो से अधिक कीमती है।

आपको कौन सी रैम मिलनी चाहिए?

सबसे पहले आपका मदरबोर्ड ध्यान देने वाली पहली चीज होगी क्योंकि विभिन्न मदरबोर्ड में अलग-अलग दोहरी इन-लाइन मेमोरी मॉड्यूल स्लॉट होते हैं। यह जानने के लिए कि कौन सी रैम खरीदनी है, पहले अपने कंप्यूटर के मदरबोर्ड की स्पेसिफिकेशंस की जांच करें।

DDR3 vs DDR4 vs DDR5

दूसरा रैम की अधिकतम मात्रा है जिसे आपका ऑपरेटिंग सिस्टम अनुमति देता है। अलग-अलग ऑपरेटिंग सिस्टम में अलग-अलग स्टोरेज मात्रा होती है। उदाहरण के लिए, पुराने विंडोज ओएस के लिए अधिकतम 8GB की आवश्यकता होती है, जबकि हाल ही के लोगों की अधिकतम आवश्यकताएं 512GB तक पहुंच गई हैं।

यह भी ध्यान देना होगा कि आप अपने कंप्यूटर का उपयोग कैसे करेंगे। क्या आप इसे ब्राउज़िंग या ग्राफिक्स और वीडियो के लिए उपयोग करने जा रहे हैं? अगर ऐसा है तो आपके लिए 8GB रैम बेहतर हैं। यदि आप इसको हैवी एप्लीकेशन का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो 16GB आदर्श विकल्प है। तो बेहतर होगा की आप अपने उपयोग के हिसाब से सही चयन करें।


DDR3 vs DDR4 vs DDR5 – FAQ

DDR4 और DDR5 में क्या अंतर है?

DDR4 में 16Gb की अधिकतम डेंसिटी है, जबकि DDR5 की संख्या 64Gb है। इसका मतलब है कि DDR5 हर मामले में अपने पुराने पीढ़ी से बहुत दूर निकल जाता है। पर यह अभी मार्केट में पूरी तरह से उपलब्ध नहीं है और इसकी कीमत भी अधिक है।

क्या DDR5 RAM गेमिंग के लिए अच्छा है?

गेमिंग के लिए आधुनिक प्रोसेसर और मेमोरी पर्याप्त से अधिक है। DDR5 परिणामों ने स्पष्ट रूप से यह दिखाया की गेमिंग मामले में इसका प्रदर्शन वाकई बेहतर है।

DDR5 कितना बेहतर होगा?

DDR5 चार गुना अधिक क्षमता प्रदान करता है, जिसमें एक शीर्ष DDR5 गेमिंग पीसी बन जाता है। यह 512GB RAM का समर्थन करने में सक्षम है। बेशक, गेमिंग पीसी में अधिक मेमोरी की आवश्यकता नहीं होती है। आजकल अधिकांश वीडियो गेम आज 16GB से अधिक मेमोरी का उपयोग नहीं करते हैं।

Which RAM is best DDR3 or DDR4, DDR RAM Explained in Hindi | TechNeeds VIDEO

DDR4 vs DDR5 ram Differences in Hindi | Ddr4 vs ddr5 ke fayde in hindi VIDEO

#सम्बंधित :

GPU क्या है और यह इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की कैसे मदद करता है?
HDD vs SSD
रैम क्या है ?
Pcie meaning in Hindi
नेटवर्क सर्वर क्या है

REFERENCE
DDR3 vs DDR4 vs DDR5, WIKIPEDIA

Leave a Comment