नुसरत जहां जीवनी | Nusrat Jahan jivani in hindi | नुसरत जहां का जीवन परिचय

अमूमन सिनेमा की दुनिया से सत्ता के गलियारों तक का सफर तय करने वालों की फेहरिस्त खासी लम्बी है। लेकिन इस फेहरिस्त के कुछ ही सितारे ऐसे हैं जो पर्दे पर नाम कमाने के बाद राजनीति में भी बुलंदी छूने की काबिलियत रखते हैं। बंगाली सिनेमा भी दशकों से चली आ रही इस कवायद से अछूता नहीं है। जिसका एक उदाहरण बंगाली सिनेमा की मशहूर अभिनेत्री नुसरत जहान हैं।

दरअसल 2019 के आम चुनावों में जब समूचा देश मोदी लहर की बाढ़ में संलग्न था, तभी बंगाली सिनेमा की दो मशहूर अभिनेत्रियों – नुसरत जहान और मिमी चक्रवर्ती ने सिनेमा को अलविदा कह कर तृणमूल कांग्रेस का हाथ थामा और भाजपा को हरा कर भारी मतों के साथ जीत का परचम लहराया। nusrat jahan biography in hindi

नुसरत जहां जीवनी | Nusrat Jahan Biography in Hindi

नाम         नुसरत जहान
जन्म तिथि    8 जनवरी 1990
जन्म स्थान   कोलकाता, पश्चिम बंगाल
आयु         31
माता         सुषमा खातून
पिता         शाहजहान
पति         निखिल जैन
व्यवसाय     अभिनेत्री, राजनीतिज्ञ
राजनीतिक पद सासंद
राजनीतिक पार्टीतृणमूल कांग्रेस
Nusrat Jahan Biograph

यहाँ पढ़ें : हार्दिक पटेल का जीवन परिचय
यहाँ पढ़ें : गौतम गंभीर का जीवन परिचय

Nusrat Jahan Biography

Nusrat Jahan Biograph

यहाँ पढ़ें : मिमी चक्रवर्ती का जीवन परिचय
यहाँ पढ़ें : मनोज तिवारी का जीवन परिचय

nusrat jahan family नुसरत जहान का शुरूआती जीवन

नुसरत जहान जैन का जन्म 8 जनवरी 1990 nusrat jahan birthday को पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता के एक बंगाली परिवार nusrat jahan cast में हुआ था। उनके पिता शाह जहान और माता सुषमा खातून बंगाल से ही ताल्लुक रखते हैं।

nusrat jahan education नुसरत जहान की शिक्षा

नुसरत जहान ने अपनी शुरुआती शिक्षा कोलकाता के ही our lady queen of the mission school से पूरी की। जिसके बाद नुसरत ने कोलकाता के ही भवानीपुर कॉलेज से कॉमर्स विषय में स्नातक की डिग्री हासिल की।

nusrat jahan life story फिल्म इंडस्ट्री में नुसरत जहान की एंट्री

Nusrat Jahan Biograph
Nusrat Jahan Biograph

नुसरत जहान ने 2010 में बतौर मॉडल फिल्म इंडस्ट्री में दस्तक दी। दरअसल 2010 में कोलकाता में फेयर वन मिस कोलकाता ब्यूटी कॉन्टेस्ट ( Fair One Miss Kolkata) का आगाज किया गया। नुसरत भी इस कॉन्टेस्ट का हिस्सा बनीं और उन्होंने अपने सादगी से भरे शांत अंदाज से न सिर्फ लोगों के दिलों पर दस्तक दी बल्कि ब्यूटी कॉन्टेस्ट का खिताब भी अपने नाम कर लिया। इसी के साथ नुसरत ने मॉडल के रूप में फिल्म इंडस्ट्री में अपने करियर की शुरुआत की।

यहाँ पढ़ें : The Biography of Indira Gandhi
यहाँ पढ़ें : The Biography of Feroze Gandhi

actor nusrat jahan टॉलीवुड का हिस्सा बनीं नुसरत जहान

बतौर मॉडल अपनी खूबसूरती का जादू बिखेर चुकीं नुसरत जहान ने 2011 में टॉलीवुड की फिल्म ‘शोतुरु’ से फिल्मों में डेब्यू किया। राज चक्रवर्ती के निर्देशन में बनी इस फिल्म में नुसरत पूजा का किरदार अदा कर अपने शानदार अभिनय से लोगों का दिल जीतने में कामयाब रहीं। वहीं फिल्म को भी दर्शकों की जमकर सराहना मिली।

nusrat jahan movie ब्रेक के बाद नुसरत जहान

Nusrat Jahan Biograph
Nusrat Jahan Biograph

शोतुरु के रिलीजिंग के बाद नुसरत जहान ने एक साल के लिए फिल्मों से ब्रेक लेने का फैसला किया, जिसके बाद उन्होंने अपनी दूसरी फिल्म ‘खोखा 420’ से पर्दे पर वापसी की। राजीव कुमार बिसवास के निर्देशन में बनी इस फिल्म में नुसरत अभिनेता देव के अपोजिट मेघा के रोल में नजर आईं थीं।

इसके बाद नुसरत अशोक पाटिल की फिल्म खिलाड़ी में अभिनेता अंकुश हाजरा के साथ स्क्रीन साझा कर दर्शकों की खूब वाहवाही लूटी।

यहाँ पढ़ें : मेनका गाँधी की जीवनी
यहाँ पढ़ें : जवाहरलाल नेहरू की जीवनी

nusrat jahan hit song आइटम नम्बर में नुसरत जहान

बैक टू बैक कई हिट देकर पर्दे पर धमाल मचा चुकीं नुसरत जहान ने आइटम गानों में अपनी किस्मत आजमाने का फैसला किया। उन्होंने 2014 में सयन्तान के निर्देशन में बनी फिल्म ‘एक्शन’ के ‘चिकन तंदूरी’ गाने पर ठुमके लगाए। जिसके बाद नुसरत राज चक्रवर्ती के निर्देशन के बनी फिल्म ‘योद्धा – द वॉरियर’ के ‘देसी छोरी’ गाने में अपनी अदाओं के जलवे बिखेरतीं नजर आयीं।

मॉडलिंग और अभिनय से लाखों दिलों की धड़कन बन चुकी इस बंगाली बाला के आइटम गानों  को भी दर्शकों का खूब प्यार मिला और नुसरत के दोनों आइटम सान्ग का नाम साल के सुपरहिट गानों की फेहरिस्त में शुमार हो गया।

nusrat jahan films बंगाली सिनेमा में नुसरत जहान

टॉलीवुड में बैक-टू-बैक धमाल मचाने के बाद नुसरत जहान राहुल बोस के साथ फिल्म ‘सोंधी नामार आगे’ में नजर आयीं। जिसके बाद उन्होंने अंकुश हजारा के अपोजिट कॉमेडी फिल्म ‘जमाई 420’ में अहम रोल निभाया। नुसरत और अंकुश के अलावा पायल सरकार, मिमी चक्रवर्ती, सोहम चक्रवर्ती जैसे बंगाली सिनेमा के कई मशहूर कलाकार इस फिल्म का हिस्सा बने। वहीं फिल्म ने भी पर्दे पर जमकर कमाई की।

इसी कड़ी में 2015 में रिलीज हुई फिल्म ‘हर हर बयोमकेश’ में शंकुतला का किरदार में नुसरत की अदाकारी ने सीधा दर्शकों के दिल पर दस्तक दी और यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सबसे बड़ी हिट साबित हुई।

2016 में नुसरत जहान राजीव बिसवास के निर्देशन में बनी फिल्म ‘पावर’ में नजर आईं। जिसके बाद नुसरत इसी साल रिलीज हुई कॉमेडी फिल्म ‘किलोर कीर्ति’ का भी हिस्सा बनीं। इस फिल्म में देव अधिकारी, जिशू सेन गुप्ता, अंकुश हजारा, मिमी चक्रवर्ती, कौशानी मुखर्जी और सयन्तिका बनर्जी भी मुख्य किरदार निभाते नजर आए। nusrat jahan and mimi chakraborty

इसके बाद नुसरत लव एक्सप्रेस, हरिपाड़ा बंदवाला, वन, उमा, क्रिस क्रौस, नकाब, sos कोलकाता सहित कई  हिट फिल्मों में शानदार रोल निभाया।

यहाँ पढ़ें : प्रियंका गाँधी की जीवनी
यहाँ पढ़ें : मोतीलाल नेहरू की जीवनी

nusrat jahan durga pooja मां दुर्गा के गाने पर जमकर थिरकीं नुसरत

दुर्गा पूजा के बिना बंगाल का जिक्र अधूरा सा लगता है। ऐसे में जाहिर है बंगाल से वास्ता रखने वालों का मां दुर्गा से नाता अपने आप ही जुड़ जाता है। बंगाली बाला नुसरत जहान भी इस हकीकत से दूर नहीं हैं। जिसका उदाहरण ‘जय जय दुर्गा मां’ का एल्बम है, जिसमें न सिर्फ नुसरत बल्कि उनके साथ जीत गांगुली, मशहूर क्रिकेटर सौरव गांगुली, शुभाश्री गंगुली और मिमी चक्रवर्ती भी मां दुर्गा की भक्ति में मस्त होकर खूब थिरकें हैं।

जहां दुर्गा पूजा के अवसर पर इस गाने के बोल बंगाल की गलियों में आम हैं, वहीं दुर्गा पूजा के दौरान नुसरत भी बंगाल के कई पंडालों में शिरकत कर दुर्गा माता के दर्शन करने का कोई मौका नहीं छोड़ती हैं।

nusrat jahan politician राजनीतिक पर्दे पर नुसरत जहान की एंट्री

लगभग एक दशक तक फिल्मी पर्दे पर अपने अभिनय का जादू बिखरने वाली नुसरत जहान ने 2019 में सियासी पर्दे से रूबरू होने का फैसला किया। इसी दौरान देश में लोकसभी चुनावों का आगाज हो चुका था। लिहाजा नुसरत ने भी इन चुनावों का हिस्सा बनने का मन बना लिया था।

इसी कड़ी में नुसरत ने तृणमूल कांग्रेस का हाथ थाम लिया और बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आगामी आम चुनावों के लिए नुसरत जहान को बशीरहट संसदीय सीट का प्रत्याशी घोषित कर दिया। nusrat jahan election results

सिनेमा जगत में अपने नाम का डंका बजा चुकीं नुसरत पहले से बंगाल के लोगों के दिलों पर राज करतीं थीं। ऐसे में जाहिर है नुसरत ने सियासी गलियारों में भी बाजी मार ली और आम चुनावों के नतीजों के साथ ही बंगाल की जनता ने इस बंगाली बाला के नाम पर भी मुहर लगा दी।

इन चुनावों में नुसरत ने 350,000 मतों के भारी अतंर के साथ भारतीय जनता पार्टी nusrat jahan bjp के उम्मीदवार सयन्तान बासू को शिकस्त देकर बतौर तृणमूल सांसद संसद के सदन में कदम रखा। nusrat jahan election results 

यहाँ पढ़ें : राजीव गाँधी की जीवनी
यहाँ पढ़ें : राहुल गाँधी की जीवनी

nusrat jahan marriage नुसरत जहान की निजी जिंदगी

नुसरत जहान की मुलाकात साल 2008 में निखिल जैन से हुई। निखिल पेशे से व्यापारी हैं। कुछ ही मुलाकातों में नुसरत और निखिल ने एक-दूसरे के साथ जिंदगी बिताने का फैसला कर लिया। जिसके बाद 19 जून 2019 को नुसरत और निखिल ने अरब देश तुर्की में काफी धूम-धाम के साथ अपना निकाह रचाया। nusrat jahan husband

Nusrat jahan films नुसरत जहान की फिल्म

YearFilmRoleDirector
2011ShotruPoojaRaj Chakraborty
2013Khoka 420MeghaRajiv Kumar Biswas
KhiladiPoojaAshok Pati
2014ActionHerselfSayantan Mukherjee
Yoddha : The WarriorRaj Chakraborty
Sondhey Namar AgeRupsaRitabrata Bhattacharya
2015Jamai 420PriyankaRabi Kinnagi
Har Har ByomkeshShakuntalaArindam Sil
2016Power[20]ShrutiRajiv Kumar Biswas
Kelor KirtiUrvashiRaja Chanda
Love ExpressNeelasha / NeelRajiv Kumar Biswas
ZulfiqarRani Talapatra (Cleopatra)Srijit Mukherji
Haripada BandwalaSweetyPathikrit Basu
2017OneMeghaBirsa Dasgupta
Ami Je Ke TomarEshaRavi Kinagi
Bolo Dugga MaikiUmaRaj Chakraborty
2018UmaHerselfSrijit Mukherji
CrisscrossMeherBirsa Dasgupta
NaqaabDishaRajiv Kumar Biswas
2020AsurAditiPavel
SOS Kolkata[21]AmandaAnshuman Pratyush
2021DictionarySmitaBratya Basu
2021Swastik SanketRudraniSayantan Ghosal
नुसरत जहान की फिल्म

Reference-
16 June 2021, Nusrat Jahan Biograph, wikipedia

Leave a Comment