in ,

ऑनलाइन / इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए – How to make Money Online/Internet

कोविड-19 महामारी न केवल एक स्वास्थ्य संकट है, बल्कि यह एक संकट आर्थिक भी है। भारत में पिछले तीन महीनों से ज्यादा समय तक लॉकडाउन लगाया गया था, जिसके कारण करोडो लोगो की नौकरियां चली गई। यदि आप उन लोगों में से एक हैं जो महामारी से प्रभावित हैं और या अपनी नौकरी खो चुके हैं तो आप घर से ऑनलाइन काम करके कमाई कर सकते है। ऑनलाइन / इंटरनेट से ऑनलाइन काम करके पैसे कमा सकते है। इस आर्टिकल में ऑनलाइन/इंटरनेट से पैसे कमाने के 11 महत्वपूर्ण तरीको को बताया गया है, जो इस प्रकार है-

फ्रीलांस काम शुरू करने के लिए आपको किसी धन की आवश्यकता नहीं है, लेकिन आपको स्टॉक ट्रेडर के रूप में अपना करियर शुरू करने के लिए थोड़े पैसे की आवश्यकता होगी। यदि आपको स्टॉक ट्रेडिंग के बारे में जानकारी है, तो आप ट्रेडिंग करके ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। आपको ट्रेडिंग शुरू करने के लिए डीमैट और ट्रेडिंग खाते की आवश्यकता होती है। एक बात और, आप स्टॉक ट्रेडिंग में पैसा खो भी सकते हैं, इसलिए शुरुआत में सदैव कम पैसे के साथ ट्रेडिंग करें।

फ्रीलांसिंग (Freelancing)

फ्रीलांसिंग सदैव ही ऑनलाइन पैसा कमाने का एक लोकप्रिय तरीका रहा है। फ्रीलांसिंग का मतलब, ऐसा काम जिसे आप अपनी इच्छा से, जब चाहे, जहां चाहे, किसी भी समय पर सकते है। इसमें किसी तरह की कोई भी पाबन्दी नही होती है।

Freelancing फ्रीलांसिंग

विभिन्न प्रकार वेबसाइटें, Outfiverr.com, upwork.com, freelancer.com और worknhire.com, जो आपके स्किल के अनुसार काम देते है। आपको इन वेबसाइटब पर एक खाता बनाना है, लिस्टिंग के माध्यम से ब्राउज करना है, और उस कार्य के लिए आवेदन करना है। कुछ वेबसाइटों को आपको अपने स्किल के विवरण के साथ व्यक्तिगत जानकारी भी मांग सकती है, ताकि इच्छुक ग्राहक आपसे सीधे संपर्क कर सकें। आप इन वेबसाइट के माध्यम से $5 से $100 कमा सकते हैं।

लेकिन याद रखें, आपको दिए गए कार्य को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद ही भुगतान किया जाएगा और इसे आपके ग्राहक द्वारा अनुमोदित किया गया है। इसका मतलब यह भी हो सकता है कि काम को कई बार संशोधित किया जाए जब तक कि आपके ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा नहीं किया जाता है।

यूट्यूब (Youtube)

Youtube सबसे पुरानी ऐसी वेबसाइट है जिसे यूजर्स मनोरंजन के लिए स्वीमिंग कर रहे हैं। पेशेवर कन्टेनट डेवलपर्स ने अपनी प्रतिभा को साझा करने के लिए Youtube पर विडियो बनाना शुरू की है। यूट्यूब न केवल प्रसिद्धि प्रदान करता है, बल्कि यह आपको कुछ पैसे कमाने में भी मदद करता है।

इसके लिए आपको सबसे पहली अपना एक Youtube चैनल बनाना होगा। लेकिन चैनल बनाने से पैसा आपके खाते में नहीं जाता है। आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप अच्छी गुणवत्ता वाले वीडियो अपलोड करें ताकि अधिक से अधिक दर्शक आपकी कन्टेन्ट को देखे।

एक चैनल की कन्टेन्ट की लोकप्रियता प्रायोजकों के लिए एक महत्वपूर्ण कारक है, जिसका मतलब यह है कि आपको आपके कन्टेन्ट पर आने वाले विज्ञापन पर अच्छे पैसे मिलेगें। इसके अलावा, जब कोई चैनल अच्छी तरह से प्रसिद्ध हो जाता है, तो आप Google के माध्यम से कमाई शुरू करने के लिए AdSense सेट कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग (Blogging)

ब्लॉगिंग का कार्य शौक, रुचि और जुनून के साथ शुरू होता है। ब्लॉगिंग कई ब्लॉगर्स के लिए एक कैरियर विकल्प बन जाता है। ब्लॉग शुरू करने के दो तरीके हैं- पहला, आप WordPress या Tumblr के माध्यम से एक ब्लॉग बना सकते हैं, जिसके लिए किसी निवेश की आवश्यकता नहीं है, या फिर ब्लॉग के लिए को स्व-होस्ट करने के लिए खुद की वेबसाइट बनाये। इसके  लिए शुरूआत में, आपको डोमेन नाम और सर्वर होस्टिंग के लिए पैसा खर्च करना होगा, जिसकी कीमत 3,000 रुपये से 5,000 रुपये प्रति वर्ष के बीच हो सकती है।

डेटा एंट्री ऑपरेटर का काम (Data Entry Operator work)

करियर शुरू करने के लिए शुरुआती लोगों के लिए डेटा प्रविष्टि नौकरियां सरल और आसान हैं। डेटा एंट्री ऑपरेटर के रूप में, आपको कई कार्यों को करने की उम्मीद की जा सकती है, जिसमें स्प्रेडशीट में डेटा का एक सेट टाइप करना, पीडीएफ या छवि फाइलों को माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में ट्रांसक्रिप्ट करना शामिल हो सकता है। अन्य नौकरी की सापेक्ष डेटा एंट्री नौकरी आसानी से, फ्रीलांसिंग वेबसाइटों $ 3 से $ 4 की कम दर से शुरू होती हैं। हालांकि, जैसे-जैसे आपका अनुभव और प्रतिष्ठा बढ़ती है, आपको बेहतर अवसर मिलेंगे जो $ 10 से अधिक का भुगतान कर सकते हैं।

Google AdSense

Google AdSense, Google से अच्छी राशि कमाने की कुंजी है। यह एक कार्यक्रम है जो Google द्वारा एक वेबसाइट पर चलाया जाता है जो सामग्री और दर्शकों को लक्षित करने वाले विज्ञापन चलाता है। किसी वेबसाइट पर चल रहे विज्ञापन ऐसे ही होते हैं, बल्कि वे उस वेबसाइट तथा कन्टेन्ट के विषय के अनुकूल होते है। किसी वेबसाइट पर विज्ञापन प्राप्त करना उतना आसान नहीं है, जितना लगता हैं। लोकप्रिय वेबसाइट उपयोगकर्ताओं के संदर्भ में अधिक ट्रैफिक है। और एक बार जब आपकी वेबसाइट को अच्छा ट्रैफिक और विज्ञापन मिलने लगेंगे, तो यह आपके लिए एक कमाई के स्रोत के रूप में बदल जाएगा।

खुद की वेबसाइट शुरू करना (Starting your own website)

खुद की वेबसाइट शुरू करना (Starting your own website)

खुद की वेबसाइट को बनाने के लिए डोमेन, टेम्प्लेट, लेआउट, कन्टेन्ट और डिजाइन की आवश्यकता होती है। प्रासंगिक कन्टेन्ट के साथ विजिटर की सेवा के लिए तैयार होने के बाद, Google Adsense के लिए साइन अप करना होगा, जो आपकी वेबसाइट पर दिखाई देता है। जब इस Google Adsense पर विजिटर द्वारा क्लिक किया जाता है, तो विज्ञापन का एक नया टैब खुल जाता है, जो आपको पैसा बनाने में मदद करता है। आपकी वेबसाइट पर जितना अधिक ट्रैफिक आएगा, उतनी ही अधिक कमाई की संभावना होगी।

अफलेटेड माकेटिंग (Affiliate Marketing)

एक बार जब आपकी वेबसाइट प्रसिद्ध और चल जाती है, तो आप कंपनियों को अपनी साइट पर वेब लिंक डालने की अनुमति देकर अफलेटेड माॅकेटिंग का विकल्प चुन सकते हैं। जब आपकी साइट के विजिटर इस तरह के लिंक पर क्लिक करके उत्पाद या सेवाएँ खरीदते हैं, तो आपको इससे पैसे प्राप्त होते हैं।

किंडल का ई-पुस्तक (Kindle e-Book)

अगर आपको किताबें लिखने में रुचि है, तो एक आपके पास किंडल  का विकल्प हैं, जो आपके लिखे किताबों का स्व-प्रकाशन करता है और डायरेक्ट पब्लिशिंग के साथ पेपरबैक, तथा अमेजन पर लाखों पाठकों तक पहुँचना। प्रकाशन में 5 मिनट से कम समय लगता है और आपकी पुस्तक 24-48 घंटों के भीतर दुनिया भर में किंडल स्टोर्स पर दिखाई देती है। अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन, जर्मनी, भारत, फ्रांस, इटली, स्पेन, जापान, ब्राजील, मैक्सिको, ऑस्ट्रेलिया में ग्राहकों को बिक्री से 70 प्रतिशत तक की रॉयल्टी प्राप्त कर सकते हैं।

किंडल का ई-पुस्तक (Kindle e-Book)

ऑनलाइन टीचिंग (Online Teaching)

यह भारत में छात्रों के लिए पैसा बनाने के सबसे सुविधाजनक तरीकों में से एक है। आपको केवल उस विषय को चुनना है जिससे आप एक्सपर्ट हैं, जैसे कि 6 वीं कक्षा के गणित, अंग्रेजी या भौतिकी । यह एक मंच हैं जहां आप छात्रों के साथ बातचीत कर सकते हैं। कुछ वेवसाइटे ऑनलाइन टीचिंग का काम देते है, जैसे वेदांतु।

वेदांतु भारत में एक ऑनलाइन ट्यूटरिंग वेबसाइट है। यह आपको गणित, जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान, संस्कृत आदि जैसे किसी भी विषय को पढ़ाने के लिए एक मंच प्रदान करता है। आप अपने ज्ञान और क्षमता के आधार पर किसी भी कक्षा के छात्रों को पढ़ा सकते हैं। इस वेबसाइट का दावा है कि अगर आप यहां 4hr/day काम करते हैं, तो आप आसानी से न्यूनतम 25,000 रुपए कमा सकते हैं। यदि आप 8hr/day काम करते हैं, तो आप 75,000 तक रुपये तक कमा रहे हैं।

 सोशल मीडिया (Social Media)

लोग सोशल मीडिया के महत्व को समझते हैं। बहुत सारे व्यवसाय अपने लक्षित दर्शकों से जुड़ने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं। इसलिए इन दिनों इन्फ्लुएंसर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। लोग फेसबुक और इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट के लिए 20,000 रुपये तक कमा सकते हैं। आप सोशल मीडिया से बहुत पैसा कमा सकते हैं। यदि आप फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक प्रभावशाली बनना चाहते हैं, तो आपको अधिक फालोवर की आवश्यकता होगी।

 सोशल मीडिया (Social Media)

आपके फॉलोअर्स आपकी संपत्ति हैं। यदि आप उनका मनोरंजन करते हैं तो लोग आपको फालो करेंगे। मनोरंजक सामग्री पोस्ट करना फॉलोअर्स को बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है। हालांकि, सोशल मीडिया पर अपने फॉलोअर्स  को बढ़ाना एक लंबी प्रक्रिया है, लेकिन यह आपकी मेहनत को खूबसूरती से चुकाएगा। इसके लिए सोशल मीडिया पर एक खाता बनाना होगा। फॉलोअर्स प्राप्त करना एक लंबी और धैर्यपूर्ण प्रक्रिया है। इसलिए लोग हमेशा हजारो फॉलोअर्स के साथ खाते खरीदना चाहते हैं। यदि आप इसे आगे उपयोग नहीं करना चाहते हैं तो आप अपना खाता बेच सकते हैं। अधिक फॉलोअर्स वाले के खाते को अधिक पैसा मिलता है। लोग 50K फॉलोअर्स के खाते के लिए 1 लाख रुपये का भुगतान करते हैं।

Reference

Written by Amit Singh

I am a technology enthusiast and write about everything technical. However, I am a SAN storage specialist with 15 years of experience in this field. I am also co-founder of Hindiswaraj and contribute actively on this blog.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

डिजिटल मार्केटिंग क्या है - What is Digital Marketing ?

डिजिटल मार्केटिंग – Digital Marketing

जियो की भारत में 5G लॉन्च करने की तैयारी - Jio to launch 5G in India

जियो की भारत में 5G लॉन्च करने की तैयारी – Jio 5G to be launched in India