MRP full form in hindi | एमआरपी का फुल फॉर्म क्या होता है | full form of MRP | MRP meaning in Hindi | MRP ka full form kya hai

Table Of Contents
show

full form of MRP in Hindi? MRP का फुल फॉर्म क्या होता है? MRP की अवधारणा भारत में 1990 में वज़न और माप अधिनियम, 1997 के संशोधन के बाद पेश की गई थी। भारत संशोधन में MRP की शुरुआत से पहले, खुदरा विक्रेता को उत्पाद या MRP पर स्थानीय मूल्य अंकित करने की अनुमति दी गई थी।

इसने रिटेलर को उपभोक्ताओं से अपेक्षित और वास्तविक मूल्य से अधिक कीमत की इजाज़त दी । कीमत में बढ़े हुए भ्रष्टाचार पर गौर करने के बाद यह सुनिश्चित करने के लिए संशोधन पेश किया गया कि उपभोक्ताओं को आगे धोखा न दिया जाए।

यहाँ पढ़ें : GDP full form in Hindi | जीडीपी का फुल फॉर्म क्या होता है

MRP full form in hindi | एमआरपी का फुल फॉर्म क्या होता है | full form of MRP | MRP meaning in Hindi | MRP ka full form kya hai | एमआरपी का फुल फॉर्म क्या है

full form of MRPMaximum Retail Price
full form of MRP in Hindiअधिकतम खुदरा मुल्य 
वर्गव्यवसाय 
full form of MRP

mrp ka matlab kya hota hai | एमआरपी का मतलब क्या होता है | एमआरपी क्या होता है | एमआरपी का फुल फॉर्म क्या है

full form of MRP

यहाँ पढ़ें : msme full form in hindi

mrp kya hai | एमआरपी फुल फॉर्म | एम आर पी

MRP का अर्थ है ‘अधिकतम खुदरा मूल्य’ | अधिकतम खुदरा मूल्य उस उत्पाद पर लेबल किया गया उच्चतम मूल्य है, जो उस उत्पाद के विक्रेता द्वारा वसूला जा सकता है। भारत में सभी उत्पादों पर एमआरपी है, जो ग्राहक को उन उच्चतम मूल्य को जानने में सक्षम बनाता है, जो उनसे वसूला जा सकता है। सभी विक्रेताओं के लिए MRP को चिह्नित करना अनिवार्य है। 

एमआरपी एक मूल्य है जो किसी उत्पाद के निर्माता द्वारा गणना की जाती है और उच्चतम मूल्य भी है जिसे देश में बेचे जाने वाले उत्पाद के लिए शुल्क लिया जा सकता है। MRP में उन सभी सरकारी करों को शामिल किया जाता है जो उस उत्पाद पर लगाए जाते हैं और यह उच्चतम संभव मूल्य है जो वास्तव में उस उत्पाद के लिए ग्राहक से वसूला जा सकता है। हालाँकि, खुदरा विक्रेता ग्राहकों को MRP से कम पर उत्पाद बेच सकते हैं।

  • एमआरपी अनुशंसित खुदरा मूल्य (Recommended Retail Price) प्रणालियों का उपयोग करने वालों से भिन्न होता है क्योंकि उन प्रणालियों में निर्माता की गणना की गई कीमत कानून द्वारा लागू नहीं होती है और यह केवल एक सिफारिश (Recommendation) है।
  • रिटेल के माध्यम से बेचे जाने वाले सभी उत्पादों को भारत में MRP के साथ चिह्नित किया जाना चाहिए। यह अनिवार्य है कि दुकानें ग्राहकों से एमआरपी से अधिक शुल्क नहीं ले सकती हैं।
  • यह उत्पाद के MRP से ऊपर कुछ भी चार्ज करके ग्राहकों को मूर्ख बनाने के लिए विक्रेताओं को प्रतिबंधित करता है। भारत में, ऐसे उदाहरण हैं कि पर्यटन स्थलों में, कुछ दूरदराज के क्षेत्रों में, और उन स्थितियों में जहां उत्पाद प्राप्त करना मुश्किल है, खुदरा विक्रेता अक्सर MRP पर अवैध रूप से शुल्क लेते हैं।
  • कुछ रिटेलर्स / दुकानें अपने स्टोर पर ग्राहकों का अधिक ध्यान खींचने के लिए MRP से थोड़ा नीचे चार्ज कर सकते हैं। अधिक कीमत पर ग्राहकों को पैकेजिंग पर एमआरपी के साथ उत्पाद बेचने के लिए विक्रेताओं के लिए गुंजाइश महत्वहीन रह जाती है ।

यहाँ पढ़ें : Full form of TCS in Hindi

एमआरपी कौन तेय करता है (Who decides MRP?)

सामान को बनाने वाला उत्पादक ही अपने समान का एमआरपी तय करता है यदी कोई भी होलसेलर या दुकानदार तय मूल्य से ज्यादा चार्ज करता है तो वह गैर कानूनी है। क्योंकि एमआरपी निर्धारित करते समय इसमे होलसेलर से लेकर दुकानदार का लाभ तथा उत्पादक की लागत प्रॉफिट, प्रोडक्ट को एक जगे से अपनी दुकान तक ले जाने का खर्चा, साथ मे उस प्रोडक्ट की tax इन सभी चीज़ो को सम्मिलित करने के बाद ही प्राइस बनाया जाता है।

full form of MRP
full form of MRP

एमआरपी (MRP price) के फायदे और नुकसान

किसी भी प्रोडक्ट के ऊपर एमआरपी प्राइस को छापने का फायदा यह है की कोई भी दुकानदार अपने कस्टमर से ज्यादा प्राइस नहीं ले सकते। इस प्रक्रिया से ग्राहक को लागत से अधिक नही देना पड़ता। लेकिन इसका एक नुकसान भी होता है क्योंकि जब किसी दुकानदार को कोई प्रोडक्ट ज्यादा दूर से लेकर आना पड़ता है तब सामान की लागत ज्यादा हो जाती है ओर वो उस प्रोडक्ट को एमआरपी प्राइस मे बेचते है तो उनका नुकसान होते है।

यहाँ पढ़ें : RTI Act 2005 in Hindi

Why MRP was criticised? – एमआरपी की आलोचना क्यों की गई?

  • एमआरपी की अवधारणा की आलोचना की गई थी जब इसकी तुलना मुक्त बाजार प्रणाली के साथ की गई थी क्योंकि एमआरपी में, निर्माता तय करता है कि खुदरा विक्रेताओं को क्या लाभ होगा ।
  • कोल्ड ड्रिंक्स के लिए कूलिंग चार्ज जैसे एमआरपी में हेरफेर करना आसान है ।
  • निर्माण अपेक्षित बिक्री मूल्य का दस गुना तक एमआरपी निर्धारित कर सकता है ।
  • खुदरा विक्रेता अधिक परिवहन लागत के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में एमआरपी से अधिक शुल्क नहीं ले सकते हैं, इसलिए वे अधिकांश वस्तुओं का स्टॉक नहीं करते हैं और इस प्रकार ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को खरीदने के लिए बहुत अधिक किस्म के उत्पाद नहीं मिलते हैं ।

यहाँ पढ़ें : IMPS full form in Hindi | आईएमपीएस का फुल फॉर्म क्या होता है

  • सभी पैक्ड वस्तुओं को लेबल किया जाना चाहिए और लेबल में घोषणा और एमआरपी होना चाहिए
  • प्री पैक्ड कमोडिटीज रूल्स 2011 में संशोधन के बाद ऑनलाइन ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर विक्रेता द्वारा प्रदर्शित सामान में निर्माता, पैकर और आयातक का नाम और पता, नेट कंटेंट, एमआरपी, कस्टमर केयर नंबर आदि की जानकारी होनी चाहिए ।
  • चिकित्सा उपकरण जैसे वाल्व, सीरिंज, थर्मामीटर आदि। पीसीआर के अनुसार एमआरपी और डिक्लेरेशन देना होगा ।
  • एक उत्पाद पर दो एमआरपी नहीं होनी चाहिए ।
  • एमआरपी का फॉन्ट साइज और अन्य जानकारी जैसे ‘बेस्ट बिफोर डेट’ बड़ा होना चाहिए ताकि उपभोक्ता इसे आसानी से पढ़ सकें ।
full form of MRP, MRP full form in Hindi
full form of MRP

यहाँ पढ़ें : अन्य सभी full form

FAQ – Interesting facts about MRP


How is MRP calculated? – एमआरपी की गणना कैसे की जाती है?

अधिकतम खुदरा मूल्य गणना सूत्र = विनिर्माण लागत + पैकेजिंग/प्रस्तुति लागत + लाभ मार्जिन + सीएनएफ मार्जिन + स्टॉकिस्ट मार्जिन + रिटेलर मार्जिन + जीएसटी + परिवहन + विपणन / विज्ञापन खर्च + अन्य खर्च आदि ।

Does MRP include GST? – क्या एमआरपी में जीएसटी शामिल है?

अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) वह अधिकतम मूल्य है जो विक्रेता खरीदार से चार्ज कर सकता है । एमआरपी जीएसटी सहित सभी करों में शामिल है । उल्लेखनीय है कि रिटेलर्स एमआरपी से ज्यादा जीएसटी चार्ज नहीं कर सकते । जीएसटी पहले से ही उत्पाद पर मुद्रित एमआरपी में शामिल है ।

Who introduced MRP in India? – भारत में एमआरपी किसने पेश किया?

भारत में एमआरपी the Ministry of Civil Supplies द्वारा पेश किया गया। उपभोक्ताओं द्वारा खरीदी जाने वाली सभी पैकेज्ड जिंसों पर मुद्रित अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) 1990 में नागरिक आपूर्ति मंत्रालय, कानूनी मेट्रोलॉजी विभाग द्वारा मानक भार और माप अधिनियम (पैकेज्ड जिंसों के नियम) (1976) में संशोधन करके पेश किया गया था ।

How is MRP percentage calculated? – एमआरपी प्रतिशत की गणना कैसे की जाती है?

बिक्री मूल्य से छूट सूची मूल्य घटाने फिर सूची मूल्य से विभाजित और प्रतिशत प्राप्त करने के लिए 100 से गुणा किया जाता है

What is MRP act India?

भारतीय उपभोक्ता वस्तु अधिनियम, 2006 के अनुसार, अधिकतम खुदरा मूल्य उस मूल्य को संदर्भित करता है जिस पर उत्पाद खुदरा बाजार में बेचा जाएगा, और इस मूल्य में उत्पाद पर लगाए गए सभी कर शामिल होंगे । पॉलिसी में मैन्युफैक्चरर्स के लिए कंज्यूमर गुड्स के पैकेज पर एमआरपी प्रिंट करना अनिवार्य कर दिया गया है ।

MRP full form in Management

मैनेजमेंट मे एमआरपी का फुल फॉर्म A Material Requirements Planning होता है।

MRP full form in SAP

सामग्री आवश्यकताएँ योजना (एमआरपी), SAP ERP में एक मॉड्यूल, उत्पादन और खरीद योजनाकारों को व्यवहार्य और यथार्थवादी योजनाएं बनाने में मदद करने के लिए एक योजना उपकरण है ताकि वे जल्दी से खरीद या उत्पादन प्रक्रियाओं को शुरू कर सकें ।

MRP full form in computer

सामग्री आवश्यकताएँ योजना (Material requirements planning) एक कंप्यूटर-आधारित इन्वेंट्री प्रबंधन प्रणाली है जिसे व्यवसायों के लिए उत्पादकता में सुधार के लिए डिज़ाइन किया गया है

MRP full form in marketing

यह सबसे कम कीमत है जिस पर एक खुदरा विक्रेता एक उत्पाद बेच सकता है और ब्रांडों या निर्माताओं द्वारा निर्धारित किया जाता है। यह आमतौर पर अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) के लिए सीमांत छूट पर होता है, और किसी उत्पाद की मांग और आपूर्ति की गतिशीलता से तय होता है।

MRP full form in medical

मेडिकल मे एमआरपी का फुल फॉर्म Medical Radiation Physics होता है

other full form of MRP in Hindi – MRP अन्य फुल फॉर्म हिन्दी में 

What is the full form of MRP in Economics in Hindi?

सीमांत राजस्व उत्पाद (Marginal Revenue Products) जिसे सीमांत मूल्य उत्पाद के रूप में भी जाना जाता है, संसाधन की एक इकाई के अतिरिक्त होने के कारण बना सीमांत राजस्व है। सीमांत राजस्व उत्पाद की गणना सीमांत राजस्व (MR- Marginal Revenue) द्वारा संसाधन के सीमांत भौतिक उत्पाद (MPP- Marginal Physical Product) को गुणा करके की जाती है |

एमआरपी का उपयोग व्यावसायिक उत्पादन पर महत्वपूर्ण निर्णय लेने और संसाधन के उच्चतम स्तर को निर्धारित करने के लिए किया जाता है। एमआरपी मानता है कि अन्य कारकों पर लागत अपरिवर्तित रहता है।

What is the full form of MRP in Business in Hindi?

MRP का व्यवसाय में full form- जनशक्ति भर्ती योजना (Manpower Recruitment Planning) है, यह नौकरी के विनिर्देशों या नौकरियों की मात्रात्मक आवश्यकताओं को स्थापित करने और संबंधित कर्मियों की संख्या निर्धारित करने और श्रमशक्ति के स्रोतों को विकसित करने से संबंधित है। 

जनशक्ति नियोजन सही जगह और सही समय पर सही संख्या और सही प्रकार के मानव बल की आवश्यकताओं को निर्धारित करने वाली एक प्रक्रिया है।

What is the full form of MRP in Documents and certificates in Hindi?

सरकारी »दस्तावेज़ और प्रमाण पत्र मे MRP full form – Machine Readable Passport दुनिया भर में अधिकांश पासपोर्ट मशीन पठनीय पासपोर्ट (एमआरपी) हैं, जिसका अर्थ है पहचान पृष्ठ पर मुद्रित जानकारी (जिसे डेटा पृष्ठ भी कहा जाता है), जिसे एक ऑप्टिकल रीडर से स्कैन किया जा सकता है।

यह आव्रजन अधिकारियों (immigration officials) द्वारा आने वाले यात्रियों के तेजी से प्रोसेसिंग में सक्षम बनाता है, और मैन्युअल रूप से पढ़े जाने वाले पासपोर्ट की तुलना में अधिक सटीकता, साथ ही तेजी से डेटा प्रविष्टि, पढ़ने के लिए अधिक डेटा और आव्रजन डेटाबेस (immigration database) और वॉचलिस्ट का बेहतर डेटा मिलान करता है ।

What is the full form of MRP in Sports nutrition in Hindi?

खेल पोषण में MRP full form – Meal Replacement Powder भोजन प्रतिस्थापन एक पेय, बार, सूप आदि है, जिसका उद्देश्य एक ठोस खाद्य भोजन के विकल्प के रूप में होता है, आमतौर पर कैलोरी और पोषक तत्वों की नियंत्रित मात्रा के साथ यह कुछ पेय या स्वास्थ्य शेक के रूप में होते हैं। चिकित्सकीय रूप से निर्धारित भोजन प्रतिस्थापन पेय (meal replacement drink) में आवश्यक विटामिन और खनिज शामिल हैं। 

What is the full form of MRP in Education and study in Hindi?

शिक्षा व अध्ययन मे MRP full form – प्रमुख शोध पत्र (Major Research Paper) एक शोध पत्र अकादमिक लेखन का एक सामान्य रूप है। शोध पत्रों में छात्रों और शिक्षाविदों को किसी विषय के बारे में जानकारी (अनुसंधान करने के लिए) की आवश्यकता होती है, उस विषय पर एक स्टैंड लेते हैं, और एक संगठित रिपोर्ट में उस स्थिति के लिए समर्थन (या सबूत) प्रदान करते हैं।

प्रमुख शोध पत्र (MRP) में एक उचित और कठोर अनुसंधान दृष्टिकोण के आधार पर एक गहन शोध कार्य होता है। आप अपने पर्यवेक्षक (supervisor) के साथ अनुसंधान दृष्टिकोण सहित अपने एमआरपी के सभी पहलुओं पर चर्चा करते है |

Reference-
12 November 2020, full form of MRP, wikipedia

Leave a Comment