पूनम महाजन जीवनी | Poonam Mahajan Biography in Hindi, Poonam Mahajan jivani in hindi | Age, Biography, Education, Husband, Caste

आजादी के कई दशकों बाद भी भारतीय राजनीति में महिलाओं की भूमिका काफी सीमित ही है। बाजूद इसके देश की सियासत में एक्टिव रहने वाली कई महिला राजनीतिज्ञों मसलन निर्मला सीतारमण, स्मृति इरानी, प्रयंका गांधी, सोनिया गांधी, मायावती, ममता बनर्जी सहित कई महिलाओं ने सत्ता के गलियारों में अपना लोहा मनवाया है। इसी कड़ी में एक नाम पूनम महाजन का भी शामिल है।

पूर्व बीजेपी नेता प्रमोद महाजन की बेटी पूनम महाजन महाराष्ट्र की सियासी सरजमीं से ताल्लुक रखतीं हैं। जिन्होंने पिता की मृत्यु के बाद सियासत में कदम रखा और बेहद कम समय में स्थानीय पॉलीटक्स से संसद तक का सफर तय किया।

यहाँ पढ़ें : Manoj Tiwari Biography in Hindi

poonam mahajan biography in hindi | Age, Biography, Education, Husband, Caste

नाम पूनम महाजन
जन्म तिथि 9 दिसम्बर 1989
जन्म स्थान मुंबई, महाराष्ट्र
आयु 40
मातारेखा महाजन
पिता प्रमोद महाजन
भाई राहुल महाजन
पति आनन्द राव
बच्चे अविका राव, अद्या राव
व्यवसायराजनीतिज्ञ
पद सासंद
राजनीतिक पार्टी भारतीय जनता पार्टी (BJP)
poonam mahajan biography

यहाँ पढ़ें : गौतम गंभीर जीवनी

Poonam Mahajan’s Lifestyle With Family And Friends | Celebrity Profile

poonam mahajan biography

यहाँ पढ़ें : Rajnath Singh biography in hindi

poonam mahajan ki jivni – पूनम महाजन की जीवनी

पूनम महाजन का जन्म 9 दिसम्बर 1980 को महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में हुआ था। पूनम भारतीय जनता पार्टी के कद्दावर नेता प्रमोद महाजान और रेखा महाजान की दूसरी संतान हैं तथा उनके बड़े भाई का राहुल महाजन हैं।

मूंबई से ही अपना शुरुआती स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद पूनम ने साल 2012 में ब्रिटेन से बी.टेक में डिप्लोमा की डिग्री हासिल की।

poonam mahajan politician – पूनम महाजन का राजनीतिक जीवन

साल 2006 में पिता प्रमोद महाजन की मृत्यु के बाद पूनम ने 26 साल की उम्र में ही सत्ता के गलियारों में दस्तक दे दी थी। इसी कड़ी में 30 अक्टूबर 2006 को पूनम ने पिता की विरासत को आगे बढ़ाते हुए औपचारिक रूप से भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने का एलान कर दिया था। इसी के साथ भाजपा ने पूनम को महाराष्ट्र की भारतीय जनता युवा मोर्चा का सचिव नियुक्त कर दिया गया।

यहाँ पढ़ें : ज्योतिरादित्य सिंधिया जीवनी

poonam mahajan elections – 2009 के लोकसभा चुनावों में पूनम महाजन

Poonam Mahajan Biography
Poonam Mahajan Biography

 लगभग दो साल तक भारतीय जनता युवा मोर्चा की कमान संभालने के बाद पूनम ने एक्टिव पॉलिटिक्स का हिस्सा बनने का फैसला किया। इसी दौरान 2009 में आम चुनावों का आगाज हुआ और पूनम ने महाराष्ट्र की घाटकोपर सीट को अपना संसदीय क्षेत्र घोषित किया।

हालांकि पूनम अपने पहले आम चुनावों में जनता की दिल जीतने में नाकाम रहीं और उन्हें स्थानीय पार्टीमहाराष्ट्र नव निर्माण सेना के उम्मीदवार राम कदम से शिकस्त का सामना करना पड़ा।

आम चुनावों के परिणामों के बाद 2010 में पूनम को भारतीय जनता युवा मोर्चा का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बना दिया गयाऔर इस दौरान पूनम ने बैकफ्रंट पर रहते हुए स्थानीय स्तर पर बीजेपी की छवि को राज्य में निखारने का काम किया।

poonam mahajan mp – पूनम महाजान सासंद

Poonam Mahajan Biography
Poonam Mahajan Biography

 2014 के आम चुनावों के शंखनाद के साथ ही प्रधानमंत्री मोदी के नाम के नारे देश की हर गलियों में आम हो चले थे। महाराष्ट्र भी मोदी लहर के प्रभाव से अछूता नहीं था। ऐसे में जाहिर है बीजेपी का सदस्य होने के नाते इन आम चुनावों का फायदा पूनम को भा होना था।

हालांकि चुनौतियां अभी भी कुछ कम नहीं थीं। दरअसल इस बार पूनम ने मुंबई नॉर्थ सेंट्रल को अपनी संसदीय सीट चुना लेकिन यह सीट विपक्षी पार्टी कांग्रेस की उन सीटों में से एक थी, जिनपर उसकी पकड़ मजबूत थी और बीजेपी के जीतने के आसार काफी कम थे।

ऐसे में जब कई लोग पूनम की दूसरी हार के कयास लगा रहे थे, तभी आम चुनावों के नतीजों ने सभी को हैरान कर दिया। 2014 के आम चुनावों में पूनम ने लगातार दो बार इसी सीट से सासंद रह चुकीं कांग्रेस की प्रिया दत्त को लगभग 1.86 मतों से मात देकर इतिहास रच दिया।

वहीं 2016 में पूनम को भारतीय जनता युवा मोर्चा का राष्ट्रीय अध्यक्ष नियुक्त कर दिया गया।

यहाँ पढ़ें : योगी आदित्यनाथ का जीवन परिचय

Poonam mahajan 2019 loksaba elections – 2019 के आम चुनावों में पूनम महाजन

पूरे पांच साल तक मुंबई नॉर्थ सेंट्रल की कमान संभालने वाली पूनम महाजन के कार्यकाल से जनता खासी प्रभावित थी। जिसका नतीजा 2019 के आम चुनावों में एक बार फिर देखने को मिला।

आगामी आम चुनावों के प्रचार के दौरान न सिर्फ पूनम के संसदीय क्षेत्र बल्कि सोशल मीडिया पर भी पूनम के नाम की गूंज थी। इस दौरान फेसबुक,ट्वीटर सहित कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों पर भी #PoonamPhirSe जमकर ट्रेंड कर रहा था।

लिहाजा 2019 के लोकसभा चुनावों में पूनम एक बार फिर मुंबई नॉर्थ सेंट्रल सीट से प्रिया दत्त को शिकस्त देकर संसद के सदन तक पहुंचने में कामयाब रहीं।

poonam mahajan animal welfare

Poonam Mahajan Biography
Poonam Mahajan Biography

सियासत में अपना शानदार प्रदर्शन दिखाने वाली पूनम महाजन वास्तव में जानवरों से खासालगाव रखती हैं। यही कारण है वो न सिर्फ जानवरों की रक्षा और पर्यावरण की सुरक्षा के लिए काफी सजग रहतीं हैं, बल्कि इनसे जुड़े मसलों को भी जोर-शोर से उठाने से नहीं चूकतीं हैं।

यही कारण है कि बतौर सासंद पूनम ने प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना स्वच्छ भारत अभियान को भी जमकर अपना समर्थन दिया। साथ ही उन्होंने सासंद आदर्श ग्राम योजना की अपनी राशि को भी स्वच्छ भारत के सपने को साकार बनाने में लगा दिया।

Global citizen festival India – भारतीय वैश्विक नागरिक महोत्सव

बतौर सासंद पूनम महाजन ने अपने संसदीय क्षेत्र में global citizen festival india का आगाज किया। मुंबई में आयोजित यह कार्यक्रम देश का सबसे बड़ा चैरिटी कॉन्सर्ट था, जिसमें 80,000 से भी ज्यादा लोगों ने शिरकत की।

इस दौरान सतत् विकास लक्ष्य को हासिल करने के सरकार के साथ ही कई बड़े उद्योगों ने लगभग 43 करोड़ की राशि का योगदान दिया। कुछ आंकड़ों के अनुसार इस महोत्सव ने प्रत्यक्ष – अप्रत्यक्ष रूप से लगभग 51.6 जरुरतमंद लोगों की जिंदगी को प्रभावित किया।

poonam mahajan in elephant parade India – पूनम महाजन की हाथी परेड

देश के सबसे बड़े सार्वजनिक प्रदर्शनी हाथी परेड में पूनम महाजन को परेड अंबेसडर बनाया गया। इस ऐतिहासिक प्रदर्शनी में हाथी की 101 फीट की रंगीन प्रतिमा को मुंबई के गेट वे ऑफ इंडिया पर स्थापित किया गया।

इस प्रदर्शनी में हिस्सा लेने वाली wildlife trust of india सहित कई संरक्षण संस्थाओं ने इस कार्यक्रम से प्रभावित होकर हाथियों की सुरक्षा के लिए 101 हाथी कॉरिडोर बनवाने के संकल्प लिया।

इसके अलावा पूनम महाजन क्रांति नामक गैर सरकारी संगठन की भी हिस्सा रह चुकीं हैं। यह संस्था सेक्स वर्कर्स के बच्चों को शिक्षा मुहैया कराने का काम करती हैं।

poonam mahajan committee assignments – पूनम महाजन समिति सदस्य

CommitteeYear
Member of Standing Committee on Urban Development1 September 2014 – onwards
Member of Committee on Private Members Bills and Resolutions & Member, Consultative Committee, Ministry of Finance and Corporate Affairs8 December 2014 – onwards
Member of Estimate Committee1 may 2016 – 30 April 2017
Member of Board of Governors – National Institute of Fashion Technology9 May 2016 – onwards

poonam mahajan position held – पूनम महाजन के पद

Position heldYear
General secretary, BJYM
National secretary, BJYM
National president, BJYM
BJP state in-charge, Dadra Nagar Haveli
Member of parliament2014 – Present
Member of parliament standing committee on urban development1 september 2014 – Present
Member of parliamentary committee on private members bills and resolution8 December 2014 – Present
Member of consultative committee, Ministry of Finance and Corporate Affairs8 December 2014 – Present
Vice-Chairperson of the task force for international financial services centre (IFSC), Mumbai
Member of Board of Governors at National Institute of Fashion Technology (NIFT)
Chairman of Maharashtra state animal welfare board
President of the Maharashtra basketball association
Chairperson of indo-Israel FICCI forum of parliamentarians
Co-Chairperson of Indo-Japan FICCI forum of Prliamentarians
Patron of Mumbai youth forum
Patron of swachhalay
Parade Ambassador, Elephant Family India

Reference-
24 june 2021, Poonam Mahajan Biography, wikipedia

Leave a Comment