in ,

Mukesh Ambani Biography in Hindi, मुकेश अंबानी जीवनी

अमूमन कहा जाता है कि, जीतने के लिए जिद्दी होना पड़ता है वरना हारने के लिए तो एक डर की काफी होता है…यह कहावत उन हस्तियों पर एकदम सटीक बैठती है, जिन्होंने बेहद कम उम्र में शून्य से शिखर तक का सफर तय कर कामयाबी की ऊंचाइयों को छुआ है।

इसी फेहरिस्त में एक नाम हिन्दुस्तान की उस शख्सियत का भी शामिल है, जिसने 80 के दशक में बड़ा बिजनेसमैन बनने का ख्वाब देखा और महज कुछ ही सालों में अपने सपनों को हक्कीकत में तब्दील करते हुए न सिर्फ देश की बल्कि एशिया की सबसे अमीर हस्ती बन गए। हाल ही में फोर्ब्स पत्रिका द्वारा दुनिया के छठें सबसे धनी व्यक्ति का खिताब जीतने वाली वो मशहूर हस्ती हैं रिलाइंस कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी। (mukesh ambani biography in Hindi)

Mukesh Ambani Biography in Hindi, मुकेश अंबानी जीवनी

नाममुकेश अंबानी
जन्म तिथि19 अप्रैल 1957
जन्म स्थानक्राउन कॉलोनी, यमन
आयु63
माताकोकिलाबेन अंबानी
पिताधीरूभाई अंबानी
भाईअनिल अंबानी
पत्नीअनीता अंबानी
बेटेआकाश अंबानी, आनन्द अंबानी
बेटीईशा अंबानी
व्यवसायअध्यक्ष और एमडी, रिलायंस इंडस्ट्रीज
घरएंटालिया, जूहु, मुम्बई
Mukesh Ambani Biography in Hindi

Biography of Mukesh Ambani, Indian business magnate and chairman of Reliance Industries Ltd

Mukesh Ambani Biography in Hindi

यहाँ पढ़ें : वेंकैया नायडू जीवनी

मुकेश अंबानी का शुरुआती जीवन (mukesh ambani life story)

Mukesh Ambani
Mukesh Ambani Biography in Hindi

मुकेश अंबानी का जन्म 19 अप्रैल 1957 को पश्चिम एशियाई देश यमन की क्रॉउन कॉलोनी में हुआ था। मुकेश अंबानी के पिता धीरूभाई अंबानी और माता कोकिलाबाई अंबानी (mukesh ambani mother jivani) गुजरात के व्यापारी वर्ग से ताल्लुक रखती हैं और मुकेश अंबानी चार बच्चों में सबसे बड़ी संतान हैं। वही उनके छोटे भाई अनिल अंबानी तथा दो बहने नीना और दीप्ती हैं। (mukesh ambani and anil ambani)

शुरुआती दिनों में अंबानी परिवार की आर्थिक स्थित बेहद खराब थी, हालांकि मुकेश अंबानी के जन्म के बाद आर्थिक स्थित बेहतर होने के कारण 1958 में अंबानी परिवार ने देश वापस लौटने का फैसला किया।

यहाँ पढ़ें : mamata banerjee biography in hindi
यहाँ पढ़ें : Rajnath Singh biography in hindi

मुकेश अंबानी का बचपन (mukesh ambani jivan parichay)

 मुकेश अंबानी का बचपन खासी गरीबी में गुजरा है। भारत लौटने के बाद धीरूभाई अंबानी अपने परिवार के साथ मंबई के भुलेश्वर में महज दो कमरों के मकान में रहते थे। आर्थिक हालात ज्यादा अच्छे न होने के कारण हर आम इंसान की तरह किराए की बसों में सफर करना और कभी जेब खाली होने पर मीलों दूर तक पैदल चलना मुकेश अंबानी के लिए आम बात थी।

हालांकि कुछ समय बाद धीरूभाई अंबानी के व्यापार ने रफ्तार पकड़नी शुरु की और महज कुछ सालों में धीरूभाई अंबानी ने 14 मंजिल का एक आलीशान घर खरीदा, जिसे उन्होंने सी विंड (sea wind) नाम दिया। लिहाजा धीरूभाई अंबानी अपने पूरे परिवार के साथ इस शानदार घर में बस गए। (mukesh ambani jivan parichay)

मुकेश अंबानी की शिक्षा (mukesh ambani education)

मुकेश अंबानी ने अपनी शुरुआती पढ़ाई मुम्बई के हिल ग्रेनेज स्कूल से की और फिर सेंट जेवियर्स स्कूल में दाखिला लिया। जिसके बाद उन्होंने इंस्टीट्यूट ऑफ कैमिकल टेक्नोलॉजी से कैमिकल इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की।

 इसी कड़ी में मुकेश अंबानी ने स्टैंडफोर्ड विश्वविद्यालय से एम.बी.ए की पढ़ाई शुरु की। लेकिन यह वही समय था जब मुकेश अंबानी के पिता धीरूभाई अंबानी ने रिलाइंस की नींव रख दी थी। लिहाजा रिलाइंस इंडस्ट्रीज को कामयाब बनाने की जद्दोजहद में जुटे पिता की मदद करने के लिए मुकेश अंबानी ने 1980 मेंअपनी एम.बी.ए की पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी।

यहाँ पढ़ें : ज्योतिरादित्य सिंधिया जीवनी
यहाँ पढ़ें : कबीर दास जीवनी

देश की सबसे अमीर हस्ती के रूप में मुकेश अंबानी (mukesh ambani business)

Mukesh Ambani
Mukesh Ambani Biography in Hindi

1981 से मुकेश अंबानी पूरी तरह से पिता के साथ परिवारिक व्यवसाय में जुट गए। इस समय तक रिलाइंस इंडस्ट्रीज का नाम देश की मशहूर कंपनियों की फेहरिस्त में शामिल हो चुका था। वहीं मुकेश अंबानी के बिजनेस संभालने के बाद रिलाइंस ने पेट्रोकेमिकल और संचार सहित कई क्षेत्रों में दस्तक दी और जमकर मुनाफा कमाया।

इसका एक उदाहरण साल 2016 में लॉन्च किया गया रिलाइंस जियो नेटवर्क है, जिसने लॉन्च होने के साथ ही देश के एक बड़े वर्ग पर अपना प्रभुत्व जमा लिया और कुछ ही समय में रिलाइंस जियो देश का दूसरा सबसे बड़ा नेटवर्क बन गया। (mukesh ambani jio)

वहीं मशहूर पत्रिका फोर्ब्स ने 63 वर्षिय (mukesh ambani age)मुकेश अंबानी का नाम देश के सबसे अमीर हस्ती के रूप में अपने फेहरिस्त में शामिल किया (mukesh ambani forbes)। जहां एक तरफ मुकेश अंबानी लगातार दस सालों से फोर्ब्स की सूची में पहले स्थान पर कायम हैं, वहीं साल 2020 में फोर्ब्स ने मुकेश अंबानी को दुनिया का छठा सबसे अमीर आदमी घोषित किया। (mukesh ambani current position in world)

इसके अलावा मुकेश अंबानी साल 2018 में अलीबाबा के चेयरमैन जैक मा को पीछे छोड़ते हुए 45 बिलियन डॉलर के साथ एशिया की सबसे अमीर शख्सियत बन गए हैं।

मुकेश अंबानी को अमेरिका बैंक का निर्देशक नियुक्त किया गया, जिसके साथ ही वह बैंक के सदस्य बनने वाले पहले भारतीय बन गए।

यहाँ पढ़ें : योगी आदित्यनाथ का जीवन परिचय
यहाँ पढ़ें : तेजस्वी यादव की जीवनी

स्पोर्टस जगत के मालिक मुकेश अंबानी (mukesh ambani sports)

Mukesh Ambani
Mukesh Ambani Biography in Hindi

रिलाइंस के अलावा मुकेश अंबानी खेस जगत में भी खासी रुचि रखते हैं। एक तरफ जहां मशहूर इंडियन प्रिमियर लीग (IPL) (mukesh ambani ipl) की सबसे मंहगी टीम मुम्बई इंडियंस (mukesh ambani and mumbai indians) की फ्रेनचाइजी मुकेश अंबानी के नाम है, वहीं दूसरी तरफ वो देश की फुटबॉल लीग इंडियन सुपर लीग के फाउंडर भी हैं।(mukesh ambani indian super league)

मुकेश अंबानी का घर (mukesh ambani house)

Mukesh Ambani

मुकेश अंबानी अपने परिवार के साथ मुंबई के जुहू स्थित 27 मंजिला इमारत एंटालियामें रहते हैं। 1 बिलियन डॉलर से ज्यादा कीमत वाला एंटालिया दुनिया का सबसे मंहगा और खूबसूरत घर है, जिसका निर्माण 2006 में शुरु होकर 2012 में पूरा हुआ था। अंबानी परिवार 2012 से इसी आलीशान इमारत में रहता है। (mukesh ambaniantilia house price)

एंटालिया के रख-रखाव के लिए घर में 600 से ज्यादा नौकर कार्यरत रहते हैं, वहीं इस इमारत में 160 कार पार्किंग की जगह, स्वीमिंग पुल, फीटनेस जिम, सिनेमा थिएटर सहित कई दिलचस्प चीजें मौजूद हैं।(mukeshambani antilia)

यहाँ पढ़ें : Y S Jagan Mohan Reddy biography
यहाँ पढ़ें : Uddhav Thackeray Biography in Hindi

मुकेश अंबानी का परिवार (mukesh ambani family)

Mukesh Ambani
Mukesh Ambani

मुकेश अंबानी की मुलाकात साल 1986 में नीता अंबानी से हुई। दरअसल एक बार मुकेश अंबानी के पिता धीरूभाई अंबानी ने नृत्य समारोह में शिरकत की। नीता अंबानी भी इस कार्यक्रम का हिस्सा थीं। इसी दौरान नीता को भरतनाट्यम करते देखकर धीरूभाई अंबानी ने बिना देर किए नीता को मुकेश अंबानी के लिए चुन लिया (mukesh ambani wife)। लिहाजा 1985 में मुकेश अंबानी और नीता अंबानी शादी के बंधन में बंध गए।(mukesh ambani marriage)

मुकेश अंबानी और नीता अंबानी के दो बेटे – आकाश अंबानी, आनन्द अंबानी और बेटी का नाम ईशा अंबानी हैं। फोर्ब्स पत्रिका ने टॉप यंग बिलियनियर्स की सूची में ईशा अंबानी का नाम दूसरे स्थान पर रखा है। (mukesh ambani daughter)

साल 2007 में मुकेश अंबानी ने पत्नी नीता अंबानी के 44वें जन्मदिन पर उन्हें 60 मिलियन डॉलर का आलीशान घर तोहफे में दिया था। (mukesh ambani house price)

मुकेश अंबानी की निजी जिंदगी (mukesh ambani lifestyle)

मार्च 2017 में पत्रकार राजदीप सरदेसाई को दिए अपने एक साक्षात्कार में मुकेश अंबानी ने अपनी निजी जिंदगी के बारे में बात करते हुए बताया कि, वो काम में इतनी व्यस्त होने के बाद भी रविवार का दिन अपने परिवार के साथ बिताना पसंद करते हैं।

वहीं अपनी मनपसंद डिश के बारे में बताते हुए मुकेश अंबानी कहते हैं कि, उन्हें इडली सांभर खाना बेहद पसंद है। यही नहीं उन्हें मुम्बई के किंग्स सर्कल स्थित मैसूर कैफे का इंडली सांभर अपने स्कूल के दिनों से ही खासा पसंद है, जिसका स्वाद चखना वो आज भी नहीं भूलते हैं।

इसके साथ ही मुकेश अंबानी को फिल्में देखने का बेहद शौक है। बिजनेस के तमाम काम और अनगिनत मिटिंग्स के बावजूद मुकेश अंबानी हफ्ते में तीन फिल्में जरूर देखते हैं।

मुकेश अंबानी की बोर्ड सदस्यता(mukesh ambani reliance)

Company / IndustryDesignation
Institute of Chemical Technology, MumbaiMember of Board of Governors
Chairman and managing directorReliance Industries Limited
Indian Petrochemicals Corporation LimitedFormer chairman
Reliance PetroleumFormer vice-chairman
Reliance PetroleumChairman of the board
Reliance Retail LimitedChairman
Reliance Exploration and Production DMCCChairman
Bank of America CorporationFormer Director
PanditDeendayal Petroleum University, Gandhinagar, GujaratPresident

मुकेश अंबानी के पुरुस्कार (mukesh ambani awards and honours)

Year of Award or HonourName of Award or HonourAwarding Organization
2000Ernst & Young Entrepreneur of the Year[53]Ernst & Young India
2010Global Vision Award at The Awards Dinner[54]Asia Society
2010Business Leader of the Year[55]NDTV India
2010Businessman of the Year[56]Financial Chronicle
2010School of Engineering and Applied Science Dean’s Medal[57]University of Pennsylvania
2010ranked 5th-best performing global CEO[58]Harvard Business Review
2010Global Leadership Award[59]Business Council for International Understanding
2010Honorary Doctorate (Doctor of Science)[60]M. S. University of Baroda
2013Foreign associate, U.S. National Academy ofIndia Leadership Conclave & Indian Affairs Business Leadership Awards
2016Engineering[62][63]National Academy of Engineering
2016Millennium Business Leader of the Decade at Indian Affairs India Leadership Conclave Awards 2013)[61]
Othmer Gold Medal[64][65]
Chemical Heritage Foundation

Reference-
17 March 2021, Mukesh Ambani Biography in Hindi, wikipedia

Written by Sakshi Pandey

I am enthusiastic and determinant. I had Completed my schooling from Lucknow itself and done graduation or diploma in mass communication from AAFT university at Noida.
A Journalist by profession and passionate about writing. Hindi content Writer and Blogger like to write on Politics, Travel, Entertainment, Historical events and cultural niche. Also have interest in Soft story writing.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Home Remedies For Acidity and Heartburn in hindi

8 Best: एसिडिटी के आयुर्वेदिक घरेलु उपचार – Ayurvedic Home Remedies For Acidity and Heartburn in Hindi

munshi premch Biography in Hindi

मुंशी प्रेमचन्द्र जीवनी | munshi premchand Biography in Hindi