स्कैनर क्या है? | स्कैनर के प्रकार | What Is Scanner In Hindi | 9 types of scanner | scanner kya hai aur iske prakar

Table Of Contents
show

स्कैनर क्या है?, स्कैनर के प्रकार, What Is Scanner In Hindi, 9 types of scanner, scanner kya hai aur iske prakar, स्कैनर के उपयोग, इमेज स्कैनर, स्कैनर स्कैन करता है, Types of scanner, सामान स्कैनर, स्कैनर का क्या काम है, स्कैनर कितने प्रकार के होते हैं, स्कैनर क्या है? इसके प्रकारों को विस्तार से समझाइए।


स्कैनर क्या है? | What Is Scanner In Hindi | scanner kya hai

स्कैनर एक इनपुट डिवाइस है जो फोटोग्राफ और टेक्स्ट जैसे दस्तावेजों को कैप्चर करके स्कैन करता है। स्कैनर अपने डिजाइन, स्कैनिंग तंत्र आदि के अनुसार कई प्रकार के होते हैं। जब किसी दस्तावेज़ को स्कैन करना होता है, तो पहले एक दस्तावेज़ को डिजिटल सिग्नल में परिवर्तित किया जाता है और फिर दस्तावेज़ के इस इलेक्ट्रॉनिक संस्करण पर स्कैनिंग की जाती है।

स्कैनर्स हैंड-हेल्ड, फीड-इन और फ्लैटबेड प्रकारों में आते हैं और केवल ब्लैक-एंड-व्हाइट या रंग को स्कैन करने के लिए आते हैं। उच्च-रिज़ॉल्यूशन प्रिंटिंग के लिए स्कैनिंग के लिए बहुत उच्च रिज़ॉल्यूशन स्कैनर का उपयोग किया जाता है, लेकिन कम रिज़ॉल्यूशन वाले स्कैनर कंप्यूटर डिस्प्ले के लिए छवियों को कैप्चर करने के लिए पर्याप्त होते हैं।

स्कैनर्स आमतौर पर सॉफ्टवेयर के साथ आते हैं, जैसे कि एडोब का फोटोशॉप उत्पाद, जो आपको कैप्चर की गई छवि का आकार बदलने और अन्यथा संशोधित करने देता है।

स्कैनर्स आमतौर पर आपके पर्सनल कंप्यूटर से एक छोटे कंप्यूटर सिस्टम इंटरफेस (एससीएसआई) के साथ जुड़ जाते हैं। फोटोशॉप जैसा एप्लिकेशन इमेज में पढ़ने के लिए TWAIN प्रोग्राम का उपयोग करता है। लेकिन आज सबसे आम तरीका USB केबल है।

यहाँ पढ़ें : प्रिंटर क्या हैं? | printer kya hai | प्रिंटर के प्रकार

स्कैनर क्या है? स्कैनर के प्रकार (What is Scanner? Types of Scanner)

यहाँ पढ़ें : Projector (प्रोजेक्टर) क्या है | What is Projector in Hindi

स्कैनर खरीदते समय किन बातों का रखे ध्यान

आप जब भी स्कैनर खरीदने का विचार बनाते हैं तो कुछ बातों पर गौर करना बेहद आवश्यक है। नीचे हम उन सभी बातों का उल्लेख कर रहे हैं

उद्देश्य

सबसे पहले तो आपको यह सुनिश्चित करना है की आपको वास्तव में स्कैनर की जरूरत क्यों है? कई बार हम ऐसे कई उपकरण खरीद लेते है जहां बाद में हमें ज्ञात होता है की वाकई इसकी इतनी आवश्यकता ही नहीं थी।

स्पीड

पता करें कि आपको कितनी मात्रा में दस्तावेजों को स्कैन करने की जरूरत है। अगर आपकी मांग कम है तो स्पीड आपके लिए कोई मायने नहीं रखता हैं, पर अगर आप ज्यादा मात्रा में स्कैन करने के उद्देश्य से ले रहे है तो आपको एक ऐसे स्कैनर की दरकार है जो कम समय में ज्यादा तेजी से स्कैन करने में सक्षम हो।

कीमत

अक्सर एक स्कैनर का चयन करने में महत्वपूर्ण कारक उसके कीमत को लेकर होती है। बात बिलकुल आसान है, आप जितना ज्यादा पैसा लगाएंगे उतने ही ज्यादा फीचर्स आपको मिलेंगे। अगर कम कीमत की ओर आपकी नजर है तो फीचर के साथ कुछ समझौता करना पड़ेगा।

रेजोल्यूशन

प्रत्येक स्कैनर एक निश्चित संख्या में डॉट्स प्रति इंच (डीपीआई) पर स्कैन करता है। नियमित दस्तावेज़ों के लिए, 600dpi ठीक है, लेकिन यदि आप फ़ोटो के साथ काम करते हैं तो आपको उच्च रिज़ॉल्यूशन की आवश्यकता हो सकती है। तो विचार करे की आपको कितने रेजोल्यूशन तक स्कैन करना है।

यहाँ पढ़ें : HDD vs SSD, में कौन बेहतर और कौन सा आपके लिए सही है?

दस्तावेज़ प्रकार

आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आप किस प्रकार के दस्तावेज़ों को स्कैन करने की योजना बना रहे हैं। इसमें कागज का आकार, स्याही और कागज दोनों के रंग और यहां तक कि कागज का प्रकार भी शामिल है। ये सभी कारक यह निर्धारित करने में मदद करेंगे कि आपकी आवश्यकताओं के लिए कौन सा स्कैनर सबसे अच्छा है। क्योंकि कुछ स्कैनर कुछ कागज़ या रंगों के साथ बेहतर काम करते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपने दस्तावेज़ की ज़रूरतों के अनुरूप एक का चयन करें।

सॉफ्टवेयर क्षमता

ऑप्टिकल रिकग्निशन सॉफ्टवेयर के साथ स्कैनर मशीन से उत्पन्न दस्तावेज़ को वर्ड या टेक्स्ट फ़ाइल के रूप में सहेज सकता है जिसे आप बाद में संपादित कर सकते हैं, जिससे बहुत समय बचता है। तो जितना अच्छा और लेटेस्ट सॉफ्टवेयर होगा, उतना ही अच्छा वो कार्य करेगा।

यहाँ पढ़ें : Types of Mouse and Use case in Hindi

स्कैनर के प्रकार | Types of scanner | स्कैनर कितने प्रकार के होते हैं | Scanner कितने प्रकार के होते हैं?

स्कैनर कई प्रकार के आते है। हम अब नीचे सभी प्रकार के स्कैनर के साथ साथ उनके कार्यों के बारे में बात करेंगे।

  1. फ्लैटबेड स्कैनर
  2. शीटफेड स्कैनर
  3. फोटो स्कैनर
  4. ड्रम स्कैनर
  5. हैंडहेल्ड स्कैनर
  6. पोर्टेबल स्कैनर
  7. फिल्म और स्लाइड स्कैनर
  8. मल्टी फंक्शनल स्कैनर
  9. विशेष स्कैनर

1. फ्लैटबेड स्कैनर

scanner kya hai
फ्लैटबेड स्कैनर

फ्लैटबेड स्कैनर वे स्कैनर हैं जिनसे अधिकांश लोग परिचित हैं। ये स्कैनर आपके डेस्क पर एक फ्लिप-अप टॉप के साथ बैठते हैं जो खुले होने पर स्कैनिंग ग्लास को प्रकट करता है। ये मानक कागज के आकार के साथ अलग-अलग आकारों में आते हैं। आपको ऑल-इन-वन मॉडल भी मिल सकते हैं जिनमें एक स्कैनर और एक प्रिंटर शामिल है, जो आवश्यक डेस्क स्थान की मात्रा को कम करता है।

जो लोग अपनी मूवी लाइब्रेरी को डिजिटाइज़ करना चाहते हैं, उनके लिए फ्लैटबेड स्कैनर्स अखबार के लेखों, किताबों और यहां तक ​​कि डीवीडी को स्कैन करने के लिए उत्कृष्ट हैं। कुछ फ़ोटो स्कैन करने के लिए भी अच्छे हैं, बशर्ते आपने एक उच्च रिज़ॉल्यूशन स्कैनर खरीदा हो। हालांकि, फ्लैटबेड स्कैनर एक त्वरित विकल्प नहीं हैं क्योंकि स्कैन की जाने वाली प्रत्येक वस्तु को फ्लैटबेड पर लोड किया जाना चाहिए और संसाधित किया जाना चाहिए। थोक दस्तावेज़ स्कैनिंग के लिए ये बेहतर विकल्प हैं।

ये कांच की प्लेट की रक्षा करने वाले फ्लिप-अप कवर वाले लघु प्रिंटर की तरह दिखते हैं। फ्लैटबेड स्कैनर कुछ सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले स्कैनर हैं क्योंकि इसमें घर और कार्यालय दोनों कार्य होते हैं। जिस तरह से वे दस्तावेजों को स्कैन करते हैं वह यह है कि छवि प्राप्त करने के लिए दस्तावेज़ के नीचे एक तंत्र रोल करता है। ऐसे व्यवसायों के लिए जिन्हें उच्च प्रसंस्करण क्षमताओं की आवश्यकता होती है, फ्लैटबेड स्कैनर एक बटन के क्लिक के साथ किसी भी दस्तावेज़ को स्कैन कर सकता है।

यहाँ पढ़ें : Computer Monitor kya hai in Hindi

2. शीटफेड स्कैनर

scanner kya hai
शीटफेड स्कैनर

यदि आपको बड़ी मात्रा में दस्तावेज़ों को स्कैन करने की आवश्यकता है तो शीटफेड स्कैनर आदर्श माने जाते हैं। यदि आप सीमित स्थान के साथ काम कर रहे हैं तो आपको बता दें कि ये मानक फ्लैटबेड स्कैनर से थोड़े छोटे आकार के होते हैं। अधिकांश शीटफेड स्कैनर में फ्लैटबेड की तुलना में कम छवि रिज़ॉल्यूशन होता है, लेकिन दस्तावेज़ों को स्कैन के लिए यह एक बड़ी चिंता का विषय नहीं है।

प्रत्येक स्कैन के बाद मैन्युअल रूप से पृष्ठों को बदलने के बजाय यहां बड़ा लाभ एक बार में कई दस्तावेज़ों को स्कैन करने की क्षमता है। दस्तावेज़ों को एक फीडर ट्रे में लोड किया जा सकता है और मशीन स्कैनिंग के लिए एक बार में एक पेज खींचेगी, बिल्कुल एक फोटोकॉपी के मशीन की तरह। हालाँकि, अन्य प्रकार के स्कैनर की तुलना में शीटफेड दस्तावेज़ स्कैनर थोड़े अधिक महंगे हो सकते हैं। यदि समय चिंता का विषय है, तो अतिरिक्त निवेश करके समय को बचाया जा सकता है।

3. फोटो स्कैनर

scanner kya hai
फोटो स्कैनर

फोटो स्कैनर ठीक अपने नाम के द्वारा अपने काम को परिभाषित करते हैं। यह आपके लिए सबसे उपयुक्त हैं यदि आपको बड़ी मात्रा में तस्वीरों और निगेटिव को डिजिटाइज़ करने की आवश्यकता है। फोटो स्कैनर आमतौर पर विशेष फोटो संपादन सॉफ्टवेयर और एडेप्टर के साथ आते हैं जो आपको निगेटिव और स्लाइड के साथ काम करने की अनुमति देते हैं।

ये सभी उद्देश्य स्कैनर से काफी अधिक महंगे हो सकते हैं, लेकिन गुणवत्ता और रिज़ॉल्यूशन के लिहाज से काफी प्रभावशाली होते हैं। इनके लिए थोड़ा अतिरिक्त धन खर्च करना वास्तव में लाभकारी होता है। कई लोग उसी गुणवत्ता वाले रिज़ॉल्यूशन और रंग की गहराई का उत्पादन करने में सक्षम नहीं होंगे जो विशेष रूप से उस उद्देश्य के लिए बनाए गए फोटो स्कैनर होंगे।

जबकि फ्लैटबेड स्कैनर आपकी तस्वीरों को आपके लिए स्कैन कर सकते हैं, वे समर्पित फोटो स्कैनर के रूप में तेज़ नहीं हैं। यह भी ध्यान देने योग्य है कि कुछ फोटो स्कैनर में इन-बिल्ट सॉफ्टवेयर पुरानी तस्वीरों को साफ करने और पुनर्स्थापित करने में मदद करता है।

4. ड्रम स्कैनर

scanner kya hai
ड्रम स्कैनर

ड्रम स्कैनर का उपयोग किसी दस्तावेज़ को स्कैन करने और बहुत उच्च रिज़ॉल्यूशन दर पर उत्पादन करने के लिए किया जाता है। कोई भी प्रकार का स्कैनर नहीं है जो आपको उस तरह का रिज़ॉल्यूशन, विवरण, तीक्ष्णता, गतिशील रेंज और रंग प्रतिपादन देगा जो ड्रम स्कैनिंग आपको दे सकता है। इस तरह के स्कैनर के उत्पादन की उच्च लागत को देखते हुए, केवल कुछ ही कंपनियां हैं जो इन स्कैनर्स को बनाती हैं। इसे नियमित फ्लैटबेड स्कैनर का जबरदस्त अपग्रेड माना जाता है।

ड्रम स्कैनर वह है जो चार्ज-युग्मित डिवाइस के बजाय छवियों को स्कैन करने के लिए एक फोटोमल्टीप्लायर ट्यूब (पीएमटी) का उपयोग करता है जो आमतौर पर एक फ्लैटबेड स्कैनर में उपयोग किया जाता है। फोटोमल्टीप्लायर ट्यूब वैक्यूम ट्यूब होते हैं जो प्रकाश के प्रति बेहद संवेदनशील होते हैं। ड्रम स्कैनर्स में, इमेज को ग्लास ट्यूब पर लगाया जाता है।

जब प्रकाश की किरण प्रतिबिम्ब के आर-पार जाती है, तो उसका परावर्तन PMT द्वारा उठाया जाता है और संसाधित किया जाता है। ड्रम स्कैनर अपने उच्च रिज़ॉल्यूशन के लिए जाने जाते हैं, जो उन्हें विस्तृत स्कैन के लिए उपयुक्त बनाता है। यदि वे फ्लैटबेड स्कैनर की तरह लोकप्रिय नहीं हैं, तो यह उनकी लागत और बड़े आकार के कारण है।

5. हैंडहेल्ड स्कैनर

scanner kya hai
हैंडहेल्ड स्कैनर

हैंडहेल्ड स्कैनर एक फ्लैटबेड स्कैनर की तरह है। हैंडहेल्ड स्कैनर छोटे सहायक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण हैं जिनका व्यापक रूप से मुद्रित दस्तावेज़ों को डिजिटाइज़ करने के लिए उपयोग किया जाता है। हैंडहेल्ड स्कैनर निम्न गुणवत्ता वाले स्कैनर प्रदान करता है। ये अभी भी बहुत लोकप्रिय हैं क्योंकि ये अपने फ्लैटबेड से छोटे और कम महंगे हैं।

ये उन वस्तुओं को स्कैन करने में सक्षम हैं जो आकार या स्थान के कारण एक फ्लैटबेड स्कैनर में फिट नहीं हो सके। उनके कार्य में उन्हें एक सीधी रेखा में रखने के लिए ट्रे की सहायता से कैप्चर की जा रही सामग्री पर ले जाना शामिल है। डिवाइस को संचालित करने और संभालने के लिए अनुभव की आवश्यकता होती है क्योंकि स्कैनर को सीधा रखना बहुत महत्वपूर्ण है ताकि विरूपण मुक्त स्कैन संभव हो।

हैंडहेल्ड स्कैनर का उपयोग करना एक बोझिल काम हो सकता है क्योंकि हाथ को हर समय स्थिर रहने की आवश्यकता होती है। यहां तक ​​कि हाथ की थोड़ी सी भी गति छवि के विरूपण का कारण बन सकती है। सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले हैंडहेल्ड स्कैनर में से एक बारकोड स्कैनर है, जो आमतौर पर शॉपिंग स्टोर में सामानों का मूल्यांकन करने के लिए उपयोग किया जाता है।

6. पोर्टेबल स्कैनर

scanner kya hai
पोर्टेबल स्कैनर

पोर्टेबल स्कैनर छोटे हैंडहेल्ड डिवाइस या छोटे टेबलटॉप डिवाइस होते हैं जो आपको कहीं भी, किसी भी समय कुछ भी स्कैन करने की अनुमति देते हैं। ये इंक पेन से बड़े नहीं होते हैं, जबकि उच्च गुणवत्ता वाले पोर्टेबल स्कैनर थोड़े बड़े होंगे।

अधिकांश पोर्टेबल स्कैनर एक फ्लैटबेड स्कैनर के रूप में उच्च रिज़ॉल्यूशन नहीं देंगे, लेकिन उनके पास अपना स्थान है, खासकर यदि आप पुस्तकालय में बहुत अधिक शोध करते हैं या छोटे दस्तावेज़ को स्कैन करते हैं।

हैंडहेल्ड प्रकार का उपयोग करते समय एक अच्छी गुणवत्ता स्कैन प्राप्त करने के साथ एक सीखने की अवस्था शामिल है, लेकिन ये मोबाइल स्कैनर बाद में समीक्षा के लिए डिजिटल प्रारूप में बड़ी मात्रा में जानकारी एकत्र करने के लिए बहुत अच्छे हैं।

7. फिल्म और स्लाइड स्कैनर

scanner kya hai
फिल्म और स्लाइड स्कैनर

एक फिल्म स्कैनर का उपयोग फोटोग्राफिक फिल्मों को सीधे कंप्यूटर में स्कैन करने के लिए किया जाता है। फ़ोटोग्राफ़र का कुछ पहलुओं पर सीधा नियंत्रण होता है, जैसे कि क्रॉपिंग, फिल्म पर मूल छवि का अनुपात, आदि। कुछ फिल्म स्कैनर में विशेष सॉफ्टवेयर होते हैं, जिसके माध्यम से खरोंच को कम करना और रंग की गुणवत्ता में सुधार करना संभव होता है। लो-एंड फिल्म स्कैनर अक्सर 35 मिमी स्वीकार करते हैं। फिल्म स्ट्रिप्स जबकि हाई-एंड स्कैनर में विनिमेय फिल्म लोडर होते हैं जो 35 मिमी स्ट्रिप्स या 120 मिमी वाले, या अलग-अलग स्लाइड स्वीकार कर सकते हैं

विशेष रूप से फिल्म उत्पादों की थोक स्कैनिंग के लिए छोटे स्लाइड स्कैनर उपलब्ध हैं। छवि गुणवत्ता उतनी अच्छी नहीं होगी, लेकिन आप गुणवत्ता में जो खो देते हैं वह आपको गति में प्राप्त होगी क्योंकि ये उपकरण स्लाइड के ढेर के माध्यम से बहुत तेज़ी से आगे बढ़ सकते हैं।

8. मल्टी फंक्शनल स्कैनर

scanner kya hai
मल्टी फंक्शनल स्कैनर

बहुत से लोग अब मल्टीफंक्शनल प्रिंटर (या ऑल-इन-वन बनाम स्कैनर) चुनते हैं जो मूल रूप से एक प्रिंटर, स्कैनर और कॉपियर का काम एक साथ करने में सक्षम होते है। ये इकाइयाँ अच्छी होती हैं यदि आपकी स्कैनिंग की ज़रूरतें कभी-कभार होती हैं या उच्च रिज़ॉल्यूशन (जैसे स्लाइड या फिल्म) की आवश्यकता नहीं होती है। ये इकाइयाँ आमतौर पर फ़ैक्सिंग क्षमताओं के साथ भी आती हैं।

अधिकांश घरेलू कार्यालयों के लिए एक बहु-कार्यात्मक स्कैनर/प्रिंटर एक बढ़िया विकल्प है। खासकर उन स्थानों पर ये और भी ज्यादा उपयोगी हो जाती हैं जहां जगह सीमित होती हैं। सॉफ़्टवेयर आपको फ़ोटो या दस्तावेज़ों को स्कैन करने की अनुमति देगा और कई तो वायरलेस होते हैं, जिससे कई कंप्यूटर और अन्य डिवाइस भेजने या प्राप्त करने की अनुमति मिलती है। प्रिंटिंग और कॉपी करने के साथ-साथ ये ऑल-इन-वन इकाइयाँ बहुत काम आ सकती हैं।

9. विशेष स्कैनर

रसीद स्कैनिंग और बिजनेस कार्ड स्कैनिंग जैसे कार्यों के लिए विशेष स्कैनर के कुछ मॉडल उपलब्ध हैं। हालांकि इन कार्यों को आम तौर पर एक फ्लैटबेड, दस्तावेज़ या पोर्टेबल स्कैनर पर भी किया जा सकता है, एक समर्पित रसीद या कार्ड स्कैनर स्कैन के प्रसंस्करण और आयोजन को आसान बनाने के लिए यह सॉफ्टवेयर के साथ आता है।

FAQ – scanner kya hai in Hindi


स्कैनर क्या है? (What is Scanner)

स्कैनर एक इनपुट डिवाइस है जो फोटोग्राफ और टेक्स्ट जैसे दस्तावेजों को कैप्चर करता है।

स्कैनर क्या है OMR OCR MICR को समझाइए?

OMR -ऑप्टिकल मार्क रीडर,यह एक ऐसी डिवाइस है, जो किसी कागज पर पेन्सिल अथवा पेन के चिन्ह की उपस्थिति की जांच करती है।

OCR – ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकॉगनेशन, यह एक ऐसी तकनीक है, जिसमें छपे हुए कैरेक्टर्स में परस्पर तुलना करके OCR के मानक कैरेक्टर्स को पहचाना जाता है।

MICR – मैगनेटिक इंक कैरेक्टर रिकॉगनेशन, इस डिवाइस का प्रयोग बैंकों में चैकों को पढ़ने के लिए किया जाता है।

कंप्यूटर में स्कैनर क्या है?

स्कैनर एक ऐसी डिवाइज़ है जो कंप्यूटर एडिटिंग के लिए फोटोग्राफिक प्रिंट, पोस्टर, मेग्ज़ीन और पेज इत्यादि से फोटो लेता है।

स्कैनर कौन सा डिवाइस है?

स्कैनर एक ऑनलाईन इनपुट डिवाइस है।

स्कैनर का क्या कार्य है?

स्कैनर का प्रयोग छपी हुई सामग्री को डिजिटल रूप में सुरक्षित करने के लिए किया जाता है।

समापन

स्कैनर खरीदने से पहले, इस बात पर विचार करना सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में स्कैनर का उपयोग करने के लिए क्या करने जा रहे हैं। कुछ स्कैनर दूसरों की तुलना में अधिक बहुक्रियाशील होते हैं (जैसे फोटो और दस्तावेजों को स्कैन करना) जबकि अन्य नहीं होते हैं (जैसे फिल्म स्कैनर)।

सुनिश्चित करें कि आप एक स्कैनर खरीदते हैं जो वह सब कुछ कर सकता है जो आपको करने की ज़रूरत है या जो एक काम करेगा जो आपको बहुत अच्छी तरह से करने की ज़रूरत है। अगर स्कैनर से जुड़े हुए और भी आपके कोई सवाल है तो आप बेशक हमसे पूछ सकते हैं। हम आपकी मदद करने को तत्पर हैं।

reference-
scanner kya hai, wikipedia

Leave a Comment