Bank PO full form in Hindi | PO Full Form: बैंक PO के कार्य और जिम्मेदारियां | full form of po in hindi | बैंक पीओ का फुल फॉर्म

bank po full form in hindi, एस पी ओ का फुल फॉर्म, po full form in english, बैंक पीओ का फुल फॉर्म, po full form in police, probationary officer meaning in hindi, बैंक पीओ के कार्य, po full form in company


यहाँ पढ़ें: आईपीएस डिसप्ले क्या है

bank po ka full form

Bank PO ka full form: probationary officer है बैंक पीओ को हिंदी में परिवीक्षाधीन अधिकारी कहते हैं। PO भारत में विभिन्न सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में प्रस्तुत प्रबंधकीय स्तर का पद है और किसी भी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक में सहायक प्रबंधक का पदनाम रखता है ।

Bank PO Full Form in Hindi | बैंक पीओ का फुल फॉर्म

Bank PO Full Form in Englishprobationary officer
Bank PO Full Form in Hindiप्रोबेशनरी ऑफिसर (परिवीक्षाधीन अधिकारी)
Bank PO full form in Hindi

यहाँ पढ़ें: टीचर का फुल फॉर्म क्या होता हैं

Bank PO क्या है | bank po kya hai

बैंक पीओ बैंक में परिवीक्षाधीन अधिकारी होता है । यह एक प्रबंधकीय स्तर की पोस्ट है जो विभिन्न सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के साथ-साथ पूरे भारत में निजी क्षेत्र के बैंकों में पेश की जाती है । उनमें से मुख्य परीक्षा एसबीआई (SBI) पीओ परीक्षा और आईबीपीएस (IBPS) पीओ परीक्षा है ।

दोनों के पास बड़ी संख्या में रिक्तियां हैं और युवा अधिकारियों की उत्सुकता से तलाश करते हैं । ध्यान रखने वाली मुख्य बात यह है कि प्रत्येक बैंक का अपना चयन मानदंड और कागजात का अपना सेट होता है । आईबीपीएस विभिन्न सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (पीएसयू) में परिवीक्षाधीन अधिकारियों(पीओ) की भर्ती के लिए एक सामान्य लिखित परीक्षा आयोजित करता है और भारतीय स्टेट बैंक परिवीक्षाधीन अधिकारियों (पीओ) की भर्ती के लिए एक अलग परीक्षा आयोजित करता है ।

एक परिवीक्षाधीन अधिकारी (पीओ) मूल रूप से एक बैंक में स्केल आई का सहायक प्रबंधक होता है । वे ग्रेड आई स्केल के जूनियर मैनेजर हैं और इसलिए स्केल आई ऑफिसर कहलाते हैं । चयन मानदंड पूरा होने के बाद, एक परिवीक्षाधीन अधिकारी को बैंकिंग प्रबंधन संस्थान में एक गहन प्रशिक्षण कार्यक्रम से गुजरना पड़ता है जहां उन्हें प्रशिक्षित किया जाता है । एक पीओ की परिवीक्षा अवधि 2 साल तक रह सकती है । यह फिर से बैंक से बैंक में भिन्न होता है ।

यहाँ पढ़ें: full form of SBI in hindi

बैंक पीओ परीक्षा के लिए पात्रता मानदंड | Eligibility Criteria for Bank PO exam

बैंक पीओ परीक्षा के लिए कुछ पात्रता मानदंड हैं जिन उपस्थित होने के लिए पूरा करना होगा । हालांकि मानदंड बैंक से बैंक में भिन्न हो सकते हैं, नीचे सूचीबद्ध कुछ सामान्य मानदंड हैं जिन्हें बैंकों के बावजूद पूरा किया जाना है ।

इस पद के लिए आवेदन करने से पहले इस परीक्षा के लिए पात्रता मानदंड की जांच करना वास्तव में आवश्यक है ।

  • बैंक पीओ परीक्षा के लिए आवेदन करते समय उम्मीदवार की आयु 21-30 वर्ष होनी चाहिए । एससी और एसटी के उम्मीदवारों को 5 साल की आयु में छूट दी गई है । ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 3 साल की आयु में छूट दी गई है । भूतपूर्व सैनिकों और जम्मू-कश्मीर कोटे के अभ्यर्थियों को भी 5 वर्ष की आयु में छूट दी गई है ।
  • इसके अलावा उम्मीदवार की न्यूनतम शैक्षिक योग्यता एक नामित विश्वविद्यालय से स्नातक की होनी चाहिए ।
  • एक उम्मीदवार को कोई आपराधिक रिकॉर्ड भी नहीं रखना चाहिए । दोषी पाए जाने पर उनकी उम्मीदवारी रद्द होने की संभावना है
  • लगभग सभी बैंकों के पीओएस के लिए वेतन लगभग समान है । आप अभी भी बैंक से बैंक में थोड़ी भिन्नता का सामना कर सकते हैं ।
Bank PO full form in Hindi
Bank PO full form in Hindi

यहाँ पढ़ें: full form of cctv in hindi

बैंक पीओ परीक्षा | Bank PO Exam

हर साल सभी सरकारी, साथ ही निजी बैंक युवा अधिकारियों की भर्ती के लिए बैंक पीओ परीक्षा आयोजित करते हैं । इस प्रक्रिया में भाग लेने वाले प्रमुख बैंक नीचे सूचीबद्ध हैं:

  • भारतीय स्टेट बैंक
  • इलाहाबाद बैंक
  • बैंक ऑफ बड़ौदा
  • बैंक ऑफ महाराष्ट्र
  • पंजाब नेशनल बैंक
  • ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स
  • आईसीआईसीआई बैंक
  • सहकारी बैंक
  • कॉर्पोरेशन बैंक
  • सिंडिकेट बैंक
  • एचडीएफसी बैंक

यहाँ पढ़ें: full form of BBC in hindi

Bank PO kaise bane

अगर आप बैंक में पीओ बनना चाहते हैं तो इसके लिए कैंडिडेट को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्व विधालय से ग्रेजुएट होना चाहिए। चाहें उसने बीए, बीएससी, बीकॉम, बीटेक, या अन्य बैचलर डिग्री की हो, बैंक में PO बन सकता है।

कैंडिडेट को आईबीपीएस (IBPS) मे आवेदन करना होता है। यह बैंक पीओ का एग्जाम होता है, इस एग्जाम में दो पेपर होते हैं। पहला प्री एग्जाम और दूसरा मेंस एग्जाम। इन दोनों एग्जाम को क्वालीफाई करने के बाद साक्षात्कार मे सफल होमे पर आप PO (पीओ) बन सकते हैं।

एसबीआई SBI बैंक को छोड़कर आईबीपीएस परिक्षा के माध्यम से इंडिया के किसी भी पब्लिक सेक्टर में PO के पद पर नियुक्त किये जा सकते हैं।

एसबीआई PO (पीओ) के पद के लिये अलग से परिक्षा आयोजित करता है। इसके लिए कैंडिडेट की उम्र 21 से 28 बर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के कैंडिडेट को नियमानुसार उम्र सीमा में छूट भी मिलती है।

यहाँ पढ़ें: full form of cds in hindi

बैंक पीओ पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न | Bank PO Syllabus & Exam Pattern

भर्ती आम तौर पर तीन चरणों की प्रक्रिया में की जाती है । पहले दो चरण एक लिखित परीक्षा है जो क्रमशः प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा है । तीसरा चरण साक्षात्कार प्रक्रिया है । पहले दो राउंड के बाद चयनित उम्मीदवार साक्षात्कार दौर के लिए पात्र हो जाते हैं । इन तीन राउंड में चयनित होने के बाद उम्मीदवार के प्रदर्शन के आधार पर मेरिट सूची तैयार की जाती है । सूची में जो लोग इसे बनाते हैं, उनका चयन पीओ के पद के लिए किया जाता है ।

प्रारंभिक परीक्षा
मुख्य परीक्षा
मुख्य परीक्षा

बैंक पीओ परीक्षा का पाठ्यक्रम उम्मीदवार की योग्यता के साथ-साथ उसकी सामान्य जागरूकता का आकलन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है । प्रारंभिक पेपर को तीन वर्गों में बांटा गया है – क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, रीजनिंग और वर्बल एबिलिटी। मुख्य पेपर में सामान्य जागरूकता, कंप्यूटर ज्ञान, मात्रात्मक योग्यता, तर्क और मौखिक क्षमता जैसे पांच खंड शामिल हैं । यह पैटर्न फिर से बैंक से बैंक में भिन्न होता है ।

यहाँ पढ़ें: full form of VDRL in hindi

बैंक पीओ वेतन | Bank PO Salary

बैंक अपने परिवीक्षाधीन अधिकारियों को काफी खूबसूरत तरीके से भुगतान करते हैं । आईबीपीएस पीओ का मूल वेतन 36,000 रुपये है । इस मूल वेतन के अलावा, अधिकारी महंगाई भत्ता (डीए), हाउस रेंट अलाउंस (एचआरए), सीसीए, विशेष भत्ता आदि के लिए भी पात्र हैं । इस प्रकार कुल इन-हैंड सैलरी 52,630 से 55,200 रुपए प्रतिमाह है।

बैंक पीओ की तैयारी | Bank PO Preparation

इस प्रतिष्ठित परीक्षा के माध्यम से प्राप्त करने के लिए, वर्तमान पैटर्न और बैंक पीओ पाठ्यक्रम को ध्यान में रखते हुए उचित तैयारी आवश्यक है । आप या तो अपने दम पर परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं या अपनी तैयारी के लिए एक कोचिंग संस्थान पर विचार कर सकते हैं । ई-बुक्स और टेस्ट सीरीज़ का चयन बैंक पीओ परीक्षाओं की तैयारी के लिए एक और विकल्प है ।

बैंक पीओ की भूमिका | Role of a Bank PO

चूंकि इस पद के लिए चुने गए उम्मीदवार युवा अधिकारी हैं, जिन्होंने नए सिरे से स्नातक किया है, इसलिए उनके भीतर बहुत उत्साह है । वे मेहनती हैं और सीखने के लिए एक उत्साह है और इसलिए उन्हें बैंक द्वारा कुछ गंभीर जिम्मेदारियों के साथ प्रदान किया जाता है ।

एक बैंक पीओ को कई वर्टिकल जैसे वित्त, लेखा, बिलिंग, निवेश आदि पर प्रशिक्षित किया जाता है । उन्हें बैंक की विभिन्न कार्य प्रक्रियाओं से परिचित कराने के लिए उनकी परिवीक्षा अवधि के दौरान । यह मूल रूप से उन्हें इन श्रेणियों में जिम्मेदारियों और नौकरियों के साथ सौंप कर किया जाता है ।

बैंक का मुख्य उद्देश्य अपने ग्राहकों को इष्टतम सेवा प्रदान करना है । एक बैंक पीओ को यह सुनिश्चित करना होगा कि ग्राहकों की शिकायतों को ठीक से संभालकर, ग्राहकों से संबंधित विभिन्न मुद्दों जैसे खातों में विसंगतियों, अनुचित शुल्कों के सुधार आदि को संबोधित करके बैंकों के ग्राहकों को ठीक से प्रवृत्त करके बैंक का व्यवसाय बढ़ता रहे।

बैंक पीओ कैरियर विकास | Bank PO Career Growth

इस क्षेत्र में वृद्धि काफी तेज है । आप अपनी सेवा के 3-5 वर्षों के भीतर ग्रेड द्वितीय अधिकारी के लिए आवेदन कर सकते हैं । पीओएस को कुछ लिखित परीक्षाएं देने और एक उच्च पद पर पदोन्नत होने के लिए साक्षात्कार प्रक्रिया से गुजरना आवश्यक है । कोई भी आसानी से प्रबंधक, सहायक महाप्रबंधक, महाप्रबंधक आदि की स्थिति पर स्विच कर सकता है ।

एक बैंक के प्रोबेशनरी ऑफिसर की कैरियर ग्रोथ की संभावनाएं क्रमशः इस प्रकार हैं

  • सहायक प्रबंधक
  • उप प्रबंधक
  • शाखा प्रबंधक
  • वरिष्ठ शाखा प्रबंधक
  • मुख्य प्रबंधक
  • सहायक महाप्रबंधक
  • उप महाप्रबंधक
  • महाप्रबंधक

बैंक पीओ भर्ती | Bank PO Recruitment

आईबीपीएस या बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान भारत में कई बैंकों के लिए अधिकारियों को नियुक्त करने के लिए हर साल आईबीपीएस पीओ आयोजित करता है ।
इस प्रकार हम देख सकते हैं कि बैंक पीओ उन युवाओं के लिए एक बहुत ही आशाजनक कैरियर है जो एक अच्छे पद पर शामिल होने और बैंकिंग क्षेत्र में अपना करियर बनाने की इच्छा रखते हैं ।

How to become a bank PO / बैंक PO कैसे बनें – Eligibility, Salary, etc पूरी जानकारी I

Bank PO full form in Hindi

Full form of Bank PO in Hindi

बैंक पीओ का काम क्या होता है?

बैंक पीओ का काम मुख्य रूप से बैंक उपभोक्ताओं को लोन प्रदान करना है। वह लोन देने के लिए आवश्यक कागजात, दस्तावेज आदि की जांच का कार्य करता है।

बैंक में पीओ कौन सी पोस्ट होती है?

बैंक में पीओ या प्रोबेशनरी ऑफिसर मूल रूप से एक बैंक में स्केल-1 का सहायक प्रबंधक होता है। वह ग्रेड I स्केल के जूनियर मैनेजर हैं और इसलिए उन्हें स्केल-1 ऑफिसर कहा जाता है

बैंक पीओ का सैलरी कितना है?

एक बैंक पीओ का बेसिक पे 41960 रुपये है. इसके बाद 4 इंक्रिमेंट होते हैं।

बैंक में PO मतलब क्या होता है?

बैंक में PO मतलब प्रोबेशनरी ऑफिसर (Probationary Officer) है, बैंकिंग सेक्टर में विभिन्न पदों पर भर्ती की जाती है, जिसमें PO एक प्रतिष्ठित और लोकप्रिय ऑफिसर लेवल का पद है।

बैंक पीओ के लिए क्या क्वालिफिकेशन चाहिए?

बैंक पीओ के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 50% से स्नातक पास होना अनिवार्य है। एसबीआई पीओ की भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता बीए, बीकॉम, बीएससी निर्धारित है

बैंकिंग कोर्स कितने साल का होता है?

बैंकिंग कोर्स एक 3 साल का डिग्री कोर्स है जिसको करने के बाद कैंडिडेट को अकाउंटिंग और फाइनेंस की बहुत अच्छी समझ आ जाती है।

Related full form in hindi

IPS Display full form in HindiTEACHER full form in Hindi
SBI full form in hindiCCTV Full Form in Hindi
BBC full form in hindiCDS full form in hindi
vdrl full form in hindiBank PO full form in hindi
IRCTC Full Form in HindiUNO Full Form in Hindi
PhD full form in HindiUSA Full Form in Hindi
VIRUS Full Form in HindiNASA Full Form in Hindi
computer full form in HindiNICU full form in hindi
IP Full Form in HindiMMS Full Form in Hindi
VIP Full Form in HindiPWD Full Form in Hindi
MRI Full Form in Hindicibil full form in hindi
ICC Full Form In HindiMD Full Form in Hindi
SCHOOL Full Form in HindiCCC Full Form in Hindi
CEO Full Form in HindiERP Full Form in Hindi
ICU Full Form in HindiISO Full Form in Hindi
ivf full form in hindiLCM And HCF Full Form in Hindi
LIC Full Form in HindiMA Full Form in Hindi
UNICEF full form in Hindippm full form in Hindi
DNA full form in HindiPHC full form in Hindi
MC full form in HindiNSS full form in Hindi
IQ full form in HindiNGO full form in Hindi
PVC full form in HindiTTYL full form in Hindi
CSC full form in HindiPDF full form in Hindi
LOL full form in HindiAIDS full form in Hindi
JCB full form in HindiUFO full form in Hindi
CHC full form in HindiGDP full form in Hindi
CTC full form in HindiBSDK Full Form In Hindi
CPR full form in HindiEBC full form in Hindi
ECG full form in HindiNato full form in Hindi
NPCI Full Form in HindiOCD Full Form in Hindi

Leave a Comment