Jivani in Hindi | जीवनी मीनिंग इन हिंदी | भारत के महान व्यक्तियों की जीवनी हिंदी में | जीवनी क्या होती हैं? | Jivani meaning in Hindi

Jivani meaning in Hindi, जीवनी मीनिंग इन हिंदी, जीवनी का मतलब क्या है, meaning of jeevani  in hindi, जीवनी का मतलब क्या होता है, Jivani in hindi meaning दोस्तों इस लेख में आप जानेंगे कि jeevani  क्या होती  हैं।


जीवनी क्या होती हैं?

जीवनी एक व्यक्ति के जीवन का विस्तृत विवरण है। इसमें शिक्षा, काम, रिश्ते और मृत्यु जैसे बुनियादी तथ्यों से अधिक जानकारी शामिल है। यह इन जीवन की घटनाओं के एक व्यक्ति के अनुभव को चित्रित करता है। जीवनी संबंधी कार्य आमतौर पर गैर-कल्पना हैं, लेकिन किसी व्यक्ति के जीवन को चित्रित करने के लिए भी कल्पना का उपयोग किया जा सकता है।

एक जीवनी जिसमें व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला गया है, एक प्रोफ़ाइल या पाठ्यक्रम vitae (résumé) के विपरीत, एक अधिकृत जीवनी अनुमति, सहयोग और कई बार किसी विषय के उत्तराधिकारियों की भागीदारी के साथ लिखी जाती है। एक आत्मकथा व्यक्ति द्वारा स्वयं कभी-कभी एक सहयोगी या भूत लेखक की सहायता से लिखी जाती है।

जैसा कि आप जान चुके हैं कि जीवनी किसी के जीनव के बारे में विस्तार से जानकारी होती है। इसलिए हिंदी स्वराज (hindiswaraj) आपको Jivani की एक अलग कैटेगरी प्रदान करता है जिसके माध्यम से आप सभी महान व्यक्तियों की बायोग्राफी के बारे में जानकारी ले सकते हैं।

भारत के महान व्यक्तियों की जीवनी हिंदी में | Jivani in Hindi

गौतम गंभीर जीवनीपूनम महाजन जीवनी
हार्दिक पटेल जीवनीतेजस्वी सूर्या जीवनी
मनोज तिवारी जीवनीअशोक डिंडा जीवनी
मिमी चक्रवर्ती जीवनीनुपुर शर्मा जीवनी
नुसरत जहां जीवनीदिव्य स्पंदना जीवनी
दुष्यंत चौटाला जीवनीमुकेश अंबानी जीवनी
कन्हैया कुमार जीवनीफिरोज गांधी जीवनी
इन्दिरा गाँधी जीवनीमेनका गाँधी जीवनी
जवाहरलाल नेहरू जीवनीमोतीलाल नेहरू जीवनी
प्रियंका गाँधी जीवनीराहुल गाँधी जीवनी
राजीव गाँधी जीवनीसंजय गाँधी जीवनी
सोनिया गाँधी जीवनीअमिताभ बच्चन जीवनी
वरुण गाँधी जीवनीअरविंद केजरीवाल जीवनी
अमित शाह जीवनीकबीर दास जीवनी
उद्धव बाल ठाकरे जीवनीज्योतिरादित्य सिंधिया जीवनी
निर्मला सीतारमण जीवनीमदर टेरेसा जीवनी
महादेवी वर्मा जीवनीमुंशी प्रेमचन्द्र जीवनी
राजनाथ सिंह जीवनीहरिवंश राय बच्चन जीवनी

Jivani meaning in Hindi | जीवनी मीनिंग इन हिंदी

किसी की जीवनी(jivani), एक गहन रूप विरासत लेखन कहलाता है, जिसमें अनुभव के अंतरंग विवरण शामिल हैं, और इसमें विषय के व्यक्तित्व का विश्लेषण शामिल हो सकता है। एक विषय की जीवन कहानी प्रस्तुत करती है,जिसमे साहित्य से लेकर फिल्म तक विविध मीडिया में काम करती है, जीवनी के रूप में जानी जाने वाली शैली का निर्माण करती है।

Jivani in Hindi

किसी भी महान व्यक्ति के Jivani के बारे में पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.hindiswaraj.com पर जाएं फिर स्टोरी (story) नाम की कैटेगरी (category) में जाकर बायोग्राफी नाम से सब कैटेगरी (sub category) को चुने। यहाँ आप पढ़ सकते हैं सभी राजनीति से जुढ़े लोगों की जीवनी, महान इतिहासकारों की Jivani, कबीरदास, सूरदास तथा इनके समय के सभी रचनाकारों की (Jeevani), हिंदी साहित्य कारों की Jivani, सभी वैज्ञानिक तथा आविष्कारक की जीवनी इसके अलावा सभी महान व्यक्तियों की जीवनी भी आप हमारी वेबसाइट hindiswaraj पर पढ़ सकते हैं।

जीवनी ( Jeevani ) हिंदी साहित्य


jeevani meaning in Hindi – FAQ

जीवनी का मतलब क्या होता है?

जीवनी का मतलब – जीवनी शब्द जीवन से बना है; इसमें किसी व्यक्ति के जीवन वृत्त का वर्णन होता है।

धर्मवीर गांधी किसकी कृति है?

धर्मवीर गाँधी देशबंधु चित्तरंजन दास (1921 ई.) की कृति है

आत्मकथा का मतलब क्या होता है?

आत्मकथा का मतलब किसी लेखक द्वारा अपने ही जीवन का वर्णन करने वाली कथा को कहते हैं। यह संस्मरण से मिलती-जुलती लेकिन भिन्न है।

reference
Jivani in Hindi

मेरा नाम सविता मित्तल है। मैं एक लेखक (content writer) हूँ। मेैं हिंदी और अंग्रेजी भाषा मे लिखने के साथ-साथ एक एसईओ (SEO) के पद पर भी काम करती हूँ। मैंने अभी तक कई विषयों पर आर्टिकल लिखे हैं जैसे- स्किन केयर, हेयर केयर, योगा । मुझे लिखना बहुत पसंद हैं।

Leave a Comment