in ,

The Biography of Priyanka Gandhi – प्रियंका गाँधी की जीवनी

प्रियंका गाँधी, जिनको प्रियंका गाँधी वाड्रा के नाम से भी जाना जाता है, एक भारतीय राजनेत्री हैं और उत्तर प्रदेश की कांग्रेस समिति की इन – चार्ज हैं। वह राजीव गाँधी और सोनिया गाँधी की बेटी हैं , राहुल गाँधी की बहन और फिरोज और इंदिरा गाँधी की पोती हैं, जो उन्हें राजनीतिक रूप से प्रमुख नेहरू-गाँधी परिवार का सदस्य बनाती है। वह राजीव गाँधी फाउंडेशन की ट्रस्टी भी हैं।

दादा/ Grand Fatherफ़िरोज़ गाँधी
दादी/ Grandmotherइंदिरा गाँधी
पिता/ Fatherराजीव गाँधी
माता/ Motherसोनिया गाँधी
भाईराहुल गाँधी
The Biography of Priyanka Gandhi

Early Life and Her Education – शुरुवाती ज़िन्दगी और उनकी शिक्षा

The Biography of Priyanka Gandhi - प्रियंका गाँधी की जीवनी

प्रियंका गाँधी ने मॉडर्न स्कूल और कॉन्वेंट ऑफ जीसस एंड मैरी में पढ़ाई की। उन्होंने जीसस एंड मैरी कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय से मनोविज्ञान में स्नातक की डिग्री प्राप्त की, और साल 2010 में, बुद्धा स्टडीज, मास्टर्स की डिग्री प्राप्त की।

Career of Priyanka Gandhi – प्रियंका गाँधी का करियर

गाँधी ने नियमित रूप से रायबरेली और अमेठी की अपनी माँ और भाई के निर्वाचन क्षेत्रों का दौरा किया था जहाँ उन्होंने लोगों के साथ सीधा व्यवहार किया।

वह निर्वाचन क्षेत्र में एक लोकप्रिय व्यक्ति हैं, हर जगह बड़ी भीड़ खींचती है; हर चुनाव में अमेठी में एक लोकप्रिय नारा “अमेठी का डंका, बिटिया प्रियंका” (अमेठी का स्पष्ट आह्वान प्रियंका [चुनावों को खड़ा करने के लिए है]) रहा है।

2004 के भारतीय आम चुनाव में, वह अपनी मां की अभियान प्रबंधक थी और अपने भाई राहुल गाँधी के अभियान की देख रेख में मदद की। 2007 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों में, जबकि राहुल गाँधी राज्यव्यापी अभियान में कामयाब रहे, प्रियंका गाँधी ने अमेठी और रायबरेली क्षेत्र की दस सीटों पर ध्यान केंद्रित किया और वहां दो सप्ताह बिताने के बाद सीट आवंटन पर पार्टी कार्यकर्ताओं के भीतर काफी अंतर पैदा करने की कोशिश की। ।

23 जनवरी, 2019 को, प्रियंका गाँधी ने औपचारिक रूप से राजनीति में प्रवेश किया, उन्हें उत्तर प्रदेश के पूर्वी भाग के कांग्रेस की महासचिव नियुक्त किया  गया

यहाँ पढ़ें : राजीव गाँधी की जीवनी

Personal Life of Priyanka Gandhi – प्रियंका गाँधी की निजी ज़िन्दगी

The Biography of Priyanka Gandhi - प्रियंका गाँधी की जीवनी

प्रियंका गाँधी की शादी दिल्ली के एक व्यापारी रॉबर्ट वाड्रा से हुई है। यह विवाह 18 फरवरी 1997 को एक पारंपरिक हिंदू  से गांधी होम , 10 जनपथ में हुआ। उनके दो बच्चे हैं; एक बेटा रायहान और एक बेटी मिराया। वह बौद्ध दर्शन का अनुसरण करती हैं और एस एन गोयनका द्वारा सिखाया गया विपश्यना का भी  अभ्यास करतीं  हैं ।

References

Written by Utkarsh Chaturvedi

नमस्कार, मेरा नाम उत्कर्ष चतुर्वेदी है। मैं एक कहानीकार और हिंदी कंटेंट राइटर हूँ। मैं स्वतंत्र फिल्म निर्माता के रूप में भी काम कर रहा हूँ। मेरी शुरुवाती शिक्षा उत्तर प्रदेश के आगरा में हुई है और उसके बाद मैं दिल्ली आ गया। यहां से मैं अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई कर रहा हूँ और साथ ही में कंटेंट राइटर के तौर पर काम भी कर रहा हूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Biography Of Varun Gandhi - वरुण गाँधी की जीवनी

The Biography Of Varun Gandhi – वरुण गाँधी की जीवनी

Home remedies to prevent hair loss- बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय

Home remedies for hair loss- बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय