Pcie meaning in Hindi, PCI-E Full form Hindi,पीसीआई, PCIE kya hai?

पेरीफेरल कम्पोनेन्ट इंटरकनेक्ट एक्सप्रेस (PCIe)क्या है?

पेरीफेरल कम्पोनेन्ट इंटरकनेक्ट एक्सप्रेस (PCIe एक्सप्रेस या PCIe) उच्च गति वाले कम्पोनेन्ट को जोड़ने के लिए एक इंटरफ़ेस मानक है। सभी डेस्कटॉप पीसी मदरबोर्ड में कई PCIE स्लॉट्स होते हैं जिनका उपयोग आप एक अतिरिक्त ग्राफिक्स कार्ड (GPUs), लोकल एरिया नेटवर्क (LAN), NVME सॉलिड-स्टेट ड्राइव (SSDs), यूनिवर्सल सीरियस बस (USB) पोर्ट, को जोड़ने के लिए कर सकते है। आपके पीसी में उपलब्ध PCIe स्लॉट्स के प्रकार आपके द्वारा खरीदे गए मदरबोर्ड पर निर्भर करेंगे।

पेरीफेरल कम्पोनेन्ट इंटरकनेक्ट स्पेशल इंटरेस्ट ग्रुप (PCI-SIG), जिसमें Intel, IBM, Dell, HP, AMD और NVIDIA जैसी बड़ी-नाम वाली प्रौद्योगिकी कंपनियां शामिल हैं,  PCIe एक्सप्रेस की पहली पीढ़ी को 2003 में जारी किया  था, जिसका नाम PCIe 1.0 था। PCIe 2.0 और 3.0 को क्रमशः 2007 और 2010 में जारी किया गया था। 2017 में PCIe 4.0 जारी किया  था । और PCI SIG की नवीनतम पीढ़ी, PCIe 5.0 को 2019 जारी किया  था ।

यहाँ पढ़ें : कंप्यूटर के घटक
यहाँ पढ़ें : 10 प्रकार के कंप्यूटर

PCIe कार्ड कितने प्रकार के होते हैं?

PCIe एक्सप्रेस कार्ड के लिए कई प्रकार के प्रारूप विकसित किए गए हैं-

1. PCIe कार्ड आकार के आधार पर (Based on PCIe Card Size)

स्लॉट्स की लंबाई और गति के आधार पर PCIe (न्यूनतम, एक लेन और अधिकतम, 16 लेन) भिन्न -भिन्न भिन्न प्रकार  के होते है। स्लॉट्स एक-लेन, टू-लेन, फोर-लेन, आठ-लेन और 16-लेन कॉन्फ़िगरेशन में उपलब्ध हैं, जिन्हें आमतौर पर PCIe X1, x2, x4, x8, या x16 के रूप में व्यक्त किया जाता है। X के बाद की संख्या आपको बताती है कि PCIe स्लॉट में कितने लेन (डेटा PCIe कार्ड से यात्रा करते हैं और कैसे करते हैं)। PCIe X1 स्लॉट में एक लेन है और प्रति चक्र एक बिट पर डेटा स्थानांतरित कर सकता है। PCIe x2 स्लॉट में दो लेन हैं और प्रति चक्र दो बिट पर डेटा स्थानांतरित कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, PCIe 3.0 x4 एक Gen 3 एक्सपेंशन कार्ड या चार-लेन कॉन्फ़िगरेशन के साथ स्लॉट को दर्शाता है। इसी तरह, PCIe 4.0 x16 एक Gen 4 एक्सपेंशन कार्ड या 16-लेन कॉन्फ़िगरेशन के साथ स्लॉट को दर्शाता है।

प्रत्येक नई PCIE एक्सप्रेस पीढ़ी बैंडविड्थ की मात्रा को दोगुना कर सकती है जो प्रत्येक स्लॉट कॉन्फ़िगरेशन का समर्थन कर सकती है। इसीलिए विन्यास दो के गुणकों में व्यक्त किया जाता है।

उपयोग करते समय, आपको एक होस्ट या सर्वर के PCIe कार्ड में उसी कार्ड के समान आकार और कॉन्फ़िगरेशन के साथ PCIe कार्ड डालना होगा। हालांकि, स्लॉट की कमी जैसे मामलों से सामना करते हुए, PCIe कार्ड को एक व्यापक स्लॉट में भी फिट किया जा सकता है।

PCIE Slot WidthNo. of PinsLength
PCIE x11825 mm
PCIE x42139 mm
PCIE x84956 mm
PCIE x168289 mm
PCIE Size

2. PCIe कार्ड संस्करणों के आधार पर (Based on PCIe Card Versions)

PCIE एक्सप्रेस उच्च गति वाले घटकों को जोड़ने के लिए एक उच्च गति वाला सीरियल कंप्यूटर विस्तार बस मानक है, जिसने पुराने AJP (त्वरित ग्राफिक्स पोर्ट), PCI और PCI-x  बस मानक को बदल दिया है। PCIe मानक ने प्रदर्शन और अन्य सुविधाओं में सुधार के माध्यम से कई संशोधन किए हैं।

PCIe 1.0 को शुरू में 2002 में लॉन्च किया गया था। उच्च बैंडविड्थ के लिए बढ़ती मांगों को पूरा करने के लिए, लगातार संस्करणों का आविष्कार किया गया है और बाजार में पेश किया गया है। वर्तमान में, PCIe मानकों की पांच अलग-अलग पीढ़ियां  PCIe 1.0, PCIe 2.0, PCIe 3.0, PCIe 4.0,  PCIe 5.0 हैं और PCIe 6.0 भविष्य में  आने की सम्भावना है।

Pcie kya hai, पीसीआई
PCIE

PCIe 1.0 में 2.5 GT/s  डेटा दर और एक-लेन कॉन्फ़िगरेशन में 250 Mb/s बैंडविड्थ है, जबकि PCIE 2.0 के लिए एक लेन कॉन्फ़िगरेशन 5.0 GT/s डेटा दर और 500 Mb/s  बैंडविड्थ का समर्थन करता है।लेकिन PCIe 1.0 और PCIe 2.0 पुराने हैं।

प्रत्येक लेन कॉन्फ़िगरेशन के लिए कुल यूनिडायरेक्शनल बैंडविड्थ को खोजने के लिए, ऊपर दी गई तालिका में सूचीबद्ध x1 बैंडविड्थ को दो, चार, आठ या 16 से गुणा कीजिए।A कुल द्विदिश बैंडविड्थ की गणना करने के लिए उस गणना से उत्पन्न संख्या को दो से गुणा कीजिए। उदाहरण के लिए, PCIe 1.0 में वन-लेन कॉन्फ़िगरेशन में 250 mb/s  बैंडविड्थ, टू-लेन में 0.500 Gb/s बैंडविड्थ, फोर-लेन में 1 Gb/s बैंडविड्थ, आठ-लेन में 2 Gb/s बैंडविड्थ और 16-लेन  में 4.0 GB/s बैंडविड्थ है।

आप PCIe x16 स्लॉट में PCIe X1 कार्ड डाल सकते हैं लेकिन उस कार्ड से बैंडविड्थ कम मिलेगी। इसी तरह, आप PCIe x8 स्लॉट में PCIe x8 कार्ड डाल सकते हैं, लेकिन यह PCIe x8 स्लॉट में होने की तुलना में केवल आधे बैंडविड्थ के साथ काम करेगा। अधिकांश GPU को अपनी पूर्ण क्षमता पर काम करने के लिए PCIe x16 स्लॉट की आवश्यकता होती है।

Pcie, पीसीआई
PCIE Slot Type

PCIe कार्ड के पांच संस्करण PCIe 1.x, PCIe 2.x, PCIe 3.x, PCIe 4.x, और PCIe 5.x वर्तमान में उपलब्ध हैं। उच्च प्रदर्शन के साथ PCIe 5.x नवीनतम संस्करण है, जिसे 2019 में जारी किया गया है। और PCIe 6.x को लगभग 2021 में जारी किया जाना है।

PCI Vs PCIE Slot

PCIE एक्सप्रेस कार्ड कैसे काम करता है?

PCIE एक्सप्रेस कार्ड स्विच के माध्यम से पॉइंट-टू-पॉइंट कनेक्शन की एक श्रृंखला प्राप्त कर सकता है, ताकि डेटा को नियंत्रित किया जा सके। PCIe नेटवर्क कार्ड डालने के बाद, स्लॉट के बीच एक तार्किक कनेक्शन बनेगा और यह एक दूसरे के साथ संचार करेगा। यह कनेक्शन, जिसे एक इंटरकनेक्ट या लिंक कहा जाता है, दो PCIe पोर्ट्स के बीच एक पॉइंट-टू-पॉइंट कम्युनिकेशन चैनल को सक्षम करता है, और दोनों को साधारण PCI रिक्वेस्ट भेजने और प्राप्त करने की अनुमति देता है।

PCIe स्लॉट में एक या एक से अधिक लेन होती है। X2 लिंक के लिए, प्रत्येक लेन दो अलग-अलग डेटा ट्रांसफरिंग जोड़ी से बना है, एक जोड़ी डेटा ट्रांसमिट करने के लिए और दूसरा डेटा प्राप्त करने के लिए। इसलिए, प्रत्येक लेन में चार तार या सिग्नल ट्रेस होते हैं।

Reference
PCIe kya hai, Wikipedia

Leave a Comment