Essay on Parents in Hindi | माता पिता पर निबंध

माता पिता पर निबंध | Essay on Parents in Hindi, मेरे माता पिता पर निबंध, माता-पिता की सेवा पर निबंध, माता-पिता क्या होते हैं, माता पिता पर निबंध इंग्लिश में, माता-पिता का जीवन में महत्व पर निबंध, माता-पिता पर 10 लाइन, मेरे आदर्श माता-पिता,माता-पिता का सम्मान


यहाँ पढ़ें: 10 Lines on Parents in Hindi

दोस्तो माता – पिता पर निबंध लिखने के लिए हम जितने भी शब्द लिखें वह कम ही होंगे, क्योकिं माता – पिता के प्यार को शब्दों मे नही बांधा जा सकता। लेकिन क्योंकि यह एक निंबध के रूप मे लिखा जाना है इसलिए इसे कुछ शब्दों में लिखने का प्रयास किया गया है।

हमे धरती पर लाने वाले हमारे माता-पिता हमारे नायक हैं। हम अपने जीवन में माता-पिता की भूमिका और मूल्य से कभी इनकार नहीं कर सकते हैं। निम्नलिखित निबंध बच्चों के लिए माता-पिता के महत्व, भूमिका, प्यार और बलिदान पर चर्चा करता है।

यहाँ पढ़ें: 10 lines on my favourite book in hindi
यहाँ पढ़ें: Essay On My Favorite Book in Hindi

Essay on Parents in Hindi | माता पिता पर निबंध

माता-पिता के बिना जीवन अब तक का सबसे खराब जीवन है। माता-पिता हमारे लिए समर्थन और छाया हैं। हमारे जीवन में माता-पिता के मूल्य को कभी भी अनदेखा नहीं किया जा सकता है। वे हमारे जीवन में एक बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं। वे हमारी रक्षा करते हैं और हमें खुश और प्रसन्न करने के लिए हर बलिदान देते हैं। माता-पिता हमारे सच्चे संरक्षक हैं। इस दुनिया में हमारी सफलता और खुशी के वास्तविक कारण हैं।

Essay on Parents in Hindi
Essay on Parents in Hindi

मैं अपने माता-पिता से प्यार करता हूँ

मैं अपने माता-पिता से प्यार करता हूं। वे मेरे जीवन के हर क्षेत्र में मेरे साथ खड़े हैं। मेरा हीरो मेरी मां है। वह सुबह जल्दी उठती है। वह सुबह से शाम तक हमारे परिवार के लिए काम करती है। वह सबसे अच्छा हाउस मैनेजर है। वह हमारे घर की हर चीज का ख्याल रखती है।

जैसे ही वह जागती है, वह सबके बारे में सोचना शुरू कर देती है। सुबह- सुबह ही वह रसोई की ओर भागती है। वह हमारे लिए स्वादिष्ट नाश्ता तैयार करती है। मां का नाश्ता हमेशा स्वादिष्ट होता है। वह हमारी पसंद का खाना बनाने में बहुत ध्यान रखती है। हमारा स्वादिष्ट नाश्ता बनाने के बाद, मेरी माँ जल्दी से स्वादिष्ट भोजन के साथ हमारे लंच बॉक्स को भर देती है।

वह हमेशा अतिरिक्त स्वादिष्ट भोजन के साथ हमारे दोपहर के भोजन के बक्से को भरती है ताकि हम अपने दोस्तों को भी खिला सकें। मैं वास्तव में अपने माता-पिता और विशेष रूप से मेरी मां की सराहना करता हूं।

यहाँ पढ़ें: 10 Lines On Myself In Hindi
यहाँ पढ़ें: Essay on Myself in Hindi

हमारे जीवन में माँ और पिता की भूमिका

माँ का प्यार अतुलनीय है। स्कूल खत्म होने के तुरंत बाद हम घर आते हैं, हम हमेशा अपनी मां को हमारे घर के गेट पर खड़े पाते हैं। हम बहुत खुश महसूस करते हैं और मेरी मां हम सभी को गले लगाती है।

वह हमारे स्वास्थ्य का बहुत ध्यान रखती है। वह नियमित रूप से हमारे परिवार के डॉक्टर से परामर्श करती है ताकि हम स्वस्थ और मजबूत रहें। घर के काम के अलावा, मेरी मां भी हमारे स्कूल के होमवर्क में हमारी मदद करती है। वह ड्राइंग में सबसे अच्छी है। वह फैंसी चित्रों, कार्टून और ड्राइंग में बहुत अच्छी हैं हम सभी उनके ड्राइंग कौशल में अद्भुत महसूस करते हैं।

मेरे हीरो मेरे पिता हैं। पिता को हमेशा एक गुमनाम नायक के रूप में माना जाता है। लेकिन यह तथ्य नहीं है। मां के अलावा, पिता का मूल्य, भूमिका और जिम्मेदारी हमेशा गर्व की बात होती है। हम सभी अपने पिता से बहुत प्यार करते हैं। मेरे पिता एक इंजीनियर हैं। हालांकि वह हमेशा अपने शेड्यूल में व्यस्त रहते हैं फिर भी वह हम सभी का अच्छा ख्याल रखते हैं।

हम सभी परिवार के सदस्य साप्ताहिक रात के खाने और बाहर दर्शनीय स्थलों की यात्रा पर जाते हैं। इसके अलावा, हमारी गर्मियों की छुट्टियों के दौरान हम सभी परिवार के सदस्य देश की यात्रा पर जाते हैं। हम सभी वहां बहुत आनंद लेते हैं। मेरे पिता हमेशा हमारे बारे में हर चीज के लिए चिंतित रहते हैं। हालांकि वह अपने काम में व्यस्त है, फिर भी वह हमेशा हमारे बारे में सब कुछ याद रखते हैं।

अपने बच्चों के लिए माता-पिता का प्यार बहुत मूल्यवान है। अगर माता-पिता का समर्थन नहीं होता तो हम यहां नहीं होते। हम मुस्कुराए नहीं, हंसते नहीं और सफल नहीं होते अगर माता-पिता नही होते। इसलिए, हमें इतने सारे कारणों से अपने माता-पिता की सराहना करनी चाहिए।

Hindi Essay My Parents // निबंध माता पिता पर // Mata Pita par nibandh hindi mein

Essay on Parents in Hindi

Essay on Parents in Hindi – FAQ

आप अपने माता-पिता के निबंध के बारे में क्या सोचते हैं?

मेरे माता-पिता मेरी ताकत हैं जो जीवन के हर मोड़ पर मेरा साथ देते हैं । मैं उनके बिना अपने जीवन की कल्पना नहीं कर सकता। मेरे माता-पिता एक मार्गदर्शक प्रकाश की तरह हैं जो मुझे खो जाने पर सही रास्ते पर ले जाते हैं।

माता पिता हमारे लिए क्या क्या करते हैं?

माता पिता हमारे लिए वह सब करते हैं? जिसमे हमारी भलाई होती है मां-बाप हमारे लिए बहुत से कार्य करते हैं हमारे जीवन में हर आने वाली मुसीबतों को वह अपने ऊपर ले लेते हैं। जीवन की किसी भी बड़ी से बड़ी कठिनाइयों को हम अपने मां-बाप के फायदा से आसानी से पार कर लेते हैं।

माता पिता का सम्मान कैसे करें?

भगवान आपको अपने माता-पिता का सम्मान करने की आज्ञा देते हैं। आप जिस भी धर्म का पालन करते हैं और जिस भी भगवान की पूजा करते हैं, वे सभी आपको अपने माता-पिता का सम्मान करना सिखाते हैं

समाप्ति

हमें अपने माता-पिता की हर इच्छा को पूरा करने की कोशिश करनी चाहिए, क्योंकि उनकी इच्छा मे भी हमारे सफल होने की ही इच्छा शामिल होती है। हमे कभी भी अपने माता – पिता का दिल नही दुखाना चाहिए । हमें अपने माता-पिता के समर्थन, मार्गदर्शन और सुरक्षा के साथ हमें आशीर्वाद देने के लिए भगवान का शुक्रिया अदा करना चाहिए। हमारे माता-पिता लंबे समय तक खुशी और शांति से जी सके।

reference
Essay on Parents in Hindi

Leave a Comment