दक्षिण भारत में घूमने वाले प्रमुख हिल स्टेशन- 9 best dakshin bharat me ghumne ki jagah

अगर सही मायने में आपने दक्षिण भारत के हिल स्टेशनों का भ्रमण नही किया तो आपकी भारत यात्रा अधूरी मानी जाती है। संपूर्ण क्षेत्र ही मनमोहक दृश्य और छटा से परिपूर्ण है। इस लेख में में हम दक्षिण भारत में घूमने वाले कुछ प्रमुख आकर्षणों की बात करेंगे। तो चलिए मेरे साथ आपको कुछ शानदार जगहों से रूबरू करवाया जाए।

यहाँ पढ़ें : parivar ke saath chuttiya manane ke liye bharat ki jagah

Top 5 HILL STATIONS IN SOUTH & WEST INDIA I हिल स्टेशन – दक्षिण और पश्चिम भारत

यहाँ पढ़ें : राजस्थान के प्रमुख 6 किले, मशहूर पर्यटन स्थल, महल

1. मुन्नार, केरल

Tourist Places In South India
Tourist Places In South India

प्रकृति का यह अविश्वसनीय और अछूता सौंदर्य केरल में स्थित है। यह स्थान निस्संदेह दक्षिण भारत में उपलब्ध सबसे सुंदर और मंत्रमुग्ध करने वाले स्थानों में से एक है। खूबसूरत झीलों, झरनों, वृक्षारोपण, वनस्पतियों और जीवों के साथ हरे भरे परिवेश, इस जगह को पृथ्वी पर किसी स्वर्ग का रूप देते हैं।

चाहे आप अपने परिवार के साथ जा रहे हों या अपने हनीमून पर, मुन्नार घूमने के लिए आदर्श स्थान है। मुन्नार में चाय के बागान, सुगंधित हरियाली और प्राचीन झरने की सुगंध इसे पर्यटकों के लिए कुछ गुणवत्तापूर्ण दिन बिताने के लिए सबसे अच्छी जगह बनाती है। आप यहां चिन्नार वन्यजीव अभयारण्य, अनामुडी पीक, चिन्नकनाल जलप्रपात, इको पॉइंट आदि सहित विभिन्न आकर्षणों पर जाकर अपना समय बिता सकते हैं।

ट्रेकिंग और कैंपिंग सबसे लोकप्रिय गतिविधियां हैं जो आपको मुन्नार की यात्रा के दौरान करने की कोशिश करनी चाहिए। इसके अलावा, आप एक ट्री हाउस में रह सकते हैं या एक असली अनुभव के लिए चाय बागानों का दौरा कर सकते हैं। एराविकुलम नेशनल पार्क की सफारी यात्रा और कुंडला झील में शिकारा की सवारी भी मुन्नार में करने के लिए शीर्ष चीजें आपकी सूची में  होनी चाहिए।

मुन्नार में मौसम पूरे साल काफी सुहावना बना रहता है, लेकिन गर्मियों में, लोग विशेष रूप से देश के अन्य हिस्सों में चिलचिलाती गर्मी से बचने के लिए इस स्थान पर आते हैं। मानसून के मौसम के दौरान मुन्नार में भारी वर्षा का अनुभव होता है जो आपकी यात्रा की योजना को बाधित कर सकता है क्योंकि इस वर्ष के दौरान अधिकांश गतिविधियां प्रतिबंधित हैं। मुन्नार कैसे पहुँचें:

कैसे पहुंचें

हवाई जहाज द्वारा – निकटवर्ती हवाई अड्डे कोच्चि (130 किलोमीटर) और मदुरै (142 किलोमीटर) पर हैं।
रेल द्वारा – नजदीकी रेलवे स्टेशन कोच्चि और कोट्टायम में हैं।
रोड द्वारा – मुन्नार आसपास के बड़े शहरों से रोड द्वारा भलीभांति जुड़ा हुआ है।
जाने का सबसे अच्छा समय – सितंबर से मई।

यहाँ पढ़ें : अयोध्या में घूमने लायक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल की जानकारी

2. कुर्ग, कर्नाटक

Tourist Places In South India
Tourist Places In South India

कुर्ग या मदिकेरी दक्षिण भारत के प्रसिद्ध हिल स्टेशनों में से एक है जो अक्सर पर्यटकों द्वारा घूमा जाता है। घने चाय के बागान और अनगिनत जल धाराएं कुर्ग को प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग बनाती हैं। ठंडे मौसम का आनंद लेने के अलावा, यहां बहुत सारी चीजें हैं, जैसे ट्रेकिंग, रॉक क्लाइम्बिंग, ट्रेकिंग आदि। इस जगह की खड़ी पहाड़ियाँ साहसिक लोगों के प्रमुख आकर्षणों में से एक हैं। कर्नाटक का यह खूबसूरत हिल स्टेशन मंत्रमुग्ध और सुरम्य दृश्यों से भरा है।

चाहे आप एक जटिल यात्री, एक खोजकर्ता, एक साहसी व्यक्ति, या एक शांत साधक हों, यह स्थान हर किसी के लिए कुछ ना कुछ पेशकश करता है। लोकप्रिय त्योहारों जैसे भूलेंकेइल पोल्डु (हथियारों की पूजा), कावेरी शंकरमना (देवी की नदी की वापसी) और हटरी (फसल) में शामिल होना बिल्कुल ना भूलें।

तेजस्वी पहाड़, गिरते पानी का झरना, और वनस्पतियों और जीवों की आंखों का दृश्य, यह स्थान वास्तव में उन लोगों के लिए एक आदर्श छुट्टी गंतव्य है, जो कुछ दिन प्रकृति मे बितना चाहते हैं। सफेद पानी राफ्टिंग के लिए पसंदीदा गंतव्य के रूप में प्रशंसित, कूर्ग रोमांचकारी लोगों के साथ उनके लिए भी आदर्श स्थान है, जिन्हें अपने नीरस 9-5 व्यस्त जीवन से भागने की जरूरत है। पहाड़ियों के चारों ओर सर्दियों की सड़कों पर धुंध की सड़कों के साथ ड्राइव करते हुए रोमांच की अपनी प्यास बुझाएं।

कैसे पहुँचें: प्रयागराज विश्व प्रसिद्ध कुम्भ मेला, इतिहास, प्रकार
कैसे पहुँचें: विश्व प्रसिद्ध कुम्भ मेला, इतिहास

हवाई जहाज द्वारा – निकटतम हवाई अड्डा 260 किलोमीटर की दूरी पर बैंगलोर है।
रेल द्वारा – निकटतम रेलवे स्टेशन 120 किलोमीटर की दूरी पर मैसूर है।
यात्रा करने का सर्वोत्तम समय – अक्टूबर से अप्रैल।

यहाँ पढ़ें :

3. ऊटी, तमिलनाडु

Tourist Places In South India
Tourist Places In South India

जब हम दक्षिण भारत में सबसे बेहतरीन हिल स्टेशनों की बात कर रहे हैं, तो हम सबसे लोकप्रिय और हम सबका पसंदीदा ऊटी को अपनी सूची में शामिल करना प्राथमिकता हैं। ऊटी से जुड़ने वाली सड़क काफी अच्छी है; इस प्रकार, आप एक सुविधाजनक यात्रा की उम्मीद कर सकते हैं। ऊटी देश भर के पर्यटकों को कई वर्षों से आकर्षित करता आया है। आप यहां टॉय ट्रेन की सवारी का आनंद ले सकते हैं, बोटैनिकल गार्डन, टोडा हट्स आदि की खोज कर सकते हैं।

ऊटी एक आदर्श हिल स्टेशन है जो पूरे परिवार के साथ साथ प्रेमी जोड़ों और नवविवाहित दंपति को अपनी आबोहवा में खींच लेता है। यह मुख्य रूप से “पहाड़ियों की रानी” के रूप में जाना जाता है, ऊटी में हर चीज है जो पर्यटकों को एक हिल स्टेशन की ओर आकर्षित कर सकती है।

इस जगह की पहाड़ियाँ, हरा-भरा वातावरण और प्राकृतिक सुंदरता आपको अपनी यात्रा के दौरान रोमांचित कर देगी। यहां कोई भी देख सकता है और सीख सकता है कि प्राकृतिक संसाधनों का स्थायी उपयोग आदर्श रूप में कैसा होना चाहिए। ऊटी में बोटैनिकल गार्डन और गुलाब के बगीचे प्रकृति के बहुत से आकर्षण आपको मंत्रमुग्ध कर देने को तैयार हैं। ऊटी में पर्यटक स्थलों को देखने के लिए आपको प्रकृति को समझना और उसमे खोना पड़ता है।

ऊटी कैसे पहुँचें:

हवाईजहाज द्वारा – ऊटी से 105 किमी दूर कोयंबटूर, निकटतम हवाई अड्डा है।
रेल द्वारा – ऊटी, से मेट्टुपालयम 47 किमी है, जो सीधे कोयम्बटूर और चेन्नई से जुड़ा है। प्रसिद्ध टॉय ट्रेन ऊटी को मेट्टुपालयम और कुन्नूर से जोड़ती है।
जाने का सबसे अच्छा समय – पूरे साल भर।

कैसे पहुँचें: उत्तर प्रदेश के 10 प्रमुख पर्यटन स्थल
कैसे पहुँचें: उत्तराखंड देवभूमि के नाम से भी जाना जाता है

4. कुन्नूर, तमिलनाडु

Tourist Places In South India
Tourist Places In South India

समुद्र तल से 1,858 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, कुन्नूर नीलगिरी का दूसरा सबसे बड़ा हिल स्टेशन है। कुन्नूर में कई लॉज और होटल हैं जहां आप आराम से रह सकते हैं। आप यहां विभिन्न गतिविधियों जैसे झरने की ट्रेकिंग, परिवार के साथ सैर सपाटा और कैंपिंग कर सकते हैं। जिन स्थानों पर आपको यहाँ जाना चाहिए उनमें से कुछ के नाम केटी घाटी, लैंब्स रॉक, लॉज फॉल्स, सिम्स पार्क शामिल हैं।

यह हिल स्टेशन उन लोगों का पसंदीदा है, जो उस परफेक्ट डेस्टिनेशन की तलाश में हैं, जो उन्हें शांत करने और प्रकृति की सुंदरता को संजोने के लिए शांतिपूर्ण वातावरण का सबसे अच्छा संयोजन पेश करता है। यह ट्रेकिंग और हाइकिंग जैसी गतिविधियों के लिए जाना जाता है, साथ ही चाय बागान और त्योहारों के लिए भी लोकप्रिय है।

 इसके अलावा कुन्नूर में पर्यटन स्थल सिम्स पार्क में आते हैं, जिसमें एक सामूहिक प्रदर्शन पौधों की एक हजार प्रकार की प्रजातियों से अधिक है। पर्यटक आमतौर पर लेडी कैनिंग की सीट से डॉल्फिन नोज तक ट्रेकिंग करते हैं। कुन्नूर से साढ़े पांच किमी दूर लेम्बस रॉक है, जो एक और शांत और मनोरम बिंदु है। दरोग का किला भी एक प्रसिद्ध आकर्षण है।

कुन्नूर कैसे पहुंचे:

हवाईजहाज द्वारा – 68 किमी की दूरी पर निकटतम हवाई अड्डा कोयंबटूर है।
रेल द्वारा – कुन्नूर मेट्टुपालयम (28 किमी) और ऊटी के बीच टॉय-ट्रेन लाइन पर है। मानसून के भारी मौसम के दौरान ट्रेन सेवा अक्सर बाधित होती है।
जाने का सबसे अच्छा समय – नवंबर-फरवरी।

कैसे पहुँचें: कश्मीरः वादी–ए-शहजादी से धरती की जन्नत तक

5. कोडाइकनाल, तमिलनाडु

Tourist Places In South India
Tourist Places In South India

तमिलनाडु के डिंडीगुल जिले में स्थित, कोडाइकनाल दक्षिण भारत में सबसे प्रसिद्ध और अच्छी तरह से आबादी वाले हिल स्टेशनों में से एक है। घास के मैदान, झरने, घाटियाँ, जंगल और झील इस सुरम्य स्थल को परिभाषित करते हैं। कोडई झील में बोटिंग के अलावा शानदार दृश्य के लिए विभिन्न ट्रेक कर सकते हैं।

इस हिल स्टेशन की तस्वीर-परिपूर्ण सुंदरता आपको कुछ ही समय में खुद में खोने देगा। रोमांस का शहर कोडाइकनाल, आपको हर बार एक नया एहसास देता है, जब आप अपनी शुद्ध और अछूती प्रकृति की सुंदरता के साथ अलग-अलग जगहों पर घूमने जाते हैं और आपको मदर नेचर की महिमा के करीब एक कदम महसूस कराते हैं। कोडाइकनाल हर साल पर्यटकों और यात्रियों के साथ-साथ राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों जगहों पर पर्यटकों को आकर्षित करता है।

हम सभी जानते हैं कि तमिलनाडु दक्षिण भारत का राजा माना जाता है और इसलिए कोडाइकनाल शहर अपनी महिमा में थोड़ा और वृद्धि करता है। यह शहर न केवल नवविवाहित जोड़ों के लिए है, बल्कि आप अपने परिवार के साथ कोडाइकनाल शहर में पर्यटन स्थलों की यात्रा कर सकते हैं और इस मंत्रमुग्ध और सुंदर शहर द्वारा प्रदान किए गए विभिन्न खेलों और रोमांच का आनंद ले सकते हैं।

कैसे पहुँचें: दिल्ली में 10 Best घूमने वाली सबसे अच्छी जगहें

कोडाइकनाल कैसे पहुंचे

हवाईजहाज द्वारा – निकटतम हवाई अड्डा मदुरै में 120 किमी की दूरी पर है।
रेल द्वारा- निकटतम रेलवे स्टेशन कोडाई रोड रेलवे स्टेशन (80-किमी) और पलानी रेलवे स्टेशन (64-किमी) हैं।
जाने का सबसे अच्छा समय – अप्रैल से जून और सितंबर से अक्टूबर।

6. विथिरी, केरल

Tourist Places In South India
Tourist Places In South India

यदि आप एक प्रकृति प्रेमी हैं और दक्षिण भारत के ऐसे हिल स्टेशन की तलाश कर रहे हैं जो आपको प्रकृति के सर्वोत्तम दृश्य प्रदान कर सके, तो विथिरी एक आदर्श स्थान है। चाहे आप अकेले शांति की तलाश में जा रहे हो, या परिवार के साथ मौज मस्ती करने, यह स्थान हर तरह से सभी प्रकार के लोगो के लिए अनुकूल स्थान है।

इस स्थान का ताज़ा, आरामदायक, और मनमोहक सौंदर्य लोगों को बहुत पसंद आता है और इस हिल स्टेशन को एक बेहतर पर्यटन स्थल बनाता है। यदि आप नीरस शहर के जीवन से दूर जाना चाहते हैं तो आपके लिए विथिरी आपका अगला गंतव्य सकता है। सूचीपरा फॉल्स और चेम्ब्रा पीक शहर में शीर्ष पायदान आकर्षण हैं।

विथिरी तक कैसे पहुंचे

हवाईजहाज द्वारा – 85 किलोमीटर की दूरी पर निकटतम हवाई अड्डा कालीकट अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है।
ट्रेन द्वारा – कालीकट बैंगलोर और मैसूर से भलीभांति जुड़ा हुआ है।
जाने का सबसे अच्छा समय – सितंबर से मई।

कैसे पहुँचें: Chaar Minar, Hyderabad चारमीनार, हैदराबाद

7. कुद्रेमुख, कर्नाटक

Tourist Places In South India
Tourist Places In South India

यदि आप एडवेंचर के शौकीन हैं और ऐसे परिपूर्ण हिल स्टेशन की तलाश कर रहे हैं, जहाँ आप विभिन्न एडवेंचर स्पोर्ट्स जैसे ट्रेकिंग, कैम्पिंग आदि का प्रदर्शन कर सकते हैं, तो कुद्रेमुख आपके लिए सही गंतव्य है। पहाड़ियों, झीलों, नदियों आदि के खूबसूरत परिवेश आगंतुक की यात्रा का पूरा अनुभव कराते  हैं, जो जीवन भर याद रखने योग्य है।

कुद्रेमुख अपने मनोरम दृश्य के लिए प्रसिद्ध है। हरी चट्टानों में मखमली बनावट जैसी इसकी सुंदरता अद्वितीय है, और देश भर से पर्यटक इसकी प्राकृतिक सुंदरता की प्रशंसा करने के लिए हिल स्टेशन पर जाते हैं। यहां आने वाले पर्यटक पश्चिमी घाट में ट्रेकिंग के माध्यम से सुंदर वनस्पतियों और जीवों को देख सकते हैं। यह कुद्रेमुख राष्ट्रीय उद्यान के संरक्षित क्षेत्र में स्थित है, जो इसे वन्यजीवों के शौकीनों के लिए बनाई गई है। यह कई लुप्तप्राय और स्थानिक प्रजातियों के लिए एक निवास स्थान के रूप में जाना जाता है जहां आप बाघ, तेंदुए और जंगली कुत्तों को देख सकते हैं। यह अलग-अलग वनस्पतियों और जीवों से धन्य है।

कुद्रेमुख तक कैसे पहुंचे

हवाईजहाज द्वारा – निकटतम हवाई अड्डा मंगलोर 99 किलोमीटर की दूरी पर है।
ट्रेन द्वारा – निकटतम स्टेशन मंगलौर से 99 किलोमीटर की दूरी पर है।
जाने का सबसे अच्छा समय – पूरे साल भर।

कैसे पहुँचें:  स्वर्ण मंदिर , अमृतसर

8. नंदी हिल्स, कर्नाटक

Tourist Places In South India
Tourist Places In South India

नंदी हिल्स दक्षिण भारत में सबसे प्रसिद्ध स्थलों में से एक है और बैंगलोर के लोगों का पसंदीदा है। 1478 मीटर की ऊँचाई पर स्थित, यह हिल स्टेशन अपने मौसम के लिए प्रसिद्ध है, जो पूरे साल सुखद रहता है। यदि आप बैंगलोर से यात्रा कर रहे हैं, तो आप कुछ ही घंटों में नंदी हिल्स पहुंच जाएंगे। यह एक सोने के बैल के रूप में आकार का है और इस प्रकार से इसको नंदी हिल्स बोला जाता है।

इस हिल स्टेशन की सुरम्य जगहें आपको इसके आकर्षण से कभी निराश नहीं करेंगी। सूरज की पहली किरणों को घूरने और देखने के अलावा, यहां पैराग्लाइडिंग, साइकिलिंग, ट्रेकिंग, कैंपिंग और बहुत कुछ किया जा सकता है। जैसे ही आप नंदी पहाड़ियों की तलहटी में प्रवेश करते हैं, ठंडी हवा और धुंधले दृश्य सड़कों पर ले जाएंगे।

पहाड़ियों का शीर्ष दृश्य आपको बहुत सारे बंदरों, विदेशी पक्षियों, विभिन्न प्रकार के पौधों और अधिक के साथ स्वागत करेगा। आप न केवल पहाड़ियों की यात्रा कर सकते हैं, बल्कि आसपास के रिसॉर्ट्स के साथ, आप प्राकृतिक पलायन के बीच एक रात भी बिता सकते हैं। प्रकृति और लुभावने परिदृश्य के सभी सुंदर आश्चर्यों के साथ, यह हिल स्टेशन लंबे समय तक परिवार से बाहर रहने, दोस्तों के साथ सप्ताहांत या अपनी आत्मा को फिर से जीवंत करने के लिए एक आदर्श स्थान है।

नंदी हिल्स तक कैसे पहुंचे

हवाईजहाज द्वारा – निकटतम हवाई अड्डा 60 किलोमीटर दूर बैंगलोर में है।
रेल द्वारा – निकटतम रेलवे स्टेशन चिक्काबल्लापुर है।
जाने का सबसे अच्छा समय – पूरे साल भर।

कैसे पहुँचें: आमेर किला, जयपुर

9. इडुक्की, केरल

Tourist Places In South India
Tourist Places In South India

इडुक्की, शहर के जीवन के तनाव से अलग होने में मदद करता है और आराम करने के लिए जादुई रूप से परिवेश प्रदान करता है। यह दक्षिण भारत के लोकप्रिय हिल स्टेशनों में से एक है, जो राष्ट्रीय उद्यानों, वन्यजीव अभयारण्यों, चाय बागानों और मसाला उद्यानों के लिए भी जाना जाता है। यहां कई चीजें हैं, जैसे बोटिंग, पैराग्लाइडिंग, ट्रेकिंग और कैंपिंग।

शहर की हलचल से एक शांत पनाहगाह के लिए बिल्कुल सही, इडुक्की को आपकी बकेट लिस्ट में होना चाहिए। अपने प्रियजनों को इस अविश्वसनीय हिल स्टेशन की वनस्पतियों और जीवों को देखें। इडुक्की में जगह-जगह चट्टानों, हरे-भरे हरियाली, लैगून, शांत नदियों और झरने से भरे झरने हैं जो पर्यटकों को सम्मोहित करते हैं और उन्हें हमेशा के लिए यादगार यादों के साथ छोड़ देते हैं।

कैसे पहुंचें इडुक्की

हवाईजहाज द्वारा – निकटतम हवाई अड्डा कोचीन से 132 किमी दूर है।
रेल द्वारा – निकटतम रेलवे स्टेशन 133 किमी दूर कोट्टायम में है।
जाने का सबसे अच्छा समय – अक्टूबर से जून।

अंतिम शब्द

तो यह थी दक्षिण भारत में घूमने वाली जगहों की सूची। अगर आप भी कुछ अन्य पर्यटन स्थलों को जानते है जो इस सूची में नहीं हैं, तो नीचे टिप्पणी बॉक्स में हम बताए। और हां जल्दी ही इनमे से किसी भी स्थान की योजना बनाएं। ये सभी स्थान आपके स्वागत को सदा तैयार हैं।

Reference-
13 september 2020, Tourist Places In South India, wikipedia

Leave a Comment