PSU full form in hindi | पीएसयू का फुल फॉर्म क्या होता है | full form of PSU | PSU meaning in Hindi | PSU ka full form kya hai | पीएसयू क्या है

पीएसयू का फुल फॉर्म क्या होता है? पीएसयू का पूरा नाम क्या है? पीएसयू का मतलब क्या है? पीएसयू PSU क्या होता है? What is a PSU? पीएसयू हिंदी मे क्या होता है? अगर आप भी पीएसयू के बारे मे जानना चाहते हैं अगर आपके भी पीएसयू को लेकर कोई सवाल है तो आप इस लेख को पूरा पड़ें। What is the full form of PSU in Hindi?

यहाँ पढ़ें : Full Form of CES in Hindi

PSU full form in hindi | पीएसयू का फुल फॉर्म क्या होता है | full form of PSU | PSU meaning in Hindi | PSU ka full form kya hai | पीएसयू क्या है

full form of PSUPublic Sector Undertaking
full form of PSU in Hindiसार्वजनिक क्षेत्र के उपकरण
full form of PSU

पीएसयू का फुल फॉर्म क्या है | psu kya hota hai | psu in hindi

PSU का फुल फॉर्म होता है full form of PSUPublic Sector Undertaking” पीएसयू PSU का हिंदी मतलब होता है सार्वजनिक क्षेत्र के उपकरण। इसके अलावा पीएसयू PSU का मतलब होता है Power Supply Unit जिसका हिंदी मे मतलब होता है बिजली वितरण केंद्र। यह एक सरकार के अधीन आने वाली कंपनी है।

इसके अलावा इसकी इक्व्इटि (Equity) का अधिकांश भाग भी सरकार के पास ही होता है। यह पूर्ण रूप से सरकार के पास नही होती लेकिन इसके मेजर शेयर होल्डर (Major share holder) सरकार के पास ही होते है। और इसी कारण यह सरकारी कंपनी के नाम से जानी जाती है।

जिस कंपनी मे मेजर शेयर Major share सरकार के पास न हो उसे सरकारी कंपनी नही कहा जा सकता वह प्राइवेट कंपनी (Private company) कहलाती है। इसका मतलब यह होता है कि अगर 51 प्रतिशत (51percent) शेयर सरकार के पास नही है तो वह प्राइवेट कंपनी कहलाती है।

यहाँ पढ़ें : Full Form of TBC in Hindi

meaning of psu in hindi | Public Sector Undertaking Meaning in Hindi | PSU Full form in share Market

full form of PSU

यहाँ पढ़ें : Full Form Of CSC in Hindi

Age for PSU | पीएसयू के लिए आयु

 क्या आप जानते हैं कि अगर आप पीएसयू मे नौकरी करना चाहते हैं तो इसके लिए एक उम्र सीमा निश्चित की गई है। अगर आप पीएसयू के किसी भी संगठन के लिए आवेदन कर रहे हैं तो उसके नियमों के आधार पर आपकी आयु 22 से लेकर 40 साल के बीच में ही होनी चाहिए।

GATE score for PSU recruitment | पीएसयू भर्ती के लिए गेट स्कोर

क्या आप जानते हैं कि पीएसयू मे गेट (GATE) स्कोर के आधार पर ही भर्ती की जाती है। इसके अंतर्गत उम्मीदवार (Candidate) को शॉर्टलिस्ट (Shortlist) किया जाता है और फिर उनके डिग्री के अंक देखे जाते हैं। (GATE) का स्कोर तीन साल के लिए मान्य होता है इसमे क्वालीफाई मार्क्स लाने वाले उम्मीदवार पीएसयू की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

बहुत कम पीएसयू ऐसे भी हैं जो गेट (GATE) के बिना भी भर्ती करते हैं। लेकिन यह भर्ती कॉंट्रेक्ट बेस भर्ती होती हैं जिसमे कुछ समय सीमा निर्धारित होती है। इनमे सैलरी महीने की फिक्स होती है जबकि परमानेंट जॉब मे सैलरी सालाना होती है।  

यहाँ पढ़ें : What is RRB full form in Hindi

Qualification for PSU | पीएसयू के लिए योग्यता

full form of PSU
full form of PSU

पीएसयू की कुछ कंपनियां सरकार के अधीन आता है। इसलिए इसमे भर्ती के लिए कुछ योग्यताएं होती हैं अगर आप भी सरकार के अधीन आने वाली कंपनियों मे से किसी एक कंपनी मे काम करना चाहते हैं तो आपके अंदर ये योग्यताएं होना ज़रुरी है जिनके बारे मे हम आपको नीचे बता रहे हैं।

PSU के लिए उम्मीदवार के पास गेट यानी ग्रैजुएट एप्टीट्यूट टेस्ट इन इंजीनियरिंग GATE (Graduate Aptitude Test in Engineering)) की डिग्री (Degree) होनी चाहिए

Exam Pattern for PSU | पीएसयू के लिए परीक्षा का पैटर्न | PSU Jobs

जब भी कोई उम्मीदवार गेट स्कोर (Gate score) को पास कर लेता है तो उसके बाद उसे सीधे पर्सनल इंटरव्यू (Personal interview) के लिए बुलाया जायेगा इसके बाद एक ग्रुप चर्चा (Group discussion) भी होती है।

Some important companies for PSU | पीएसयू के लिए कुछ महत्वपूर्ण कंपनियां

पीएसयू PSU के अंतर्गत बहुत सी कंपनियां सरकार के अंतर्गत आती हैं। हम आपको सरकार के अधीन आने वाली कुछ कंपनियों के नाम भी बता रहे हैं। जो मुख्य रूप से सरकारी होती हैं यह सभी कंपनियाँ उच्च स्तर की होती है। इनमे से कुछ कंपनियां इस प्रकार हैं।

1.  Gail Authority of India Limited
2.  Coal India Limited
3.  Steel Authority of India Limited
4.  State Bank of India
5.  Food Corporation of India
6.  Indian Oil Corporation Limited
7.  Power Grid Corporation of India
8.  Bharat Heavy Electricals Limited
9.  Mahanagar Telephone Nigam Limited
10.National Thermal Power Corporation
11.Hindustan Aeronautics Limited
12.Bharat Petroleum Corporation Limited
13.Oil and Natural Gas Corporation Limited
14.Bharat Sanchar Nigam Limited
15.Hindustan Petroleum Corporation Limited
16.Gas Authority of India Limited

हमने जो आपको कंपनियों के नाम बताए हैं यह सभी कंपनी पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग (Public sector undertaking) के अंतर्गत आती हैं जिन पर सरकार का नियंत्रण होता है। इसके अलावा और भी बहुत सारी कंपनियां होती है जो राज्य स्तर पर या केंद्र स्तर पर सरकार द्वारा कार्य शुरु करती है।

What is PSU salary?

OrganizationStatusSalary Structure
Oil & Natural Gas Corporation Limited (ONGC)MaharatnaRs. 60,000-1,80,000
Indian Oil Corporation Limited (IOCL)MaharatnaRs. 60,000-1,80,000
Bharat Petroleum Corporation Limited (BPCL)MaharatnaRs. 60,000-1,80,000
Coal India Limited (CIL)MaharatnaRs. 60,000-1,80,000
Steel Authority of India (SAIL)MaharatnaRs. 60,000-1,80,000
Hindustan Aeronautics Limited (HAL)NavratnaRs.16,400-Rs. 40,500
Gas Authority of India Limited (GAIL)MaharatnaRs. 60,000-1,80,000
Hindustan Petroleum Corporation Limited (HPCL)NavratnaRs. 60,000-1,80,000
Oil India Limited (OIL)NavratnaRs. 60,000-1,80,000
Power Grid Corporation of India Limited (PGCIL)NavratnaRs. 60,000-1,80,000

यहाँ पढ़ें : अन्य सभी full form

Which PSU has highest salary?

पीएसयू मे बहुत सी कंपनिया अच्छा वेतन प्रदान करती हैं, इनमे से कुछ कंपनिया इस प्रकार है

  • Power Grid Corporation of India Limited (PGCIL)
  • National Thermal Power Corporation (NTPC)
  • Oil & Natural Gas Corporation (ONGC) Limited
  • Hindustan Petroleum Corporation Limited (HPCL)

What is PSU job? – पीएसयू नौकरी क्या है?

गेट के बिना नवीनतम पीएसयू नौकरियां, वाणिज्य स्नातकों के लिए पीएसयू नौकरियां, एमबीए के लिए पीएसयू नौकरियां और इंजीनियरों के लिए पीएसयू नौकरियां । भारत सरकार और राज्य सरकार के स्वामित्व वाली, उपक्रम कंपनियों को सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम (पीएसयू) या सार्वजनिक क्षेत्र का उद्यम कहा जाता है

psu full form in computer

कंप्यूटर की लाइन मे पीएसयू (PSU) का फुल फॉर्म होता है “पॉवर सप्लाई यूनिट” (Power Supply Unit) यह कंप्यूटर का एक हार्ड वेयर घटक होता है जो कंप्यूटर के आंतरिक घटकों को शक्ति प्रदान करता है। तथा पीएसयू (PSU) के माध्यम से कंप्यूटर के आंतरिक घटक के लिए मुख्य एसी बिजली (Ac power) को विनियमित कम वोल्टेज डीसी बिजली (Dc power) में परिवर्तित करता है।  

कंप्यूटर को उच्च वोल्टेज (high voltage) के उतार- चढ़ाव से बचाने के लिए बिजली की आपूर्ति भी वोल्टेज को नियंत्रित करती है। बिजली की आपूर्ति मदर बोर्ड (Motherboard) से एक सिग्नल (Signal) का उपयोग करके चालू और बंद की जाती है।

डेस्क टॉप पर्सनल कंप्यूटर (Desktop personal computer) के लिए अधिकांश आधुनिक बिजली की आपूर्ति एटीएक्स (Atx) निर्देश का अनुपालन करती है।

FAQ – full form of PSU in Hindi


Is PSU a government job? – क्या पीएसयू सरकारी नौकरी है?

पीएसयू नौकरियां शुद्ध सरकारी नौकरियां नहीं हैं और यह संभव हो सकता है कि भविष्य में किसी दिन उनका निजीकरण किया जाएगा क्योंकि सरकार का जोर इन दिनों विनिवेश पर है । पीएसयू नौकरियां भी आकर्षक हैं, लेकिन एसएससी सीजीएल नौकरियों की तुलना में कुछ भी आपको अधिक नौकरी स्थिरता प्रदान नहीं कर सकता है

Is PSU a good career? – क्या पीएसयू एक अच्छा करियर है?

पीएसयू में नियोजित होने का सबसे अच्छा हिस्सा एक अच्छा सभ्य वेतन है । वेतन विभिन्न सार्वजनिक उपक्रमों में भिन्न हो सकता है, लेकिन यह नौकरी सुरक्षा के साथ निजी क्षेत्र में भुगतान किए जाने की तुलना में या उससे अधिक है जिसे निजी क्षेत्र कभी गारंटी नहीं दे सकता है

PSU full form in Medical

मेडिकल में पीएसयू Presurgical unit होता है

PSU full form in economics

Public Sector Undertaking

Other Full Forms of PSU | पीएसयू के अन्य फुल फॉर्म

PSU – Portland State University
PSU – Plymouth State University
PSU – Pittsburg State University
PSU – Prince of Songkla University
PSU – Prince Sultan University
PSU – Palawan State University
PSU – Penn State University
PSU – Pennsylvania State University
PSU – Primary Sampling Unit
PSU – Public Sector Union
PSU – Practical Salinity Units
PSU – Page Set Up
PSU – Passenger Service Unit
PSU – Police Support Unit
PSU – Polotsk State University
PSU –Pathogen Sequencing Unit

निष्कर्ष- दोस्तों इस लेख मे हमने आपको पीएसयू से जुड़ी सभी जानकारी देने की कोशिश की है की वास्तव मे पीएसयू क्या होता है और यह किस के अधीन आता है। हमने इस लेख मे आपको पीएसयू का फुल फॉर्म क्या होता है? What is the full form of PSU in Hindi? हमने आपको पीएसयू के बहुत से फुल फॉर्म के बारे मे बताया लेकिन इनमे से जो दो मुख्य फुल फॉर्म होते हैं वे हैं Public Sector Undertaking यह सरकार के अधीन आने वाली कंपनी है और दूसरी फुल फॉर्म Power Supply Unit होती है।

Reference-
2020, full form of PSU, wikipedia

Leave a Comment